सर्दी में होठों को पोषण कैसे दे | होठों के लिए घरेलू उपाय | होठों को कैसे फटने से बचाये |

सर्दी में होठों को पोषण कैसे दे -सर्दियों का मौसम शुरू होते ही और बदलते मौसम व प्रदूषण का असर सबसे ज्यादा हमारे होठों पर ही पड़ता है और होंठ अगर कटे-फटे और सुखे हो तो यह हमारी सुंदरता में बाधा डालते हैं। इसलिए सर्दियां शुरू होते ही अपने होठों के देखभाल करना उतना ही जरूरी है। जितना हम पूरे शरीर की करते हैं। आज हम इस लेख के  माध्यम से आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने होठों को देखभाल कर सकते हो। हमारे घर में बहुत सारे ऐसा तेल पाए जाते हैं जिनका युज कर  हम अपने होठों को पोषण दे सकते हैं।  ज्यादा ठडं की वज़ह से  अपने होठों की रंगत खोने लगते है, साथ ही दरारें भी आ जाती हैं जिनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है ।हम सबके  घरो में बहुत सारे ऐसे प्राकृतिक तेल पाए जाते हैं जिनकी मदद से हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं ।ऐसे में ये प्राकृतिक तेल आपकी मदद करेंगे । 


* सरसों का तेल -

सरसों के तेल की कुछ बूंदें लेकर फटे और सूखे होंठों पर लगाएं । चाहें तो थोड़ी देर मसाज भी कर सकती हैं । पर इसकी खुशबू थोड़ी तीक्ष्ण होती है इसलिए यदि इससे परेशानी का अनुभव करें तो पानी से धो सकती हैं । 

लाभ - सरसों के तेल में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो सूखे और पपड़ीदार होंठों को ठीक करके उन्हें नरम और गुलाबी बनाते हैं ।


बादाम का तेल -इस तेल की कुछ बूंदें लेकर होठों पर पैक की तरह लगा लें । इसे रात भर या कम से कम 15 मिनट तक अपने होंठों पर लगाए रखें । फिर साफ़ पानी से धो लें । 

लाभ -बादाम के तेल में स्क्लेरोसेंट गुण मौजूद होता है जिससे लिप पिग्मेंटेशन और काले धब्बों से निजात मिलती है । इसके साथ ही मृत त्वचा से निजात पाकर होंठों को मुलायम भी बनाया जा सकता है ।

नारियल का तेल- टूथब्रश को गीला करके हल्के हाथों से होंठों पर रगड़ें । लगभग 8-10 सेकंड बाद धोएं और नारियल तेल की कुछ बूंदें लेकर मसाज करें । फिर इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ सकते हैं । बाद में साफ पानी से धोकर हल्का - सा नारियल तेल या कोई लिप बाम लगा सकते हैं । 

लाभ - ये तेल होंठों की सभी समस्याओं के लिए सबसे लाभदायक है । फैटी एसिड से भरपूर यह तेल होंठों को कोमल बनाने के साथ ही उन्हें मॉइश्चराइज भी करता है ।

जैतून का तेल- थोड़ी - सी पिसी शक्कर लेकर जैतून के तेल में मिला दें । तैयार मिश्रण लेकर होंठों की रात को सोने से पहले 10-15 सेकंड तक मालिश करें और रातभर के लिए छोड़ दें । 

लाभ -त्वचा और बालों के लिए जैतून के तेल के कई फ़ायदे हैं । इसमें मौजूद हाइड्रेटिंग गुण होठों को कोमल रखने के साथ ही गुलाबी बनाने में भी मददगार हैं ।

*तिल का तेल -तिल का तेल भी खाने और सुंदरता को निखारने के लिए प्रयोग किया जाता है तिल के तेल को भी आप थोड़ा सा  हाथों में लेकर होठों पर धीरे-धीरे से मसाज करें। याद रहे दिन में तिल के तेल को उपयोग न करें । तिल के तेल में उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही बेहतर माना जाता है।

गाय का देशी घी का प्रयोग- होठों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए और भरपूर पोषण के लिए देसी घी भी बहुत ही बेहतर उपाय है यह होठों के लिए एक तरह से रामबाण उपाय माना जाता है रात को सोने से पहले अपनी नाभि में कुछ बूंदे देशी घी  कर लगाकर सोए। यह उपाय आपके होठों को फटने भी नहीं देगा और उनका भरपूर पोषण के लिए सबसे बेहतर उपाय माना जाता है अगर संभव हो होठों पर प्रयोग करने के लिए गाय के देसी घी का प्रयोग करें गाय के देसी घी में प्रोटीन कैल्शियम सभी तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं ।

*शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए-

हमारे शरीर में विटामिन Aव,B complex  की कमी होने से भी होंठ फटने लगते हैं। इसके लिए अपने आहार में हरी सब्जी ,दूध  मक्खन, ताजा फल शामिल करें। रात को सोने से पहले हाथ मुंह धोकर होठों को अच्छे से साफ कर कर सोए ।इसके बाद अपने होठों पर वैसलीन, क्रीम, मलाई ,मक्खन भी लगाकर सो सकते हैं।

 वैसलीन और जैतून का तेल मिलाकर दिन में 2 से 3 बार फटे हुए होठों पर लगाये। ऐसा करने से होठों की दरारें भर जाती हैं। 

टमाटर के रस में घी या मक्खन मिलाकर  लगाने से दरारें भर जाती हैं। सर्दी के दिनों में रात को सोते समय पेट्रोलियम जैली यानी एंटीसेप्टिक क्रीम लगाकर सोए। ऐसा करने से आपके होंठ नहीं फटेंगे । सर्दियों के दिनों में गाजर का रस नियमित रूप से सेवन करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है 

सर्दियों के दिनों में इन सब छोटी-छोटी समस्याओं से बचने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले हर उस सामग्री का सेवन करें जिसे आप अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं ,क्योंकि ऐसा करने से  शरीर मजबूत और बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है। फिर यह छोटी-छोटी घरेलू समस्याएं अपने आपको को बचा सकते हो इसलिए दवाइयों की बजाय घरेलू उपाय ज्यादा कारगर साबित होते हैं।



निष्कर्ष- इस प्रकार आप छोटे-छोटे उपाय करके घर बैठे अपने सुंदरता को निखार सकते हैं। होठ हमारी सुंदरता में और भी चार चांद लगा देते हैं और सर्दी का मौसम आते ही सबसे ज्यादा बुरा असर हमारे होठों पर ही पड़ता है कयोंकि होठों  की त्वचा बहुत ही नरम और मुलायम होती है और ज्यादा सर्दी होने पर यह अपनी रंगत खो देते हैं इसलिए यह छोटे-छोटे उपाय करें और खुद अपनी सुंदरता को निखारे।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ