देशी घी खाने के फायदे || गाय का देशी घी खाने के लाभ || how to use cow ghee ||



गाय के देशी घी फायदे
गाय के देशी घी खाने का फायदे-

गाय को हिंदू धर्म में बहुत ज्यादा पूजनीय माना जाता है और इसके घी और दुध दोनों का प्रयोग दोनों का बहुत सारी औषधीय में भी  प्रयोग किया जाता है। गाय के देशी घी को भारतीय संस्कृति में प्रमुख मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। गाय का देशी घी आहारिक और आयुर्वेदिक महत्व रखता है।
गाय के देशी घी खाने के बहुत सारे फायदे हैं क्योंकि हम सब ने बचपन से ही अपने घरों में दादी मां को यह कहते सुना है कि घी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और अगर यह सब कुछ बचपन से सेवन किया जाए तो हमारी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है। । गाय के घी के अलावा दूध और मूत्र में भी बहत सारे गुण पाए जाते हैं।  हमारे हिंदू धर्म में गाय को पूजा भी की जाती हैं क्योंकि गाय हमारी माता का रूप माना जाता है। 
आइए जानते हैं विस्तार से गाय के देसी घी खाने के फायदे

गाय के घी खााने के लाभ---
गाय के घी में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। प्रतिदिन सुबह- सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी खाने से शरीर निरोगी रहता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है।

* गाय के घी के दो चम्मच हल्के गर्म करके  साथ में चीनी मिलाकर पीने से नशीले पदार्थ का सेवन का जो नशा होता है, वह लगभग समाप्त हो जाता है।

* बवासीर की समस्या से जो लोग परेशान रहते हैं वह एक कप दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर प्रतिदिन रात को खाने के बाद पीने से पाइल्स की बीमारी को खत्म कर सकता है।

* गाय का घी प्रतिदिन खाने से एक चम्मच खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

 * गाय का देसी घी खाने से जो खाने में हल्का  होता है और साथ में पचने में भी और आसान  होता हैं जिसे शरीर में वसा इकट्ठी नहीं होती और उसके परिणामस्वरूप वजन नहीं बढ़ने देता।

*  गाय के देसी घी में लेनोलिक एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर का वजन बढ़ने से रोकता हैं।

* गाय के देसी घी में विटामिन k की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती हैं जो हृदय के लिए बहुत ही लाभदायक और गुणकारी माना जाता है.

* गाय के देसी घी सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है.

पोषण के लिए समृद्ध:-
गाय के देशी घी में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है। यह ऊर्जा देता है और शरीर के लिए आवश्यक विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और शक्ति प्रदान करता है।

अच्छे हड्डीयो के लिए  स्वास्थ्य:---
गाय के देशी घी में विटामिन की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के निर्माण और मजबूती में मदद करता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

शरीरिक शक्ति और ताकत:--- 
देशी घी में पाये जाने वाले उच्च-गुणवत्ता के घटक, जैसे कि मिट्टी और प्राकृतिक घास के तत्व, शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते हैं। यह शारीरिक शक्ति और ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

सामरिक प्रतिरक्षा:--
गाय के देशी घी में पाये जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। यह आपको बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान कर सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य:----
 गाय के देशी घी में मौजूद धारा तत्व (DHA) मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह स्मृति और मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।
 गाय के घी का उपयोग कैसे करें---
यदि आप गाय के देशी घी का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह बेहतर होगा कि आप उचित गुणवत्ता वाला और प्राकृतिक रूप से निर्मित घी चुनें और मात्रा को संयंत्र की निर्देशिका के अनुसार उपयोग करें। ध्यान रहे  कि घी का अत्यधिक सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए इसको उचित मात्रा में ही उपभोग करें।


गाय घी नाक में डालने के फायदे----
गाय के घी को नाक में डालने के कुछ लोगों के मान्यतानुसार विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं,

स्नायु शांति: ----
कुछ लोग मानते हैं कि नाक में घी डालने से नाक में मौजूद स्नायुओं को शांति मिलती है, जिससे श्वासनली का संतुलन बना रहता है।

सूखी नाक को नरम करना---

कई लोग बताते हैं कि नाक में घी डालने से अगर आपकी नाक सूखी हो रही हो तो यह नमी देने में मदद कर सकता है।

साइनस संक्रमण की रोकथाम:-
 कुछ लोगों के मान्यता के अनुसार, नाक में घी डालने से साइनस संक्रमण या जुकाम की समस्या से राहत मिलती है। इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुणों के कारण किया जाता है। 

देशी घी का रगं-
 गाय के देसी घी का रंग हमेशा हल्का पीला होता है यह कभी भी सफेद रंग का नहीं होता क्योंकि उसमें गोल्ड के कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से इस कारण हमेशा हल्का पीला दिखाई पड़ताा है।
 बस इस बात का ध्यान रखें की जब भी  यूज करे तो वह उसका शुद्ध होना बहुत जरूरी है।  अगर घी शुद्ध  नहीं है तो वह फायदे की जगह नुकसान कर सकता है इसलिए खरीदने से पहले अच्छी तरह परख कर ले ।

अन्य लाभ-
इस प्रकार गाय के घी खाने के बहुत सारे फायदे हैं यह छोटी-छोटी समस्याओं को बहुत आसानी से ठीक कर सकता है,
 जैसे-  सिर दर्द, माइग्रेन,  शरीर की कमजोरी को दूर करना, जोड़ों की समस्याओं से छुटकारा पाना,  कबज दूर करना,  समरण शक्ति  को बढ़ाना,  कफ को खत्म करना,  ईमनुयटी को बढाने में  सहायता करता है। आयुर्वेद के अनुसार तो यहां तक कहा जाता है कि यह कैंसर जैसी भयंकर बीमारी को भी रोकने में काफी हद तक मदद करता है। जबकि वैज्ञानिक इसको कोई खास दावा नहीं करते।

गाय की विशेषता- ----
 गाय के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इसके दूध में गोल्ड के कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से हमारे शरीर की  प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और वह बीमारियों के साथ लडने के लिये शरीर  में ताकत पैदा करता है। इसलिए गाय को पूजा के रूप में माना जाता है। यह हिंदू धर्म की एक पूजनीय देवी कहीं जाती हैं इसको कामधेनु के नाम से भी जाना जाता है। गाय के दूध, घी और मुत्र इन तीनों चीजों में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। इनको औषधीयौ  में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए गाय की कोई भी चीज ऐसी नहीं है जिसको कोई फायदा ना हो इसलिए अगर आपके पास भी देसी गाय हैं आपके पास देसी गाय का घी उपलब्ध हो तो उसको खाएं और अपने शरीर के बीमारियों को ठीक करें ।
स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है अगर आपका स्वास्थ्य ठीक है तो दुनिया में सब कुछ अच्छा लगता  है। स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है।

Disclaimer- यहां जो कुछ भी लिखा गया है उसमें हमारा खुद का कोई योगदान नहीं है यह एक आयुर्वेद के अनुसार लिखा गया है। वैज्ञानिक शोध इन दावों को समर्थन नहीं करता है। यदि आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी बहुत जयादा गंभीर  समस्याएं हैं, तो विशेषज्ञ सलाह लेना उचित होगा। वे आपको सही और प्रमाणित जानकारी प्रदान कर सकते हैं और आपकी समस्या का संबंधित इलाज बता सकते हैं।
धन्यवाद। 








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ