बैंकिग सोडा और बैंकिग पावडर में अन्तर कैसे पहचाने || बैंकिग सोडा और बैंकिग पावडर |banking powder and backing soda use kese kere ||



बैंकिंग सोडा और बैंकिंग पाउडर में कया फर्क होता है-
बैंकिंग सोडा और बैंकिंग पाउडर दोनों ही पेस्ट्री और बेकरी निर्माण में उपयोग किए जाने वाले इंग्रीडिएंट्स हैं, लेकिन इनमें कुछ छोटे-छोटे अंतर होते हैं। यहां नीचे दोनों के बीच मुख्य अंतर दिया गया है।
यह दोनों ही पदार्थ श्वेत रंग के होते हैं उनमें देखने में कोई ज्यादा अंतर महसूस नहीं हो सकता हमें जबकि इनकी क्वालिटी में दोनों में बहुत अंतर होता है आज हम इस लेख के माध्यम से आप को जितना हो सके यह बताने की कोशिश करेंगे कि बेकिंग पाउडर बेकिंग सोडा में क्या फर्क होता है आइए जानते हैं इसके बारे में थोड़ा विस्तार से

रासायनिक संरचना--- 

• बैंकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है, यह संरचनात्मक रूप से एक एल्कालाईन है। इसका रासायनिक सूत्र होता है NaHCO₃।

• बैंकिंग पाउडर एक मिश्रण होता है और इसमें बैंकिंग सोडा, एसिडिक या नींबू रस उर्जित करने वाला एसिड और बाकिंग पाउडर द्वारा स्थायी कार्बन डाइऑक्साइड उत्पन्न करने वाला एक तरल पदार्थ शामिल होता है। 

•बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर बेकिंग पाउडर एक चिकना और मुलायम पाउडर जैसा होता है लेकिन बेकिंग सोडा थोड़ा दर्द क होता है
बेकिंग सोडे का इस्तेमाल खट्टी चीजें छाछ, दही और नींबू आदि में   प्रयोग किया जाता है लेकि बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल नमी वाले पदार्थों में किया जाता है।
 
 • बैंकिंग सोडा खाद्य पकाने में उपयोग होता है, जहां यह  खमीर उत्पन्न करता है और बेकरी आदि में आकार बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है।

• बैंकिंग पाउडर खाद्य पकाने और बेकरी में उपयोग होता है, लेकिन इसमें एक अतिरिक्त तत्व शामिल होता है, जो खाद्य को फुलाने के लिए होता है। जब बैंकिंग पाउडर उमस्त निम्नलिखित तत्वों के साथ परमाणुओं के तार को जारी करता है, तो यह डो घास्कर उत्पन्न करता है:म।

• नत्रियम बाइकार्बोनेट (बैंकिंग सोडा), खाद्य एसिड और कार्बन डाइऑक्साइड। इसका परिणामस्वरूप डो घास्कर खाद्य को उफाने का कार्य करता है और बेकरी आदि में सुरंगित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।  बेकिंग सोडे का इस्तेमाल और खाने के अलावा कपड़े धोने मैं भी कर सकते है अगर आप के कपड़े कहीं से ज्यादा गंदे हैं तो मैं साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैंकिग सोडा  घर की सफाई  और बाथरूम  टाइल को चमकाने के लिए बेकिंग सोडे का प्रयोग किया जा सकता है और साथ में जैसे खाना पकाने के बाद कई बार बर्तन बहुत अधिक जल जाते हैं तो इससे बेकिंग सोडा से बर्तन साफ कर सकते हैं। यह दोनों चीजें हमारी रसोई घर में बड़ी आसानी से पाई जाती है यह देखने में लगभग एक जैसी होती हैं अगर आप भी इन दोनों को एक समझने की गलती कर कर रहे हो तो यह एक नहीं होती।  इनकी सही जानकारी नहीं है तो कई बार जब हम कोई खाने की सामग्री बना रहे होते हैं तो अच्छी बनने की जगह वह बिगड़ जाती है इसलिए इनका प्रयोग करने से पहले उसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। इस तरह, बैंकिंग सोडा सिर्फ एक एल्कालाईन है जो घास्कर उत्पन्न करता है, जबकि बैंकिंग पाउडर एक मिश्रण है जिसमें एसिड और डो घोलकर  उत्पन्न होता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ