घर पर प्राकृतिक मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं: चेहरे की नमी और कोमलता के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर बनाएं

घर पर प्राकृतिक मॉइश्चराइजर कैसे बनाएं-

चेहरे के लिए जितना फेशियल और डेली रूटीन में देखभाल करते हैं। वैसे ही प्रतिदिन मॉइश्चराइजर स्किन को देना बहुत जरूरी है, क्योंकि मॉइश्चराइजर से चेहरे की त्वचा की नमी बनी रहती है।आइये  जानते हैं आज हम घर पर किस प्रकार घरेलू सामग्री से मॉइश्चराइजर घर पर बना सकते हैं।

*चेहरे के लिए मॉइश्चराइजर क्यों जरूरी है

बढ़ती उम्र के प्रभाव को मॉइश्चराइजर से बेहतर कोई नहीं रोक पाता। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है त्वचा रूखी, बेजान होने लगती है, उसे सही हाइड्रेशन ना मिलने के कारण त्वचा पर फाइन लाइन्स और झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं।

मॉइश्चराइजर से त्वचा में नमी बनी रहती है, जिस कारण त्वचा कोमल, मुलायम, झुर्रियों से मुक्त रहती है। अगर हम बात करे तो हम कॉस्मेटिक्स की तो मॉइश्चराइजर आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं और बाजार वाला भी इस्तेमाल कर सकते है। 


आइए जाने है घेरेलू मॉइश्चराइजर कैसे तैयार करे.

यस भी पढ़े- चावल से चेहरे को कैसे निखार लाये

पहला तरीका-

* एक बाउल लें, इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन डालें। अब इस मिश्रण में एलोवेरा जैल या पल्प डालकर अच्छे से मिक्स करें।


* अब इस मिश्रण में ग्रीन-टी का पानी डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें।


* जब पेस्ट क्रीम की तरह मिक्स हो जाए तो इसे काँच की बोतल में रख लें।


* इसे अब फ्रिज में स्टोर कर लें। यह मॉइश्चराइजर तैयार है।


* रोजाना रात को सोने से पहले व सुबह नहाने के बाद, फेस होंठों साफ करके इसे चेहरे व पूरे शरीर पर एप्लाई करें।



* झुरियां और झाइयों नाशक मॉइश्चराइजर-


* एक बॉउल लें उसमें 2 चम्मच बादाम रोगन या नारियल तेल मिलाएं।


एक चम्मच, गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने पर, हल्के-हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटाएं व पानी भी बीच-बीच में लगाएं, सारा पेस्ट उतर जाने पर चेहरे को पानी से वॉश कर लें और बर्फ या दही आधा चम्मच लेकर त्वचा पर मलें और थोड़ी देर बाद धो लें।

 ऐसा रोजाना करने पर चेहरे पर अनचाहे बाल हमेशा के लिए हट जाते हैं, त्वचा का कालापन दूर होता है, त्वचा गोरी-निखरी, मुलायम, कसावदार हो जाती है। कुछ दिन नियमित करना चाहिए।


* इसमें 3 चम्मच ऐलोवेरा पल्प या जैल मिलाएं और 2 चम्मच पुदीना एसेंस या पुदीना रस, 1 चम्मच कर्पूर चूर्ण या 2-3 बूंद कर्पूर सत्व। अब इस मिक्चर को अच्छे से फेंट लें और चौड़े मुँह वाली डिब्बी में भर लें।


* रोजाना रात को मुँह धोकर सोने से पहले लगाकर सो जाएं व सुबह नहाकर भी लगा सकते हैं।


* इसके रोजाना प्रयोग से मुँहासे, झाईयाँ, झुर्रियाँ, नष्ट होती हैं। त्वचा कोमल, मुलायम बनती है।

 

आम-जामुन-दाग-धब्बे, झाइयाँ नाशक-

 आम और जामुन की गुठली के अन्दर की गिरी समान मात्रा में लेकर पानी के साथ दोनों को पीसकर चेहरे पर नित्य रात को लेप करें। चेहरे को प्रातः धोएं। दाग, धब्बे, झाइयाँ ठीक हो जाएंगी।


होंठों का कालापन करें दूर-

 नींबू की निचोड़ी हुई फाँक पर थोड़ी-सी चीनी बुरके और एक-दो बूंद शहद की डालें व होंठों पर रगड़ें ऐसा कुछ दिन रोजाना करें, होंठों का कालापन दूर होता है व होठ नरम और कोमलता  आ जाती है।


चेहरे हटायें अनावश्यक बाल -


2 चम्मच नींबू का रस, बेसन, मैदा 1-1 चम्मच, शहद- 1 चम्मच, गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने पर, हल्के-हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटाएं व पानी भी बीच-बीच में लगाएं, सारा पेस्ट उतर जाने पर चेहरे को पानी से वॉश कर लें और बर्फ या दही आधा चम्मच लेकर त्वचा पर मलें और थोड़ी देर बाद धो लें। 

ऐसा रोजाना करने पर चेहरे पर अनचाहे बाल हमेशा के लिए हट जाते हैं, त्वचा का कालापन दूर होता है, त्वचा गोरी-निखरी, मुलायम, कसावदार हो जाती है। कुछ दिन नियमित करना चाहिए।


* तैलीय त्वचा नाशक उपाय-

 तैलीय त्वचा वालों को दिन में दो बार हर्बल फेसवॉश से चेहरा धोना चाहिए और 3-4 बार तो पानी से या बेसन से ही चेहरा धो लेना चाहिए, जरूरी नहीं कि बेसन को सुखाया ही जाए, आप बेसन, दही, नींबू लेकर साबुन की तरह चेहरे पर मल कर हैण्ड टू हैण्ड वॉश कर लें।


जो लोग रोजाना बेसन, नींबू, दही, आटे का लेप ऑयल हटाने के लिए एप्लाई करें, तो ध्यान दें कि वह ज्यादा देर ना सुखाएं बस 4-5 मिनट के बाद ही रगड़ते हुए हटा दिया करें।


सावधानियां-

मॉइश्चराइजर का उपयोग करते समय, अपनी त्वचा के प्रकार का ध्यान रखें।


किसी भी नए उत्पाद का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करें।


तैलीय त्वचा के लिए हल्के मॉइश्चराइजर का उपयोग करें और अतिरिक्त तेल से बचें।


हमेशा प्राकृतिक और केमिकल-फ्री उत्पादों का चयन करें।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ