गोरा रंग करने के उपाय || beauty tips for face brightness| raw milk benefit for face | गोरा रंग करने के लिए घरेलू उपाय |


Tittle- गोरा रगं करने के लिए कुछ  खास beauty tips in hindi.

किसी भी व्यक्ति का रंग गोरा होना वैसे कुदरत की देन और मां माता पिता के जिन वजह  माना जाता है ,पर अगर हम थोड़ी सी अपनी खुद देखभाल और घरेलू उपाय अपनाएं तो हम अपने रंगत को घर बैठे निखार सकते हैं।  आज हम कुछ ऐसे beauty tips जिनको अपनाकर हम अपने रंग को गोरा कर सकते हैं। हमारी रसोई घर में बहुत सारी ऐसी सामग्रियां पाई जाती हैं जिनको युज  करके हम अपने रंग को गोरा कर सकते हैं।  आईए जानते हैं विस्तार से रंग करने को गोरा करने के लिए घरेलू उपाय।

 गोरा रंग करने के लिए  कच्चे दुध को कैसे  लगाये- 
कच्चा दूध  हम सब की रसोई घर में बहुत आसानी से मिल जाता है। कच्चा दूध स्कीन के लिए कई तरह से फायदेमंद और सस्ता और घरेलू उपाय है। इसका इस्तेमाल करने से हमारे चेहरे पर दाग धब्बे और टेनिंग जैसी समस्या को दूर कर सकते हैं।

कच्चे दुध के फायदे-
दूध हमारे लिए हर तरह से स्वास्थ्यवर्धक है। दूध से हम कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं, जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और आयरन जैसे जरूरी गुण भी पाए जाते हैं ।दूध हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है साथ में यह हमारी त्वचा के लिए भी बेहतर और घरेलू उपाय हैं।
 यह हमारी खूबसूरती को बढ़ाता है यदि आप कच्चे दूध को प्रतिदिन अपने चेहरे पर लगाएं तो आपको किसी भी क्रीम या लोशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपनी त्वचा की केयर करने के लिए डेली रूटीन में कच्चे दूध को अपने ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह यूज कर सकते हो।
 यह हमारी त्वचा की आम समस्याओं को   दूर कर सकता है। कच्चे दूध का इस्तेमाल आप किसी भी तरह की स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपको ऐजिंग की समस्या दुर होगी। आइए जानते हैं विस्तार से कच्चा दूध लगाने के फायदे।

 रुखी त्वचा के लिए-
 कच्चा दूध ड्राई स्किन के लिए बहुत ही बेहतर उपाय हैं। कच्चा दूध त्वचा पर लगाने से चेहरे की ब्राइटनेस बढ जाती है और साथ में यह कलिंजर का भी काम भी करता है।कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जिससे आपकी स्किन को एक्सफोलिएट भी  कर सकते हैं। अपनी चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर सो जाएं और फिर सुबह स्किन पर ग्लो नजर आएगा। 
 
झुरिया कम करने के लिए-
हर रोज कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करने से झुर्रियां खत्म होती हैं साथ ही त्वचा पर लगातार मसाज करने से एजिंग की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।
मुहांसे  के लिए-
मुहांसो को दूर करने के लिए कच्चे दूध को बहुत ही आसान उपाय हैं। कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निकलने वाली पिंपलस की समस्या को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए  कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से स्किन पर पिंपल की समस्या कम हो जाती है।
 
कलीन्जर का प्रयोग -
जब हम घर से कहीं बाहर घूमने के लिए जाते हैं तो ऐसे में हमें टेनिगं की समस्या हो जाती है। इसके लिए आप कच्चे दूध की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर  नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से लगातार आपको बहुत अच्छा फर्क नजर आएगा। रह एक तरह से घरेलू कलीन्जर का काम करता है। 

रंग गोरा करने के लिए-
 कच्चे दूध का इस्तेमाल रंग गोरा करने के लिए भी बहुत बेहतर उपाय है। अगर आप भी अपना रंग गोरा चाहते हैं इसके लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल प्रतिदिन करें।
 कच्चे दूध को 10 मिनट लगाकर पूरे चेहरे की कोटन से मसाज करें और फिर  नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपकी रंगत में निखार भी आएगा और इंस्टेंट ग्लो भी आपको बहुत जल्दी मिलेगा।

डार्क सर्कल को कम करने के लिए-
 कच्चा दूध हमारी आंखों के नीचे जो काले घेरे बन जाते हैं उसके लिए भी एक बेहतर उपाय है। 10 मिनट तक कच्चा दूध अपने आंखों के नीचे लगाकर रखें ।ऐसा करने से आप के डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

होठों  के लिए-
 कच्चे दूध  में थोड़ी सी गुलाब की पत्तियां मिलाकर  पेस्ट तैयार  कर लो इससे आप अपने होठों का कालापन दूर कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में आपके होठों का रंग गुलाबी हो जाएगा यह बहुत सस्ता और घरेलू उपाय है।
 दुध से कलींजर बनायें-
कलिंजर का काम कच्चा दूध हमारे लिए कलिंजर का काम भी करता है जब हम कहीं पर भी बहुत सारा मेकअप करके जाते अगर आपके पास किसी भी प्रकार का बाजार से मिलने वाला कलिंजर नहीं है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से  मेकअप बिलकुल आसानी से रिमूव हो जाएगा यह एक तरह से घरेलू उपाय हैं। 
 Lastalfaz-
वैसे तो कच्चा दूध हमारी त्वचा के लिए हर तरह से फायदेमंद है फिर भी अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई स्किन एलर्जी है तो पहले अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह करें।
Posted by-kiran

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ