वजन कम कैसे करें | जल्दी वजन कम करने के लिए सुबह की सैर क्यू जरूरी है |


Tittle- वजन कम करने के लिए सुबह की सैर और व्यायाम क्यू ज़रूरी है? 
अगर आप भी अपने मोटापे को लेकर परेशान है तो स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर हम जागरूक नहीं होंगे तो हमारे शरीर में अनावश्यक  चर्बी बढ़ जाएगी और जिसकी वजह से हम बहुत सारी बीमारियों के चपेट  में आ जाएंगे। आज हम इस लेख के माध्यम से आप तक यह जानकारी शेयर करना चाहते हैं कि सुबह के समय 7बजे से लेकर 9:00 बजे तक व्यायाम करने से वजन घटाने में बहुत जल्दी मदद मिलती है आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

जो लोग नियमित रूप से सुबह के समय सैर और व्यायाम  करते हैं उनका दिन भर का शेड्यूल पहले से ही तय होता है और शेड्यूल तय होने की वजह से वजन कम करने में, नींद की अवधि गुणवत्ता और तनाव का स्तर आदि भी काफी कम हो जाता है   अगर आप भी अपने वजन को लेकर चिंतित हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना एक अच्छी बात है । ऐसे में अगर हमारी फिटनेस का मुख्य उद्देश्य वजन कम करना है , तो दिन के किस समय हम व्यायाम कर रहे हैं , इस पर गौर करना बहुत जरूरी है ।  एक शोध में पाया गया है कि सुबह 7 से 9 बजे के बीच किया गया व्यायाम वजन घटाने में मदद कर सकता है । शोधकर्ताओं ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 5,285 लोगों के स्वास्थ्य और गतिविधि की जानकारी का अध्ययन किया है और इस अध्ययन से यही  पता चला कि जो लोग सुबह व्यायाम करते हैं , उनका बीएमआई ( बॉडी मास इंडेक्स ) उन लोगों की तुलना में कम होता है , जो दोपहर या शाम को व्यायाम करते हैं । सुबह 7 से

9 बजे के बीच व्यायाम करने वाले लोगों का औसत मी एम आई 27.5 पाया गया जबकि सुबह के 9 बजे से शाम के 4 बजे और शाम के 5 . बजे से 8 बजे तक व्यायाम करने वालों का औसत बी एम आई 28.3 था

इसके अलावा अगर हम खाने से पहले सुबह व्यायाम करना चुनते है तो हम दिन के अन्य समय में किए जाने वाले व्यायाम की तुलना में अधिक वजन कम कर सकते है । इस अध्ययन से पहले किए गए अन्य शोधों में भी देखा गया है कि सुबह व्यायाम करने वाले लोगों में दिनभर कम कैलोरी का सेवन करने की संभावना अधिक होती है । वे जब व्यायाम नहीं कर रहे होते हैं तब भी निष्क्रिय रूप में उनका शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करता हैं । इस अध्ययन में  , तंबाकू या शराब के सेवन आदि को अनदेखा कर यह निष्कर्ष निकाले गए और सही साबित हुए हैं ।
अगर आप भी अपने वजन को लेकर परेशान है तो सबसे पहले योग, सैर या व्यायाम जो भी आप करना पसंद करते हैं तो सबसे पहले सही समय का चयन करना जरूरी है तभी आपको लाभ मिल सकता है।
निष्कर्ष----
 इस लेख के माध्यम से यही निष्कर्ष निकलता है जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए खाने का समय तय है उसी तरह फीट रहने के लिए भी exerciseआदि करने के लिए सही समय चुनाव करना चाहिए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ