Maharaj Bollywood movie review | महाराज फिल्म रिव्यू |

Maharaja Bollywood movie review- 

फिल्म डायरेक्टर- सिद्धार्थ पी मल्होत्रा

 कलाकार- जुनैद खान ;जयदीप अहलावत शालिनी पांडे, और शरवरी वाघ है 

ओटीटी:  नेटफ्लिक्स

आमिर खान के बेटे की पहली फिल्म है आईए जानते हैं महाराजा फिल्म के बारे में लोगों के क्या रुपए हैं और क्या इसकी कहानी है इसमें जुनैद खान और जयदीप अहलावत का प्रमुख किरदार है।


यह भी पढ़े- kalki movie review

फिल्म की कहानी-

नेटफ्लिक्स पर फिल्म "महाराज" की रिलीज को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को गुजरात हाईकोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान नेटफ्लिक्स की तरफ से वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने दलील दी कि ऐतिहासिक अदालती फैसलों को दिखाना, विशेष रूप से ब्रिटिश शासन के दौरान के ब्रिटिश जजों के फैसलों को प्रदर्शित करना, हमारे कानूनी इतिहास का एक अहम हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इन फैसलों को सेंसर या हटाया नहीं जा सकता।


1862 के महाराज मानहानि मामले का हवाला देते हुए रोहतगी ने अदालत से कहा, "चाहे हमें उस समय का फैसला पसंद आए या नहीं, हम कानूनी इतिहास को मिटा नहीं सकते। इस मामले की पूरी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है।"

 उन्होंने तर्क दिया कि ब्रिटिश काल के इस फैसले में इस्तेमाल की गई भाषा पर याचिकाकर्ताओं को आपत्ति है, लेकिन सिर्फ इसी कारण इसे प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता। रोहतगी ने भगत सिंह जैसे स्वतंत्रता सेनानियों का उदाहरण दिया, जिन्हें ब्रिटिश जजों के आदेश के तहत फांसी दी गई थी।

 उन्होंने कहा, "हम उन फैसलों को पसंद नहीं कर सकते, लेकिन वे ऐतिहासिक दस्तावेज हैं और हमारे इतिहास का हिस्सा हैं।" इस मामले की सुनवाई गुजरात हाईकोर्ट में जस्टिस संगीता विशेन के सामने हुई। मुकुल रोहतगी ने 'बैंडिट क्वीन' मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी उल्लेख किया, जिसमें विवादास्पद दृश्यों के बावजूद कलात्मक स्वतंत्रता को बनाए रखा गया था और सिनेमा की सामाजिक वास्तविकताओं को दर्शाने में महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया गया था।

 इस कहानी पूरा मामला क्या था ?

आमिर खान के बेटे जुनैद खान अभिनीत फिल्म 'महाराज' 1862 के महाराज मानहानि मामले पर आधारित है, जिसमें तत्कालीन बॉम्बे सुप्रीम कोर्ट के ब्रिटिश न्यायाधीशों ने फैसला सुनाया था।

 1860 के दशक में, अपने अखबार में 'महाराज' की कुछ अनैतिक प्रथाओं को उजागर करने के बाद पत्रकार करसनदास मुलजी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा शुरू किया गया था।



 जदुनाथ जी जगना महाराज ने इस लेख पर आपत्ति जताई और मामला अदालत में पहुंचा। मुलजी के खिलाफ 50,000 रुपये का मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था। गुजरात उच्च न्यायालय मंगलवार को भगवान कृष्ण के भक्तों और वल्लभाचार्य यानी पुष्टिमार्ग संप्रदाय के अनुयायियों की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि फिल्म सार्वजनिक व्यवस्था को प्रभावित कर सकती है और संप्रदाय और हिंदू धर्म के अनुयायियों के खिलाफ हिंसा भड़का सकती है।

 याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया कि सुप्रीम कोर्ट के ब्रिटिश जजों द्वारा दिए गए फैसले में हिंदू धर्म की निंदा की गई है और भगवान कृष्ण तथा भक्ति गीतों और भजनों के खिलाफ ईशनिंदा की गई है।

इस दौरान फिल्म की रिलीज के गुप्त तरीके के बारे में भी चर्चा की गई। फिल्म को बिना किसी ट्रेलर या प्रमोशनल इवेंट के रिलीज किया जा रहा है, जिससे यह आरोप लगाया गया है कि इसके संभावित विवादित कथानक को छुपाने की कोशिश की जा रही है। 'महाराज' की नेटफ्लिक्स पर रिलीज को कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

 गुजरात हाईकोर्ट ने 13 जून को याचिका के बाद अगले दिन फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी थी। 15 जून को, यशराज फिल्म्स के निर्माता और नेटफ्लिक्स ने इस रोक को हटाने की अपील करते हुए अदालत का रुख किया। अदालत ने मामले की सुनवाई 18 जून को तय की थी। कोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर लगी रोक को जारी रखा है और मामले की अगली सुनवाई बुधवार को तय की गई है।

इस तरह सिद्धार्थ की मल्होत्रा ने एक अच्छी कहानी को चुना है जिसमें धर्म और अंधविश्वास के नाम पर लड़कियों और लोगों को ठगे जाने की कहानी बताई गई है। हालांकि इस फिल्म को देखने के बाद यशराज फिल्म की महाराज को ओटीपी रिलीज करने का फैसला एकदम सही जाना पड़ता है

इस फिल्म में आमिर खान के बेटे की एक्टिंग के बारे में भी काफी उम्मीदें लगाई जा रहे हैं पहली बार एक्टिंग की है । जुनैद खान  इसमें पास हो जाते हैं या नहीं यह  तो लोग ही तय करेंगे। जयदीप अहलावत ने एक्टिंग के मामले में लोगों को दिखा दिया है कि वह एक मंजा हुआ कलाकार है। इस फिल्म में अन्य कलाकार शालिनी पांडे शरवरी बाघ की भी लोगों के डायलॉग डिलीवरी भी थोड़ी कमजोर नजर आती है

 इसलिए एक बार फिल्म को देखने के लिए समय जरूर निकले यह बेहतर और अच्छी फिल्म बताई जा रही है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ