हरिद्रा खंड खाने के फायदे || हरिद्रा खंड को एलर्जी के लिए कैसे खाये || haridea khand benefits in hindi |

Tittle-
हरिद्रा खंड खाने के फायदे -
हरिद्रा खंड एक ऐसी ओषधि है जिसको हम घर पर भी आसानी से हल्दी के द्वारा बना सकते हैं । आप सब ने हरिद्रा खंड का नाम अवश्य सुना होगा ।आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से ।

हरिद्रा खंड क्या है- 
हरिद्रा खंड जो बहुत ही समस्याओं को दूर करने के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि  उपयोगी मानी जाती है।  इससे शीतपित्त खुजली, एलर्जी और चर्म रोग दूर होते हैं। हरिद्रा खंड का सेवन करने के लिए
 मीठे दूध के साथ  लेना अच्छा होता है।
 कई लोग हरिद्रा खंड बाजार से ले आते हैं लेकिन अगर इस पर घर में बनाया जाए तो इसका बहुत ज्यादा लाभ मिलता है।
 
हरिद्रा खंड सेवन करने की विधि -
हरिद्रा खंड को सुबह शाम दूध के साथ एक-एक चम्मच सेवन करें।
हरिद्रा खंड खाने के फायदे-
एलर्जी की समस्या से बचाव-
 अक्सर कई लोगों में एलर्जी की समस्या देखने को मिल जाती है।
 एलर्जी किसी को धूल से किसी को खाने से किसी को पेड़ पौधे और  जानवरो से भी होती है। यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप हरिद्रा खंड का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी एलर्जी को बहुत जल्दी आराम मिल सकता है।

सांस रोग को खत्म करती हैं-
 हरिद्रा खंड सांस के रोगों की समस्या को सबसे अधिक उम्र वाले व्यक्तियों में देखी जाती है। लेकिन अब अधिक वायु प्रदूषण होने के कारण सांस के रोग बहुत जल्दी छोटे बच्चों में भी आ जाते हैं। जिसके कारण आप पर कई प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी इस प्रकार की समस्या से ग्रस्त हैं तो आप दूध के साथ हरिद्रा खंड का सेवन अवश्य करें।
पित को खत्म करती हैं-
 हरिद्रा खंड अगर आपकी पाचन शक्ति खराब है तो इसकी वजह से कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती है। जिसकी वजह से पित्त रोग बढ़ जाता है। जब कभी भी आप भोजन करते हैं और आप का पाचन तंत्र उस भोजन को पचाने में असमर्थ है तो आपको उल्टी होना या दस्त जैसी समस्या जल्दी हो जाती हैं। इस समस्या को पित्त कहा जाता है। यह द्रव्य आपके शरीर को गर्मी से उर्जा देने का कार्य करता है।

कब्ज में राहत -
हरिद्रा खंड जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती हैं तो उन्हें हरिद्रा खंड का आवश्यक सेवन करने की सलाह दी जाती है ।असल में यह आयुर्वेदिक दवा पेट के अंदर की मांसपेशियों को मुलायम करने के साथ-साथ स्टुल प्रक्रिया में सुधार लाने में काम करते हैं।

लिवर के लिए लाभकारी-
 हरिद्रा खंड को लीवर के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है क्योंकि हरिद्रा खंड में मौजूद आंवला, हल्दी, बेवड़ा जैसी औषधियां लिवर के लिए अच्छी मानी जाती हैं। इस औषधि का सेवन से लिवर इनफेक्शन सुरक्षित रहता है साथ में लिवर बेहतर तरीके से काम भी करता है।
 
रंगत में निखार- 
हरिद्रा खंड का सेवन करने से हमारे चेहरे के दाग धब्बे साफ हो जाते हैं और साथ में रंग  रंगत में निखार भी आ जाता है।

सूजन को कम करती हैं-
 हरिद्रा खंड अगर कहीं पर भी चोट लगने के कारण आपके शरीर में सूजन आ गई है तो हरिद्रा खंड का सेवन उसे कम करने के लिए बहुत अधिक मददगार साबित हो सकता है। यही नहीं अगर आपके अंदर फंगल इन्फेक्शन की वजह से सूजन हुई है तो उसे भी ठीक किया जा सकता है।
 निष्कर्ष-
हरिद्रा खंड का इस्तेमाल मुख्य रूप से एलर्जी को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें कई प्रकार की जड़ी बूटियों के साथ मुख्य रूप से हल्दी मौजूद रहती है। जिसका एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण एलर्जिक रिएक्शन को कम करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही हरिद्रा खंड राइनाइटिस को भी ठीक करने में सहायक है। जो एक प्रकार से नाक से जुड़ी हुई एलर्जी का प्रकार है। इसके अलावा पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए हरिद्रा खंड का इस्तेमाल किया जाता है। हरिद्रा खंड जिसकी वजह से शरीर में एलर्जी के लक्षण को रोक पाती है। हरिद्रा खंड हमारे शरीर में कई तरह के फंगल इन्फेक्शन को रोकने में मददगार साबित होती है और खुजली तो किसी भी प्रकार की स्कीन से संबंधित समस्याओं को कम करने में अहम भूमिका निभाती है।
हरिद्रा खंड वैसे तो बहुत आसानी से आयुर्वेदिक दुकानों पर मिल जाती है पर मैं आपको यही सुझाव देती हैं इसको घर पर बनाना भी बहुत आसान है। बस थोड़ा समय जरूर लगता है पर अगर आप घर पर खुद बनाते हैं तो यह ज्यादा असरदार शायद सिद्ध होती है क्योंकि यह मेरा निजी अनुभव है। अगले लेख में मैं कोशिश करूगी  की हरिद्रा खंड बनाने की विधि शेयर करू।
धन्यवाद 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ