calcium rich food | कैल्शियम की कमी को कैसे पूरा करे | healthy food for calcium | कैल्शियम की कमी |

Tittle - कैल्शियम का  हमारे स्वास्थ्य के लिए कयु  महत्वपूर्ण है -
कैल्शियम स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी है
कैल्शियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है। यह हड्डियों, दांतों, नर्व सिस्टम और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह भी मदद करता है शरीर के अन्य कई कार्यों को संतुलित रखने में जैसे मस्तिष्कीय कार्य, हृदय के कार्य, रक्तसंचार, और हार्मोन निर्माण करता है।

कैल्शियम का प्रमुख स्रोत-

दूध और दैहिक उत्पाद है, जिनमें दूध, दही, पनीर, छाछ और मक्खन शामिल हैं। इसके अलावा, यह मेवे, बीज, सब्जियां और दलहनी आदि में भी पाया जा सकता है।

कैल्शियम के महत्वपूर्ण लाभों में निम्नलिखित शामिल  हैं:-

• हड्डियों की मजबूती: कैल्शियम हड्डियों के निर्माण और रखरखाव में मदद करता है। यह रिस्क ऑस्टियोपोरोसिस को कम करता है, जो हड्डियों की कमजोरी का कारण बनता है।

• दांतों की सुरक्षा: कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाकर कैविटी (मसूड़ों में छेद) और दांतों की खतरनाक बिमारियों से बचाता है  ।

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए घरेलू उपाय-

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए घरेलू उपाय
कैल्शियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो हड्डियों, दांतों और शरीर के अन्य तंत्रों के लिए आवश्यक होता है। यदि आपको कैल्शियम की कमी है तो आप निम्नलिखित घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते हैं:

• दूध और दूध संबंधित उत्पादों का सेवन: दूध, दही, पनीर, छाछ और अन्य दूध संबंधित उत्पादों में अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। इन्हें अपने आहार में शामिल करें।

तिल-
 तिल कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। आप तिल के लड्डू, तिल के लड्डू, या तिल के बीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

मुनक्का-
• मुनक्का कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन D, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है। आप मुनक्का को सीधे खा सकते हैं या इसे अपने बेकरी उत्पादों, जूस, या शेक में शामिल कर सकते हैं।

मेथी दाना-
•  मेथी के पत्ते कैल्शियम, फोस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और विटामिन K का एक अच्छा स्रोत है।

सोयाबीन -
कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन भी अपने भोजन में शामिल जरूर करना चाहिए सोयाबीन में बहुत मात्रा में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है इसके सेवन से हड्डियां मजबूत उन में उन से जुड़े रोग दूर करने में मदद मिलती है और इसके खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सोयाबीन हमारी मदद करता है आप इसे टोपी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हो

 आंवला -कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बहुत ही अच्छा फल माना जाता है आम लोगों को हम चिरायु फल कहा जाता है आंवला में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर इंफेक्शन से व्यस्त हैं आंवले में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के कारण इसके अलावा विटामिन सी भी बहुत अच्छा बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है इससे हमारी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है

नॉनवेज-
 जो लोग नॉनवेज भोजन खाते हैं उनके लिए शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी ज्यादा नहीं होती आप कैल्शियम की पूरी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में  सैलमन टूना फिश आदि  शमिल कर सकते हैं इसके अलावा चिकन और मटन को भी अपने भोजन में शामिल करके आप कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

जीरा खाने के स्वास्थय लाभ -
जीरो देखने में बहुत ही छोटा है पर इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जीरा पानी पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए गिलास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा डालकर दिन में दो-तीन बार इस पानी को पीने से शरीर की कैल्शियम मिलेगा कैल्शियम की पूर्ति को पूरा करेगा।

ड्राई फ्रूटस-
 बदाम काजू और अखरोट इन तीनों तरह के ड्राई फुरट को अपने भोजन में जरूर शामिल करें अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो प्रतिदिन इनमें से किसी भी एक का जरूर सेवन करें।
 बदाम में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है रोजाना बादाम खाने से कैल्शियम की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता आप इसे भिगोकर और सूखे दोनों रूप में खा सकते हैं।


कैल्शियम की कमी के लक्षण-

हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं सबसे बड़ा कारण या कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों में दर्द और कमजोरी और हडिय   से चटकने की आवाज आनी शुरू हो जाती है। शरीर में ऐंठन रहती है और  हाथ पैर सुन होने लगते हैं ।
जानते हैं कैल्शियम की कमी के लक्षण हड्डियों में दर्द
 मांसपेशियों में ऐंठन
 याददाश्त में कमी
 हाथ पैरों में झनझनाहट 
मासिक धर्म में गड़बड़ी
 दातों में कमजोरी 
ब्लड क्लोटिंग की समस्या

कैल्शियम की कमी के कारण - 

 इस कमी के कारण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कैल्शियम शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हड्डियों, दांतों, नर्व सिस्टम, और मांसपेशियों के स्वस्थ विकास और कार्य के लिए आवश्यक होता है।

कुछ मुख्य कारणों से कैल्शियम की कमी हो सकती है:

  1. अपर्णित खाने की अभाव: कैल्शियम युक्त आहार की कमी होने पर कैल्शियम की कमी हो सकती है। यह आपके आहार में दूध उत्पाद, पालक, सूप, तिल, मछली, और आंवले जैसे खाद्य पदार्थों की कमी से हो सकता है।

  2. विटामिन डी की कमी: विटामिन डी की कमी होने पर शरीर को कैल्शियम को सही ढंग से अवशोषित करने में कठिनाई हो सकती है। विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

  3. हार्मोनल बदलाव: विभिन्न हार्मोनल बदलाव, जैसे कि एस्ट्रोजन और प्रोगेस्टेरोन, कैल्शियम के संतुलन को प्रभावित कर सकते हैं। प्रेगनेंसी, मेनोपॉज़, और हॉर्मोन inbalance होने के कारण यह समस्या सामने आती है।

  4.  कुछ घरेलू उपाय करके हम इसमें से से छुटकारा पा सकते हैं खासकर उन महिलाओं को बहुत ज्यादा कैल्शियम की कमी का प्रभाव देखने को मिलते हैं जिनके मेनोपॉज आ जाते हैं। ऐसी औरतों को अपने भोजन में कैल्शियम अधिक मात्रा में शामिल करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए इन बातों का ध्यान रखें और अपने स्वास्थ्य की देखभाल खुद  करें।

निष्कर्ष- 
कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है यह कुछ घरेलू उपाय करके इस कमी को पूरा किया जा सकता है। कैल्शियम की कमी होने के कारण कई तरह की बीमारियों से की जकड़न में आ जाता है। क्योंकि कैल्शियम की कमी होने के कारण हमारी याददाश्त तक भी जा सकती है। अगर इंसान के पास यादाश्त ही ना हो तो फिर इंसान की सांसे चलने का कोई मूल्य नहीं रह जाता। इसलिए अपने स्वास्थ्य की देखभाल खुद करें क्योंकि स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है।
धन्यवाद। 
Posted by-kiran

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ