summer skin care tips : गर्मी के लिए घेरेलू फैस पैक कैसे बनायें...

चेहरे की देखभाल  कैसे करें  गर्मियों में-

आजकल गर्मी बहुत ज्यादा हो रही है और खुद को सुंदर और हैल्दी  दिखने के लिए चेहरे की देखभाल करना उतना ही जरूरी है जितना हमारे लिए खाना। अब बात गर्मियों की आती है तो देखभाल करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि इन दिनों में गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ रही है और ऐसे में लू लगने के कारण हमारे चेहरे की त्वचा डल पड़ जाती है।

 आईए जानते हैं आज कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक जिनको लगाकर आप गर्मियों में खुद को तरोताजा और खूबसूरत और अपनी नमी को बरकरार रख सकते हो।


 गर्मियों पर चेहरे पर लगाने के लिए कुछ घरेलू फेस पैक- 

पपीते का फेसपैक कैसे बनायें 

एक बड़ा चम्मच पपीते का गूदा लें और इसमें थोड़ा-स शहद और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अच्छी तरह मिलाने के बा इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक लगाए रखें और हल्के-हल्के मसाज करके पानी से धो लें। पपीन एंटीऑक्सीडेंट्स, एंजाइम और विटामिन-सी से भरा होता है ज चमकदार खूबसूरत त्वचा पाने में लाभकारी है। इसके अलावा मृत कोशिकाओं को हटाने, झुर्रियां कम करने और चेहरे की रंग सुधारने में भी मदद करता है।


* मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक कैसे बनायें - एक-एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जैल व दही को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे व गर्दन पर एकसमान लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। इसकी मदद से त्वचा से अतिरिक्त तेल, गंदगी और मृत कोशिकाओं को निकालकर अच्छी तरह साफ करके चेहरे को सौम्य बनाया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक तैलीय त्वचा के लिए काफी लाभकारी है व इसे हफ्ते में एक-दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई है तो फिर आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग ना करें जिन लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा तेलिया उनके लिए है रामबाण उपाय है। 


हल्दी का लेप कैसे बनायें- 

एक बर्तन  में एक चम्मच बेसन और एक-चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। इस पाउडर में पानी या दूध मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार कर लें। अब तैयार पेस्ट को चेहरें और गर्दन पर समान रूप से लगाकर सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। धोते समय साबुन का प्रयोग न करें।

 हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को चमकदार भी बनाते हैं। बेहतर लाभ के लिए इस लेप का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार किया जा सकता है।



दही और टमाटर का फेसपैक बनायें-

 एक चम्मच टमाटर के गूदे में दो चम्मच दही मिलाएं। समान रूप से चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाए रखें। फिर हल्के हाथों से गोल-गोल मसाज करके गुनगुने पानी से धो लें। चूंकि टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पेक्टिन, फ्लेवोनॉइड्स और विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इस फेसपैक के इस्तेमाल से फैस में निखार आएगा। इसके अलावा नमी बरकरार रहेगी और चेहरा मुलायम भी होगा। ये रूखी त्वचा के लिए अधिक फ़ायदेमंद है। इसे हफ्ते में एक या दो  बार उपयोग कर सकते हैं।


शहद और बेसन का पैक- 

  शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है और साथ में चेहरे पर इसके इस्तेमाल करने से पिगमेंटेशन स्किन एलर्जी और रंगत में निखार आता है इन दोनों को मिलाकर आप चेहरे पर 1 घंटे तक के बाद गुनगुने पानी से धो ले ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो बढ़ेगा और गर्मी से राहत भी मिलेगी। 


दही और चावल के आटे का फेस पैक- चावल को सुंदरता के लिए एक खास सामग्री माना जाता है अगर इसके साथ दही में मिलाकर पैक बनाकर चेहरे पर लगाया जाए यह हमारे चेहरे की नमी बढ़ता है और साथ में चमक लाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो गर्मियों में आपकी त्वचा को आराम देता है साथ में यह त्वचा को झुरीयो से भी बचाए रखता है।

आइस क्यूब मसाज करें-


गर्मियों में की कब मसाज चेहरे के लिए बहुत ही बेहतर मानी जाती है आइस क्यूब यानी बर्फ का टुकड़ा ले और उसको धीरे-धीरे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मले। ऐसा करने से आपकी स्किन टाइट होगी और ऐसा करने से बढ़ती उम्र के निशान कम हो सकते हैं और गर्मी से राहत भी मिलेगी। सप्ताह में एक बार आइस क्यूब मसाज  जरूर करें।

 निष्कर्ष-

इस प्रकार यह छोटे-छोटे और घरेलू उपाय करके आप अपने चेहरे को और सुंदर बना सकते हैं। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलू उपाय बहुत ही मददगार साबित होते हैं।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ