skin care tips in hindi || रूखी तवचा की देखभाल कैसे करें || home remedies for dry skin |

Night skin CARE tips in hindi-
सर्दी की शुरुआत होते ही सबसे ज्यादा समस्या हमारे लिए त्वचा की आती है, जो बहुत ही रूखी सुखी और बेजान हो जाती हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं ।जिनको अपनाकर आप भी घर बैठे अपने चेहरे को मक्खन की तरह चमका सकते हो।
आइए जानते हैं विस्तार से चेहरे के लिए क्या करें और क्या ना करें।

Skin care tips----
सर्दियों के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है । इस मौसम में ज्यादातर लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं । जब चेहरा ड्राई हो जाता है तो देखने में भी अच्छा नहीं लगता । ऐसे में अगर अ एक ग्लोइंग face चाहती हैं तो ये उपाय  आपके काम के है ।
सबसे ज्यादा  ड्राई स्किन वाली महिलाओं को सर्दियों में ज्यादा समस्या होती है । लेकिन अगर आप नाइट केयर रूटीन में  करती है तो इस समस्या से निजात मिल सकती है , इतना ही नहीं नाइट स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से चेहरे पर जबरदस्त निखार भी आता है । 
 ब्यूटी  एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्किन को रात में पैंपर करना जरूरी होता है ।

* दुध से कलीजिंग करें-
 दूध से चेहरा साफ करने के फायदे रात में सोने से पहले आप अपने फेस को दूध से क्लींज करें , क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है , जो एक अच्छा क्लींजर है । इसके इस्तेमाल से गंदगी के साथ - साथ त्वचा कोमल भी होने लगेगी ।

 सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए । यह फ्लैकी स्किन को रिमूव करने में मदद करता है । आप हफ्ते में 2-3 बार एक्सफोलिएट करें । इसके लिए ओट्स और कॉफी बेहतर उपाय  हैं , आप इसमें दूध या नारियल का तेल मिलाकर भी लगा  सकते हैं , याद रखें कि आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब खरीदना चाहिए ।
 
*चेहरे की मसाज करे-
 चेहरे की मसाज करने के फायदे ड्राई स्किन की समस्या से बचने और ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए आप चेहरे की मसाज करें । खासतौर पर जब आपने त्वचा को एक्सफोलिएट किया हो , क्योंकि मसाज करने से त्वचा की डीप कंडीशनिंग होती है । इसके लिए आप एलोवेरा जेल से मसाज कर सकती हैं । फिर  बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें ।

 *फेस moisturizer जरूर करें-
चेहरे को मॉइश्चराइज जरूर करें चेहरे की मसाज करने के साथ ही आपको ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए उसे मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है । इसके लिए आप अल्ट्रा - हाइड्रेटिंग क्रीम का उपयोग करें । क्योंकि यह स्किन केयर रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है ।

*नारियल तेल का करें इस्तेमाल

आपने देखा होगा कि ज्यादातर महिलाएं सिर्फ त्वचा का ख्याल रखती हैं, जबकि हाथों और पैरों को भूल जाती हैं। त्वचा के साथ-साथ हाथ-पैर को भी मॉइश्चराइज करना चाहिए। इससे त्वचा सॉफ्ट रहती है। अगर आप हर बार क्रीम नहीं खरीद सकती हैं तो इसकी जगह नारियल का तेल भी लगा सकती हैं और नारियल तेल का प्रयोग आप चेहरे पर भी कर सकती हैं रात को सोने से पहले हल्का नारियल तेल और एलोवेरा जल मिलाकर चेहरे की मसाज करें क्योंकि नारियल तेल में भरपूर मात्रा में मोचर पाया जाता है। नारियल तेल कुदरत का दिया हुआ सबसे अच्छा  moisturizer है।


सीरम का इस्तेमाल करें- 

आपकी अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है रात को सोने से पहले किसी भी ब्रांड का सिरम का इस्तेमाल जरूर कर कर सोये। 

 बोरोपल्स का प्रयोग करें-

रात को सोने से पहले आंखों के नीचे बोरोप्लस मैं थोड़ा सा एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिलाकर लगाएं जो हमारी आंखों के आसपास की त्वचा को नमी प्रदान करता है और  रात को सोने से पहले बोरोप्लस को अपने होठों पर भी जरूर लगाएं यह होठों पर बेजान त्वचा को खत्म करके एक मेरी जान प्रदान करता है।

 अलसी के बीज का प्रयोग करें- 

अलसी के बीज  बहुत ही आसानी से बाजार में मिल  जाते हैं इसमें भरपूर मात्रा में oil पाया जाता है। अगर आपको अपनी त्वचा को किसी भी प्रकार का पैक लगाने की जरूरत हो तो अलसी के बीजों से पैक बनाकर आप अपने चेहरे पर लेप लगा ले। इससे रूखी और बेजान त्वचा में एक नई चमक आ जाएगी अलसी के बीजों को पीसकर पेस्ट  बनाया जाता है और इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर कुछ देर के लिए लेप लगाकर रखें और  हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

* अपने खानपान का खास ध्यान रखें सर्दियों के समय अपने खाने में  फल, जुस और ड्राई फ्रूट जरूर शामिल करें क्योंकि ड्राई फूड के अंदर तेल प्राप्त मात्रा में पाया जाता है जो हमारी त्वचा को नमी प्रदान करता है।


* सर्दियों में अपने चेहरे पर नींबू का प्रयोग ना करें क्योंकि नींबू हमारी त्वचा को ड्राई कर देता है इसलिए इस बात का ध्यान रखें


* चेहरे में नमी बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीये यह हमारे शरीर की नमी को बरकरार रखता है। 

कया ना करें-

 सर्दियों में अपने चेहरे की देखभाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है अगर आपके स्किन ड्राई हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें

चेहरे को धोते समय बहुत ज्यादा गर्म पानी का युज ना करें क्योंकि गर्म पानी हमारी त्वचा की नमी को सोख लेता है, इसलिए जितना हो सके गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें।

सर्दियों में भूलकर भी किसी भी प्रकार के ड्राई पैक ना इस्तेमाल करें क्योंकि ऐसे पैक इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा की नमी खत्म हो जाती है, और त्वचा पर एक तरह की सूखी पपड़ी जमने लग जाती है। जितना हो सके ऐसे पैक से सावधान रहें जैसे बेसन और मुल्तानी मिट्टी आदि  सर्दियों में प्रयोग नहीं करते। 

Last alfaaz- 

सर्दियों का मौसम चल रहा है इसलिए इस प्रकार की जानकारी  अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ