गुस्से को कैसे कम करें | गुस्से पर काबू कैसे करें | How to control your anger |

गुस्से  से कैसे बचें- प्रकृति ने प्राणी जगत में केवल मानव की रचना करते समय मानव के प्रति अपनी उदारता दिखाई है तभी इसे सब प्राणियों से अधिक बुद्धिमान बनाया है । विवेकशील व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने अन्दर उठने वाले मानसिक वेगों काम , क्रोध , मद , लोभ , मोह , मत्सर को अपने विवेक , धैर्य और साहस से रोकने का प्रयास करे । ये वेग हमारा सर्वनाश करने वाले होते हैं । इन से बच कर ही मनुष्य निरोगी , सुखी और सम्पन्न रह सकता है ।

गुस्सा क्यू आता है ? 

हमे क्रोध क्यों आता है ? ऐसा क्या करें कि क्रोध न आए ?

 ऐसे प्रश्न अक्सर मन में उठते हैं । अब हम ऐसा विचार करते हैं तो मालुम होता है कि हम क्रोध तब करते हैं जब हमारी इच्छापूर्ति नहीं होती । जो हम चाहते है या करना चाहते हैं लेकिन वैसा हो नहीं पाता तो हमें गुस्सा आता हैं । क्रोध आना एक स्वभाविक प्रक्रिया है लेकिन क्रोध की अग्नि में अपना सब कुछ जला देना मूर्खता है ।

 क्रोध के कारणों को समझें तो मन में हिंसा का भाव होना मुख्यत : कारण होता है । मन , वचन और कर्मों के द्वारा किसी को दुःख पहुँचाना हिंसा करना है । मन में जब किसी को दुःख पहुंचाने का मकसद हो तो हम हिंसा करते हैं । क्रोध के कारणों में ' ईर्ष्या ' अपनी मुख्य भूमिका निभाता है । अगर हम किसी के प्रति ईर्ष्या का भाव रखते हैं तो हम अकारण भी क्रोध कर बैठते हैं । क्रोध का अन्य कारण ' हीन भावना है । जब व्यक्ति में हीन भावना होती है तो यह वह उसे दबाने , छुपाने का प्रयत्न करता है या स्वयं को बड़ा सिद्ध करने की कोशिश में क्रोध का सहारा लेता है । हीन भावना के कारणों में रूतबा पैसा , पढ़ाई , रूप ( सुन्दरता ) , योग्यता आदि कुछ भी हो सकता है ।


 गुस्सा  हमारी निर्बलता की निशानी है । निर्बल व्यक्ति को ही क्रोध आता है । जब व्यक्ति कहीं स्वयं को निर्बल समझता है तो क्रोध करता है । निर्बलता शारीरिक व मानसिक किसी भी प्रकार की हो सकती है । क्रोध करना यह दर्शाता है कि अपनी इन्द्रियों पर नियन्त्रण नही है । जिस व्यक्ति को अपनी इन्द्रियों पर नियन्त्रण करना आता है वह अपने क्रोध पर नियन्त्रण कर सकता है इसका उदाहरण समान्यतः देखने को मिल जाता है । कुछ लोग बहुत बड़ी - बड़ी बातों पर भी शान्त रह जाते हैं, लेकिन  कुछ बहुत छोटी - छोटी बातों पर आग बबूला जाते हैं । शान्त रहने को अपनी इन्द्रियों पर नियन्त्रण करना आता है,कुछ  को नही । 

● गुस्से  का  बुरा प्रभाव- क्रोध से हम अपनी मानसिक शान्ति खराब करते हैं । स्वयं को सामान्य नहीं रख पाते हैं और अपने सगे सम्बन्धियों एवं मित्रगणों से अपना व्यवहार बिगाड़ लेते हैं । हमारे आसपास का वातावरण सब खराब हो जाता है । यह अपने एवं दूसरों के लिए बुरा होता है । 

 क्रोध का प्रभाव सबसे जयादा  हमारे सारे शरीर पर पड़ता है । क्रोध के समय हमारे शरीर के वस सब मार्ग भी सक्रिय हो जाते जिन्हें शान्त रहना चाहिए । हृदय की गति बढ़ जाती है , सांस तेजी से आने लगी है , पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है , भूख नही लगती है । अधिवृक्क ( Adrenel Gland ) के स्राव अधिक होने लगते है । सारा Harmonal System गड़बड़ हो जाता है । शरीर में एक आवेश सा आता है जो कि बहुत बलवान होता है । इस आवेग में व्यक्ति पागल जैसा हो जाता है । इस समय वह अपनी साधारण शक्ति से कई गुणा अधिक बलवान हो जाता है । लेकिन ऐसे समय में इस बल का दुरूपयोग ही होता है, सदोपयोग हो ही नही सकता । क्रोध के समय कोई भी प्यार भरे गीत गा नही सकता , बांसुरी बजा नही सकता , लेकिन तलवार चाहे तो पूर्ण वेग से चला सकता है ।  क्रोध से तनाव जन्म लेता है । तनाव में रह कर व्यक्ति जीवन के कई पहलूओं पर ज्ञान पूर्वक निर्णय नही ले पाता और जिस से वह अपने स्वास्थ्य के साथ - साथ अपने सामाजिक जीवन को भी खराब कर लेता है । हृदय रोग , उच्च रक्तचाप , मधुमेह , मानसिक रोग आदि बीमारियां घर कर लेती है ।

● गुस्से  का इलाज कैसे करें- क्रोध एक ऐसा गर्म लोहा है जिसे सुधारने के लिए ठन्डे  हथोड़े की आवश्यकता होती है । यानि शान्त दिमाग से ही क्रोध को सकता है । प्रयत्न करें कि क्रोध का जन्म ही न हो , लेकिन अगर क्रोध आए हो तो उसको विवेक , धैर्य एवं साहस से शान्त हो कर प्रकट करें । मन में दबा कर या घुट - घुट कर जीने से क्रोध कभी शान्त नहीं होता वह किसी न किसी समय विस्फोटक की भान्ति फटता है जो कि बहुत खतरनाक साबित होता है ।


● गुस्से से  बचने के लिए निम्न उपाय किए जा सकते हैं -

* क्रोध के समय स्थान व विषय बदलने का प्रयत्न करें । 

* क्रोध के समय पानी पिए और शान्त रहें । अपनी हीन भावना को खत्म करने का प्रयास करें और अपनी योग्यता को बढ़ाए । 

* सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ाने हेतू प्रयास रत रहें । 

* दूसरों से अधिक अपेक्षाए न रखें ।

* अपनी समस्याओं का समाधान ढूँढने का प्रयत्न करें । 

* ईश्वर में विश्वास रखें ।

* प्रतिदिन योग द्वारा इन्द्रियों पर नियन्त्रण का अभ्यास करें । 

* शरीर को स्वस्थ रखें एवं सबल बने । 

ऐसा करने से अगर आप अपने क्रोध पर नियन्त्रण करने में सफल हो जाते हैं तो आप स्वयं को से विजयी व्यक्ति हो सकता है मनोबल वाला , ज्ञानवान, चरित्रवान, दयालु ,सबल प्रतिष्ठावान व  स्वस्थ है।

● गुस्से  का शरीर पर असर-

 क्रोध धीमा किन्तु घातक जहर है । क्रोध का बुरा  प्रभाव पड़ता है । क्रोध से रक्त में उबाल आता है । हृदय की धड़कन , रक्त संचार एवं रक्तचाप में वृद्धि हो जाती है , चेहरा , आखें व कान लाल हो जाते हैं।  वाणी एवं शरीर में कम्पन्न होने लगता है , भाषा अनियंत्रित एवं आचरण विवेकहीन हो जाते हैं । इन लक्षणों के प्रकट होने के कारण अन्तःकरण में बदलाव आता है जिसका प्रभाव तुरन्त दिखाई नहीं देता , परन्तु शरीर में अनेक विकृतियां पनपने लगती हैं । क्रोध से होने वाले तनाव से मधुमेह , पागलपन , हृदय रोग की आशंका बढ़ जाती है । इससे दिल का दौरा , लकवा , ब्रेन हेमरेज , अपच , भूख न लगना आदि रोग हो जाते हैं । क्रोध में व्यक्ति की ऊर्जा का बड़ा हिस्सा नष्ट हो जाता है तथा कमजोरी आ जाती है । क्रोधी व्यक्ति दूसरों से अलग थलग पड़ जाता है तथा तनावग्रस्त हो जाता है । वह शारीरिक एवं मानसिक रोगों से ग्रस्त हो जाता है ।

● गुस्सा  से छुटकारा कैसे पाये-

क्रोध से छुटकारा पाने का एक ही उपाय है कि सर्वप्रथम एक अवधारणा मन में पक्की करनी होगा कि " मुझमे यह एक बड़ा दोष है उसका कारण मैं स्वयं हूँ ,क्रोध से नुकसान ही नुकसान है , इसमें समाजिक व पारिवारिक जीवन तो खराब होता ही है स्वास्थ्य भी चोपट हो जाता है ।अतः हर हाल में क्रोध को छोड़ना है । " इस प्रकार का लक्ष्य बना लीजिए । क्रोध छोड़ना मुश्किल है परन्तु असम्भव नहीं है । दृढ़ निश्चय , संकल्प एवं अभ्यास से क्रोध को दूर किया जा सकता है हर समय सावधान रहना चाहिए तथा प्रतिज्ञा करनी चाहिए कि मैं क्रोध नहीं करूंगा । एक घण्टा , दो घंटे , तीन घंटे के लिए संकल्प करें । थोड़ा अंकुश लगने पर , एक दिन या दो दिन अवधि के लिए प्रतिज्ञा कीजिए । धीरे - धीरे क्रोध पर विजय पाने में आप सफल हो जाएँगे विश्वास रखें । अपने परिजनों , निकट सहयोगियों की मदद लें ताकि वे आपको क्रोध न करने की प्रतिज्ञा याद दिला दें । मौन भी क्रोध त्यागने का एक श्रेष्ठ उपाय है । क्रोध आने पर चुप्पी साध लें । क्रोध आने पर किसी भी बहाने पानी पीने , पेशाब , शौच , टेलिफोन , मोबाईल आदि का बहाना बनाकर उठ जाये और थोड़ी देर बाद वापस आ जाऐ , ठण्डा पानी पीयें और धीरज रखें । मुस्कराते रहने का अभ्यास करें , क्योंकि मुस्कराना एवं क्रोध कभी एक साथ नहीं होते । याद रखें , क्रोध में नुक्सान है फायदा कुछ भी नहीं है । यह हमारी बहुत बड़ी भूल है कि क्रोध करने व चिल्लाने से कार्य आसानी से हो जाता है । 

याद रखे कि एक सैकिंड के क्रोध का असर हमारी मासपेशियों व शरीर पर 72 घण्टे तक रहता है । प्यार व दिल से कार्य निष्पादन ज्यादा व स्थाई होता है । यदि प्यार से या आराम से कभी कार्य न हो तो काम करवाने के लिए आवाज में थोड़ा सा कड़कपन ही काफी है ।

निष्कर्ष- 
इस प्रकार गुस्से को कम करने के लिए किसी भी दवाई या डाक्टर की जरूरत नहीं है बल्कि खुद को के ऊपर कंट्रोल करने की जरूरत है।  प्रयास करने से ऐसी कोई भी समस्या नही है जो  खत्म नही होती है।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ