SE0 कया है और कैसे करें | blog ke liy SEO कैसे करें |

Tittle-SEO कया है और कैसे करें
 जब हम अपनी कोई website बनाते है या फिर कोई  ब्लॉग लिखते हैं या कोई अपना बिजनेस से संबंधित कुछ भी डालते हैं तो हमें सबसे पहले seo सेट करने के लिए कहा जाता है. पर हमें यह नहीं पता होता कि यह है क्या ?
आज हम इसके बारे में ही आपको बताने जा रहे हैं कि जब हम किसी भी चीज के बारे में सर्च करते हैं तब हमें Google, yahoo, bing  आदि सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं और सर्च करने के बाद बहुत सारे रिजल्ट हमारे सामने आ जाते हैं और हम उनमें से एक लिंक पर क्लिक करके अपना जवाब ढूंढते हैं।
 हम ज्यादातर पहले पेज पर को होने वाले रिजल्ट पर ही क्लिक करते हैं जिसकी वजह से पहले पेज पर आने वाली वेबसाइट और ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाता है। इसको ही हम search engine optimisation (SEO) कहते हैं।
अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं और लिखने का काम करते हैं तो ऐसे में हमें seo क्या है और कैसे इसका यूज करते हैं इसके बारे में जानना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जरिए ही आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पहले पेज पर ला सकते हो.
 अगर आप seo को सही तरीके नहीं करोगे तब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत कम आएगा और गूगल की नजर में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी होता है, इसके जरिए से अपनी बात को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकता है।

SEO KYA H -  
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसा तरीका है इसका प्रयोग करके हम अपने लेख को सर्च इंजन के पहले पेज पर ला सकते हैं ,क्योंकि लेख को सर्च इंजन में रैंक प्राप्त करने के लिए पहले तैयार करना पड़ता है फिर वह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहलाता है. SEO  का हिंदी में अर्थ है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होता है.
 SEO की मदद से वेबसाइट का ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ता है इससे वेबसाइट की वैल्यू बढ़ती है और गूगल की नजरों में यह TRAFFIC ऑर्गेनिक माना जाता है. 
Search engine kya h-

हम इसका प्रयोग इसलिए भी करते हैं ताकि हमारी वेबसाइट सर्च इंजन के पहले पेज पर और पहली लिस्ट में आ जाए, इसलिए सर्च इंजन होता क्या है इसके बारे में जानना भी जरूरी है.
 गूगल या YAHOO आदि सब सर्च इंजन ही हैं अगर हम कुछ भी सर्च करते हैं तब हमें गूगल का इस्तेमाल करना पड़ता है. गूगल वर्ल्ड का सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला सर्च इंजन है. मान लो आपने किसी बीमारी के बारे में कुछ सर्च किया तो आप लिखोगे की बुखार उतारने के लिए हमें क्या घरेलू उपाय करें, तो इसके लिए हम सर्च इंजन गूगल पर सर्च करते हैं और फिर गूगल हमारे सामने बहुत सारे रिजल्ट SHOW  करवा देता है, फिर हम किसी को क्लिक करके उसको पढने लगते हैं और पढ़ने के बाद जिसकी भी वह वेबसाइट है उसका ट्रैफिक बढ़ता है। जिससे उसका उसको लाभ मिलता है ।हर एक सर्च इंजन का वर्क करने का अलग अलग तरीका होता है 

SEO KYU JURRI H- 

आज हम इस टॉपिक में SEO के बारे में बात कर रहे हैं तो इसके बारे में आपको बता देते हैं कि हम जानते हैं कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन हमारी वेबसाइट के लिए जरूरी क्यों है .जब हम कोई अपनी वेबसाइट बनाते हैं और उस पर कभी काम करते हैं मान लीजिए आपने  एक  ब्लॉग बनाया और उस पर काफी  अच्छी पोस्ट डाली है, लेकिन SEO का प्रयोग नहीं करा तो आपके आर्टिकल्स लोगों तक आसानी से नही पहुचता और आपके  ब्लॉग पर ट्रैफिक भी नहीं बढता। ट्रैफिक का मीनिंग है लोगों को आना अगर लोग आएंगे तभी आप की ट्रैफिक बढ़ पाएगी और तभी आप उससे कुछ रनिंग कर पाएंगे।

SEO KERNE KE BENNETT- 
अगर आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को अच्छी तरह SEO करते हैं तो हमारी वेबसाइट पर काफी ट्रैफिक आता है .

हमारी वेबसाइट सर्च इंजन में पहले पेज पर शो होती है और पहले पेज पर आने seo हो बहुत जरूरी है.
ऐसा करने से  हमारी वेबसाइट की ब्रांड वैल्यू बढ़ती है। 

ब्लॉगिंग में कंपटीशन होने के कारण वो बहुत जरूरी होता है क्योंकि ब्लॉगिंग में आज बहुत ज्यादा competition है. 

आर्टिकल को SEO  friendly लिखने से ज्यादा जल्दी रैंक होता है।

SEO कैसे करें- 

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन दो प्रकार के होते हैं on page seo
और off page seo
ये दोनों अलग तरीके हैं। यह हमारी वेबसाइट पर अच्छा असर डाल सकते हैं ।

On page seo kya h - 

हमारी Website पर organic ट्रैफिक लाने के लिए On Page SEO किया जाता है. अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के मुताबिक ready करने के लिए  On page SEO है , वेबसाइट साईट का On Page SEO करने से आपकी साईट की रैंकिंग पर भी अच्छा असर डालता है उस की traffic ki value को बढ़ता है.

On Page SEO कैसे करे

हम आपको कुछ ऐसे  ideas बतायेगे जिस से आप अपनी website का On Page सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कर सकते है

Website Speed – आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी होनी चाहिए यह आपके User पर असर डालती है.


Mobile Friendly– आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए क्यूकि 70% ट्रैफिक मोबाइल से आता है.

 Blog Title Tag– वेबसाइट का Title Simple and Attractive होना चाहिए, टाइटल में 60-word juror होने चाहिए

 Images tag - Article के  image में Alt Tag जरुर लगाये वह पोस्ट के keyword से मैच होना चाहिए.

Meta Tag– article लिखते समय Meta Tag का इस्तेमाल करे, MetaTag आप की पोस्ट के सम्बंधित  होना चाहिए.

URL– पोस्ट में URL Set करते समय उस में अपने Keyword प्रयोग करे वह SEO के लिए bth jurri है.

Highlight Keyword – पोस्ट को लिखते समय कीवर्ड्स को Highlight जरुर करे.

Heading Tag– अपनी पोस्ट के हैडिंग में H1 टैग का इस्तमाल करे.

ब्लॉग में internal लिंक का प्रयोग करे यह SEO के लिए बहुत अच्छा होता है.

External Link– आपको अपनी ब्लॉग में external लिंक का प्रयोग करना चाहिए, यह लिंक अच्छी वेबसाइट से होने चाहिए.

ब्लॉग में internal लिंक का प्रयोग करे यह SEO के लिए बहुत अच्छा होता है.

पोस्ट को हमेशा 800 से ज्यादा word में लिखें यह आपकी वेबसाइट के लिए अच्छा होता है.


Off Page Optimization कैसे करे-

जब हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अलग अलग तरीके से Promote करते है उसे off Page Optimization कहते है.

अपने article को सर्च इंजन में submit करना बहुत अच्छा होता है जैसे की Google Search Console, Bing Webmaster tool अदि.

अपनी post को social media account पर share करना जैसेकि Instagram, Facebook, Twitter, Pinterest, Google+, Reddit, Tumblr अदि per publish kery.

इस तरह आप भी अपने ब्लॉग का Seo सेट करें और अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में पहले पेज पर लाकर अपना ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाएं । ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ने से हमारे बलोग गूगल की नजर में बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपको मेरे इस टॉपिक से कोई भी मदद हो तो प्लीज इसे अपने चाहने वालों दोस्तों में जरूर शेयर करें।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ