एप्पल iPhone के रोचक तथ्य || apple iPhone facts in hindi ||

Tittle एप्पल कंपनी के बारे में रोचक तथ्य-
हम सब ने apple कंपनी  का नाम अवश्य सुन रखा होगा। एप्पल दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनियों में से एक है। शुरुआत में यह कंपनी बहुत ही आर्थिक मंदी को झेलने के बाद success हुई है.। हर आदमी की इच्छा होती है कि वह जिंदगी में कभी ना कभी एप्पल का फोन जरूर ले। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एप्पल के बारे में ऐसे कुछ facts बता रहे हैं  जिनको पढ़कर आप भी हैरान रह जाओगे।
Apple  iPhone facts in hindi 

1. एप्पल की कंपनी की स्थापना 
 1अप्रैल फूल यानी (मूर्ख दिवस) के दिन 1976 में हुई थी।


2. एप्पल में काम करने वाला यानी नौकरी करने वाला हार तीसरा आदमी भारतीय  है।

3. एप्पल के सबसे पहले logo में न्यूटन की तस्वीर लगाई गई थी । इतना ही नहीं एप्पल के प्रोडक्ट का नाम भी न्यूटन था। आईफोन के आने से पहले apple कंपनी इस प्रोडक्ट के गुणगान  किया करते थे, लेकिन जैसे ही आईफोन आया Steve जॉब्स ने एप्पल और नयूटन का रिश्ता भी खत्म कर दिया।

4. 1985 में स्टीव जॉब को कंपनी ने बेदखल कर दिया था उनकी 1996 में फिर से कंपनी में वापसी हुई।

5. पूरी दुनिया में एप्पल के लगभग 83000  कर्मचारी हैं। एप्पल हेड क्वार्टर के कर्मचारी हर साल 1 25,000 डॉलर कमाते हैं ।एप्पल कंपनी हर 1 मिनट में 300000$ कमाती है।


6. एप्पल कंपनी अपने शुरुआती दौर में मंदी का सामना किया था. 1976 में APPLE-I एक कंप्यूटर के कुछ आर्डर कंपनी को मिले थे इन्हें पूरा करने के लिए ना तो जॉब ऑर्डर को पूरा करने के लिए पैसे नहीं थे, तो ऐसे में  मंदी से निपटने के लिए जॉबस और वाॅजनिएक  ने अपना समान बेचना शुरू कर दिया था। जहां जाब्स ने अपने सबसे जयादा पसन्द की कार भी बेच दी थी।


7.  एप्पल के ऐप्स को दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है। एप्पल के स्टोर से 25 बिलियन  से ज्यादा एप्स अब तक डाउनलोड किए जा चुके हैं। 

8. एप्पल के CEO  टीम कुक के बारे में एक और बात बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप एप्पल के कर्मचारी हैं तो कुक की तरफ से सुबह 4:30 बजे आने वाले ईमेल के लिए तैयार रहना चाहिए। कुक अपने हर कर्मचारी को सुबह 4:30 बजे की ईमेल कर देते हैं। उनका यह काम करने का एक अनोखा तरीका है।

9. STEVE JOBS 25 साल की उम्र में अकेले एप्पल कंपनी के दम पर करोड़पति बन गए थे.।

10. अगर एप्पल आईफोन को दिन में एक बार पूरा चार्ज किया जाए तो वह यह 1 साल में 0.25$ की बिजली की खपत करेगा।

11. कभी भी एप्पल कंप्यूटर के नजदीक धूम्रपान ना करें, क्योंकि ऐसा करने से इसकी Warranty  खत्म हो जाती है.।

12. एप्पल आईफोन के हर विज्ञापन में
9: 41 दिन का समय दिखाया जाता है.

13. यदि आप i tune उपयोग करते हैं तो आप पहले से ही परमाणु हथियार बनाने के लिए एप्पल के उत्पादों का उपयोग नहीं करने के लिए सहमत हो गए हैं। 

14. दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के बारे में यह बात शायद बहुत कम लोगों को पता होगी एप्पल का 61 % बिजनेस  अमेरिका के बाहर से आता है।  यानी कि प्रॉफिट का एक तिहाई हिस्सा एप्पल का अमेरिका  से नहीं बल्कि बाकी देशों से आता है। 

15. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जापान के एक आदमी ने आईफोन लेने के लिए 6 महीने तक लाइन में लगा रहा था।


16. स्टीव जॉब को जब एप्पल आईपॉड का पहला नमूना दिखाया गया तो उसने एक aquarium में डालकर air bubbles का इस्तेमाल कर यह सिद्ध करने की कोशिश की इस्में अभी भी खाली जगह हैं और इस से छोटा बनाया जा सकता है।

17. एप्पल कंपनी में आखिर 15 साल तक जॉब्स ने सिर्फ 1$ बतौर सैलरी ली थी। इसके बाद जॉबस की कुल पूंजी 7 बिलीयन डॉलर से भी ज्यादा थी। जॉब कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर थे।

18. एप्पल मैकबुक की बैटरी आपको बंदूक की गोली से भी बचा सकती है क्योंकि यह बुलेट प्रूफ होती है।

19. 2012 में एप्पल ने 40 मिलियन आईफोन बेचे थे इसका अर्थ है करीब 11000 आईफोन प्रतिदिन बेचे गये  यानी और 4583 आईफोन प्रति घंटे, 76 आईफोन प्रति मिनट और 1.26 आईफोन प्रति सेकंड एप्पल का आईफोन दुनिया भर के करीब 89 देशों में बेचे गए हैं।

20. 2014 की पहली तिमाही में एप्पल ने इतना ज्यादा पैसा कमाया है जो गूगल, फेसबुक ,और ऐमेज़ॉन की कमाई को मिलाकर भी पूरे नहीं होते।


21. Apple ipad's रेटिना  वास्तव में Samsung कंपनी द्वारा बनाए गए हैं.।
Last alfaaz- 
अगर आपको बहुत अच्छे अच्छे लगे हो तो प्लीज इनको आगे जरुर शेयर करें
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ