शिवरात्री पर कौन से फुल नहीं चढाये | शिवरात्री पर कौन से फुल चढाये | महाशिवरात्रि 2024 |

Tittle- महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को कौन से फूल चढ़ाए और कौन से नहीं चढ़ाये- महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फागुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है यह दिन भगवान शिव को समर्पित है। इस साल यह त्यौहार 8 मार्च को मनाया जा रहा है। हर साल महाशिवरात्रि को कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। अबकी बार यह दिन शुक्रवार को पूरे देश में मनाया जाएगा। हमारे धार्मिक मान्यताओं के अनुसार  शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की शादी हुई थी। इस खास त्यौहार के मौके पर भगवान शिव की पूजा की जाती है भक्तजन इस दिन पूजा के दौरान शिवलिंग पर जल चढ़ाने के साथ भोलेनाथ की मनपसंद वस्तुऐ भी अर्पित करते हैं।  इनमें अक्षत, फूल बेलपत्र, धतूरा ,चंदन आदि शामिल है हालांकि कुछ फूल ऐसे भी हैं जो भगवान शंकर को बहुत ज्यादा पसंद है और कुछ फूल ऐसे हैं जो भगवान शंकर को पसंद नहीं होते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार उन फूलों को शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव नाराज होते हैं, तो चलिए आज हम आपको इस लेख माध्यम से बताने की कोशिश करते हैं की शिवरात्रि पर भगवान शिव को कौन से फूल चढ़ाने चाहिए और कौन से नहीं चढ़ाने चाहिए।


● भगवान शिव के प्रिय फुल-

बिल्वपत्र: बिल्वपत्र या बेल के पत्ते शिव को बहुत प्रिय होते हैं।

  1. केवड़ा के फूल-  केवड़ा के फूल भी शिव को बहुत पसंद होते हैं।

  2. चमेली के फूल-  चमेली के फूल भी शिव को समर्पित किया जाता है।

  3. गुलाब के फूल: गुलाब के फूल भी शिवलिंग पूजा में उपयोग किए जाते हैं।

  4. जैस्मीन के फूल: जास्मीन के फूल भी शिव को आराधित किए जाते हैं।

  5. कनेर के फूल: कनेर के फूल भी शिवलिंग पर चढ़ाए जाते हैं।

  6. चंदन के फूल: चंदन के फूल भी शिव को समर्पित किए जाते हैं।

  7. जैस्मीन (मोगरा) के फूल: मोगरा के फूल भी शिव को आराधित किए जाते हैं।

  8. गुडहल के फूल: गुडहल के फूल भी शिवलिंग पूजा में उपयोग किए जाते हैं।

  9. कन्देर (कन्देरी) के फूल: कन्देर के फूल भी शिव को प्रिय होते हैं।

ये फूल शिव पूजा में चढ़ाए जाते हैं और उन्हें भक्ति और समर्पण का प्रतीक माना जाता है।


शिवलिंग पर कौन से फूल नहीं चढ़ाने चाहिए-

भगवान शिव की कृपा पाने के लिए उनकी पूजा के दौरान शिव के प्रिय फूलों को चढ़ाया जाता है क्योंकि भोलेनाथ को अप्रिय फूल अर्पित करने से शिव नाराज हो जाते हैं। ऐसे में कभी भी शिवलिंग पर  केतकी के फुल  जूही के फूल, कैथ के फूल, बेहड़ा के फूल, वैजयंती के फूल शिरीष के फूल, अनार के फूल या किसी भी तरह के लाल फूल अर्पित नहीं करने चाहिए इससे भोलेनाथ आपको महाशिवरात्रि पर आशीर्वाद देने की जगह आपसे नाराज हो सकते हैं। ध्यान रहे जो चीजे निषेध मानी गई हैं। उनको भगवान शिव को ना चढ़ाएं। जो शिव भगवान को पसंद है वही चीज भगवान शिव को अर्पित करें।


Disclaimer- इस लेख में जो भी आपको बताया गया है इसमें हमारा खुद का कोई योगदान नहीं है यह सब बातें आपको धार्मिक शास्त्रों के अनुसार बताई गई हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ