सर्दी में बालों और तवचा की देखभाल कैसे करें | skincare tips for winter season |

Tittle-  सर्दियों में बालों और त्वचा को संपूर्ण देखभाल  कैसे करें- सर्दी का मौसम बहुत ज्यादा लोग पसंद करते हैं पर इस मौसम में सबसे ज्यादा समस्या हमारी त्वचा और बालों की बढ़ जाती है क्योंकि इस मौसम में हमारी त्वचा ड्राई और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं ऐसे में हम कुछ घरेलू उपाय अपनाने की कोशिश करते हैं पर पूरी जानकारी न होने के कारण कई बार हम नुकसान भी कर लेते हैं ।आज इस लेख के माध्यम से आपके साथ कुछ ऐसी उपाय  शेयर करने की कोशिश करेंगे जिनको अपनाकर अगर आप भी अपनी सर्दियों में खुद देखभाल कैसे करेें और कया न इस्तेमाल न करे। 


* सर्दियों के लिए कुछ खास टिप्स-

सर्दियां शुरू होते है आपके तवचा और बालो को कोई  नुकसान न पहुंचा इसके लिए आप खुद से कई तरह उपाय कर रहे होंगे ताकि आप की त्वचा और बाल स्वस्थ रह सके। अपनी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप कई तरह के बटर, ग्लिसरीन नारियल तेल, सीरम और बालों को पोषण बरकार रखने के लिए बहुत कुछ अप्लाई करते हैं, पर इनको अप्लाई करने से पहले कुछ सावधानियां भी रखनी जरूरी है ताकि आपको किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो।


*त्वचा की देखभाल कैसे करें- सर्दी के  मौसम में गर्म पानी से नहाना सभी लोग ज्यादातर पसंद करते हैं पर  ज्यादा समय तक गर्म पानी में  नहाने से त्वचा की नमी को बनाए रखने की क्षमता प्रभावित होती है।  इससे  त्वचा नमी खोकर रूखी और बेजान बन जाती है इसलिए ज्यादा समय तक नहाने की बजाय 5 मिनट का ही समय उचित रहता है सर्दियों में।


* सर्दियों के मौसम में बिना झाग वाले साबुन व क्लींजर का इस्तेमाल करना बेहतर उपाय माना जाता है।


* दिन में दो बार से अधिक अपना चेहरा पानी से नही धोना चाहिए। इससे त्वचा रूखी हो जाती है। नहाने से पानी के बाथ आयल  मिला ले इसे त्वचा में नमी बरकरार रहेगी।


*सर्दी के मौसम में स्क्रब और दूसरे केमिकल  मिले हुए उत्पादों को प्रयोग कम से काम किया जाना चाहिए। जिनमें एएचए या बीएचए पाया जाता है। उनका उपयोग कम से कम करें। हयालूरोनिक एसिड , नियासिनमाइड और विटामिन - सी वाले सीरम का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए बेहतर है।


* सर्दियों में नहाने के बाद बैरियर रिपेयर सेरामाइड, ग्लिसरीन, शिया बटर,  स्क्वैलिन वाले मॉइश्चराइजर का उपयोग ज्यादा बेहतर माना जाता है।


* सर्दी के मौसम में होंठ बार-बार सूख जाते हैं, कई लोग उन पर अपनी जीभ घूमाते रहते हैं, पर ऐसा करने से वह और ज्यादा सूखेंगे इसलिए इनकी नमी को बरकरार रखने के लिए इन पर घी, वैसलीन  या फिर लिप बाम लगाए।


* सर्दी के मौसम में धूप सेखना सबको अच्छा लगता है पर अधिक धूप सेकने से आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए अगर हो सके तो चेहरे और त्वचा को खुले हिस्सों पर कोई अच्छे ब्रांड का सनस्क्रीन लगाकर ही धूप में बैठे ताकि आपकी स्किन पर कोई बुरा असर न पड़े।


* सर्दी  के मौसम में रात को सोते समय गाढ़े  मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा को नमी देने के लिए फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल और शेरामाइड्स वाले मॉइश्चराइजर ही लगाये।


* सर्दी में ऐडिया बहुत जल्दी फट जाती हैं इसके लिए आपको शियाबटर आदि युक्त मॉइस्चराइजर क्रीम लगाये। दिन में शिया बटर और रात में वैसलीन और मॉइश्चराइजर लगाकर जुराबे  पहन कर रखें।  खासतौर पर रात को सोते समय कपड़े के मोजे पहन कर सोए। पैरों की मरी हुई कोशिका को हटाने के लिए सप्ताह में एक बार हल्के स्क्रब का प्रयोग करें ताकि बेजान और रूखी त्वचा निकल जाए और हमेशा स्क्रब करने के बाद अपने पैरों को किसी अच्छी क्रीम या फिर मॉइश्चराइजर जरूर लगाए।

गर्म पानी पियें- 

सर्दी के मौसम में शरीर  की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें क्योंकि हल्का गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर में जमा हुआ तेल नहीं जम सकता और आप हेल्दी और स्वस्थ रह सकते हो । यह उपाय है बहुत छोटा और बहुत काम का है क्योंकि सर्दी के मौसम में ज्यादा उम्र वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना बनी रहती है। इस समय हल्के गर्म  पानी का ही सेवन करना चाहिए। 


*बालों की सुरक्षा कैसे करें-

बालों को सर्दियों में सूर्य की किरणें काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं इनकी सुरक्षा के लिए घर से बाहर निकलते समय हमेशा स्कार्फ या टोपी पहनकर ही बाहर निकले। अगर आप अपने बालों को कलर ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो खास तौर पर उन्हें ढक कर रखें,कयोंकि  सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने से बालों का कलर और हल्का हो जाता है। 


*तेल को हमेशा बालों में थोड़ा गुनगुना कर कर ही लगाना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में बालों के लिए यह बेहतर उपाय माना जाता है।

* तेल को बालों में 2 घंटे कम से कम लगा कर रखना चाहिए।

* सर्दियों में बालों की सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। कम तापमान के चलते डैंड्रफ, सोरायसिस और खुजली  जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है इससे बालों में आपको तवचा सम्बन्धी  समस्या बढ़ सकती है। 


*सर्दी के दिनों में बालों को हफ्ते में दो बार जरूर धोये  और बाल धोने के लिए दो प्रतिशत 2 प्रतिशत केटोकोनैजोल और जिंक पीविथियोन वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें । शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। ।


*सर्दी के दिनों में बालों में  ब्लो ड्रायर और पर्मिंग से बचें , क्योंकि इससे बाल शुष्क हो सकते हैं ।


* सर्दी के दिनों में बालों को जल्दी सुखाने के लिए टावल को कुछ देर कसकर बांध कर रखें ताकि सारा पानी टॉवल शौक ले, वरना आपको ठंड लगने के चांस बढ़ सकते हैं ।


* सर्दी में अपनी त्वचा को और बालों को हेल्दी रखने के लिए अपने भोजन में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें जैसे- बादाम, काजू, किशमिश, मूंगफली, खजूर  आदि जरूर शामिल करें, ताकि शरीर में शरीर तेल की कमी ना हो और आपकी त्वचा रूखी होने से बची रह सकती हैं। यह छोटे-छोटे उपाय करके आप अपनी त्वचा और बालों की देखभाल खुद कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी पार्लर पर जाने की आवश्यकता नहीं है।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ