आलिव आयल के फायदे | जैतून का तेल खाने के लाभ | olive oil benefit |


आलिव तेल खाने के लाभ-
आलिव ऑयल, जो जैतून के फल के बीजों से निकाला जाने वाला एक विशेष प्रकार का तेल है, जो आयुर्वेदिक और नानातर्किक चिकित्सा में प्रमुख स्थान रखता है। इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।
आलिव आयल खाने के विशेष फायदे आइये जानते है विस्तार से इसके बारे में। 
इस तेल को हम खाने और शरीर की मसाज के लिए दोनों तरह से ही उपयोग कर सकते है।  यह तेल हमारे सवास्थय के लिए बहुत ही लाभदायक है। 

 जैतून का तेल के खाने के फायदे -

दिल के लिए  सवस्थ रखे -
 आलिव आयल में मोनोसैचराइड और पॉलीसैचराइड फैट्स होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले विशेष एंटीऑक्सिडेंट्स रक्तचाप को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

स्किन की देखभाल-
आलिव आयल आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और ए, त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करते हैं और झुर्रियों को कम कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल मसाज तेल के रूप में भी किया जा सकता है, जो त्वचा की मांसपेशियों को ताजगी देता है।

शरीर के दर्द को कम करें---
 आलिव आयल में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इनफ्लामेटरी गुण होते हैं जो शरीर में इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकते हैं और दर्द को बढ़ने से रोक सकते हैं।

आंत को संक्रमण से बचाएँ-
 आलिव आयल के इस्तेमाल से आंत्र के संक्रमण से लड़ने की क्षमता में सुधार हो सकता है। इसमें विशेष एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो खांसी, जुखाम और फेफड़ों संबंधी संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं।

बालों की देखभाल-
 आलिव आयल बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने और उन्हें मजबूती प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

वजन घटाएँ-
 आलिव आयल का उपयोग वजन कम करने में भी किया जा सकता है। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर और शरीर के अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है।

संक्रमण से लड़ने में मदद---
 आलिव आयल में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसे खाने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और आप बीमारियों से बच सकते हैं।

• शुगर के लिए-
• जैतून के तेल में फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हृदय रोग के खतरों को कम करती है। मधुमेह रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक है। शरीर में शुगर की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में इसकी खास भूमिका है। इसलिए आहार में भी इस तेल का प्रयोग किया जाता है।

दिल के दौरे के लिए  लाभदायक -
• इसमें संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है जिससे शरीर में कॉलेस्टेरोल की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे हृदयाघात का खतरा काफी कम हो जाता है।

अवसाद के लिए-
• जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है। इसमें विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है। इससे कैंसर से लड़ने में आसानी होती है साथ ही यह मानसिक विकार दूर कर आपको सवस्थ  बनाए रखने में भी मदद करता है।

कैंसर से बचाव-
 • एक शोध के अनुसार जैतून का तेल आंत में होने वाले कैंसर से बचाव करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

• जैतून के तेल में कैल्शि‍यम की काफी मात्रा पाई जाती है, इसलिए भोजन में इसका उपयोग या अन्य तरीकों से इसे आहार में लेने से कैल्शियम की कमी से होने वाली समस्याओं से निजात मिलती है। 

• जैतून के तेल में मौजूद वसा लगभग न के बराबर होती है जिससे यह आपके शुुगर लेवल को नियंत्रि‍त करता है। साथ ही इसे खाने से बॉर्डर लाइन डायबीटिज होने का खतरा 50 % कम हो जाता है।

  • लंबे समय तक जैतून के तेल को आहार में शामिल करने पर यह शरीर में मौजूद वसा को खुद ब खुद कम करने लगता है। इससे आपका मोटापा कम होता है, 

• जैतून का तेल ब्लड क्लोटिंग को रोकने का काम करता है. जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा एक्सट्रा वर्जिन जैतून का तेल बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का भी काम 
करता है।

 • जोडो के दर्द के लिए- 
• जैतून का तेल हड्डीयो के दर्द के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह सूजन और जलन को दूर करने का काम करता है. अकसर आर्युवेद डॉक्टर अर्थराइटिस मरीज  को जैतून के तेल से मसाज करने और उसे खाने में उपयोग करने की सलाह देते हैं। 
निष्कर्ष-
अगर आप भी अपने सवासथय के प्रति  जागरूक है तो अपने खाने मे जैतून का तेल शामिल करे कयोंकि इस भागदौड वाली जिंदगी में आप खुद के लिए इतना समय नहीं निकाल पाते कि आप कसरत या योग कर सको। इसलिए अपने खाना हैल्दी और अच्छे तेल से ही पकाकर खाये कयोंकि इन्सान के पास सवास्थय ही सबसे बड़ा धन है। 
धन्यवाद। 
Posted by-kiran

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ