टमाटर के फायदे: टमाटर के स्वास्थ्य लाभ: टमाटर के औषधीय गुण।

टमाटर के फायदे - स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए एक चमत्कारी फल।

 परिचय - हम  सब टमाटर को एक सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते हैं, किन्तु वास्तव में यह संतरे के समान ही एक उत्तम गुणकारी फल है। भारत में इसका नाम तो केवल टमाटर ही है किन्तु फ्रांस में इसे 'लवएपिल' तथा इटली में इसे 'गोल्डन एपिल' के नाम से जाना जाता है।

टमाटर का जन्म-

इस फल का जन्म स्थान दक्षिणी अमेरिका है। सोलहवीं शताब्दी में यह फल यूरोप में लाया गया। भारत में तो यह फल 1905 से 1915 के बीच आया।

 जब यह पहली पहली बार भारत में आया तो, यहां कौतुहलवश इसे विलायती बैंगन कहा गया। टमाटर में कई जातियां पाई जाती हैं, जैसे बाल्टीमोर, मेगमस, वोनस, वोनीवेस्ट आदि। टमाटरों में सबसे आश्चर्यजनक 'पौंड राजा' होता है, जिसका वजन एक पौंड तक होता है।


टमाटर के फायदे और गुण-

टमाटर गुणों का भण्डार है। इसमें दूध से दोगुना अण्डे की सफेदी से पांच गुना आयरन होता है। यह खून को साफ करता है व हड्डियों को मजबूत करता है।

यह भी पढ़े- करेले के औषधीय प्रयोग कैसे करें और मधुमेह रोगियों के लिए केरेले के फायदे

इसके उपयोग से बच्चों को सूखारोग नहीं होता। टमाटर भूख बढ़ाता है। पाचन शक्ति को मजबूत करता है। हृदय तथा स्नायुओं को भी शक्तिशाली बनाता है। 


टमाटर में मनुष्य की जीवन रक्षा के लिए आवश्यक सभी तत्व पाये जाते हैं। एक तरफ तो यह हमारी जीवन-रक्षा के कवच के रूप में कार्य करता है, दूसरी ओर यह खोये हुए स्वास्थ्य को पुनः प्राप्त करने में हमारी मदद करता है। लीवर के कार्यों में यदि सुस्ती हो तो उसे यह उत्तेजित करता है। यदि टमाटर का नियमित उपयोग किया जाए तो मनुष्य कई रोगों से बचा रह सकता है।


* टमाटर को रोगों के लिए कैसे प्रयोग करें-

चर्मरोगों पर-

 रक्त दोष के कारण जब त्वचा पर लाल-लाल धब्बे पड़ रहे हों, मसूड़ों से रक्त आता हो, मुंह पर सूजन हो, ऐसी हालत में प्रातः काल टमाटरों का 50 ग्राम रस प्रतिदिन लेने से 15-20 दिनों में ही लाभ हो जाता है।


मधुमेह : 

थोडे से टमाटर अथवा उसका रस सब्जी में मिलाकर खाने से मधुमेह में लाभ होता है तथा उसकी प्रतिशत दर नियन्त्रित रहती है।


मुंह में छाले -

पाचन शक्ति, सुधारने का प्रयत्न करें। हरे पत्ते की सब्जी खाएं तथा टमाटर के रस से कुल्ले करें।


अजीर्ण -

आधा लाल टमाटर काटकर उस पर काली मिर्च व सेंधा नमक पिसा हुआ छिड़क कर हल्के अंगारों पर हल्का पका लें और ठण्डा करके खाएं। इससे अजीर्ण व पाचन संबंधी सभी रोग समाप्त हो जायेंगे।


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है:

टमाटर में उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। यह सर्दी, खांसी, और अन्य संक्रमणों से बचाव करने में मदद करता है।

हृदय के लिए लाभकारी:

टमाटर में पोटेशियम और लाइकोपीन होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और हृदय की सेहत को बेहतर बनाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

कैंसर से बचाव:

टमाटर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि लाइकोपीन, कैंसर से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विशेष रूप से, यह प्रोस्टेट कैंसर, फेफड़े का कैंसर, और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद:

टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं। यह त्वचा की झुर्रियों को कम करता है और सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाव करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है:

टमाटर में विटामिन K और कैल्शियम होते हैं, जो हड्डियों की मजबूती और स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

वजन कम करने में सहायक:

टमाटर में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह वजन कम करने में सहायक होता है। यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है और भूख को नियंत्रित करता है।

दृष्टि के लिए लाभकारी:

टमाटर में विटामिन A पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। यह रतौंधी और अन्य दृष्टि संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

मधुमेह नियंत्रण:

टमाटर का सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

पाचन तंत्र को सुधारता है:

टमाटर में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। यह कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है।

तनाव कम करता है:

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन और अन्य फाइटोकेमिकल्स तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह मस्तिष्क को शांत रखता है और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।


टमाटर का औषधि के रूप में प्रयोग कैसे करें :

रक्तचाप:

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए रोजाना सुबह टमाटर का रस पिएं। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है।

कब्ज:

टमाटर का रस कब्ज के लिए एक प्राकृतिक उपाय है। इसमें फाइबर की अधिकता होने के कारण यह आंतों की सफाई करता है और कब्ज को दूर करता है।

घाव भरने में मददगार:

टमाटर का रस घावों पर लगाने से घाव जल्दी भरते हैं। यह त्वचा के पुनर्निर्माण में मदद करता है।

निष्कर्ष -

इन फायदों के साथ-साथ टमाटर स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करके आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं। टमाटर को फल और सब्जी दोनों ही तरह इस्तेमाल कर सकते हैं इसको आप कच्चा और सब्जियों में पीकर खा सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ