The kerala story review- | केरल movie review in hindi |

The kerala story review-
यह फिल्म केरल में तीन  युवा  लड़कियों की कहानी पर आधारित है इस फिल्म में धर्म और इस्लाम की कट्टरता के इर्द-गिर्द घूमती है।  फिल्म में यह दावा किया गया कि केरल के तीन सुंदर लड़कियों की सच्ची कहानी पर आधारित है। लगातार चल रहे विवादों के बीच में निर्देशक सुदीप्तो सेन  की यह स्टोरी सिनेमा घरों में पहुंच चुकी है। लेकिन इसके विवाद अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।  विवादों के चलते ही  फिल्म के ट्रेलर में कुछ  बदलाव लाना पड़ा क्योंकि यह देखा गया कि सत्य घटना पर आधारित फिल्म बनाना फिल्मकारों के लिए हमेशा काफी मुश्किल भरा रहा है लेकिन जब सच्चाई को पर्दे पर उतारते हैं तो उनकी और ज्यादा मुश्किलें बढ़ जाती हैं।
इस फिल्म को लेकर इतना विवाद क्यों खड़ा हुआ-
यह फिल्मी कहानिया में लिबर्टी ली जा सकती हैं और उनमें रोमांटिक जा मनमर्जी के सीन दर्शाए जा सकते हैं। मगर सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्म में छोटी सी बात भी भारी पड जाती है और उसके प्रभाव कम हो जाते हैं।

The kerala film story in hindi-
इस  फिल्म केरल में युवा हिंदू लड़कियों के कथित धर्मांतरण और इस्लाम की धर्म  को एकत्रित होने के कारण फिल्म में दावा किया गया है कि  यह-तीन युवा लड़कियों की सच्ची कहानी पर आधारित है.  जो उनके धर्म परिवर्तन को लेकर शुरुआत होती है .

इस फिल्म  की कहानी कुछ इस प्रकार है'-
 कहानी की शुरुआत में शालनी उन्नीकृष्णन से जिसे अफगानी सुरक्षा फोर्स आंतकवादी करार देते हैं और अपनी हीरासत में लेती हैं सालनी बार-बार यह कहने की कोशिश करती है कि वह पीड़ित है। लेकिन उस पर कोई भी एतबार नहीं करता।
 तब  यह film प्लेबैक से शुरू होती है।
 
सालनी की कहानी- 
कोच्चि की शालनी कासरगोड के नर्सिंग स्कूल में पढ़ाई करने जाती है ,वहां उनकी मुलाकात नीमा, गीतांजलि, और आसिफा से होती हैं  जो

ब्रेनवाश करने में काफी माहिर होती है। वह इस  ट्रेनिंग के तहत अपने खास दोस्तों का ब्रेनवाश करती हैं और इस्लाम धर्म सर्वश्रेष्ठ है इसको सबको अपनाना चाहिए  शुरू करना चाहिए यह विचार उन सबके दिमाग में डालती रहती हैं। वह अपने दोस्तों  किस तरह से रह खेल कर उन लड़कियों  आसिफा अपने जाल में फंसा लेती हैं।
 कैसे उन लड़कियों को प्रेग्नेंट करने के बाद बाहर विदेश भेजा जाता है
 इन लड़कियों के साथ उनका परिवार भी किस मुश्किल से गुजरता है कहानी बातों के चारों ओर घूमती रहती हैं।

निर्देशक सुदिप्तो को हमारे देश के  सबसे ज्यादा साक्षर कहलाने वाले राज्य की भयावह दृश्य पेश करते हैं। उनकी फिल्म देखने वालों को तब बेचैन कर देती है जब यह दिखाया जाता है किस तरह से सभी धर्म को निर्दोष महिलाओं को कभी प्यार से तो कभी धमकी देकर इस्लाम में
तब्दील किया जाता है। तब फिल्म में दिखाया हुआ दर्द आपके दिल तक पहुंचकर निर्देशक का वजन सफल होते हुए नजर आता है। तब स्टोरी जैसे विषय के बड़े पर्दे पर पेश करना आसान नहीं था लेकिन इस मामले में सुदीप्तो ने बड़ी ही खूबसूरती से अपने डायलॉग  को लिखा है।
 श्रीलंका और सीरिया सबके ब्लास्ट में केरल के लड़के शामिल हैं ।
तब भी आपको सबूत चाहिए।
 जिसको खुद पर डर लगता है वो तुम्हारी रक्षा करता है। कुछ जैसे डायलॉग आपको चकित  कर देते हैं। 
म्यूजिक और एक्टिंग-
 इस फिल्म में अदा शर्मा ने बेहतर रोल प्ले किया है । अदा की एक्टिंग उनकी बहुत जअचछी थी और जबरदस्त मानी गई है उन्होंने साउथ एक्सेंट का भी बहुत अच्छे से इस्तेमाल किए हैं। उनकी इस एक्टिंग के लिए उनको बहुत सराहना मिल रही है ।
साथ में योगिता और सोनिया ने विभिन्न हिस्से के रोल को बहुत अच्छे से निभाया इस फिल्म में बाकी कलाकारों ने अपनी भूमिका के साथ न्याय पूर्ण भूमिका निभाई है। म्यूजिक और बैकग्राउंड म्यूजिक का सही इस्तेमाल किया गया है।


फिल्म की खास विशेषता क्या है-
 इस फिल्म को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह सच में सच्ची घटना पर आधारित है। केरल जैसे पढ़े-लिखे क्षेत्र  में कुछ  बातें  बोलकर धर्म परिवर्तन करवाना  उचित नहीं माना जाता। तो ऐसा देखना ज इंपॉसिबल सा लगता है। अगर आपको इस तरह की फिल्में देखना पसंद है तो फिर  आपको यह फिल्म जरूर  देखनी चाहिए कयोंकि यह सच्चाई पर आधारित है। फिल्म निर्देशक ने कुछ ऐसे सबुत  दिए हैं जो इस कहानी को सच बताता है।

विवादो में कयु आई   -
इस फिल्म को लेकर मेकर्स का दावा है कि केरल में 30000 से ज्यादा लड़कियां गायब हो चुकी। आपने दावे कायम रहते हैं क्योंकि जिन लड़कियों की कहानी फिल्म में बताइए उनकी पहचान का खुलासा ना करते उनको वीडियो और इस फिल्म के लिए डाटा कट्ठा करने के लिए टीम की कोशिश की है।
क्योकि कुछ लोगों को इस फिल्म की है कहानी हजम नहीं हो रही है। इतना पढ़ा-लिखा राज्य  होने के कारण कैसे हो सकता है।  कुछ लोगों को कहना है कि यह मनगढ़ंत कहानी है  और इस फिल्म के जरिए से हिंदू मुस्लिम की राजनीति की जा रही है।
पर फिल्म के निर्मता  ने इस कहानी की सच्चाई को पूरी तरह से लोगों तक सामने लाने के इस फिल्म को लेकर उन लड़कियों  के डाटा की इकट्ठा किया है। 
 इस फिल्म आखिर में ऑडियंस को सामने पेश की गई है। इसीलिए इस फिल्म में बहुत सारे विवाद हुए और उसको रिलीज ना होने के लिए पाबंदी भी लगाई गई है और आखिर में रिलीज हो गई है । इस फिल्म से
लोगों के बहुत अच्छे review मिल रहे हैं .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ