unknown facts about facts worldliness in hindi || दुनिया के बारे में रोचक तथ्य ||

Tittle दुनिया के अजीबोगरीब रहस्य-
दुनिया में कुछ ऐसे अजीबोगरीब बातें और रहस्य जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी। कुछ ऐसी बातें आज मैं आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। जिनको पढ़कर आपकी  knowledge increase hogi.
 दुनिया में इतने रहस्य भरे पड़ेे हैं एक लेख में लिखना  मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।  इसलिए जितना हो सके हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है।  इन सब के बारे  जानकारी होना भी बहुत जरूरी है कयोंकि यह सब हमारी शिक्षा का ही हिस्सा है। शिक्षा एक ऐसा हथियार है हम सब के लिए जिसको कोई भी बहन भाई बंटवारा नहीं कर सकता इसलिए जितना हो सके ज्ञानवर्धक बातें पढ़े और दूसरों को शेयर करें ।
कया आप जानते है-

 * मनुष्य के शरीर में लगभग 311 करोड रोये होते हैं।

* उल्लू एक ऐसा पक्षी है जो दिन में नहीं देख सकता , मगर रात को अंधेरे में पूरी तरह देख सकता है और वह स्तनधारी भी है।

* पक्षियों में कौवै को चांडाल कहां गया है, पशुओं में गधे को और मनुष्य में नीच आदमी को चांडाल कहा गया है।

*  प्राणी चार प्रकार के होते हैं जरायूज जो गर्भ में रहकर कुछ दिन  बाद पेट से निकलता है- जैसे गाय, भैंस, मनुष्य, हाथी आदि ।

* अंडज जो पहले अंडे से निकलते हैं जैसे कोयल , कौआ, हसं, पपिहा आदि।

 * स्वदज जो पसीने से पैदा होते हैं जैसे जू आदि। 
 * अदभीज - जो धरती मिट्टी आदि को भेदन करके पैदा होता है जैसे वृक्ष, लता, पौधे आदि।

* किंग कोबरा दुनिया भर में पाए जाने वाले विषैले सांपों से सबसे लंबा होता है और भारत में पाए जाने वाले इस सांप की लंबाई और शरीर साडे 5 मीटर होता हैं। 

* एक सामान्य मकड़ी एक बार में  
600 अंडे दे सकती हैं।


* मनुष्य के शरीर में कैरोमोन्स नामक और सुगंध उत्पन्न होती है इसी सुगंध के कारण ही मच्छर मनुष्य को काटते हैं और कुत्ते मनुष्य को इसी सुगंध के कारण ही पहचान लेते हैं ।

* जुगनू विश्व में लगभग हर जगह पाए जाते हैं।  उष्ण कटिबंध जंगलों में पतों से ढके  होते हैं, जैसे ही दिन ढलता है यह जुगनू टीमटाने शुरू हो जाते हैं, जिससे एक शानदार दृश्य बन जाता है।

 * मादा जुगनू की रोशनी सबसे तेज होती है, परंतु कुछ प्रजातियों के जुगनू के अंडे भी दुम दबाते हैं और इनकी रोशनी एक तरह की मार संकेत प्रणाली होती है। जो सभी प्रजातियों के अलग अलग तरह की होती है।
 
*जुगनू का सारा शरीर नहीं चलता बल्कि इसके पेट का एक भाग ही चमकता हैं।

* दुनिया में सबसे अधिक वर्षा मेघालय की पहाड़ियों के शिखर पर स्थित मावसिनराम गांव में अधिक वर्षा होती है। इससे पहले मेघलाय शहर चेरापूंजी में सबसे अधिक वर्षा होती थी, उसके बाद यह श्रेय लिया हवाई द्वीप के वायलेले शहर को किंतु अब मावसिनराम आगे निकल गया है। यहां वार्षिक वर्षा होती है 11,873 मिली मीटर के हिसाब से इसके बावजूद भी इस गांव में गर्मी में पानी की भारी कमी हो जाती है।

* हंस एक ऐसा पक्षी है जो दूध के साथ मिले हुए जल को अलग करके सिर्फ दूध को ग्रहण करके पानी को अलग कर देता है।

* शहद के बारे में आप सब ने अवश्य सुना होगा। आधा किलो शहद इकट्ठा करने के लिए मधुमक्खियों को लगभग 20 लाख फूलों को मधुरस इकट्ठा करना पड़ता है। तब जाकर मधुमक्खियां इस काम को अंजाम देती हैं तथा अपने समुदाय में काम करने वाले मधुमक्खियां वर्कर बीज कहा जाता है। वास्तव में यह शहद फूलों का मधुरस और मधुमक्खियों की लार का मिश्रण होता है।

* प्रकाश उत्पन्न करने वाले पौधे हस्टरीस्टेया औरमंडीशिजा नाम का पौधा रेडियम की तरह प्रकाश उत्पन्न करता है और इसका प्रकाश हरे रंग का मनुष्य का मन मोह लेता है। यह पौधा हिमालय पर्वत पर पाया जाता है।

*  तेल उत्पादक वृक्ष कोपयिबा नाम का यह वृक्ष ब्राजील के जंगल में पाया जाता है। इसका तेल अत्यंत उपयोगी होता है। स्थानीय निवासियों के अनुसार इस तेल से वाहन भी चलाया जा सकता है। एक पेड़ की तेल देने की क्षमता वर्ष में 30 से 40 लीटर तक की होती है।

* संगीत देने वाला पौधा यह पौधा ब्राजील की भूमिका उगने वाला माणिक प्लांट सूर्य के प्रकाश रहने तक संगीत के स्वर निकालता रहता है,  इसी तरह का एक और पौधा गर्मी के दिनों में खनखन के आवाज निकालता है।

* रोने वाला पौधा यह मोहन अल्ट्रा रात के समय रोने जैसी आवाज निकालता है। यदि इसके पास से गुजरोगे तो महसूस होगा जैसे कोई छोटा बच्चा रो रहा है।  यह पौधा ब्राजील में पाया जाता है।
 इसी तरह का नजदीक में केंद्रीय में पाए जाने वाला पौधा लावलेले तनिक से भी छेड़छाड़ करने पर मानव जैसे होता है।

*  खून पीने वाला पौधा दक्षिण अफ्रीका में अर्जेंटीना के जंगलों में क्लोरोफॉर्म  ट्री नाम का पौधा पाया जाता है। जिसकी छाया में अगर कोई गलती  से खड़े हो जाए तो यह पेड़ अपने नुकीले टहनियों से उसके शरीर
से सारा खून पी जाता है। इस तरह के पौधों को हम मेट्रो ट्रेन के नाम से जाना जाता है। जब भी कोई इंसान व जीव जंतु इन वृक्षों के आसपास आते हैं तो यह अपने टहनियों से अपने शिकंजे में जकड़ लेते हैं। जब जीव का दम घुट  जाता है और बाद में मर जाता है। इसकी टहनिया फिर से ऊपर उठ जाती हैं। इस प्रकार के पौधे दुनिया भर में पाए जाते हैं, जिनके किस्से कहानियां बहुत बार सुने गए हैं।

* आज तक आप सभी ने भी कोका-कोला ब्राउन कलर की देखी होंगी लेकिन हम आपको बता दें कि अगर कोका-कोला में रंग ना मिलाया जाए तो वो हरे रंग की होती है।

* अल्बर्ट आइंस्टिन को दुनिया का सबसे दिमागदार इंसान कहा जाता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जब अल्बर्ट आइंस्टिन की मौत हो गई थी उसके बाद डॉक्टर्स ने उनके दिमाग को निकालकर रख लिया था ताकि वो ये जांच कर सके कि आखिर उनका दिमाग इतना तेज कैसे चलता है. 

* दुनिया में आप ने जहर खाकर लोगों के मरने की खबर तो बहुत सुनी होगी लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी जहर है जिसके 1 ग्राम खाने से 5-6 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है । इस जहर का नाम पोलोनियम है।

* एक हिन्दूस्तान के आदमी ने यह दावा किया है कि उसने 70 साल तक न तो कुछ खाया हैं और न ही कुछ पिया हैं , कई test के बाद भी doctors पता नही कर पाये कि यह कैसे संभव हुआ ।

* Queen Elizabeth " ने World War II के दौरान एक mechanic व driver की नौकरी की थी ।

* नर समुंद्री घोड़े भी pregnant हो सकते हैं ।

*  दरियाई घोड़े ( Hippopotamus ) का दूध गुलाबी रगं का होता है । 

* स्पेन में जुजकार नाम का एक गांव है , जो पूरा का पूरा नीला है , यानी यहां हर किसी का घर नीले रंग का है . कहते हैं कि साल 2011 में यहां एक थ्री - डी फिल्म के लिए कुछ लोगों ने अपने घरों को नीले रंग से रंगवा दिया . इसके बाद तो धीरे - धीरे गांव के सभी लोगों ने अपने घरों को नीला बना दिया है।

* इनसान के शरीर पर अधिक बाल होना उसकी बुद्धिमता से जुड़ा हुआ है ।

*जापान में गोद लिए गए 98 % बच्चे लड़के होते हैं . क्योकिं ये बाद में बिजनेस में सहायता करते हैं ।

* हर साल शार्क द्वारा 12 मनुष्य मारे जाते हैं , जबकि हर घंटे मनुष्य द्वारा 11,417 शार्क मारी जाती हैं ।


* रोज़ 1 can soda पीने से आपको Diabeties type 2 होने के चांस 22 % तक बढ़ जाते हैं ।

*  लोग सबसे ज्यादा काम करने के लिए  creative रात में होते हैं और सबसे कम creative दोपहर में होते है । 


* अगर आप " Goldfish " को अंधेरे कमरे में रखोगे , तो ये अपना रंग खो देगी ।


* आज अमेरिका का झंडा दुनिया भर में फेमस है पर यह झंडा अमेरिका के एक बच्चे ने school project के लिए 17 साल के बच्चे ने डिज़ाइन किया था . जिसमें उसको सिर्फ B- grade मिला था।


*  फिंगरप्रिंट यानी उंगलियों के निशान आज के युग में अपराध से जुड़ी महत्वपूर्ण कड़ी का काम करते हैं। यह कुदरत का बनाया हुआ बनाया हुआ हमारे शरीर में एक ऐसा अद्भुत प्रिंट है जो इतनी बड़ी जनसंख्या होते भी किसी का मेल नहीं खाता।  प्राचीन काल में लोगों को इसके रहस्य की जानकारी  थी उस काल में भी लोग इस तरह से अच्छी तरह वाकिफ थे। किन्हीं दो व्यक्तियों के उंगलियों के निशान कभी एक जैसे कभी नहीं होते । चीन में प्राचीन काल में टेबलेट पर लगे निशानों से उनके बनाने वाले आदमी की पहचान की जाती थी ।




* यूट्यूब से दुनिया में कौन परिचित नहीं होगा लेकिन दुनिया में 3 देश ऐसे हैं जहां पर आप यु ट्यूब नहीं चला सकते , क्योंकि इन देशों की सरकारों ने यूट्यूब को बैन कर दिया है । तीनों देशों के नाम चीन , ईरान व उत्तर कोरिया हैं ।


* यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर अनलिमिटेड वीडियो है एक इंसान अपने जीवन काल में इन सभी videos को नहीं देख सकता इनकी लिस्ट इतनी लंबी है कि इनको देखते देखते आदमी की उम्र कम पड़ सकती है।


* कैर एक ऐसा पौधा है जो सिर्फ हरियाणा और राजस्थान में और राजस्थान में पाया जाता है इस पौधे पत्ते नहीं होते सिर्फ फल लगते हैं छोटे छोटे गोल गोल जिन्हें हम कैरिया नाम से जानते हैं जिन का अचार बहुत स्वादिष्ट बनता है।


* पानी और कुदरत का खेल है, कोई तीन अरब साल पहले धरती पर जितना पानी मौजूद था उतना ही आज भी है इसमें घट बढ़ की कोई गुंजाइश नहीं है, पर पानी के इस कुदरती चक्कर में बहुत ऊर्जा खर्च होती है ।अपने हजारों साल के इतिहास में मानव ने कुल जितनी ऊर्जा खर्च की है उतनी इस काम में 1 दिन में ही खर्च हो जाती है। कुदरत का पानी का यह करामाती चक्कर अनंत काल से अनवरत चल रहा है और चलता रहेगा।


* सेब के छिलकों में कैंसर रोकने की एक अद्भुत क्षमता पाई जाती है इसलिए छिलके सहित सेब खाना अत्यंत लाभदायक है


* पीले रंग के फल व सब्जियां पीले रंग के फल जैसे संतरा और सब्जियां गाजर, पेठा व शकरकंदी आपका कोलेस्ट्रोल कम करती हैं इसलिए जितना हो सके ऐसे  मरीज को पीले रंग के फल सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 


*  मशरूम:- सांप की छतरी, कुकुरमुत्ता ,पट्टू चिंचारी ,खुंभी आदि कई नाम से जानी जाती है। इस छतरी को हम इंग्लिश में मशरूम कहते हैं ।इसकी खोज वैज्ञानिक बटलर व बिस्वी ने की थी। जापान में इसे मूनलाइट मशरूम के नाम से जाना जाता है इसकी कुछ ऐसी जातियां है जो प्रकाश उत्पन्न करती हैं, ऐसा माना जाता है कि इन छतरियों  से एक साथ इकट्ठा होने पर इतनी लाइट इकट्ठी हो जाती है कि हम उनके नीचे बैठकर किताब पढ़ सकते हैं और यह बेहद जहरीली होती है।इसी तरह की एक अन्य जहरवी जाति होती है जिसको हम डैथ कैप के नाम से जानते है।


Last alfaaz- 

यह है कुछ दुनिया के अजीबो गरीब रहस्य जो मैंने आपके साथ शेयर किए हैं ।अगर आपको यह अच्छे लगे तो प्लीज अपने चाहने वाले और दोस्तों को जरूर शेयर करें, क्योंकि हो सकता है एक शेयर किसी की किसी के लिए काम आ जाए।  knowledge जितनी  इकट्ठी की जाए उतनी ही कम होती है इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। thankyou. 





 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ