तनाव से बाहर कैसे आये | how to reduce depression | मानसिक तनाव को ठीक करने के लिए क्या खाये |

 
Tittle- तनाव से बचने के लिए कया खाये- हर इंसान के बहुत सारी इच्छाएं होती हैं । जिंदगी में कुछ पाने के लिए , लेकिन अगर वह पूरी ना हो तो हमारे अंदर तनाव आ जाता है। जिसके कारण इंसान अपने अंदर एक नई बीमारी को जन्म दे देता है। जिसका समाधान करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप की भी लाइफ में बहुत ज्यादा तनाव बढ़ गया है तो इसके लिए किसी भी दवाई का सहारा लेने से पहले आप घरेलू उपाय अपनाकर भी अपने आप को ठीक कर सकते हो, इसलिए इस बीमारी का इलाज करना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह बीमारी एक दिन भयंकर रूप ले सकती है। 
तनाव के लक्षण -
सबसे पहले तो इस बीमारी के लक्षण के बारे मे पता होना  
बहुत जरूरी है। अगर आपका कहीं भी मन नहीं लग रहा है,  कोई भी चीज अच्छी नहीं लगती और सिर्फ अकेले रहने को मन करता है, तो आपको  तनाव ने है घेर लिया है ।
 तनाव को कम करने के उपाय-
इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी जीवनशैली और खानपान में बदलाव करने की जरूरत है अगर हमने अपने खान-पान और जीवनशैली बदल लेंगे  तो आधी बीमारी तो इसी तरह ही खत्म हो जाएगी। 
 इस बीमारी से निपटने के लिए हमें दवाइयों  से ज्यादा खुद की जीवन शैली को बदलाव करना होगा।  यह एक बहुत ही कड़वा सच है, क्योंकि जैसा हम खाते हैं और सोचते हैं वैसे ही हमारा मूड भी बन जाता है। 
अगर आप बहुत ज्यादा गरिष्ठ भोजन करते हैं वह देर रात तक जागते हैं तो इसका असर आपके शरीर पर ही पड़ेगा जिसके कारण हमें तनाव महसूस होगा। इसलिए सबसे पहले अपने जीवन शैली को बदलाव करना होगा।

तनाव को कम करने के लिए कया खाये- 
अखरोट-
 अखरोट को आप अगर ध्यान से देखोगे तो वह हमारे बिल्कुल दिमाग की शेफ की तरह है। इसलिए दिमाग के लिए सबसे अच्छा सुखा मेवा अखरोट को माना गया है। चार गिरी प्रतिदिन अखरोट की खाने से हमारा मानसिक संतुलन बैलेंस रहता है और हमें हम तनाव से बचे रह सकते हैं।

Omega fatty-
अगर आप अपन तनाव को कम करना चाहते हो तो इसके लिए हमें खाना क्या खाना चाहिए।
ओमेगा फैटी हमारे दिमाग के लिए सबसे बेहतर पदार्थ है, जो हमारे दिमाग को कार्यशील बनाने के लिए काम करता है।
 अब हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि यह किन चीजों से प्राप्त होता है।  आपको इसको खाने में प्राप्त करने के लिए दूध,  अवोकेडो, नट्स, अंडे, जैतून का तेल  और फिश आयल खाये।   इन सभी चीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी अच्छा मात्रा में पाया जाता है जो टेंशन को कम करने के लिए काफी अच्छा आहार माना जाता है।

सुखे मेवे- 

तनाव को कम करने के लिए नटस भी बहुत अच्छा विकल्प है जैसे बादाम, काजू ,अखरोट और पिस्ता आदि हमारे खाने से तनाव बहुत ज्यादा कम करने में मददगार साबित होते हैं। इनमें एक खास बात यह कि खनिज तत्व  पाया जाता है। 

 Dark chocolate-

तनाव या चिंता को दूर करने के लिए डार्क चॉकलेट खाना भी बहुत अच्छा माना जाता है  जो हमारे  दिमाग को शांत करने का काम करती है।  इसे नॉर्मल वाली चॉकलेट ना समझे डार्क चॉकलेट अलग तरह की होती है। इसमें एक ऐसा फिनायिलेथैलामाइन नामक तत्व  पाया जाता है जो हमारे दिमाग को आराम पहुंचाता है, और उसकी उत्तेजना को कम करता है। जिससे हम हमेशा शांत बने रहते हैं।

ब्लैकबैरी का प्रयोग- 
ब्लूबेरी एंड ब्लैकबेरी तनाव को कम करने के लिए ब्लैकबेरी ब्लूबेरी में  एंटी ऑक्साइड पाए जाते हैं।  जो किसी भी प्रकार के तनाव की स्थिति को स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित होते हैं। ब्लूबेरी को अपने खाने  में शामिल करने पर आपको कुछ दिन में ही फर्क नजर आएगा। 
 
लस्सी और दही-  

लस्सी और दही अपने खाने में इन दोनों  का प्रयोग जरूर करें। एक बड़ा गिलास लस्सी पीने से तनाव से बहुत जल्दी कम हो जाता है, क्योंकि लस्सी में बहुत ज्यादा शीतलता वाला गुण पाया जाता है, और यह हमारे पेट के लिए  भी सही साबित होता है।  यह सिर्फ आपके शरीर को भी ठंडा  बनाए रखती बल्कि आपके दिमाग को भी ठंडा और शांत बनाए रखती है।
 
कीवी- 
कीवी एक बहुत ही महंगा फल माना जाता है। यह हमारे स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा फल है। आपको कम से कम दिन में एक बार जरूर अपने खाने में शामिल करना चाहिए। यदि आप तनाव से लड़ रहे हैं और आपको काफी परेशानी है। यह आपकी बहुत ज्यादा मदद करेगा। कीवी फल में एक तरह का triftofan  नामक तत्व पाया जाता है। जो हमारे स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को कम करता है। इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

डिब्बा बदं भोजन न खाये- 

अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं तो आप बाजार के डिब्बाबंद भोजन से दूरी बनाकर रखें, क्योंकि इन में पाए जाने वाला केमिकल और कैफीन हमारे तनाव को और ज्यादा बढ़ा देता है। इसलिए जितना हो सके घर का बना हुआ भोजन खाये।

दुध - 
हम सब बचपन से ही दूध पीने की आदत  होती हैं, शायद हमारे बुजुर्गों को ज्यादा अच्छी तरह से पता था इसके बारे में जो हमें प्रतिदिन रात को दूध पिला कर ही सोते थे। दूध में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो हमारे तनाव को कम करता है। इसलिए अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं तो डेली एक गिलास रात को दूध पीकर सोये। जिसके पीने के बाद आपको अच्छी नींद आएगी और आप हल्का महसूस करोगे।

हरी सब्जियां- 

हरी सब्जियां भी तनाव को कम करने का बहुत अच्छा विकल्प है।   हरि सब्जियों में हर तरह का  विटामिनस पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं इसलिए अपने भोजन में हरी सब्जियां और सलाद जरूर शामिल करें।
अपने आप को रिलैकस रखे - 
अपने आप को रिलैक्स करने के लिए लंबी सांस भरे और धीरे-धीरे छोड़ें। ऐसे सांस लेना और छोड़ना और व्यायाम और योग को दिनचर्या में शामिल करना यह एक पावरफुल टकनीक है जो हमारे तनाव को कम करती है।

संगीत सुने -
तनाव को कम करने के लिए अपना मनपसंद संगीत जरूर सुने क्योंकि संगीत हमारे तनाव को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
 जिससे हमारा शरीर और मन दोनों ही शांत हो जाते हैं, इसलिए जब भी आप बहुत ज्यादा तनाव में हो तो धीमी आवाज में संगीत जरूर सुने।

सुबह की सैर करे -
 तनाव से ग्रस्त रोगियों को डॉक्टर और साइंस दोनों ही सुबह की सैर करने की सलाह जरूर देते हैं। अगर आप भी तनाव से ग्रस्त हैं तो अपनी दिनचर्या में सुबह की सैर जरूर शुरू करें, क्योंकि सुबह सबसे ज्यादा शांत वातावरण होता है। सुबह की हवा  बहुत ही शुद्ध और हमारे दिमाग के लिए अच्छी होती है।  शुद्ध ऑक्सीजन दिमाग के अंदर जाने से तनाव कम होता है और हम अच्छा महसूस करते हैं।

ध्यान लगाये- 
इस बुरी परिसिथ्ती से बचने के लिए मन को थोड़ी देर सांसारिक दुनिया से हटाकर सत्य और ईश्वर पर अपना ध्यान केंद्रित करें इससे आपक परम शांति मिलेगी। 
इसको आधुनिक युग में हम ऐसे मेडिटेशन के नाम से ज्यादा जानने लगे हैं।

सच बोले- 
 मानसिक तनाव  की जड़ असत्य बोलना। असत्य का आचरण करना है।  एक झुठ को सच साबित करने के लिए अनेक झुठ  बोलने पडते है। इन्ही बातों के कारण मन में तनाव बढ जाता है जिसे हम सच बोलकर ठीक कर सकते है। 

 Last alfaaz- 
सुख और दुख जीवन के दो हिस्से हैं ।यह संभव नहीं कि इंसान के जीवन में हर पल सुख ही रहे ।समय का कुछ पता नहीं होता कब दुख में बदल जाए। इसलिए जीवन में लाभ हानि, और सुख दुख, आदि अनुकूल प्रतिकूल परिस्थितियों में जो व्यक्ति अपना संतुलन नहीं खोता वह मानसिक तनाव से कभी ग्रस्त नहीं होता। इसलिए जैसी भी परिस्थिति आए उसे ईश्वर की इच्छा समझकर स्वीकार करें और अपने आपको मानसिक तनाव से बचा कर रखें।
 जिनके पास सारी सुख सुविधाएं हैं, पर्याप्त धन संपत्ति हैं वो लोग भी मानसिक एवं भावनात्मक तनाव के कारण कष्ट भोग रहे हैं।
विश्व के सुप्रसिद्ध विशेषज्ञों का मत है की दिल और हाई ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारी मानसिक तनाव व चिंता के कारण होती है। इसलिए हर परिस्थिति को सहन करें और अपने स्वास्थ्य को ठीक रखें, क्योंकि हमारा स्वास्थ्य एक अनमोल खजाना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ