blog पर traffic कैसे बढाये | बलोग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके || How to increase traffic on blog |

Tittle- blog per traffic kesy badhey-  हेलो friends क्या आप भी ब्लॉग लिखते हैं और उसके और ट्रैफिक बढाने के बारे में सोच रहे हैं। अगर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो इसका जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो जहां आपको आपके सवालों के जवाब मिल जाएंगे।
 मैं आपके साथ आज कुछ ऐसे  तरीके बताने जा रही हूं जिसके इस्तेमाल करने के बाद आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढा सकते हो ।
सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि ब्लॉक पर ट्रैफिक होता क्या है....?
 ट्रैफिक हम उसको कहते हैं जितने ज्यादा लोग हमारे ब्लॉग को पढने आयेंग  यानी वो read करने  आएंगे, उसको हम ट्रैफिक कहते हैं ।
हर कोई अपना बलोग बनाकर पैसा कमाना चाहता है और  दिन-रात मेहनत करता है, और अगर ट्रैफिक नहीं ला पाते तो उसको उसका कोई  लाभ नहीं मिल पाता। 
 आज हम आपको ट्रैफिक लाने के लिए कुछ technic के बारे में बताने जा रही हूं जिनको अपनाकर आप भी अपने ब्लॉग पर traffic ला सकते हो और फिर घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से ट्रैफिक बढाने  के तरीके।

जब कोई भी व्यक्ति अपना ब्लॉग शुरू करता है उसके मन में एक सवाल जरूर आता है कि मैं अपने ब्लॉग से क्या पैसे कमा पाऊंगा और क्या मैं इतनी ट्रैफिक ला पाऊंगा कि लोग मेरे ब्लॉग को पढ़ना पसंद करेगे लेकिन धैर्य न होने के कारण जयादा  समय तक टिक नहीं पाते और डिमोटिवेट हो जाते हैं। 

 Keyword Research करे- 

इससे पहले कि आप अपना पोस्ट लिखना शुरू करें, कीवर्ड रिसर्च करें और एक अच्छा विषय चुनें जिसमें लोगों की रुचि हो, आपके द्वारा चुना गया कीवर्ड आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाएगा।

अपनी पोस्ट लिखते समय उन कीवर्ड्स का सही इस्तेमाल करना होगा। जब लोग उन वाक्यांशों को सर्च इंजन पर सर्च करेंगे तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा।

 अच्छा content लिखे- 

ब्लॉग पोस्ट लिखना बहुत मजेदार है। अगर आप पोस्ट की क्वालिटी पर भी ध्यान देते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। आपने सुना होगा कि Content is King भी सच है।

अपनी पोस्ट लिखते समय On-Page SEO” का प्रयोग करें, इस तरह आप हर महीने सर्च इंजन से ढेर सारे traffic ला सकते हैं। 70% ट्रैफिक सर्च इंजन के जरिए आता है। अपने विषय की क्वालिटी पर ध्यान दें ना कि क्वांटिटी पर क्योंकि कंटेंट का क्वालिटी होनी जरूरी है इसलिए जब भी लिखे बेशक थोड़ा लिखें अच्छा लिखें।

लम्बा artical लिखें- 

एक शोध में यह देखा गया है कि जो लेख लम्बे होते हैं उन्हें गूगल जैसे सर्च इंजन में अच्छी रैंक मिलती है। इस तरह आपको सर्च इंजन से भी अच्छा ट्रैफिक मिलता है , Long article में हम अपने keyword को ज्यादा बार प्रयोग कर सकते है, जिसके कारण हमारा Article सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्रपात करने योग्य बन जाता है,

Email का प्रयोग करे- 

ईमेल का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। इस विधि का उपयोग केवल Problogger द्वारा किया जाता है। आप भी इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

Plugin ka use kery- 

आप Jetpack Plugin का उपयोग कर सकते हैं। जब आप कोई नई पोस्ट पब्लिश करते हैं, तो यह प्लगइन उस पोस्ट को आपके यूजर को ईमेल के जरिए अपने आप डिलीवर कर देता है। उपयोगकर्ता जिन्होंने आपके ब्लॉग का अनुसरण या सदस्यता ली है। इसके अलावा आप Email Id भी कलेक्ट कर सकते हैं।

Social media se traffic lay- 

Social Media पर कई लोग एक्टिव रहते हैं। आपको सभी सोशल मीडिया साइट्स पर एक अकाउंट बनाना होगा और अपने यूजर से अपने सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो करने का अनुरोध करना होगा। अपने Blog par Traffic लाने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट को रोजाना अपडेट करना होगा। अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने सभी account पर अपडेट करें. इस तरीके से आपका ब्लॉग famous होने लगेगा और user आपके ब्लॉग पर daily visit करने लगेगे। 

आप  Facebook पर अपनी वेबसाइट के नाम Group Create करे।

Twitter पर अपने user को अपनी आने वाली पोस्ट के बारे में बता रहे है। 

Pinterest app- 

  App  अपनी पोस्ट को update करें और Pin Create करें

Instagram पर अपने followers बढानें की कोशिश करें

अपने सभी Social media Account को अपने ब्लॉग के साथ link करें,

 Backlink बनायें- 

आपने कई बार सुना होगा कि बैकलिंक्स बनाकर traffic बढाये । पहले यह जानना जरूरी है कि ब्लैक लिंग कैसे बनाएं?  बैकलिंक बनाने के लिए हमें दूसरों की पोस्ट पर जाकर कमेंट box mai comment करना होगा और अपने पोस्ट का लिंक देकर वहां पर शेयर करें। इस तरह हम बैकलिंक बनाकर अपने अपने पोस्ट पर ट्रैफिक ला सकते हैं। जो हमारे लिए ट्रैफिक बढाने में हमारी मदद कर सकता है। यह  तरीका भी बहुत सारे blogger फॉलो करते हैं.

Internal links का युज करे -

आप इंटरनल लिंक्स का उपयोग करके अपनी नई पोस्ट में view बढ़ा सकते हैं.  आप अपने पुराने मूल्यवान पोस्ट के लिंक को जोड़कर अपनी वेबसाइट का उपयोगिता पर अच्छा प्रभाव डाल सकते हो। फीर पढने वाला मनुष्य  आपकी वेबसाइट पर बार-बार आएगा।  गूगल को इंटरनल लिक्स भी पसंद है। Googlebot के लिए आपकी वेबसाइट को समझना आसान है. जिसके कारण आपको गूगल आपकी पोस्ट को अच्छी रैक देता है ऑर्गेनिक traffic प्राप्त कर सकते हो ।

Blog ka design आकषर्क बनायें- 

ब्लॉक बनाते समय अपने ब्लॉक का bakgrounddark clour ना युज करे लोग ज्यादा गहरे रंगों को देखकर थोड़ी देर बाद ही आपकी वेबसाइट को बंद कर देते हैं इस तरह अपनी वेबसाइट बनाते समय हल्के रंगों का यूज करें ताकि लोग थोड़ी देर ठहर कर आपके ब्लॉक को पढ़ सकें आपके ब्लॉक का सर्च इंजन में रैंक भी होगा और ग्लोबल ट्रैफिक भी बढ़ेगा ब्लॉक का डिजाइन का अच्छा होना बहुत जरूरी है

Gestpost लिखे- 

गेस्ट ब्लॉगिंग करना भी बहुत अच्छा तरीका है आपको  पूरी जिंदगी के लिए दूसरे ब्लॉक से ट्रैफिक गैन कर सकते हो। गेस्ट पोस्ट के द्वारा एक नहीं do फॉलो backlink भी आसानी से मिल सकता है. जो आपके post ko  ऑप्टिमाइजेशन को मजबूत करती है। और डोमिन के अथॉरिटी को बढ़ाती है।

 Post करने के लिए आपके ब्लॉग से संबंधित टॉपिक वाले दूसरे तो लोग को खोज कर आपके बलोग पर पहुंच जाते है। कम से कम सप्ताह में  एक गेस्ट post  जरूर करनी चाहिए। 

Comments ka जवाब जरूर दे- 

आप अपने ब्लॉग पर सभी कमेंट का रिप्लाई जरूर करें क्योंकि इससे रीडर्स के बीच और ब्लॉगर के बीच एक अच्छा रिश्ता बनता है। गूगल भी कमेंट आने पर आपकी पोस्ट को लोगों के लिए हेल्पफुल समझता है। जिससे Google आपकी post ko सर्च रिजल्ट मे ऊपर दिखाता है। यदि कोई spam comment  करे कमेंट तो उसको तुरंत डिलीट करें क्योंकि ऐसे कमेंट से ब्लॉग की रैंकिंग कम होती है और blog  hack होने का खतरा रहता है।

Trending topic likhy -

ब्लॉक के  टॉपिक से संबंधित ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्टिंग लिखना बहुत लाभदायक होता है। यदि आपकी आर्टिकल की कोई पोस्ट गूगल पर सर्च में फर्स्ट पेज पर आ जाती है तो 1 दिन में ही लाखों view मिल जाते हैं। जिसकी वजह से आपकी पूरी वेबसाइट का रैंक बढ़ जाता है। trending topic का पता करने के लिए गूगल trend का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोग त्योहारों पर लिख कर भी जैसे दिवाली, होली ईद आदि  पर पोस्ट लिखकर  अच्छा ट्रैफिक ले आते है अपने बलोग पर ।

Old post ko update kery- 

ब्लॉग की सबसे खास बात यह है अगर आपकी पुरानी पोस्ट पर कोई भी traffic नहीं है तो आप उनको दोबारा अपडेट कर सकते हो। इस तरह करके आप अपने पुराने पोस्ट पर भी view बढ़ा सकते हो.  पोस्ट को अपडेट करते समय आपको पोस्ट में न्यू फोटो और वीडियो लगाना अधिक असरदार होता है. इसलिए पोस्ट में कुछ नया जरूर जोड़ें। इस तरह आपकी पुरानी पोस्ट अपडेट करने से नइ बन जाती है। इसे गूगल आपकी पुरानी पोस्ट को दोबारा index करता है जो कि आपकी पोस्ट भी सर्च में फर्स्ट पेज पर आ  सकती है और पुरानी पोस्ट पर ट्रैफिक बढ़ सकता।

 Google की algorithm को समझे -

 गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है इसलिए हमेशा गूगल से दोस्ती बनाकर रखें, क्योंकि गूगल ही एक ऐसा   रास्ता जो हमें हमारी सफलता तक पहुंचा सकते हैं। यदि आप गूगल से दोस्ती करके उसके टर्म और कंडीशन के हिसाब से काम करोगे तो 1 दिन आपके ब्लॉग पर लाखों का ट्रैफिक सिर्फ गूगल की मदद से ही आएगा। इसलिए ध्यान रहे कि कोई भी फेक ट्रैफिक, बेड लिंक ना बनाएं गूगल को धोखा देकर आप सक्सेस होने की कोशिश ना करें। आशा है कि ब्लॉग पर traffic बढाने  की सारी जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे पढ़कर आप blog per ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हैं।

Last alfaaz- 

मुझे आशा है कि मेरी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और आपको ब्लॉक पर ट्रैफिक बनाने में जरूर मदद करेगी. प्लीज मेरी इस पोस्ट को अपने चाहने वाले और दोस्तों में शेयर जरूर करें और मेरा सहयोग करें. मेरी पोस्ट पढ़ने के लिए तहे दिल से आप सबको धन्यवाद।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ