चेहरे को चमकदार और सुंदर बनाने के लिए संतरे का उपयोग: सरल और प्रभावी घरेलू उपाय"

चेहरे को चमकदार और सुन्दर बनाने के लिए संतरे का उपयोग: सरल और प्रभावी घरेलु उपाय-

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए बहुत सारे घरेलू प्रधान का प्रयोग किया जाता है क्योंकि चेहरा अगर सुंदर और चमकदार है कि इससे आपके व्यक्तित्व के ऊपर बहुत अच्छा असर पड़ता है बहुत सारे घरेलू उपाय में से संतरा भी सौंदर्य वर्धक माना जाता है आईए जानते हैं आज आर्टिकल के माध्यम से चेहरे के लिए सेंटर का प्रयोग किस प्रकार करें जिससे हमारी त्वचा बहुत सुंदर और चमकदार बन जाती है आईए जानते हैं विस्तार से.


सौंदर्य के लिए संतरे का उपयोग कैसे करें -विटामिन-सी से भरपूर संतरा इम्यूनिटी को बढ़ाता है और वायरल संक्रमण से शरीर को सुरक्षा देता है। यह पाचन शक्त्ति बढ़ाता है, वजन कम करने में बहुत कारगर है।

 संतरे में मौजूद पैक्टिन तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह एक घुलनशील फाइबर है जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करता है। 


read more- fruits and vegetables use for glowing skin

दिल, ब्लडप्रेशर, मोटापा, आँखों की समस्या, लिवर प्रॉब्लम्स में बहुत ही गुणकारी होने के साथ ही यह सौन्दर्य रक्षक है,।


संतरे के छिलके से फ़ेस पैक कैसे बनाए- त्वचा को बेदाग, खूबसूरत, झुर्रियों-झाइयों से मुक्त रखता है। यह त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को कम करता है, पिंपल्स, एक्ने दूर कर त्वचा को सुन्दर, चमकदार बनाता है। संतरा-गूदा से लेकर छिलका तक सौंदर्य रक्षक गुणों को अपने में समाए हुए है।

संतरे से skin care कैसे करें-

* संतरे का जूस प्यास, बुखार, वमन (उल्टी होना), पेट के कृमि, पीलिया, रक्त-पित्त में बहुत उपयोगी है।


* संतरे के गूदे से त्वचा (चेहरे की) पर मालिश करने से त्वचा के रोमछिद्रों में चिपके धूल-मि‌ट्टी के कण और ऑयल ग्रन्थियों से निकलता अतिरिक्त ऑयल नष्ट होता है। रोमछिद्रों में भराव होता है, जिससे वहाँ धूल-मिट्टी या विषाक्त तत्व एकत्र नहीं हो पाते और मुँहासों का कारण नहीं बनते। त्वचा का रंग निखरता है व त्वचा चमकदार और बेदाग बन जाती है।


* संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर इसका पाउडर बना लो अब एक चम्मच पाउडर में 1 चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी चूर्ण मिलाकर चेहरे- गरदन पर लगाइए, अब सूखने दीजिए। यह उपाय गरमियों में रोजाना करें। त्वचा ऑयल-फ्री, रिंकल्स-फ्री होकर बढ़ती उम्र के प्रभाव से भी मुक्त हो जाएगी। मुँहासे, दाग-धब्बे, झाइयाँ (पिग्मेन्टेशन) दूर होते हैं। रंग में निखार आता है व त्वचा कोमल-मुलायम, कसावदार हो जाती है।


नियमित रूप से त्वचा की देखभाल कैसे करें-

धूप से बचाव कैसे करें-अगर आप वर्किंग वूमन, दोनों ही स्थितियों में आपको एजिंग की समस्या से बचने व त्वचा को झुलसने या काला होने से बचाने के लिए डायरेक्ट धूप के सम्पर्क में नहीं आना है। धूप के कारण त्वचा की उम्र समय से पहले बढ़ जाती है। अतः आप गरमियों में सुबह 10 बजे से दोपहर 4:30 बजे तक धूप में आने से बचें। यदि स्कूल-कॉलेज की स्टूडेंट या टीचर हैं तो आप कॉटन की चुन्नी से फेस कवर करें और छतरी व सनग्लास का प्रयोग

व छतरी के स्थान पर कैप भी ले सकते हैं।


* ऑयल-फ्री सनस्क्रीन लोशन का त्वचा पर प्रयोग करें जह भी खुले अंग हैं वहाँ सनस्क्रीन एप्लाई करके ही बाहर निकलें। सनस्क्रीन लोशन आपको UVA और UVB दोनों तरह की किरणों के दुष्प्रभाव से बचाता है।


* यदि आप मेकअप करते हैं तो रात को मेकअप जरूर उतार कर सोएं ज्यादा देर मेकअप रहने से त्वचा के पोर्स बन्द हो जाते हैं जिससे मुँहासे व ब्लैकहेड्स की समस्या बन जाती है।


* हर मौसम में रोजाना रात को त्वचा में माइश्चराइजिंग लोशन लगाएं यह बढ़ती उम्र की महिलाओं में झुर्रियों को जल्दी नहीं आने देता।

* यदि आप 40+ हैं तो महीने में 2 बार हर्बल फेशियल करें या करवाएं।

* यदि घर पर फेशियल करना है तो सबसे बेहतर है फ्रूट्स पल्प फेशियल इसमें आप-संतरे, पपीते, टमाटर, पुदीना का गूदा बराबर मात्रा में लें, इसमें इनकी मात्रा की आधी मात्रा में दही मिलाएं और अब चेहरे, गरदन, बैंक साइड पर मसाज करें आधा-पौना घण्टा मसाज के बाद चेहरा धो लें, अब संतरे के छिलके का चूर्ण 2 चम्मच, जौं का आटा 1 चम्मच, पुदीना पत्ती की चटनी आधी चम्मच, चुटकीभर हल्दी, 2 चम्मच गुलाब जल, आधा नींबू का रस मिलाकर, यह उबटन फेस पर सूखने तक लगाएं। 

उसके बाद  चेहरा धो लें। आप यह प्रत्येक हफ्ते कर सकते हैं। त्वचा में जान आ जाएगी, धूप व धूल-मिट्टी के प्रभाव से त्वचा मुक्त होकर खिली-खिली, बेदाग, झुर्रियों-झाइयों से मुक्त हो जाती है, कालापन व डेडस्किन नष्ट होकर त्वचा में कोमलता, कसाव, गोरापन आता है। अतिरिक्त ऑयल की समस्या भी दूर हो जाती है।


*त्वचा के लिए विटामिन सी कैसे सेवन करें-

संतरे का जूस अगर आपके लिए संभव हो तो प्रतिदिन संतरे का जूस का सेवन करना भी बहुत लाभकारी माना जाता है क्योंकि सेंटर में विटामिन सी बहुत ज्यादा अधिक मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी हमारे शरीर में स्टोर नहीं रह सकता उसको प्रतिदिन लेना हमारे लिए जरूरी हो जाता है इसलिए ऐसे फलों का सेवन जरूर करो जो खट्टे और विटामिन सी से भरपूर हूं सबसे ज्यादा विटामिन सी खट्टे फलों में पाया जाता है जिसमें नींबू और संतरा शामिल है इसलिए अपने भोजन में सेंटर और नींबू का प्रयोग जरूर करें त्वचा को अगर चमकदार और सुंदर बनाना चाहते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ