बालों को चमकदार कैसे बनायें | बालों की देखभाल कैसे करें | बालों को सुन्दर बनाने के लिए घरेलू उपाय |


Tittle-बालों को सुन्दर और चमकदार कैसे बनायें - बाल हमारे चेहरे की सुंदरता को चार चांद लगा देते हैं। कई बार बालों में कलर या हाईलाइट करवाने के बाद वह अपनी नेचुरल चमक को देते हैं और रुखे और बेजान दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में बालों को दोबारा रौनक लाने के लिए क्या किया जाए ताकि उनके रंगत फिर से लौट जाए। आज हम आपके साथ इस article के माध्यम से कुछ ऐसी प्राकृतिक उपाय बताने की कोशिश करेंगे जो आप घर बैठ कर सकते हो।


अरंडी का तेल का इसतेमाल कैसे करें -

 इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं , जो बालों के साथ - साथ त्वचा के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं । यह तेल स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है । महीने में एक बार अरंडी के तेल की मसाज करें । एक घंटे बाद शैम्पू कर लें । इससे बालों की डैंड्रफ भी दूर हो जाएगी ।


यह भी पढ़े- सवस्थ रहने के नियम


 * अंडे का प्रयोग कैसे करें- 

अंडे में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं । इसमें पाए जाने वाला बायोटिन और विटामिन - बी कॉम्प्लेक्स बालों की जड़ों को मजबूत करता है और झड़ने से बचाता है । बालों का विकास भी अच्छा होता है । अंडे की सफेदी को दही के साथ मिलाकर बालों पर लगाएं और फिर शैम्पू कर लें। शैंपू करने के बाद बालों को अच्छी तरह से धूप में सुखाएं वरना अंडे की बदबू बहुत देर तक बालों में रह सकती है ऐसा करने से बालों के बदबू खत्म हो जाएगी।

*शहद और तेल से मसाज कैसे करें- 

शहद और तेल की मालिश करने से बालों को मॉइश्चराइजर मिलता है। यह हमारेसिर की स्कैल्प के पीएच को बढ़ाता है और गंदगी को भी खत्म करता है। जिससे बालों का झड़ना कम होता है और क्षतिग्रस्त हुए बालों के मरम्मत करता है। शहद और नारियल तेल को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाये और हल्के हाथों से 15 20 मिनट तक मालिश करें और फिर उसके 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।


 *केले और शहद का  मास्क कैसे लगायें-

केला और शहद हमारे बालों को मॉइश्चराइजर करता है और रूखेपन से बचाता है । ऐसे में केले का हेयर मास्क बालों को डीप कंडीशनिगं करने में काफी मदद करता है जिससे बालों में नहीं जान आ जाती है। अब आप  केले को मसलकर शहद में मिलाकर और चिकना पेस्ट तैयार करें । इसे बालों पर 30   मिनट के लिए लगाये रखे और फिर शैम्पू को धो ले। इस प्रयोग को आप सप्ताह में एक बार कर सकते हो।


* एलोवेरा जैल कैसे इस्तेमाल करें  - 

आप नियमित रूप से एलोवेरा जैल बालों में लगा सकते हैं । इससे बालू मजबूत बनेंगे और इनकी चमक भी बरकरार रहेगी । एलोवेरा जैल के प्रयोग से स्कैल्प में खुजली और जलन से भी राहत मिलेगी । इसके साथ ही यह सीबम प्रोडक्शन को भी नियंत्रित करता है। जिससे अधिक तैलीय स्कैल्प की समस्या भी दूर होगी । ऐलोवेरा जैल को तेल में अच्छी तरह से मिलाकर बालों पर लगाएं एक - दो घंटे बाद शैम्पू कर लें ।

*आंवला और शिकाकाई का प्रयोग कैसे करें- आंवला और शिकाकाई कुदरत की दी हुई एक ऐसी वालों के लिए नेचुरल औषधि है जो हमारे बालों के हर तरह की समस्या को ठीक करती है । बालों को स्वस्थ और चमकीला बनाने के लिए आंवला और शिकाकाई सबसे अच्छा उपाय है । सूखा आंवला और शिकाकाई को रातभर पानी में भिगोकर रखें । इसे अच्छी तरह से मसलें पानी छानकर बालों में लगाएं और एक - दो घंटे बाद साफ पानी से धो लें । ताजे आंवले के रस का उपयोग भी कर सकते हैं क्योंकि अवाले को भी बालों के लिए एक तरह से रामबाण औषधि  माना गया है और आवाले का रस का सेवन करना भी बालों के लिए बेहतर उपाय हैं।  इस प्रकार आप छोटे-छोटे उपाय करके अपने बालों को घर बैठे सुंदर और चमकदार बना सकते हो ।

*दही और सरसों के तेल से मसाज करें-

बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए एक कप दही में सरसों का एक बड़ा चम्मच तेल का मिलाकर हल्के हाथों से 15 20 तक मिनट तक मसाज करें और 1 घंटे तक लगा रहने दे और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें।

 यह प्रयोग भी पुराने समय से लोग करते आ रहे हैं क्योंकि यह सब सामान  घर में बहुत आसानी से मिल जाता है।

निष्कर्ष- सुंदरता सबको ही अच्छी लगती है चाहे बालों की हो या चेहरे की हो पर इनकी थोड़ी सी देखभाल से हम खुद अपने सुंदरता को निखार सकते हैं । हमारे घर में बहुत सारी ऐसी सामग्रियां पाई जाती हैं जो हमारी सुंदरता में और चार चांद लगा सकते हैं। इस प्रकार अपने बालों और चेहरे के लिए आप घर बैठे यह सब उपाय करके अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ