बालों को चमकदार कैसे बनायें || बालों को लम्बा करने क लिए घरेलू उपाय || remedies to make hair silky ||



बालों के चमकदार और सिल्की बनाने के लिए घेरेलू  उपाय-
बालों को चमकदार और सिल्की बनाने के लिए फल और सब्जियां के कुछ घेरेलू  उपाय-
बालों को चमकदार और सिल्की बनाने के लिए फल और सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों के स्वास्थ्य को सुधारते हैं। बाल अगर लंबे हैं और वह चमकदार नहीं है तो फिर उनकी लंबाई भी अच्छी नहीं लगती। बालों का चमकदार और सिल्की होना बहुत जरूरी है। तब उनकी सुंदरता में और चार चांद लग जाते हैं। आज हम आपके साथ कुछ ऐसे घरेलू उपाय शेयर कर रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने बालों को घर बैठे चमकदार बना सकते हो।
 ये है कुछ विशेष  उपाय:--- 


आंवला: -
आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आंवले को बालों पर लगाने के लिए आंवला पाउडर का उपयोग करें या आंवला जूस का सेवन करें।

केला:-
 केले में पोषक तत्व पाये जाते हैं जो बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। केले को पीसकर बालों पर लगाएं और 20-30 मिनट रखें, फिर शैम्पू करें।

नारियल तेल:-
 नारियल तेल में प्राकृतिक मृदुता और पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं। नारियल तेल को गर्म करके बालों में मालिश करें और उसे एक घंटे तक रखें, फिर ध्यान से धो लें।

ब्रोकोली: ---
ब्रोकोली में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, बायोटिन और फोलिक एसिड होते हैं जो बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। ब्रोकोली को सलाद या सूप में शामिल करें।

टमाटर:--
 टमाटर में लाइसोपीन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है। टमाटर को पीसकर बालों पर लगाएं और 30-40 मिनट रखें, फिर धो लें।

• बीटरूट: -
बीटरूट में फोलेट, आयरन, विटामिन C और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। बीटरूट का रस बालों पर लगाएं और 20 मिनट रखें, फिर बाल धो लें।

पपीता:---
 पपीते में पापैन नामक एंजाइम होता है जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। पपीते को पीसकर बालों पर लगाएं और 30 मिनट रखें, फिर बाल धो लें।

सेब: ---
सेब में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाते हैं। सेब को पीसकर बालों पर लगाएं और 20-30 मिनट रखें, फिर धो लें।

पोषक दालें:---
 मूंग दाल, मसूर दाल और काली उड़द दाल जैसी पोषक दालें बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इन दालों को अपने आहार में शामिल करें या उनसे मसूर दाल के पैक बनाएं और बालों पर लगाएं।

• खिरा:---
 खिरे में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खिरे को पीसकर बालों पर लगाएं और 20-30 मिनट रखें, फिर बाल धो लें।

• पपीते के बीज: पपीते के बीज में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाते हैं। पपीते के बीजों को पीसकर बालों पर लगाएं और 30 मिनट तक रखें, फिर धो लें।

  सब्जी सलाद: ---
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, सरसों का साग, फूलगोभी और ब्रोकोली को सलाद के रूप में खाएं। ये सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाती हैं। 

हिना और नारियल तेल-
सुखी हिना को रात को घोल कर रख दे उसमें उसमें दो बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाकर खूब अच्छे से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक घंटा तक सिर पर लगा कर रखे इससे आपके बाल नरम मुलायम और सिल्की हो जाएंगे।

कच्चे अन्डे का प्रयोग करे-

अगर आप भी अपने बालों को नर्म मुलायम और सिल्की बनाना चाहते हो तो इसके लिए अंडा सबसे बेहतर उपाय है ,कच्चे अंडे को  बालों में पेस्ट की तरह लगाए और 1 घंटा लगाने के बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें क्योंकि कच्चा अंडा लगाने के बाद बालों में बहुत ज्यादा दुर्गन्ध  हो जाती है इसलिए हल्का गुनगुना पानी जरूर यूज़ करें।  अन्डे का प्रयोग सप्ताह में एक बार जरूर करे  इससे  आपके बाल बहुत सिल्की और सॉफ्ट हो जाएंगे। 

एलोवेरा जेल कैसे युज करे  ---
एलोवेरा जेल की बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद और उत्तम उपायों में से माना जाता है। एलोवेरा जेल में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर लगाने से 1 घंटा बाद  बालों को धो ले यह बालों को नरम मुलायम और चमकदार बनाने में आपकी मदद करेगा।

निष्कर्ष- यह छोटे-छोटे उपाय करके हम अपनी सुंदरता में घर बैठे चार चांद लगा सकते हैं, जरूरी नहीं है सुंदर दिखने के लिए पार्लर पर जाना ही जरूरी होता है कुछ ऐसे घरेलू उपाय अपनाकर भी आप अपनी त्वचा, बालों और नाखून और खुद को संवार  सकते हो। 

यहां दिए गए उपायों को नियमित रूप से अपनाकर आप अपने बालों को चमकदार और सिल्की बना सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान दें कि बालों की अगर कोई गंभीर समस्या है तो  स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लेना हमेशा अच्छा होता है, खासकर यदि आपके बालों में किसी विशेष समस्या आ रही हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ