बालों का रगं काला कैसे करें | बालों को लम्बा करने के लिए घरेलू उपाय | बालों को कंडीशनर कैसे करें |

बालों को काला कैसे करें - महिलाओं के लिए खासकर लम्बे बाल, काले, घने और चमकीले बाल औरत की सुंदरता की पहचान माने  जाते हैं।  सुंदर और स्वस्थ बाल हमारी सुंदरता में और चार चांद लगा देते हैं। हर औरत का एक सपना होता है कि मेरे बाल सुंदर काले और लंबे हो।
 आइए जानते हैं आज ऐसे कुछ घरेलू उपाय जिनको अपनाकर हम अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं।
 
बाल सफेद क्यु हो जाते है-
सबसे पहले तो हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि हमारे बाल उम्र के साथ-साथ सफेद क्यों होने लग जाते हैं। बालों में एक प्रकार का पदार्थ मैलेनिन के कारण होता है। इसमें प्रोटीन और तांबे की प्रधानता होती है जो किसी कारण हमारे शरीर में बनना बंद या कम हो जाता है । इसी कारण हमारे बाल सफेद होने लग जाते है। 



बालों की समस्याओं  के लिए घरेलू उपाय -
अरडी का तेल - 
अरंडी का तेल 250 ग्राम ,जैतून का तेल 50 ग्राम ,सफेद चंदन का बुरादा 50 ग्राम  आवला पाउडर 50 ग्राम, कॉफी पाउडर 50 ग्राम, दोनों तेल मिलाकर गर्म करें और अब इसमें इन तीनों पाउडर को डालकर जब तक तेल पककर  अलग ना होकर उबाल आ जाए ।फिर ठंडा करके एक बोतल में भरकर रख लें और रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में 20 - 25 मिनट तक नियमित रूप से मालिश करें और सुबह उठकर  बालों को धो ले। ऐसा करने से जो आजकल वक्त से पहले लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं कुछ ही दिनों में बाल काले हो जाएंगे

नींबू का रस- 
एक नींबू का रस दो चम्मच पानी चार चम्मच पिसा हुआ आंवला मिला लें और अब तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें ।इसे 1 घंटा भीगा रहने दे फिर अपने बालों पर लेप कर ले, और 1 घंटे के बाद अपने बाल धो ले। बालो को धोते समय सिर पर शैंपू नहीं लगाएं और यह  पानी  भी आंखों के आसपास नहीं जाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें। यह प्रयोग हफ्ते में चार बार अवश्य करें। कुछ ही महीनों में आपके बाल अवश्य काले हो जाएंगे।

नीम और बेल के पत्ते- 
नीम और बेल के पत्ते बालों को काला करने के लिए पत्तों को पीसकर इस पेस्ट को एक घंटा तक बालों में लगा रहने दें, फिर उसके बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके सफेद   हुए बाल कुछ दिनों में ही काले हो जाएंगे।

आंवले का चूर्ण- 
आंवला बालों के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। अब आप सूखे आंवले के चूर्ण को नींबू के रस में पीसकर लेप करने से बाल काले हो जाते हैं। अगर आप यह चूर्ण भी नहीं लगा सकते तो आप सूखे आंवले को पानी में उबालकर भी सिर धोना शुरू कर दें कुछ ही दिनों में  बाल काले हो जाएंगे।

शखं  के जल का प्रयोग - 
शंख मैं रात को जल भरकर रख दें और सुबह इस जल को गुलाब जल में मिलाकर  अपने बालों को धो लें । धीरे-धीरे बाल काले और घने हो जाते हैं।  शरीर के किसी भी बाग के बाल सफेद हो रहे हैं उन सभी पर इस जल को लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

शिकाकाई का प्रयोग- 
शिकाकाई एक ऐसी औषधि है जो हमारे बालों को पोषण प्रदान करती है ,तथा बालों में प्राकृतिक रूप से चमक को बनाए रखते हैं। इसके नियमित प्रयोग से बालों को दृढ़ता भी मिलती है और साथ में मजबूती आ जाती है। यह प्रयोग भी बालों के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

मेहंदी और सूखे आंवले 
का प्रयोग- 
मेहंदी और सूखे आंवले को संमभाग लेकर कूट पीसकर कपड़ छान कर ले। अब इस पाउडर को पानी के  उबाल ले और फिर बालों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

रीठा और दही का प्रयोग - 

 रीठा और दही का प्रयोग भी बहुत अद्भुत माना जाता है। इन दोनों को मिलाकर सिर पर लेप लगाने से बाल काले हो जाते है। 
 सिर धोने के बाद  बाल सूख जाने पर कड़वे तेल का ही प्रयोग करें। ऐसा करने से बाल हमेशा काले रहेंगे ।कड़वे तेल का मतलब है कि नीम जैसे तेल का ही प्रयोग करें।

नारियल का तेल और नींबू का रस- 
नारियल का तेल और नींबू का रस दोनों को मिलाकर अपने बालों में लगाने से आपके बाल कुछ ही दिनों में आपके बाल सफ़ेद होने से रुक जाएंगे। यह हमारे सिर की त्वचा का रक्त संचार बढ़ाता है । इस तेल में  बायोटिन,  नमी  और दूसरे तत्व पाए जाते हैं ।जो हमारे बालों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है।
करी पत्ता  का प्रयोग कैसे करें - 
यह बालों की जड़ों की मजबूती को बढाते हैं, यह हमारे  बालों को पोषण देता है।  कड़ी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर गर्म करें  और कुछ देर तक पकने दे ।इसके बाद इस तेल से अपने  बालों की मालिश करें। करीब 20-25 मिनट बाद सिर धो ले। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार जरूर करें।

मेहंदी और तेजपत्ता- 
आधा कप मेहंदी और तेजपत्ता
 दोनों को एक बड़े कप पानी में उबाल  ले और अब इस मिश्रण से कुछ देर तक ठंडा होने दें। फिर इसे छानकर अपने बालों को शैम्पू  की तरह धोने के लिए प्रयोग करें। 15-20 मिनट बाद अब बालों को साफ पानी से धो लें ।यह दोनों ही वनस्पतियाँ हमारे बालों को रंग को गहरा करने में मदद करती हैं।

 बालों का झड़ना की समस्या के लिए घरेलू उपाय- 
हर स्त्री पुरुष के सिर पर बालों की संख्या लगभग डेढ़ लाख तक होती है। प्रतिदिन 20 से 25 बालों का झड़ना रोग माना जाता है। अगर इसमें सुधार नहीं लाया जाता तो या खानपन पर ध्यान  नहीं दिया जाता तो यह समस्या हमे गंजापन का शिकार बना सकती है।  इस समस्या से  हम घर बैठे ही छुटकारा पा सकते हैं।  अपने खानपान में हरी सब्जी,फल खूब खाएं। दिन में 10-12 गिलास पानी पिए। प्रकृति ने हमें एक ऐसी सौगात दी है आंवले की, वास्तव में आंवला बालों के लिए प्रकृति का दिया हुआ एक अनोखा उपहार है ।जो बालों को सफेद होने और गिरने से दोनों से बचाता है। बालों के लिए शैंपू या साबुन जयादा  प्रयोग ना करें ।

प्याज का रस और शहद- 
शहद और प्याज का रस समभाग में लें। अब इन दोनों को बालों में मिलाकर लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो लें इससे बालो का झड़ना रुक जाते हैं।

होम्योपैथी  दवाई  कौन सी खाये- 
 बालों को झड़ने से रोकने के लिए यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो कुछ  होम्योपैथिक दवाइयां बहुत कारगर सिद्ध होती हैं
 जैसे- एसिड फॉस क्यू 15- 15  बूंदे आधे कप पानी में सुबह शाम खाने के बाद ले।

सीपिया 200- की 10 बूंद रात में सोने से पहले आधा कप पानी में लें। यह दोनों दवाइयां  बाल गिरने वाली समस्या को खत्म कर सकती है।  और अगर जरूरत से ज्यादा बाल झड़ झड़ रहे हैं तो अपने किसी नजदीकी डॉक्टर से अवश्य ले।
 तेल मसाज करे- 
अपने बालों को गिरने से बचाने के लिए सबसे पहले अपने बालों के तेल की मसाज  जरूर करें ,क्योंकि तेल की मसाज करने से हमारे बालों में रोम रोम में रक्त प्रवाह बढ़ता है और बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। यह हमें मानसिक तनाव से भी बचाता है। आप अपने बालों में किसी भी प्रकार की तेल की मसाज कर सकते हैं। नारियल ,बादाम  तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल या फिर आंवले का तेल जो आपको सही लगे आप उस तेल की कुछ बूंदे सिर में डालें और धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज करें, क्योंकि ऐसा करने से हमारे बालों में रक्त प्रवाह तेज होता है और जो बालों के झड़ने की समस्या है उसको कम करता है।
मेथी  दाने का प्रयोग कैसे करें - 
 मेथी हमारी रसोई घर में बहुत आसानी से मिल जाती है। यह बालों के झड़ने के उपचार के लिए बहुत ही प्रभाव कारी मानी जाती है। मेथी के बीज में हार्मोन एअंटीसिडेंट होते हैं ,जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करती है। इसमें प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड भी पाया जाता है। जो बालों के विकास के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।
एलोवेरा का इस्तेमाल  कैसे करें - 
एलोवेरा कुदरत का दिया हुआ एक ऐसी जड़ी बूटी है जो हमारी त्वचा और बालों के लिए दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। एलोवेरा में एंजाइम होते हैं, जो बालों के विकास को सीधा बढ़ावा देने में बहुत ही महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इसके अलावा अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के पीएच एक सही स्तर पर लाने में मदद करता है, और यह का बालों के विकास को बढ़ावा देता है । इसके लगाने से बाल  चमकीले और शाइनी बन जाते हैं। एलोवेरा के नियमित प्रयोग से आपको सिर की खुजली को दूर कर सकते हैं, और यह सूजन को भी कम करने में भी मदद करता है। यह बालों की खोई हुई चमक को वापस कर सकता है ।एलोवेरा का जेल और रस दोनों ही बहुत ही प्रभाव कारी माने जाते हैं।
रूसी को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय-
रूसी भी हमारे बालों के लिए एक मुख्य समस्या है। यह ज्यादातर सर्दियों के दिनों में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है ।इसके लिए भी आप घरेलू उपाय अपनाकर समाधान पा सकते हो।

 नींबू का रस-
 नींबू के रस में एक चम्मच चीनी और दो चम्मच पानी मिलाकर यह घोल बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे बाद सिर को साफ पानी से धो लें। इससे रूसी की समस्या बहुत जल्दी खत्म हो जाती है ।और बाल गिरने भी बंद हो जाते हैं।

सेब का रेस- 
रूसी को खत्म करने के लिए एक सेब को कद्दूकस कर लें और उसको कपड़े में रखकर रस को निचोड़ ले ।अब इस रस को पूरे सिर में लगा ले और 1 घंटे बाद अपने बालों को धो लें ।इससे भी रूसी की समस्या खत्म हो जाते हैं।
दही और तेल का प्रयोग- 
रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही और तेल का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यह रूसी की समस्या को दूर करने के साथ-साथ बालों को पोषित करने में भी मदद करता है। एक कप दही में एक चम्मच  कुछ तेल मिला लें।  अब इसे  अपने सिर की जड़ों में लगाएं कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

गर्म पानी से बचे- 
रूसी की समस्या सबसे ज्यादा सर्दियों में देखने को मिलती है और यह समस्या ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने की वजह से होतीहैं । इसलिए जितना हो सके हल्के गुनगुने पानी से ही अपने बालों को धोएं ।

बालों को लंबा करने के लिए घरेलू उपाय - 
रीठा, शिकाकाई और आंवला इन तीनों को बराबर मात्रा में लेकर रात को भिगोकर रख दें और फिर इसको सुबह उबाल लें।  उबाल आने के बाद इस पानी  से सिर धोने से बाल बहुत लंबे होते हैं।  यह एक अनुभव किया हुआ प्रयोग है ।आंवले में ऐसा प्राकृतिक गुण पाया जाता है, जो हमारे बालों के लिए हर समस्या को खत्म करता है।।यह प्रकृति का दिया हुआ एक अनोखा उपहार है।

अमरबेल की बूट्टी - 
बालों को लंबा करने के लिए अमरबेल बूट्टी 250 ग्राम और 3 किलो पानी में प्रतिदिन रात्रि में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तब उस पानी को उतार लें। इस पानी से सिर धोने से लगातार छह महीने तक यह प्रयोग करें ।बाल इतने लंबे हो जाएगे कि आप हैरान रह जाएंगे और साथ में बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

नीम की पत्तियों-
 नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर सिर को धोने से सभी प्रकार के रोग ठीक हो जाते हैं। जैसे- खाज, खुजली और जुए जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है। क्योंकि नीम की तासीर कड़वी होती है। इसकी वजह से सिर में गंदगी के कारण पैदा हुई  जुऐ में बहुत जल्दी मर जाती हैं।

गंजापन को दूर करने के उपाय- 
कई बार शरीर में टाइफाइड जैसी भयंकर बीमारी आने के बाद या किसी भी प्रकार की  दवाई खाने से सिर के किसी भी स्थान के बाल उड़ जाते हैं।  जिसे हम गंजापन कहते हैं, पर ऐसे गंजेपन के लिए कुछ उपाय करके हम दोबारा से बाल पैदा कर सकते हैं।

नींबू के बीजों पर नींबू निचोड़ कर और पीसकर जिस जगह से बाल उड़ गए हैं उस जगह पर लेप कर लो। चार-पांच महीने लगातार यह प्रयोग करने से नए बाल उग जाते हैं।

बेसन और चने का आटा- 
तीन चम्मच चने के बेसन में एक नींबू का रस, थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें, और अब गंजेपन पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें। उसके बाद अपने बालो को धो ले, फिर समान मात्रा में नारियल का तेल और नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाएं।  ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नए बाल आ जाएंगे।

चुकंदर का प्रयोग- 
 गंजापन की समस्या को दूर करने के लिए, चुकंदर के पत्तों को थोड़ी सी कच्ची हल्दी मिलाकर पीस लें। जहां से बाल ज्यादा उड़ गए हो वहां पर लगाने से नए बाल उगाने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

गोमूत्र और तंबाकू - 
गोमूत्र में तंबाकू को पीसकर मिला ले और जिस जगह से बाल उड़ गए हैं, उस जगह पर लगाएं। तो बाल फिर से आ जाते हैं। इस उपाय को आप दिन में ही करें कभी भी रात को लगाकर ना सोए, क्योंकि गोमूत्र में बहुत ज्यादा जलन होती है। जो हमें फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इस प्रयोग को थोड़ी देर ही करें।
बड़ के ताजा कोमल पत्ते-
गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बड़ के ताजा कोमल पत्ते, 1 किलो अलसी का तेल, इन दोनों को मिलाकर कड़ाही में गर्म करें ।जब तक पत्ते का रगं काला न  पड़ जाए तो तेल को धीरे-धीरे हिलाते रहें ,और फिर किसी कांच की बोतल में भरकर रख लें। यह तेल और  पानी के जल जाने पर कड़ाही उतारकर तेल ठंडा होने पर पत्ते को तेल से मसलकर बाहर फेंक दे और तेल को बोतल में भरकर रख ले। अब इस तेल से  सुबह और शाम पूरे सिर की त्वचा में हल्के हल्के मालिश करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नए बाल आ जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग- 
गंजेपन को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग भी आप कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी लेकर आप अपने बालों को धोएं जिस जगह से बाल उड़ गए हैं वहां नए बाल आने लग जाएंगे।
 Last alfaaz- 
इस प्रकार आप अपने बालों की हर तरह की समस्याएं के लिए घरेलू उपाय अपनाकर घर बैठे ही अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं, क्योंकि हमारी रसोई घर में बहुत सारे ऐसे मसाले और जड़  बूटी पाइ जाती हैं, जो हमें इन छोटी-छोटी समस्याओं से निजात दिला सकते हैं।
 इससे भी ज्यादा बेहतर है अपने खान-पान में सुधार लाने की ,अगर आप अपनी त्वचा और बालों के सुरक्षित रखना चाहते हो तो अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। अपने खाने में पौष्टीक , विटामिन सी  और प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करें। 

Disclaimer: -All information and articles available on this site are for educational purposes only. The information given here should not be used for diagnosis or treatment of any health related problem or disease without expert advice. A qualified physician should always be consulted for medical examination and treatment.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ