forever aloevera gel benefits in hindi || एलोवेरा जैल को कैसे लगाये | aloevera gel for skin | एलोवेरा का प्रयोग कैसे करें |



एलोवेरा जैल के लाभ -
एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने के कई फायदे हो सकते हैं। यह प्राकृतिक तत्वों से भरपूर होता है और त्वचा के लिए उपयोगी पोषक तत्वों का बहुत अच्छा स्रोत है। नीचे दिए गए इन उपायों करके आप अपने चेहरे को सुन्दर और चमकदार बना सकते हो।
चेहरे के उपाय-


त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है-
  एलोवेरा जेल त्वचा को आपूर्ति प्रदान करता है, जो त्वचा को मोइस्चराइज़ करने में मदद करता है। यह त्वचा को नरम, चमकदार और सुंदर बनाने में मदद करता है।

सनस्क्रीन  के रूप में काम करता है-
 एलोवेरा जेल त्वचा को सूर्य के हानिकारक रेडिएशन से बचाने में मदद कर सकता है। इसका नियमित उपयोग त्वचा को सुर् से होने वाली टैनिंग, दाग और त्वचा के अन्य संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

त्वचा की सुरक्षा में मदद करता है-
एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा को एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मिलते हैं, जो आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह त्वचा की सुरक्षा में वृद्धि करके त्वचा को स्वस्थ रखता है।

झुर्रियों से बचाव- 

 एलोवेरा जेल में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स  गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। नियमित उपयोग से त्वचा की उम्रदराज चिन्हों को कम किया जा सकता है।

त्वचा को शीतलता प्रदान करता है-
 एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से शीतलता महसूस होती है। यह त्वचा की ताजगी को बढ़ाता है और त्वचा को ताजगी से भर देता है।

त्वचा के दाग धब्बो को कम करता है- एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से दाग और धब्बो  को कम करने में मदद मिलती है। यह त्वचा को साफ़, चमकदार और निखरी बनाने में मदद करता है।

त्वचा के लिए एंटी-एजिंग प्रभावकारी -एलोवेरा जेल में प्राकृतिक एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा के उम्रदराज लक्षणों को कम करने मेंमदद कर सकते हैं। यह त्वचा को फिर से जवान और कोमल बनाता है और उम्र के प्रतीकों को धीमा करता है।

त्वचा के लिए शांति प्रदान करता है-
एलोवेरा जेल का उपयोग त्वचा के इर्रिटेशन, चुभों और त्वचा की तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसका नियमित उपयोग त्वचा को शांति और आराम प्रदान करता है।

प्रोटेक्शन सप्लाइयर के रूप में काम करता है-
 एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाने से त्वचा को प्रोटेक्ट करने में मदद मिलती है। यह त्वचा को धूप, प्रदूषण और त्वचा के अन्य कष्टों से बचाता है।

बालों के लिए एलोवेरा का प्रयोग कैसे करें  -

जिस प्रकार औरत के बिना घर अधूरा है उसी प्रकार बालों के बिना औरतों का सिंगार अधूरा है। अगर आप अपने बालों को सुंदर और चमकदार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा जेल बहुत ही घरेलू और सस्ता उपाय हैं। एलोवेरा जैल को तोड़ कर उसका जैल निकाल कर उसमें थोड़ा सा नारियल तेल या फिर जैतून का तेल मिलाकर क्रीम की तरह  बना ले और फिर और बालों की जड़ से लेकर नीचे तक की लंबाई तक उस जेल से मसाज करें और फिर 1 घंटे बाद अपने बालों को धो लें।  इस जैल का सप्ताह में एक बार प्रयोग करने से आपको किसी भी तरह के हेयर स्पा की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके बाल नरम मुलायम और चमकदार बन जाएंगे यह बालों के लिए एक अति उत्तम घरेलू उपाय हैं।


त्वचा को उज्जवल और ग्लोइंग बनाता है---एलोवेरा जेल का नियमित उपयोग त्वचा को उज्जवल, चमकीला और ग्लोइंग बनाता है। यह त्वचा के रंग को सुंदर और समान बनाने में मदद करता है।

नाइट क्रीम कि तरह युज करे-
एलोवेरा जेल को रात को अपने चेहरे को अच्छे से फेसवास से साफ करने के बाद त्वचा को highdert करने के लिए नाइट क्रीम की तरह लगाएं और इसमें साथ में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर पेस्ट  बना ले और धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करें। यह क्रीम चेहरे की मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा  देता हैं।

एलोवेरा moisturize करता है-
एलोवेरा में बहुत ज्यादा पानी होने की वजह से इसके जैल से मसाज करने से त्वचा को पोषण मिलता है और वह अंदरूनी तौर पर चेहरे को मोशराइजर करता है जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट करके त्वचा को ग्लोइंग बनाने में हमारी मदद करता है।  एलोवेरा जैल से मसाज करने से यह त्वचा के रूखेेपन को  कम कर देता है।

*झाइयों को ठीक करता है-
एलोवेरा जैल से नियमित मसाज करने से झाइयों के समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व एलोइन  पिगमेंटेशन को बहुत आसानी से कम कर देता है और त्वचा को चमकदार और ठंडक देकर दाग धब्बे को ठीक कर देता है।


Note-
ध्यान दें कि एलोवेरा जेल का नियमित उपयोग करने से पहले आपको एलर्जी या किसी त्वचा रेक्शन की संभावना को ध्यान में रखना चाहिए। यदि आपको किसी प्रकार समस्या हैं तो  चिकित्सक  की सलाह लेना चाही इसलिए  एलोवेरा जेल का उपयोग करने से पहले अपने डाकटर  से परामर्श करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ