रगं गोरा करने के लिए उपाय ||| रगं गोरा करने का तरीका || home remedies for clour brightness in hindi ||


Tittle- आलू से रगं गोरा करने के लिए घरेलू उपाय- 
रंग गोरा करने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय बताए जाते हैं जिनमें से एक है आलू ।आलू हम सबके घर में बहुत आसानी से मिल जाता है। आलू के रस से हम अपना रंग घर बैठे निखार सकते हैं। आलू को स्किन से लिए सबसे लाभकारी माना जाता है।  इतना ही नहीं चेहरे को गोरा करने के लिए भी आलू एक असरदार माना जाता है। कच्चे आलू के रस से इस्तेमाल करके कई तरह के अलग-अलग फेस मास्क लगाकर हम अपना रंग को गोरा कर सकते हैं और इससे हम कई तरह की समस्याएं जैसे टैनिंग, पिगमेंटेशन और चेहरे के दाग धब्बो को भी दूर कर सकते हैं।


आइए जानते हैं विस्तार से 
आलू का प्रयोग किस प्रकार करें-
गोरा रंग करने के लिए आलू का 
पैक किस प्रकार बनाएं।
 आलू को अन्य चीजों के साथ मिलाकर आप फेस पैक बना सकते हैं। जिसकी मदद से चेहरे की रंगत में निखार ला सकते हैं। जैसे आलू फेस मास्क, आलू और नींबू का मास्क इत्यादि ऐसे कई तरह के किसी भी चीजो में मिलाकर आप अपने चेहरे की त्वचा को रंगत में निखार ला सकते हैं।
 
रगं गोरा करने के लिए आलू का प्रयोग कैसे करें-
आलू को कद्दूकस करके सबसे पहले उस का रस निकाल ले और उसमें थोड़ा सा बेसन मिलाकर आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह कोटन की मदद से लगा ले। यह भी उपाय बहुत आसान और रंगत को निखार लाने वाला है।

2. एक बड़े चम्मच आलू के रस में दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और कुछ देर लगा रहने दें ।
यह प्रतिदिन करने से आप की रंगत में निखार बहुत जल्दी आ जाएगा।

3. आलू और नींबू का प्रयोग- आलू और नींबू के रस को मिलाकर आप एक तरह का फेस मास्क बना सकते हैं. इसको चेहरे पर लगाकर रखने से बहुत जल्दी और प्रभाव कारी असर देखने को मिलता है. इस फेस मास्क को इस तरह तैयार किया जाता है। आलू में नींबू के रस को मिलाएं और फिर इसमें थोड़ा सा शहद भी मिक्स कर लें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें आखिर में पानी से धो लें, और इसको प्रतिदिन भी लगा सकते हैं।
आलू और नींबू में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आयल को हटाकर स्किन को साफ करने में मदद करता है और इससे चेहरे पर गोरापन आता है।

4. आलू का रस और चावल का आटा- आलू का रस और चावल के आटे को मिलाकर एक तरह का पैक तैयार कर लें जो आपके चेहरे पर दाग धब्बे की समस्या  इस मास्क लगाने से साफ हो जाएगी.
 और आप की रंगत में भी निखार भी आयेगा. इन सभी सामग्रियों को मिक्स करके एक तरह का पैक बनाकर आप प्रतिदिन अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

5. आलू के रस में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे चेहरे दाग को साफ करने  के लिए मदद करता है और चावल का आटा  डेड स्किन को हटाकर उसको पिगमेंटेशन की समस्या से राहत दिलाता है। इसके साथ ही चेहरे को गोरा करने में भी मदद करता है।
आलू के अन्य फायदे-
धूप के कारण सनबर्न की समस्या होने पर आलू का रस बहुत ही फायदेमंद होता है।
 इसके लिए आलू के स्लाइस काटकर फ्रिज में रख लो और ठंडे पानी के साथ सनबर्न वाले हिस्से पर लगाएं। जिससे स्कीन को ठंडक मिलेगी।

दाग धब्बे की समस्या को दूर करने के लिए आलू के रस को लगाए या फिर चेहरे पर आलू का टुकड़ा लेकर रगड़ने और धीरे-धीरे मसाज करते रहे ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

आलू के अंदर कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसमें एक तरह से यह ब्लीच  का काम करता है।  यह हमारी रूखी त्वचा के लिए भी बहुत ही बेहतर साबित होता है। आलू के छिलकों को रूखी त्वचा पर लगाने के लिए कुछ देर छोड़ देंने से चेहरे  का रूखापन कम नजर आता है। 

 शरांश-
आलू हमारी रसोई घर में बहुत ही आसानी से मिल  जाता है।  जिसके लाभ हमारे शरीर के लिए और त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा हैं। यह लगता हमारी रसोई घर में सबसे सस्ती सब्जी है और आसानी से हर घर में पाई जाती हैं।  
गोरा रंग महिलाओं की पहली पसंद है। इसलिए यह छोटे-छोटे उपाय करके हम अपने रंग को घर बैठे निखार सकते हैं और आलू हम सब के लिए सबसे सस्ता उपाय हैं। यह एक तरह से नेचुरल ब्लीच  का काम करता है और इसका नुकसान कुछ भी नहीं है, इसलिए आलू के उपाय अपनाएं और अपनी रंगत  गोरा कर सकते है। 
 अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो प्लीज अपने चाहने वाले और दोस्तों में जरूर शेयर करें। 
धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ