धनवान बनने के उपाय ||धन प्राप्ति के वास्तु उपाय || vastu tips for good luck | vastu tips or upey |


Tittle- धनवान बनने के लिए वास्तु टिप्स -प्रत्येक इंसान अपने जीवन में धन कमाने के लिए बहुत जी जान से मेहनत करता है, लेकिन कई बार वह अपने किस्मत के आगे हार जाता है, क्योंकि उसकी किस्मत बहुत मेहनत करने के बाद भी साथ नहीं देती। उसकी  सारी कोशिशें बेकार हो जाती है व्यक्ति अपने आर्थिक  तंगी से जूझता रहता है ।बार-बार प्रयास करने के बाद भी इंसान को जब कहीं भी सफलता हासिल ना हो तो वह मानसिक रूप से भी टूट जाता है ।
ऐसे में हम कुछ वास्तु  उपाय करके अपने जीवन में धन को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।
 इन सब उपायों को लिए वास्तु शास्त्र में   बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र में पैसों की तंगी को दूर करने के लिए और धनवान बनने के लिए बहुत सारे तरीके बताए गए हैं ताकि पैसा कमाने की कोशिश बेकार ना जाए और व्यक्ति अपना जीवन सुख सुविधा के साथ बिताए। इसके अलावा व्यक्ति धन आने और फिजूलखर्ची से भी बच सकता है। अक्सर लोगों को यही शिकायत रहती है कि बहुत सारा पैसा कमाने के बाद ही महीने में उनके पास कुछ बचता। वास्तु शास्त्र में बताए गए यह उपाए आपके लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं ।
आइए जानते हैं विस्तार से वास्तु शास्त्र के उपाय
Vastu tips -( धनवान बनने के लिए वास्तु उपाय)

* मां देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हरसिंगार के फूल अर्पित करने चाहिए पूजा करते समय इन फूलों को चढ़ाने के लिए उन्हें फूलों का प्रयोग करें जो पेड़ से टूट कर गिरे हुए हो । इन फूलों को तोड़ना शुभ नहीं माना जाता। हरसिंगार का पौधा घर में लगाना शुभ होता है। इसे घर में सुख, समृद्धि, शांति बनी रहती है साथ ही घर में चल रही लड़ाई झगड़े तनाव कम होकर भाग्य साथ देता है। इन फूलों को परिजात के नाम से भी जाना जाता है। हारसिंगार का उल्लेख हमारे धर्म ग्रंथों में पारिजात के नाम से मिलता है। परिजात के फूलो से भगवान हार,  सिंगार और पूजा में प्रयोग किया जाता है। तभी इन फूलों को हार सिंगार के नाम से जाना जाता है।
* अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और एकादशी और रविवार के दिन छोड़कर रोजाना सुबह स्नान करके तुलसी को जल जरुर चढ़ाएं। सुबह शाम मां तुलसी के पास  देशी घी का दीपक जलाएं ऐसे करने से मां भगवती लक्ष्मी देवी प्रसन्न होती है, और आपको खूब धन दौलत देती है।

 *Lafing buddha 
अगर आपके घर में भी धन आता जाता रहता है और रुकता नहीं तो ऐसे जाते हुए धन को रोकने के लिए कंधे पर  पोटली थैला लटकाये हुये लाफिंग  बुद्धा की मूर्ति बहुत सहायक सिद्ध होती है।  इसका मुंह दरवाजे की तरफ होना चाहिए और यह कभी भी किचन टॉयलेट में बाथरूम की दीवार के पास नहीं रखना चाहिए। इसको घर पर रखने से धन में बरकत होने लगती है।

* हत्था जोड़ी -
 चमत्कारिक पौधे हत्था जोड़ी बहुत ही शक्तिशाली व प्रभावकारी पौधा है । इसे अपने पास रखने से लोग आपको सम्मान देने लगते हैं । यह एक जंगली पौधे की जड़ होती है । ऐसा  माना जाता है कि मुकदमा , शत्रु , संघर्ष , दरिद्रता आदि के निवारण में इससे जैसा चमत्कारी पौधा कोई दूसरा नहीं । यह धन - संपत्ति देने वाली बहुत ही चमत्कारी जड़ी मानी गई है ।

* हारश्रृगार की जड़ -
  कर्जे से मुक्ति के लिए आप अपने घर के धन रखने वाले स्थान पर हरसिंगार के पौधे की जड़ रख सकते हैं । आप इसे अपने पर्स में भी रख सकती हैं । इस उपाय से आपको  जल्दी लाभ होगा। 

 बुधवार के उपाय -
अगर मन चाही नौकरी न मिल रही हो , नौकरी पर संकट हो या प्रमोशन न मिल रहा हो तो बुधवार के दिन गणपति की पूजा करें . इस दिन अपने घर के मंदिर में पीले रंग के गणपति जी की प्रतिमा लाएं और फिर भगवान के चरणों में साबूत हल्दी की पांच गांठ  चढ़ाएं । इसके बाद भगवान जी के आगे श्री गणाधिपतये नमः मंत्र का जाप 108 बार करें। इसके बाद 108 दूर्वा लें और इस पर हल्दी लगा कर श्री गजवकत्रम नमो नम : का जाप करते जाएं दुर्वा गणेश जी को चढ़ते जाएं । आपकी मनोकमना पूर्ण हो जायेगी ।
 
* शनिवार के उपाय-
 शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में यह चमत्कारी मंत्र का जप 21 बार करने से जीवन में तमाम मुसीबतों से छुटकारा मिलता है । साथ ही किस्मत के बंद ताले खुल जाते हैं ।
 मंत्र - ॐ आदिदेव नमस्तुभ्यं सप्तसप्ते दिवाकर त्वं रवे तारय स्वास्मानस्मात्संसार सागरात ऐसा करने से हनुमान जी आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द ही पूरी करेंगे ।

* धन के लिये  चमत्कारिक उपाय रोज नहीं तो शनिवार और मंगलवार को याद से ये उपाय कर लीजिये तो धन की कमी नहीं रहेगी रात्रि को जब रसोई का काम ख़तम हो जाये तो रसोई घर में एक मिटटी के दीपक में 2 लौंग और एक कपूर की बत्ती  जला दें । धन सम्पदा बनी रहेगी । 

* भाग्य के लिए इतना करने से बहुत कुछ मिलेगा  नए कपड़े यदि हमेशा शुक्ल पक्ष की द्वितीया को पहने तो मनुष्य दीर्घायु और निरोगी होता है । यदि द्वितीया को मंगलवार या शुक्रवार हो तो बहुत ही शुभ मुहूर्त माना जाता है । स्त्रियों को उत्तम पति सुख और उत्तम सौभाग्य प्राप्त होता है । नियम से करें तो यह बहुत कारगर उपाय है ।

* गाय को रोटी और पक्षियों को दाना यह भी धनवान बनने के लिए बहुत ही सरल और उत्तम उपाय हैं । प्रतिदिन पहली रोटी गाय को और दूसरी पक्षियों को और दाना  जरूर डालें। ऐसा करने से हमारे पापों का नाश होता है और जीवन में हर तरह की परेशानियां दूर करते हैं और हमारे घर घर में धन की बरकत और सुख समृद्धि आती है। 

* धनवान बनने के लिए गुरुवार का व्रत-
  धन कमाने के लिए गुरुवार का व्रत भी बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया हमारे शास्त्रों के अनुसार क्योंकि गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन व्रत रखकर पूरी भक्ति भाव से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें। साथ में लक्ष्मी नारायण का पाठ भी करें कुछ ही दिन में आपको पोजटीव  रिजल्ट देखने में मिलेंगे। 

* चंद्रमा ना केवल मन का बल्कि धन का भी प्रतीक माना गया है । जिन व्यक्तियों की कुंडली में चंद्रमा शुभ होता है  वह अपना  सुख सुविधाएं के साथ जीते हैं। हर पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा करें जिससे धन दौलत मैं आपके दिन रात तरक्की होगी और आपके घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहेगी। 
 
* धनवान बनने के लिए अनार  के उपाय -
अनार का पौधा घर में लगाने से कर्जे से मुक्ति मिलती है और घर में धन समृद्धि आती हैं। अगर आपका कोई खाली प्लाट है लेकिन घर बनाने के लिए पैसा नहीं है तो  ये उपाये करें शुक्ल पक्ष के हस्त नक्षत्र में प्लाट पर अनार का पौधा लगाएं तो लक्ष्मी जी आकर्षित हो गए और धन प्राप्ति के योग बनेंगे.

Disclaimer-
यहां पर सभी तरह की जानकारियां जो दी गई हमारे शास्त्रों की मान्यातो पर आधारित है। इसमें हम खुद कोई पुष्टि नहीं करते।
धन्यवाद।
  posted by-kiran




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ