घेरेलू क्लीजंर कैसे बनायें || चेहरे को कलीजिगं कैसे करे |

घरेलू क्लींजर्स कैसे बनायें- चेहरे को साफ करने के लिए ज्यादातर लोग बाजार से मिलने वाली सामग्री का उसे करते हैं लेकिन कई बार इन सब का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा और ज्यादा शुष्क और रौनक काम हो जाती है ।वहीं पर अगर आप घरेलू सामग्री का इस्तेमाल करते हैं तो यह नेचुरल है और कोई भी नुकसान नहीं करते हमारी त्वचा को और जिससे साफ करने से हमारी स्किन और चमकदार बन जाती है। चेहरे को साफ करने के लिए नेचुरल प क्लीजंर का इस्तेमाल करने से आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।  इन सब को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।
 
* शुष्क त्वचा को नरम और मुलायम बनाने के लिए जौ के आटे में दूध मिक्स करके इस घोल को चेहरे पर मलें और लगभग 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें । 

* खीरे का रस और कच्चा दूध भी त्वचा के लिए सर्वोत्तम क्लींजर्स हैं । 

* आलू के रस में दही मिक्स करके क्लींजर्स तैलीय त्वचा की समस्या समाधान के लिए बहुत उपयुक्त हैं । 
* मट्ठे का प्रयोग भी त्वचा को साफ करने के लिए किया जा सकता है । 

* • तैलीय त्वचा को बेसन से धोना अधिक उपयुक्त है । नारियल के दूध को त्वचा पर हल्के हाथों से लगाएं । लगभग पंद्रह मिनट के बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें । 

* सेब के छिलके को त्वचा पर हल्के हाथों से मलें । यह क्लींजर त्वचा में कसाव लाकर त्वचा की रंगत को निखारता है ।

 * शुष्क त्वचा पर शहद लगाएं , ये त्वचा को साफ , कोमल करने के साथ त्वचा की नमी को भी स्थापित रखता है । 
* गुलाब जल से त्वचा को साफ करना भी एक उपयोगी विकल्प है । इसके प्रयोग से त्वचा की गंदगी ही साफ नहीं होती , बल्कि त्वचा निखरने के साथ नर्म और मुलायम भी हो जाती है ।
जैतून का तेल-
 त्वचा को नरम और मुलायम करने के लिए नेचुरल तौर से साफ करने के लिए अरंडी का तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है एक चम्मच अरंडी का तेल और आधा चम्मच बादाम के तेल को मिक्स करने अब इसको रात को सोने से पहले सर्कुलर मोशन में चेहरे के मसाज करें उसके बाद गुनगुने पानी से टावल को अपने चेहरे पर रख ले ऐसा करने से चेहरे को तेल काम होगा और स्किन चमकदार  बन जाएगी। 

यह छोटे-छोटे घरेलू उपाय करके आप अपने घर पर खुद में तैयार कर सकते हो और अपनी देखभाल खुद कर सकते हो .इन सब चीजों के लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार की सामग्री का ही इस्तेमाल करो .हमारे घर में बहुत सारी ऐसी सामग्रियां पाई जाती हैं जिनके हम उपयोग करके अपने सुंदरता की देखभाल खुद कर सकते हैं.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ