एप्पल का LOGO कटा हुआ सेब कैसे बना | iPhone के logo ki story | iPhone logo kese bana |

Tittle- APPLE के LOGO के नाम की कहानी किस तरह यह नाम पड़ा। 
दुनिया की सबसे famous कंपनी एप्पल का लोगो तो आप सब ने जरूर देखा होगा और यह देखने में भी थोड़ा अटपटा और अधूरा लगता है, क्योंकि यह आधा खाया हुआ सेब यानी  बाईट कट है।  लेकिन क्या आपके दिमाग में कभी यह ख्याल आता है कि यह logo थोड़ा सा कटा हुआ क्यों है? 
कंपनी के चखे हुए  में सेब के अतिरिक्त पुरे सेब के logo को भी तैयार कर सकती थी। यह सवाल हर शख्स के दिमाग में जरूर आता है। जिसने भी एप्पल का logo देखा है तो वह यह एक बार जरुर सोचता है।

 आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से किस Logo को क्यों और कैसे बनाया गया 
APPLE LOGO KI STORY-
असल में 1977 में राबॅ जेनिफ ने अपने इस लोगों को तैयार करके एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स को दिखाया था और पहली नजर में जो उसको यह कटे हुए सेब का लोगो अच्छा भी लगा था। इस कटे हुए  सेब के बारे में यह बताया जाता है कि यह LOGO कंप्यूटर साइंस के पिता माने जाने वाले एलन टर्निंग की याद में बनाया गया है। जिनकी  1954 में संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी और उनके शव के पास से एक कटे हुए सेब रखा हुआ बरामद हुआ था, जो जहरीला था।
 वहीं दूसरी तरफ जेनिफ बताते हैं कि सेब एक ऐसा फल है, जिसकी आकृति थोड़ी सी कटने के बाद ही पहचान नहीं बदलती, इसलिए एप्पल कंपनी के लिए इस तरह का LOGO को तैयार किया गया था।
 दुसरी कहानी-
जैनिफ बताते हैं स्टीव जॉब्स ने अपने कंपनी का नाम एप्पल इसलिए भी रखा क्योंकि उत्तर कैलिफोर्निया में उनका एक सेब का बाग था और वहां उनका काफी समय बितता था। साथ ही स्टीव सेब को एक मुकम्मल फल मानते हैं। जब वह कंपनी बनाने जा रहे थे तो नामों की सूची में एप्पल सबसे पहले आया था और यह नाम उन्होंने इसलिए दिया था।
 
LOGO का सफर-
जब कंपनी का LOGO बनना कटा हुआ एप्पल तय हुआ तो उसमें रेनबो रंग थे.
 जो 1977 से लेकर 1998 तक रहा।

1998 एप्पल के रंग को सुनहरा कर दिया जिसकी वजह से मैक कंप्यूटर और आईफोन की मेटल बॉडी बनानी थी।

कटे हुए सेब को अंग्रेजी में एप्पल बाइट (byte) भी कहते हैं जो कंप्यूटर में मापने का एक यूनिट भी है।
APPLE दुनिया की सितंबर 2015 में दुनिया की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी बनी गई है। तब इस कंपनी  233 अरब डॉलर की कमाई की थी । एप्पल कंपनी के बारे में एक दिलचस्प बात यह भी  कही जाती है कि कंपनी कंप्यूटर के आसपास कोई  भी सिगरेट नहीं पी सकता क्योंकि ऐसा करने वालो तो नौकरी से हाथ धोना पड़ता है। 
 एप्पल अपने प्रोडक्ट्स क्वालिटी के लिए famous h. Apple आईफोन की ज़्यादा कीमत होने के कारण  यह फोन हर किसी के लिए इसे खरीदना मुमकिन नहीं है।  हर बार नई टेक्नोलॉजी के कारण इसकी  की चर्चा हर तरफ रहती है ।

Last alfaaz- अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ