जवान कैसे दिखे | बुढापे में जवान कैसे बनें | अपनी उम्र को कैसे छुपाये | how to keep yourself fit |

 Tittle- बुढ़ापे से बचने के लिए कुछ उपाय- बुढ़ापा उम्र का एक ऐसा दौर है जो हर इंसान पर आता है, चाहे वह अमीर हो या फिर गरीब। उम्र का बढ़ना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। इसे रोकना तो मनुष्य के बस की बात नहीं है, पर इस प्रक्रिया की गति को थोड़ा धीमा अवश्य किया जा सकता है, क्योंकि हम अपनी देखभाल करके  थोड़े जवान बने रह सकते हैं। पुरुष  हो स्त्री कोई भी व्यक्ति बुरा नहीं होना चाहता हर कोई खुद को जुबान रखना चाहता है बढ़ती हुई उम्र को छुपाना मुश्किल होता है ,पर पर हम खुद की देखभाल और सही खान-पान से अपने आप को उम्र से कम दिखाने का उपाय जरूर कर सकते हैं
हर इंसान की उम्र में बुढ़ापा आना एक कड़वी सच्चाई है, लेकिन इसके अपने ऊपर हावी ना होने दें।  अगर इंसान चाहे तो अपनी सोच और अपने खानपान के तरीकों से अपने आप को जवान रख सकते हैं।
शरीर के लिए कुछ जरूरी तत्व होते हैं। जैसे-  कैल्शियम, विटामिन और आयरन युक्त फल  फल और सब्जियां जिनको खाकर हम अपने आप को अपनी उम्र को छुपा सकते  हैं। 
आइए जानते हैं बुढ़ापे से बचने के लिए कुछ ऐसे उपाय जो हम अपना कर अपने आप को फिट रख सकते हैं।
 
जवान रहने के लिए कया करें -
अपने आप को फिट रखने के लिए एक्टिव होना बहुत जरूरी है, और एक्टिव लाइफ तभी हो सकती है, जब हम खुद को चुस्त समझे और बढ़ती उम्र को अपने ऊपर हावी ना होने दें।
 डॉक्टरों और विशेषज्ञों के अनुसार हमें प्रतिदिन 20 मिनट की सैर, धूम्रपान का त्याग, रेशेदार भोजन, वसा का कम सेवन करने वाले  व्यक्ति खुद को चुस्त और जवान बनाए रखता है। इसलिए अपने भोजन में इस तरह का खाना शामिल करें ताकि शरीर एक्टिव बना रहे।

* प्रतिदिन की सैर जवान बने रहने के लिए सूर्योदय से पहले उठकर तीन से चार मिल जितना हो सके तेज चले या फिर धीरे-धीरे टहल कर जाए। 
इस तरीके से हमें ऑक्सीजन मिलता है। जो शरीर को जवान रखने के लिए ऑक्सीजन का हमारे शरीर के अंदर जाना बहुत जरूरी है, और ताजा ऑक्सीजन हमें सबसे ज्यादा सुबह के समय ही मिल सकती है, और ताजा ऑक्सीजन मिलने की वजह से हमारा दिमाग तरोताजा रहता है और हमारी याददाश्त भी सही रहती है।

* शरीर की मालिश करें-  
प्रतिदिन नियमित समय पर एक या आधा घंटा सिर से पांव तक की मालिश करें। मालिश करने से शरीर में ग्लो रहेगा और मांसपेशियां मजबूत रहेंगी और इसकी वजह से हमारा शरीर एक्टिव रहेगा एक्टिव रहने से शरीर जवान दिखेगा।

*गहरी सांस का अभ्यास करें-
विद्वान कहते हैं कि भगवान ने हमे सासे गिन कर दी हैं, इसलिए लंबी और गहरी सांसें प्रति मिनट 10-15 सांस लेने की आदत अवश्य डालें। ऐसा करने से हमारे रक्त की शुद्धि होती है। जिसकी वजह से हमें बीमारियां कम होंगी और हम लंबी आयु प्राप्त कर सकेंगे।

* सूर्य स्वर दाहिने नाक से सांस चलता हो तो उस समय  हमे भोजन करें।ऐसा करने से भोजन   जल्दी पचता है और बीमारियां कम होंगी। अगर बाया सांस  चलता हो तो उस समय जल पीना या  कोई भी तरल पदार्थ पीने की आदत डालने से स्वास्थ्य ठीक रहता है।

* दाहिने स्वर चलने से बाथरूम जाए तो पेट जल्दी साफ होता है। मूत्र त्याग बाय सांस चलते समय  में करें तो पेट में विकार नहीं होंगे तथा हमारा चित्त प्रसन्न रहेगा। 
भोजन और नाश्ते के बाद मूत्र त्याग अवश्य करें। 
पादपशिचमनोसन इस आसन को करने से रीढ की हड्डी और पेट व सारे शरीर की पूरी तरह कसरत करना बहुत हितकर है। सिद्धासन और पदआसन करने से हमे  जवान रखने के लिए यह अति उत्तम माने जाते हैं।

* विशेष व्यायाम-
जवान रहने के लिए विशेष योग एवं अपने जीवन में जरूर शामिल करें। जैसे टहलने के अलावा रोज नियम से हल्का व्यायाम,  उठक बैठक, दस कदम दौड़ना, सूर्य नमस्कार, तडासान,  करना चाहिए ताकि हमारे सारे शरीर के अंगों को एनर्जी मिल सके।

* भोजन किस प्रकार का करें-  भोजन में जो लोग केवल कंदमूल एवं फल आदि के सिवाय और कुछ नहीं खाते ऐसी महात्मा लोग सो डेढ़ सौ वर्ष की आयु में भी हटे कट्टे जवान बने रहते हैं। प्रत्येक युवा और मनुष्य को धीरे-धीरे पके हुए खााने  की मात्रा दिन प्रतिदिन कम करते हुए, जो भोजन पकाया न गया हो जैसे-  भिगोए हुए अंकुरित चने,  गेहूं, मुुुगं आदि तरह तरह के फल कच्चे कंदमूल , गाजर, मूली, कच्ची ताजी साग सब्जियां, टमाटर, केला, अमरूद, सेब, अनार ,संतरा, अंगूर, नींबू,  खजूर आदि सब स्वास्थ्य और आयु को बढाने वाले है। इन सबका सेवन करने से आप स्वस्थ भी रह सकते हैं और साथ में जवान भी बने रहेंगे।
 
*जरूरत से ज्यादा भोजन न खाये- 
ज्यादा भोजन खाना शरीर को बीमारियों को न्योता देना ही होता है, इसलिए भोजन जितना शरीर को जरूरत हो उतना ही खाएं। अपने पेट को डस्टबिन ना बनाएं।

* त्रिफला, चवनपरास ,सूखे मेवे ,दूध, दही का सेवन करना भी बहुत लाभकारी होता है । अगर शरीर में पचाने की शक्ति है तो  अपने भोजन में उडद जरूर शामिल करे , कयोंकि यह शक्ति देने वाला अनाज है।

आवले का सेवन-
हमारे विशेषज्ञ डॉक्टरों के अनुसार अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ और पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन एक आंवला जरूर खाएं जिसकी वजह से हमारे बाल काले रहेंगे और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। यह बहुत ही उपयोगी फल है ।हर रोज एक आंवला खाने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी होने लग जाती है।

तनाव से बचे-
ज्यादा तनाव और गुस्सैल स्वभाव वाली व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा दिखने लग जाता है इसलिए मानसिक तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दो इसको बचने के लिए मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं ।जो हमारे तनाव को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है।

मछली का तेल -
 इस तेल का  सेवन करना या फिर विटामिन ई के कैप्सूल खाने से हम अपने उम्र की प्रक्रिया को थोड़ी धीमी कर सकते हैं।

अलसी के बीज- 
अपनी उम्र को छुपाने के लिए अलसी का बीज का सेवन करना रामबाण की तरह काम करता है। इसमें अमोगा फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अलसी के बीज पीसकर उसका चूर्ण बना लें और सुबह शाम थोड़ा सा पानी या दूध के साथ ले । जो लोग अपने खाने में मछली का सेवन नहीं कर सकते उनके लिए अलसी का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्प है।

फलस्वरुप उदर संबंधी पेट संबंधी बीमारियों का जन्म होता हैगेहूं के जवारे को धरती के संजीवनी बूटी कहा जाता है गेहूं के जवरे में भी उम्र की बढ़ती रफ्तार को धीमा करने के गुण पाए जाते हैं।
इसका सेवन करने से आप लंबे समय तक जवान दिखेंगे और साथ में यहां तक कहा जाता है। यह कैंसर जैसे भयानक रोगों के लिए भी एक रामबाण औषधि है।

नारियल के तेल की मालिश - 

अपने चेहरे को जवान और त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए नारियल के तेल की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। क्योंकि नारियल के तेल में कुदरती रूप से नमी होने के साथ-साथ यह हमारी त्वचा को  चिकनाई और रूखेेपन से बचाता है। नारियल का तेल दूध में मिलाकर 15 मिनट फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाकर रखें। इस उपाय से चेहरे पर ग्लो तो आएगा साथ में दाग धब्बे और झाइयां से भी छुटकारा मिलता है।

* विश्राम करना जरूरी है-
बुढ़ापे में विश्राम करना बहुत ही जरूरी है। भोजन के बाद आधा या एक घंटा बिस्तर पर निश्चित लेट कर विश्राम करें।

* छोटे बच्चों के साथ खेलने से हमेशा मन खुश रहता है और प्रचुर मात्रा में मानसिक विश्राम और स्वास्थ्य लाभ होता है। इसलिए अगर घर में छोटे बच्चे हैं उनके साथ समय जरूर बिताये, क्योंकि बच्चों की बातें इतनी अच्छी होती हैं वह हमारे अंदर एक नई एनर्जी भर देते हैं।

*कसरत करे-  
जवान बने रहने के लिए कुछ छोटी-छोटी कसरत करके हम  अपने आपको फिट रह सकते हैं। जैसे कि सुबह-सुबह उठकर फर्श पर दरी बिछाकर प्रत्येक अंग को कसना और थोड़ी देर बाद एकदम ढीला छोड़ दें।
 फिर मुट्ठी, हाथ, गर्दन, कंधा, कमर ,पेट, पैर, मुंह का जबड़ा, कनपटी, हाथ, पैर की पिंडली,  और सारे अंगों को तानकर और इधर-उधर फैलाये और घुमाइए, अंगड़ाई लीजिए ,टांगों को ऊपर उठा कर हवा में 10 बार साइकिल चलाएं।
 शुरू में थोड़ी देर करके 10-15 मिनट तक करे। इस तरह से पूरी कसरत करने से नसों के अंदर जमा हुआ मेल बाहर निकल जाता है।  हमारी शरीर की नसे  लचिली होने लगती हैं और बुढ़ापा में जवानी सी आने लगती है। इस तरह की कसरत करके आप अपने आपको जवान रख सकते हो।
 जल्दी सोयें- 
* रात को जल्दी सोए और सुबह जल्दी उठकर सुबह उठते ही मंजन करने से पहले चार गिलास पानी से उषा पान करें। 
 पेट साफ करने के बाद, सूर्योदय से पहले तेज गति के तीन चार  किलोमीटर यथाशक्ति भ्रमण करें। 
* ब्रह्म मुहूर्त में भ्रमण करने से औज, अरोग्य,  आयु तथा आनंद की वृद्धि होती है ।स्नानादि से   free होकर योगाभ्यास ध्यान व इष्ट देव का पूजन करें। 
 
जवान रहने के लिए कया खाये-
अपने आपको जवान बनाए रखने के लिए ऐसा भोजन खाए जिसमें पर्याप्त मात्रा में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद हैं जैसे की हरी सब्जियां फल, दूध अपने आहार में जरूर शामिल करें ।इससे शरीर को ताकत और त्वचा को जरूरी पोषण तो मिलता ही है साथ में हमारी त्वचा को स्वस्थ रहती है। पपीता ,तरबूज ,अनानस ,आमला ,नींबू ,टमाटर, हरी मिर्च के नियमित सेवन से शरीर जल्दी बुढापे  से प्रभावित नहीं होता।  हरी मिर्च खाने से हमारी आंखों की रोशनी भी बरकरार रहती है।
 
प्रोटीन युक्त भोजन जरूर खाएं-

जवान बने रहने के लिए अपने भोजन में फाइबर युक्त और प्रोटीन वाला भोजन भी जरूर शामिल करें। जैसे कि राजमा में पोटैशियम और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और जो हमारे कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है ।जिसे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा राजमा में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है और प्रोटीन के लिए दालों का प्रयोग करना भी बहुत ज्यादा लाभकारी होता है।
पानी पिने की आदत बनायें- 
चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए और अपने आपको जवान दिखाने के लिए प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीएं ।इससे चेहरे की झाइयां की समस्या दूर होगी और शरीर कई तरह के रोगों से बचा रहता है ,और ज्यादा पानी पीने की वजह से हमारे शरीर और चेहरे पर नमी बनी रहती है और हम इसकी वजह से जवान दिखाई देते हैं।
 
उम्र से कम देखन के लिए
विशेष योग अपनाएं- 
अगर आप अपने उम्र से कम दिखना चाहते हैं इसके लिए चेहरे के लिए कुछ खास योग और व्यायाम कर सकते हैं जैसे- अंग्रेजी के अक्षर O और E एक को बार-बार बोलने इससे आपका चेहरा एक बार सिकुड़ता है और एक बार फैलेगा। इस व्यायाम को आप प्रतिदिन अपनी दिनचर्या में शामिल करें। ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आता है और चेहरे का बुढ़ापा जल्दी नहीं आता।

* प्रातः काल नाश्ते में फलाहार , जुस और फल खाये।  यह प्रदूषण जनित बीमारियों से हमें मुक्त करते है । 

*  हृदय रोग से मुक्ति हेतु लौकी के एक गिलास रस में थोड़ा सा तुलसी या पुदीने का रस मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

*  तेलों में तिल का तेल का सेवन करना सबसे ज्यादा उत्तम है। तिल का तेल पीने से घुटनों जैसे रोग नहीं होता। यह वात रोगों को खत्म करता है। 

* अपने भोजन में चौकर  सहित आटे की रोटी, दही, छाछ ,हरी सब्जियां शामिल करें ,तथा सलाद का अधिक से अधिक प्रयोग करें।

*  भोजन का समय सुबह 10 बजे शाम 7:00 बजे का रखें। 
भूख से एक रोटी कम खाएं। भोजन के एक घंटा पहले तो एक घंटा पश्चात पानी नहीं पिये।
 महीने में 2 दिन उपवास या फलाहार रखें भोजन के दौरान पीने पानी पीने से पाचक रस कमजोर हो जाता है।
 
* हमेशा जवान बने रहने के लिए अपने भोजन में मीठा और नमक का कम से कम सेवन करें, क्योंकि इन दोनों के लाभ कम और नुकसान ज्यादा है।

* रात को सोने से पहले प्रभु को याद करके सारी चिंताओं से मुक्त होकर सिर को शीतल करके सो जाएं। परमात्मा पर विश्वास रखें और चिंता मुक्त होकर जीवन जीये। सदा उच्च विचार की भावना से हमेशा कल्याण ही होता है। ऐसा ही सोच कर गहरी नींद में चले जाएं। नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर हम सही से सो नहीं सकते तो हम मानसिक रोगी और बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं।

* फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें। फल और सब्जियों में पाए जाने वाला रेशा बहुत सारी बीमारियों से बचाव करते हैं। 

* सब्जी व फलों के अलावा साबुत अनाज व अंकुरित दालों का सेवन और दलिया खाना भी अति उत्तम कोटि का रेशा प्राप्त होता है। साथ में इनमें पाया जाने वाला अमोगा- 3 स्वास्थ्य के प्रति सोने पर सुहागे के रूप में काम करता है।

* जंक फूड से बचें-
 फास्ट फूड हमारे शरीर को फालतू कैलोरी देते हैं। जिससे रक्त में कोलेस्ट्रॉल की विधि वृद्धि होती है और हृदय पर इसका सीधा बुरा प्रभाव पड़ता है।
सभी जंक फूड स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक ही होते हैं।
इसलिए इनसे सेवन करने से बचें।

* पिसा हुआ आटा 7 दिन से अधिक समय तक नहीं खाना चाहिए। 7 दिनों के बाद पीसे हुए आटे में पौष्टिक तत्व मरने लगते हैं। मिलों का पिसा हुआ मिल का आटा नहीं खाना चाहिए।
 जितना हो सके घर से अपने हाथों से पिसवाया हुआ मोटा आटा सबसे उत्तम माना जाता है। मोटे और चौकर वाले  आटे की रोटी का सेवन करना चाहिए।

आंवले का ताजा रस- 
आंवले का ताजा रस, दो चम्मच सूखा पाउडर और अदरक का रस, आधा चम्मच सोंठ का पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच शहद, 2 चम्मच मिक्स करके रोज सुबह शाम नाश्ते के समय जरूर पीये ।

* सोयाबीन अपने खाने में जरूर शामिल करें । सोयाबीन कैंसर रोग और मधुमेह जैसे रोगों के लिए पूरी तरह से नष्ट करने में समर्थ माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार स्वास्थ्यवर्धक के साथ-साथ अनेक रोगों से मुक्ति दिलाता है। 

*  काले चने रात्रि में भिगोकर अंकुरित होने के बाद का यह बहुत ताकतवर है। काला चना , जौ और सोयाबीन मिलाकर पीसे हुए आटे की रोटी खाने सबसे ज्यादा हितकर मानी जाती है।
 
चुकंदर और गाजर -
जवान बने रहने के लिए सप्ताह में एक दिन चुकंदर और गाजर का रस जरूर पीये, क्योंकि इन दोनों के पीने से हमारे शरीर में खून की कमी बहुत जल्दी पूरी हो जाती है और जिसकी वजह से हम तंदुरुस्त और जवान बने रहते हैं।

Last alfaaz- 
यह सब छोटे-छोटे उपाय करके आप अपने आप को जवान और फिट रख सकते हो, और अपनी उम्र के हिसाब से कम उम्र के दिखाई देते हो, क्योंकि अगर शरीर बेडौल और ज्यादा मोटा हो जाता है तो हम छोटी उम्र में ही बड़े लगने लग जाते हैं। आजकल हर कोई अपनी उम्र के हिसाब से जवान बना रहना चाहता है। जवान बने रहने के लिए किसी तरह के कॉस्मेटिक की जरूरत नहीं है यह हमारी सोच और खानपान पर निर्भर करता है। इसलिए हमेशा अच्छा खाएं और सकारात्मक सोच रखें। यह दोनों चीजें ही हमें जवान और तंदुरुस्त रख सकती हैं।
Posted by-kiran


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ