नाभि में तेल लगाने फायदे || नाभि में तेल क्यो लगाया जाता है || benefit of applying oil in navel ||


Title-  नाभि में तेल लगाने के फायदे-

नाभी हमारे शरीर के बीच में एक ऐसा अंग है जो बिल्कुल शरीर के मध्य में बना होता है। ऐसा माना जाता है नाभी टांगों और ऊपर वाले शरीर का  सेन्टर माना जाता है। आइए जानते हैं आज विस्तार से कुछ ऐसे विशेष फायदे नाभि में तेल लगाने के जो आपके चेहरे को एक नया जीवन प्रदान करेगा, क्योंकि गर्मी शुरू होते हमारे चेहरे की त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। ऐसे में हम नाभि पर तेल लगाकर घर बैठे अपना इलाज खुद कर सकते हैं।


 नाभि में तेल लगाने का इतिहास- 

नाभि में तेल लगाने का एक प्रचलित आयुर्वेदिक औषधि नाभि चिकित्सा है, जिसे नाभि तेल प्राथमिक रूप से उपयोग में लाया जाता है। यह प्रथमिक रूप से तेलों का उपयोग करके किया जाता है जैसे कि नारियल तेल, जैतून तेल, तिल का तेल, बादाम तेल, गेहूं के तेल, गाजर के बीज का तेल, सरसों का तेल आदि। यहां कुछ नाभि में तेल लगाने के मुख्य फायदे हैं। 

  1.  नाभि में तेल लगाना से त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।
  2. त्वचा के धब्बे और झाइयां को कम करने में मदद करता है।
  3. चेहरे को निखारता है और उसे उज्ज्वलता प्रदान करता है।
  4. चेहरे के झुर्रियों और उम्रकैद साइन्स को कम करने में मदद करता है।
  5. त्वचा को आराम देता है और तनाव को कम करता है।
  6. चेहरे के लिए उपयोगी तत्वों की आपूर्ति करता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं।
  7. चेहरे की रक्षा करने में मदद करता है और आपको निखारता है।
  8. चेहरे के छाले और चेहरे के क्षेत्र में होने वाली सूजन को कम करता है।
  9. चेहरे की रंगत को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
  10. त्वचा के लिए उपयोगी पोषक तत्वों को बढ़ाता है और उसे आरामदायक बनाए रखता है।
  11. त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसे उच्च फिटनेस स्तर पर रखता है।
  12. त्वचा के केलोइड रोमिलोयड ग्रंथियों को कम करता है और त्वचा के ठंडक प्रदान करता है।
  13. चेहरे की खुजली और सूखापन को कम करता है।
  14. चेहरे के लिए मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखता है।
  15. चेहरे के लिए उपयोगी एंटीऑक्सिडेंट्स की आपूर्ति करता है और उसे यौवनी बनाए रखता है।

नाभि में तेल लगाने का महत्व-

यह प्रक्रिया हमारे दादा दादी और नाना नानी के समय से चली आ रही है। हम सब ने इसके बारे में एक बार अवश्य सुना होगा। यह उपाय बहुत छोटा है पर लेकिन काम का बहुत ज्यादा है।

 नाभि में बादाम का तेल लगाने से हमारे बाल काले होंगे और झडने भी बंद हो जाएंगे।  बादाम के तेल में विटामिन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और जो हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम भी पाया जाता है। बादाम का तेल हमारे ब्लड सरकुलेशन को भी ठीक रखता है। नाभि में तेल लगाने से ऐसा भी माना जाता है कि फटे होंठ भी ठीक हो सकते हैं अगर आप प्रतिदिन कुछ बूंदे अपनी नाभि में लगाकर सोते हो तो आपके होंठ फटने वाली समस्या खत्म हो जाएगी।


आयुर्वेद की राय-

आयुर्वेद और योगा के अनुसार इस प्रक्रिया को इसलिए भी महत्व दिया जाता है कि शरीर का चक्कर नाभि से ही शुर होता है इसलिए इसे बैलेंस रखने के लिए तेल लगाते हैं या फिर उसकी नाभि के तेल से मसाज करते हैं। नाभि में तेल डालने से दिमाग शांत और चेहरे पर निखार आता है तभी कुछ लोग नारियल और बदाम का तेल प्रतिदिन नाभि में लगाते हैं। जिससे त्वचा में  निखार और बेहतर बन जाती है।हररोज दो या चार बूँद  नारीयल या के पास जो भी तेरे घर में उपलब्ध हो तो तेल को नाभि में अवश्य लगानी चाहिए।

अस्वीकरण :- यह लेख सिर्फ अपनी सुझाव प्रदान करता है। इसमें हमारा खुद का कोई योगदान नहीं है ना ही हम आप को  चिकित्सक बनकर सलाह दे रहे हैं। यह सिर्फ घरेलू जानकारी है जो आयुर्वेद के अनुसार दी गई है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ