फिटकरी के 10 चमत्कारी फायदे || फिटकरी के चर्म रोग और सवास्थय लाभ ||

फिटकरी के सवास्थय के लिए विशेष  फायदे-
फिटकरी एक ऐसे घरेलू औषधि है जो हम सब के रसोईघर में बड़ी आसानी से पाई जाती है। ज्यादातर इसको लोग इसको  चोट लगने पर खुन को बंद करने के लिए   यूज़ करते हैं। फिटकरी के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके गुणों के कारण फिटकरी का इस्तेमाल कई चीजों के लिए होते हैं जैसे पानी को साफ करना, सेव के बाद, तवचा के लिए आदी।  आइए जानते हैं विस्तार से फिटकरी के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में।
read more- पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए योगासन

read more शुक्राणु कैसे बढ़ाए

• चर्म रोग को ठीक करने के लिए-

 अगर आप किसी भी तरह के चर्म रोग से परेशान हैं तो इससे में फिटकरी से इस्तेमाल  किया जाता है, शरीर के प्रभावित जगह पर फिटकरी का पानी लगाएं इससे आपको काफी जल्दी राहत मिलेगी यह चर्म रोगों के लिए रामबाण का काम करती हैं।

दांतो के दर्द के लिए-

 फिटकरी का उपयोग दांतो के दर्द को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है अगर किसी भी दांत में दर्द है तो फिटकरी को पीसकर उसको काली मिर्च का चूर्ण मिला लें। ऐसा करने से  मसूड़ों की मजबूती भी बढ़ेगी और मसूड़ों के दर्द से भी इससे लाभ मिल सकता है। फिटकरी से मुँह की दुर्गन्ध भी दुर होती है। 

दाढ़ी बनाते समय-

 अक्सर आपने देखा होगा दाढ़ी बनाने के बाद फिर हल्का सा कट लगने पर खून निकल जाता है, ऐसे में फिटकरी चेहरे पर लगाने से कट से निकलने वाला खून बंद हो जाता है फिटकरी खून को रोकने के लिए काफी मददगार साबित होती है।

फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए- अगर आपकी ऐडिया फट रही है तो फिटकरी ऐसे में आपको काफी राहत पहुंचाती है । फिटकरी को खाली पानी में इतना गर्म करें कि वह पिघल जाए और फिर उसे एडीयो पर लगाएं आपको इसके लिए बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

एंटी-एजिंग गुण- 
फिटकरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को बचाने में मदद करते हैं और उसे जवां और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

एक्ने नियंत्रण---
 फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं और एक्ने को नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करते हैं।

झाइयां कम करें---
फिटकरी में प्राकृतिक उजले कर्मी तत्व होते हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बों और झाइयों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा के लिए टोनर---
 फिटकरी एक प्रकार के टोनर के रूप में कार्य कर सकती है, जो त्वचा को सुंदर, स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है।
त्वचा के लिए स्क्रब---
फिटकरी को त्वचा स्क्रब के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह रूखी और मर हुई  त्वचा के डेड स्किन को हटाकर चमकदार और मुलायम त्वचा उत्पन्न कर सकती है।

दाग और चेहरे के लिए मास्क-
फिटकरी को एक मास्क के रूप में लगाया जा सकता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने और चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है।

खुजली और त्वचा की सूजन कम करें- फिटकरी में खास तत्व होते हैं जो खुजली और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

• फिटकरी  त्वचा को सूर्य के नकारात्मक प्रभाव से बचाने में मदद कर सकती है और त्वचा को सुरक्षित रख सकती है।

त्वचा के लिए हाइड्रेशन---
 फिटकरी त्वचा को आपूर्ति प्रदान करने में मदद कर सकती है और त्वचा को पोषित और हाइड्रेटेड रख सकती है।

त्वचा के रंग को निखारें---
 फिटकरी में मौजूद तत्व त्वचा के रंग को निखारने में मदद कर सकते हैं और चेहरे को उज्ज्वल और सुंदर बना सकते हैं।

पसीने और चेहरे के लिए मास्क-
 फिटकरी को पसीने को नियंत्रित करने और चेहरे को ताजगी देने के लिए मास्क के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

स्किन इंफेक्शन के लिए उपयोगी---फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं और स्किन इंफेक्शन को कम कर सकते हैं।

सुंदरता के लिए मास्क---
 फिटकरी का उपयोग एक सुंदरता मास्क के रूप में किया जा सकता है जो त्वचा को उज्ज्वल, सुंदर और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। 

अंडर आर्म्स की त्वचा के लिए —

फिटकरी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे अंडर आर्म्स की काली हुई त्वचा को दुर्गंध और कालेपन से बचाती है। प्रतिदिन आप इसको हल्का सा अपने अंडर आर्म्स पर रगड़ कर साफ़ करें जिससे दुर्गंध खत्म  और कालापन धीरे-धीरे साफ हो जाएगा

 निष्कर्ष---
यह थे कुछ फिटकरी के विशेष लाभ।  फिटकरी को पारस पत्थर के रूप में भी माना जाता है। फिटकरी अपने आप में एक पूर्ण रूप से औषधि  है।  जो हम सबके घर में बहुत आसानी से पाई जाती है। इसको लोग नजर दोष के लिए भी घर में रखते हैं। अगर आपको भी लगता है आपके घर में कहीं पर  नजर दोष है तो एक बायल में फिटकरी का एक टुकड़ा अपने घर के किसी भी कोने में रख दें। यह घर की नैगटीव  एनर्जी को भी खत्म करता है।
ध्यान दें कि फिटकरी के उपयोग से पहले आपको इसके उपयोग की सही तरीके के बारे में जानना चाहिए और अगर आपकी त्वचा पर किसी प्रकार की एलर्जी या संबंधित समस्या हो तो डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ