मुँह की दुर्गन्ध को ठीक करने के उपाय || Home remedies for bad breath || || bed breath tips| सांस की बदबू को कैसे ठीक करें |

Tittle- Home remedies for bad breath-कुछ लोगों के ब्रश करने के बाद भी मुंह से बहुत ही गंदी दुर्गंध आती रहती है और वो खुद भी दूसरे लोग भी परेशान होते हैं ।इसलिए औरल हेल्थ का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है ।आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनको अपनाकर हम अपने मुंह की दुर्गंध को ठीक कर सकते हैं ।ऐसा कई बार इसलिए होता कि सही समय पर पेट साफ ना होना सही ब्रश ना करना या फिर अंदरूनी कोई कमी होने की वजह से भी हमारे मुंह से दुर्गंध आती रहती हैं अगर यह घरेलू उपाय करने से  दुर्गंध की समस्या ठीक नहीं होती तो फिर अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें
मुँह की दुर्गन्ध के कारण-
कब्ज , अजीर्ण , भोजन के कण दाँतों में फँसे रहने के कारण उनका सड़ना व आँतों में सूजन के कारण भी मल को पूरी तरह न निकाल पाने की स्थिति में उनमें अमीबा जम जाता है , उसके कारण भी मुख से दुर्गंध आने लगती है ।
 लेकिन इस समस्या को हम घरेलू जड़ी - बूटियों का प्रयोग करके मुंह की दुर्गंध को ठीक कैसे करें आइये जानते है विस्तार। 
 
रात को ब्रश करे-
अगर आप अपने दांत और मसूड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और मुंह की दुर्गंध से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले रात को खाना खाने के बाद ब्रश अवश्य करें, क्योंकि हमारे दांतो के बीच में खाने के कुछ कण फंसे रह जाते हैं। जिसकी वजह से बदबू होना एक कारण बन जाता है इसलिए सबसे पहले अपने दांतो की सफाई का विशेष ध्यान रखें।

• मुख शुद्धि के लिये जायफल , जावित्री , मरवा के पुष्प , तुलसी के पत्ते समान भाग लेकर सबके बराबर गुड़ मिलाकर गोली बनाकर चूसने से मुख की दुर्गन्ध दुर हो जाती है । 

• लाल टमाटर पर सेंधा नमक डाल कर खाने से जीभ का मैलापन दूर होता है ।

 • नागरमोथा के चूर्ण की एक मात्रा कुछ दिनों तक लें ।

• मुंह के दुर्गन्ध  को ठीक करने के लिए पुदीने की पत्तियों को हल्का उबाल ले और पानी को ठंडा करके उस  पानी से कुल्ला करें।


 • एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर कुल्ले करें । 

• गाजर , पालक , खीरा का रस आधा - आधा कप पियें । एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाकर 1-2 सप्ताह तक नित्य प्रात कुल्ला करें । 

• इलायची को खसखस के चूर्ण के साथ पान में रखकर खाने से मुँह की बदबू दूर होती है ।
कुछ दिनों तक नियमित जीरे को भूनकर खाने से मुँह में आती बदबू दूर होती है ।

 • खाना खाने के बाद तुलसी के 4-5 पत्ते चबाने से दुर्गंध दूर होती है ।

 • जामुन के पत्तों का रस गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मुख की दुगंध दूर होती है तथा मसूडे मजबूत होते हैं  और दाँतो के अन्य रोग भी ठीक हो जाते हैं।  

• एक नींबू ताजा पानी में निचोड़कर कुल्ला करने व निचोड़े नींबू से दाँत रगड़ने से मुँह की दुर्गंध दूर होती हैं । 

• मुँह की दुर्गंध , प्याज और लहसुन से मुँह की दुर्गंध आदि हरा धनिया चबाने से दूर होती है ।

लौंग के उपाय - 


हमारी कोई घर में बहुत आसानी से मिल जाती है अगर बार-बार ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से बदबू आ रही है तो आप दिन में दो या तीन बार लौगं को खा सकते हैं यह बैक्टीरिया  को दूर करने में मदद करती है।

सौफं— 


शौंफ हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी और मीठी औषधि  होती है।  खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाएं क्योंकि सौफं में पोलिंग एजेंट होता है जो पेट को ठंडा रखता है और जिससे मुंह की दुर्गंध दूर होती है और यह खाना पचाने में भी हमारी मदद करती है। 

गरम पानी के गरारे-

 मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप हल्का गुनगुना गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर कुल्ला करें इसके लिए पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं इस पानी से कुल्ला करने से 5 बार दोहराएं और दिन में 2 बार ऐसा करें। 


मुंह की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सप्ताह में एक बार नीम, अमरुद या फिर पहाड़ी किकर की दातुन का प्रयोग जरूर करें ध्यान रखें जिस भी दांतनू  का प्रयोग कर रहे हैं वह बहुत ही नरम और कच्ची लकड़ी की होनी चाहिए यह हमारे मुंह की दुर्गंध को भी दूर करती और साथ में हमारे मुसुडो  को भी मजबूत करते हैं। 

तेज पत्ता- तेजपत्ता भी हमारी रसोई घर में बड़ी आसानी से मिल जाता है अगर आपके दांतों में पीलापन हैं और मुंह में बहुत ज्यादा बदबू है तो तेज पत्ते को जलाकर उसकी राख बना लें और उस राख से आप पेस्ट की तरह  लगाकर ब्रश करें इससे आपके दांतो का पीलापन भी दूर होगा साथ में मुंह की बदबू भी खत्म हो जाएगी। 

फिटकरी और नमक के गरारे-कभी-कभी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में एक बार फिटकरी और नमक को हल्के गुनगुने पानी में घोलकर गरारे करें।  फिटकरी और नमक के गरारे करने से आपके  मसूड़ों की मजबूती होती है और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है इसको सप्ताह में एक बार अवश्य प्रयोग करें।

*सरसों का तेल और नमक से मसाज-सरसों का तेल और नमक को मिलाकर हल्का पेस्ट बनाकर अपने मुसुडो  को हल्के हाथ से मसाज करें क्योंकि कई बार मसूड़ों की समस्या होने की वजह से भी हमारे मुंह से दुर्गंध आने लग जाती है इसलिए मैं उससे पहले मसूड़ों को स्वस्थ रखना बहुत ज्यादा जरूरी है।

* माउथ वाश-बाजार में बहुत सारे ऐसे माउथवॉश मिलते हैं जो ब्रश करने के बाद यूज़ किया जाता है आप इसे भी प्रयोग में ला सकते हैं यह अलग-अलग कंपनी के बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

निष्कर्ष- अगर आपके मुंह की दुर्गंध की समस्या बहुत ज्यादा गंभीर है तो हो सकता है आपके दांत में पायरिया रोग हो तो इसके लिए आपको डॉक्टर से मिलना बहुत जरूरी है । फिर यह छोटे-छोटे उपाय आपके काम नहीं आ सकते क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है जो दांतों के जड़ों के नीचे पाई जाती है और इसकी वजह से मुंह में बेहद दुर्गंध आती है इसलिए समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर करनी चाहिए।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ