फलों से सुन्दरता कैसे बढाये || चेहरे को सुन्दर कैसे निखारे || health tips for face beauty ||

  Tittle-फलों से सुन्दरता कैसे बढाये-
बाजार के बस में हमें कुछ देर के लिए सुंदर बना सकते हैं पर हो सकता है वह हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाती हैं आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपनी सुंदरता को घर बैठे निखार सकते हैं और आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

हर कोई सुंदर देखना चाहता है और वह चाहता है कि मैं अपनी उम्र से कम लोगों पर क्या यह संभव है, हां यह संभव है क्योंकि कुछ फल ऐसे हैं जिनको अपनाकर हम अपने आप को सुंदर और तवचा को चमकदार बना सकते हैं

 नींबू-
निंबू एक ऐसा फल है जो घर में बड़ी आसानी से मिल जाता है इसमें एक नेचुरल बलीच पाई जाती है इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड हमारी स्किन के रंग को निखारने के लिए काम करता है और चेहरे के दाग धब्बों को दूर करते हमारी त्वचा में एक नया निखार लाता है।

टमाटर-
 टमाटर में एक एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है। जो हमारे चेहरे पर सुरज के प्रभाव से पडने वाली  किरणों से जो दुष्प्रभाव  उससे हमारी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है। इसे हम कद्दूकस करके अपने चेहरे पर पैक की तरह लगा सकते हैं और इसमें मौजूद लाइकोपिन तत्व  दाग धब्बों को दूर करता है। 
 
मौसमी फल-
इन फलो को  शीत ऋतु में धूप के समय सेवन करने पर अधिक गुणकारी होते हैं , जैसे केला , संतरा , मौसमी , अंगूर धूप में बैठकर खाए । उसके बाद थोड़ा सा शहद भी ले सकते हैं । इन फलों का जूस भी दिन मे ही पिये कयोंकि  शाम के बाद इनके सेवन करने से  सर्दी लग सकती है ।
 
पपीता-
 कब्ज वाले रोगियों के लिए पपीता कब्जनाशक फल माना जाता है , इसका सेवन भोजन के बाद करना चाहिये । कब्ज वाले रोगियों के लिए अमरूद भी बहुत अच्छा माना जाता है । अमरूद का सेवन भी भोजन करने के बाद करना चाहिये । यदि भोजन करने से पहले इसका बीज निकालकर खाना चाहिये । 

अनार -
 गले में  खराश होने पर एक भाग अनार का छिलका और  पानी में मिलाकर उबालें । इसमें 2-3 लोंग डाल ले अंर आधा पानी होने पर चुटकी भर फिटकरी पीस कर डाल दें । अब दिन में कम से कम दो - तीन बार गरारे करें। गले की खराश समाप्त हो जाएगी ।
 
बादाम-
 यदि आपका बच्चा तुतलाला है तो उसे प्रतिदिन दो बादाम खाने के लिए दें । बादाम रात में मिगों कर प्रातः काल छिलका उतार कर घिसे और उसके लेप को दूध में मिलाकर प्रतिदिन पिलाएं । धीरे - धीरे बच्चे की तुतलाहट बंद हो जाएगी।
 
आम की गुठली-
  यदि आपके बाल असमय पक रहे हैं तो आम की गुठली के अंदर की गुठली को धूप में सुखाकर महीन पीस कर छान लें । इसे नारियल के तेल में पकाकर एक बार पुनः छान लें । लगभग एक - डेढ़ माह तक इसे सोने से पूर्व बालों में लगाइए । आपके बालों का पकना रूक जाएगा ।
 जामुन-
 बालों का असमय झड़ना एक आम समस्या है , फिर भी निराश होने की आवश्कयता नहीं है । आप अधिक से अधिक जामुन खाइए । इससे शरीर को तरावट मिलेगी और नारियल का तेल नियमित रूप से लगाएं ।
 
जामुन- 
 जामुन खाने  से बालों का पकना रूक जाएगा और अगर हो सके तो जब जामुन का मौसम हो तो जामुन की गुठली को सुखाकर धूप में रख ले और इस का पाउडर बनाकर काढ़ा बना ले और इस कार्य से सप्ताह में एक बार बालों को धोएं ऐसा करने से बालों का रंग धीरे-धीरे काला होने लग जाएगा।

संतरा-
चेहरे की त्वचा को निखारने और खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए संतरे का इस्तेमाल करना सबसे उत्तम उपाय है। इसको आप दोनों रूपों में कर सकते हैं संतरे के छिलकों को धूप में सुखा कर उनका पावडर बना ले और फिर चेहरे पर पेस्ट  की तरह लगा ले और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें
 यह एक रामबाण उपाय है चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए ।
दूसरा उपाय यह है आप संतरे के ताजे रस को चेहरे पर कुछ देर के लिए मले और 15 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी त्वचा की रंगत को निखारने में बहुत अच्छा काम करता है।

 केला-
केला चेहरे पर फेशियल करने के लिए सबसे सस्ता और अच्छा फल है। आप केले  से चेहरे पर निखार भी ला सकते हैं और मरी हुई त्वचा को एक नई जान पा सकते हैं । केला हमारी  त्वचा के अंदर और बाहर से कलीन करता है। इसमें त्वचा में पाए जाने वाले एकसफोलिएट  करने वाले गुण पाए जाते हैं । जो हमारी मरी हुई त्वचा को हटाता है। इसे आप फेस पैक की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें और कुछ देर बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे जमी हुई टेनिंग की समस्या कम हो जाएगी।
 
आलु- 
आलु हमारी रसोई घर में बहुत आसानी से मिल जाता है। यह बहुत ही सस्ता है।
 आलू से चेहरे पर लगाना काफी फायदेमंद होता है।  यह एक बेहतरीन ब्लीच का काम करता है। जो हमारी डेड सेल्स को हटाने में इतने कोशिकाओं का निर्माण देने में मदद करता है। इससे त्वचा की रंगत में सुधार आता है और यह चेहरे के पिंपलस, दाग धब्बे और झुर्रियों को कम करता है ।सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी आलू हमारी त्वचा की मदद् करता है।

अगर आप अपनी सुंदरता को बरकरार रखना चाहते हैं इन फलों का उपयोग चेहरे पर लगाने के साथ-साथ खाने में भी उपयोग  करें क्योंकि अगर शरीर अंदर से तंदुरुस्त है तभी बाहर से सुंदरता में ज्यादा निखार आएगा। इसलिए ध्यान रखें अपने खानपान  विशेष ध्यान रखें, और पानी का भरपूर प्रयोग करें क्योंकि अगर शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी तभी तो चेहरे पर  ग्लो आएगा।
 कई बार हम शरीर की पोषण की कमी के कारण हम किसी बीमारी के बाद पूरा चेहरा झाइयों, दाग ,धब्बो से भर जाता है।
तो इसके लिए हमें अपने खानपान में हरी साग, सब्जियां, फलो मौसम्मी, संतरा, केला पपीता इत्यादि फलों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए और डॉक्टर से पूछ कर एक टॉनिक भी अपने खाने में नियमित रूप से शामिल  करें। इस तरह के उपाय करके हम घर बैठे अपनी सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं।
 फलो में इतने गुण पाए जाते हैं जो बाजार  की वस्तुओं में संभव नहीं है।  इसलिए जितना भी हो सके बचे हुए फलों के छिलके भी काम में लाए जा सकते हैं जैसे संतरे और नींबू के छिलके कभी भी वेस्ट नहीं होते उनको हम यूज कर सकते हैं।
धन्यवाद। 


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ