skin care tips | चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने वाले उपाय | home remedies for glowing skin n hindi |

Tittle- चेहरे के लिए beauty tips in hindi- चेहरा हमारे शरीर का सबसे प्रमुख अंग है। जिसको सुंदर बनाने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं क्योंकि है यह पूरे शरीर का दर्पण माना जाता है। हम अपने चेहरे को सुंदर और आकर्षण बढ़ाने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय करते हैं, पर कई बार सही जानकारी न होने की वजह से उनका कोई रिजल्ट नहीं मिलता। आज हम आपके साथ कुछ ऐसे beauty tips शेयर करने जा रहे हैं . जिनको अपनाकर आप भी अपनी सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं। यह सब ब्यूटी टिप्स घर पर आसानी से किया जा सकते हैं यह टिप्स आपकी सुंदरता को निखारने के लिए मददगार साबित होंगे।खासकर महिलाएं अपनी सुंदरता को लेकर बहुत सजग रहती हैं और रहना भी चाहिए क्योंकि अगर आप सुंदर हैं और उसकी थोड़ी सी देखभाल की जाए तो आपकी सुंदरता में और निखार आ सकता है।  यह जरूरी नहीं है कि आपके सुंदर दिखने के लिए किसी पार्लर की ही जरूरत  हो आप खुद भी अपनी केयर कर सकते हैं।


Beauty tips forface and skin- 

* अप्पर लिप्स के बाल हटाने के लिए नींबू के रस में चीनी मिलाकर कुछ देर के लिए छोड़ दो और जब चिननी  पूरी तरह से मिकस हो जाए तो इसे अप्पर लिप्स पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से आपके होठों के ऊपर बाल साफ हो जाएंगे।


readmore-होठों का कालापन दुर करने के लिए घरेलू उपाय

* चेहरे को सुंदर बनाने के लिए-

 हल्दी और देसी घी का फेस मास्क बनाएं  पुरे चेहरे पर हल्दी और घी का फेस मास्क लगाने से रंगत गोरी होती है और  सकीन टोन में सुधार आता है। यह चेहरे के दाग धब्बे ठीक करते हैं और बढ़ती हुई उम्र को कम करता है।

* घर पर गोल्ड फेशियल बनाये-


 हल्दी, दही, नींबू का पानी ,नारियल तेल और शहद की जरूरत पड़ती है।  एक कटोरी के अंदर यह सभी सामग्री  मिला लें और फिर थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए । यह आपका गोल्ड फेशियल क्रीम  तैयार होगा अब  इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट तक लगा कर छोड़ दीजिए बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए।

* टमाटर के रस में नींबू का रस और चुटकी भर बेसन और हल्दी मिला लें इस पेस्ट को अपने आंखों के चारों और लगाएं और 20 मिनट तक लगाकर उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह सप्ताह में 2 बार जरूर करें इससे आपकी आंखों के निचे डार्क सर्कल धीरे-धीरे खत्म होने लग जाएंगे। 


* रंगत निखारने के लिए-एलोवेरा जेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले और फिर उसे पूरे चेहरे पर इस प्रकार लगाएं कि आपक आपके चेहरे का कोई हिस्सा बचा ना रहे। ऐसा करने से आपके चेहरे पर रंग बहुत जल्दी गोरा और दाग धब्बे रहीत हो जाएगा।

* त्वचा को चमकाने के उपाय-नारियल के तेल को हल्का गर्म करके उसमें थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ लें और फिर अपने चेहरे और पूरे शरीर पर मालिश करने से शरीर में जितनी तेल की कमी होती है पूरी हो जाती है और मांसपेशियों में कसावट आ जाती है।

* डेड स्कीन के लिए-

* जौ के आटे में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से यह स्क्रब का काम भी करता है और आपकी रंगत को भी निखारता है।

*मुल्तानी मिट्टी-

 मुल्तानी मिट्टी को हमेशा से ही पैक की तरह यूज करते रहे। मुल्तानी मिट्टी में नींबू और ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से चेहरे की रंगत में निखार आता है और साथ मे चेहरे के दाग धब्बे साफ हो जाते हैं यह एक बहुत ही घरेलू और सस्ता उपाय हैं।

*झुर्रियों को खत्म करने के लिए घरेलू उपाय-  चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल एक बहुत अच्छा उपाय है।  प्रतिदिन रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें कुछ ही दिनों में आपकी झुरियो में फर्क पड़़ जाएगा।

 *दाग धब्बो के लिए -

दो चम्मच मलाई में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर सोते समय चेहरे पर स्क्रब करें और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें इस उपाय को रोज इस्तेमाल करने  पिपंलस से पड़  हुए  दाग  साफ हो जाते हैं।


*;बालों के लिए कड़ी पत्ते के उपाय-

बाल की सुंदरता को और चार चांद लगा देते कड़ी पत्ता । बालों को स्वस्थ रखने के सारे करी पते में  पोषण तत्व पाए जाते हैं।  कड़ी पत्ते को पीसकर इसे बालों की जड़ों में लगा ले इससे आपके बाल काले लंबे और घने हो जाएंगे साथ में बालों की जड़े भी मजबूत होगी।

* झाइयों को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय-थोड़े से बेसन में 2 छोटी चम्मच नींबू का रस करो थोड़ी सी मिलाई डालकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें अब इस लेप को 10 से 15 मिनट में अपने चेहरे पर लगाकर रखें इस प्रयोग से चेहरे की झाइयां मिटकर साफ हो जाएंगे और त्वचा की खुश्की भी दूर हो जाएगी।


* घरेलू ब्लीच और चेहरे का रंग गोरा करने के लिए उपाय -

आलू में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी रंग को भी निखारता है और साथ में घरेलू ब्लीच  का काम करता है एक आलू का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से रंगत में निखार आता हैं। 

* होठों  का कालापन दूर करने के लिए-थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर होठों पर लगाने से कुछ देर रखें और फिर उसको गीली रुई से साफ कर लें इससे आपके होठों का कालापन दूर हो जाएगा। 

*दाग धब्बों को मिटाने के लिए-


 यदि आपकी स्कीन पर भी बहुत सारे दाग धब्बे हैं तो इनको दूर करने के लिए एक कटोरी में  गुलाब जल और उसमें थोड़ी सी गिलसरीन मिला ले। इन्हे  अच्छी तरह मिलाकर अब आप पेस्ट की तरह पूरे फेस पर लगाये और सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में एक बार अवश्य करें ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे साफ हो जाएंगे।

नीम के उपाय-

* नीम के पाउडर को गुलाब जल के साथ इस्तेमाल करने से चेहरे पर निकले हुए छोटे-छोटे पिंपल से होने वाला संक्रमण रोग ठीक हो जाता है।

* गुलाब जल और खीरे के रस का पेस्ट बनाकर पिंपल्स के निशान हटाए जा सकते हैं इसे आप रात को इस्तेमाल करें सुबह उठकर अपना चेहरा साफ पानी से धो लें

*त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए घरेलू उपाय-एक चम्मच शहद और कुछ भाग अंडे का मिलाकर एक फेसवास बनाएं और चेहरे पर उसको 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर सिंपल पानी से धो लें ऐसा करने से चेहरे का रूखापन दूर हो जाता है।

* आप सुखी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने के लिए कुछ बदाम के तेल की बूंदे और एलोवेरा जेल को मिलाकर इसको आप प्रतिदिन युज कर सकते हो।

* ब्लैक हेड्स व्हाइट हेड्स को दूर करने के लिए गुलाब जल और दही और साथ में चावल का आटा पिसा हुआ मिलाकर पेस्ट की तरह तैयार  कर ले और फिर से अपने नाक, माथे  आदि पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दे। कुछ देर बाद चेहरे को रगड़ कर  साफ करे और बाद में  पानी से धो लें।  

* नाभि में तेल लगाने के फायदे-अगर आपको मुंहासे निकलने की समस्या है तो अपनी नाभि में प्रतिदिन तेल लगाकर सोये।फटे होठों को मुलायम और नरम बनाने के लिए नाभि पर सरसों का तेल लगाएं चेहरे पर चमक लाने के लिए  नाभी मे बदाम का तेल का इस्तेमाल करें ।

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए-

*सोने से पहले वैसलिन में एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में बहुत ज्यादा ग्लो करने लग जाता है।


* अनचाहे बालों को दूर करने के लिए घरेलू उपाय-आप अपने चेहरे से अनचाहे बालों से परेशान हैं तो इसके लिए हल्दी आटा और तिल के तेल को मिलाकर काफी सख्त गोला सा बना ले और चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग करें यह प्रयोग बार-बार करने से आपके अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है।


*सांवलापन दूर करने के उपाय-कच्चे टमाटर का रस निकालकर उसमें एक बड़ा चम्मच दही मिला लें और प्रतिदिन इसे अपने चेहरे और हाथ पैरों की त्वचा पर लगाएं और आधा घंटा लगाने के बाद इसको  सिंपल पानी से धो लें ऐसा करने से त्वचा का सांवलापन बहुत जल्दी दूर हो जाता है।


हाथ और पैरों का कालापन दूर करने के लिए -नींबू के रस में मिलाई मिलाकर रोजाना लगाने से सांवली त्वचा गोरे होने लगती हैं।

* दो चम्मच दूध में आधा चम्मच चिरौंजी को भिगोकर लेप बनाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। यह  लगातार प्रयोग  करने से चेहरे  गजब का निकार आ जाता है और चेहरे की चमक बढ़ जाती है और साथ में चेहरे का सूखापन दूर हो जाता है।

* पैरों पर नींबू और चीनी मिलाकर रगड़ने से पैरों का कालापन दूर हो जाता है और डेड स्किन निकल  जाती साथ में उन की रंगत में निखार आ जाता है।

निष्कर्ष- यह छोटे-छोटे उपाय हम घर बैठे खुद कर सकते हैं हमें किसी पार्लर पर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह सब उपाय घरेलू उपाय हैं इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है । सुनदरता को निखारने के लिए खुद के लिए समय निकालना पड़ता है और  यह सभी सामग्री हमें रसोई करते आसानी से उपलब्ध हो जाती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ