Motivational and life changing quotes in hindi


 हर व्यक्ति के जीवन में उतार चढ़ाव आते हैं कई बार इंसान बुरी परिस्थितियां आने पर बिल्कुल ही टूट जाता है, और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कैसी भी परिस्थिति हो पर अपने धैर्य नहीं खोते।
 जीवन एक बहती नदी की तरह है जिसमें कई तरह के मोड़ आएंगे। इसलिए कभी भी कैसी भी परिस्थिति हो तो अपना धैर्य नो खोये, क्योंकि बुरा समय आज है वह एक दिन चला जाएगा, क्योंकि समय कभी किसी का ठहरता नहीं अच्छा हो या बुरा वह बीत ही जाता है ।
आज मैं इस लेख में  हम आपके लिए कुछ ऐसे सुविचार लेकर आए हैं ।जिनको पढ़कर आप भी अपने नेगेटिव थॉट्स को पोजिटिव 
 में बदल सकते हो।
आज के कुछ सुविचार सिस्टर शिवानी और कुछ महापुरुषोँ  के द्वारा कहे गए और लिखे गए।
 ऐसे सुविचार जिन को पढ़कर आप सबको शांति और अपनी जिंदगी में मजबूत बने रहने की एक प्रेरणा मिलती है।
Bk shivani का जीवन परिचय:-
 
बी के शिवानी वर्मा को लोग सिस्टर शिवानी के नाम से जानते हैं. यह एक आध्यात्मिक संस्था के साथ जुड़ी हुई है.जिसका नाम प्रजापति ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय है.इस संस्था का मेन केंद्र माउंट आबू में है। बीके शिवानी यहाँ एक शिक्षिका रूप में जुड़ी है। शिवानी दीदी का motivational program awaking with bhramkumari 2008 से टेलीविजन के आस्था चैनल पर प्रसारित किया जाता है।यहां लोगों के साथ जुड़कर अध्यात्मिक प्रवचन देती है ,और अध्यात्म से जुड़े मानव कल्याण के लिए कुछ ऐसी बातों के लिए प्रेरित करती है ,जिनको सुनकर लोग बहुत प्रभावित होते हैं ,और उनकी बातों को पसंद किया जाता है ।उनका नाम सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में उनको आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए बुलाया जाता है। इस ब्रह्माकुमारी शिवानी का जन्म 1972 में पुणे में हुआ है,शुर से ही उनका परिवार धार्मिक रहा उनके माता-पिता भी बहुत धार्मिक प्रवृत्ति के थे। सिस्टर शिवानी ने 1994 में पुणे से इलेक्ट्रिक इंजीनियर में स्नातक . की पढ़ाई पूरी की है।उसके बाद वह कॉलेज में एक लेक्चरर के पद पर भी रही है ।बी के शिवानी  अपने मां बाप के साथ ब्रम्हाकुमारी के लेक्चर सुनने जाया करती थी ,जहां जाना उन्हें बहुत अच्छा लगता था ।क्योंकि वह लेक्चर बहुत ही उपयोगी होते थे। इसी तरह चलते उनका झुकाव इस संस्था की ओर बढ़ गया और 1995 में वह इस संस्था से जुड़ गई ।
सिस्टर शिवानी आज ब्रम्हाकुमारी यों में से एक जाना माना नाम है।वह किसी परिचय की मोहताज नहीं है। पूरा देश जानता है,और उनकी बातें और सुविचार बहुत  लोग उन्हें follow करते हैं। उनकी बातें लोगों को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं।
आज मैं आपके साथ उनके द्वारा  कुछ  hindi Quotes लेकर आई हूं, जो सुनने और पढ़ने में बहुत अच्छे लगते हैं । जिनको पढ़कर आपको भी बहुत नकरात्मक  सोच  से बचने के लिए मदद  मिलेगी।  इसलिए उनके विचार  पढ़े और अपने अन्दर एक positive energy भरे।अगर हो सके तो अपने चाहने वालों को भी इन विचारों  को जरूर शेयर करें।


 1.कौन कहता है ,परमात्मा नजर नहीं आता ,एक वही है जो नजर आता है ,जब कोई नजर नहीं आता....!!


2. चेहरा सुंदर हो या ना हो पर शब्दों को जरूर सुंदर होना चाहिए क्योंकि लोग चेहरे भूल जाते हैं पर शब्दों को नहीं भूलते.

3.अपनी समस्या परमेश्वर को सौंप दे क्योंकि जितना आप जीवन भर नहीं कर सकते हैं ,उससे कहीं ज्यादा एक पल भर में कर सकता है..!!

4. इस जीवन का पैसा अगले जन्म में काम नहीं आता, मगर इस जीवन का पुण्य जन्मों-जन्मों तक काम आता है.

5. यदि आपके अंदर संतोष है तो आप सबसे अमीर हैं, शांति हैं तो आप सबसे सुखी हैं और दया है तो आप सबसे अच्छे इंसान है..!!

6.जीवन में पॉजिटिव सोच हमें हमेशा खुश रखती है और सफलता की ओर ले जाती है.

7. दुनिया बुरी है मतलबी है तो होने दो आप अपनों के लिए अच्छे और सच्चे बनो ,ईश्वर आपका कभी बुरा नहीं होने देगा.

8.पुरानी बातें पकड़कर रखने से रिश्ता में गांठें पड़ जाती हैं, हम उनके साथ बातों को सुलझाना चाहते हैं ,लेकिन पुरानी बातें इतनी निकल आती हैं गांठ खुलने की बजाय और बढ़ जाती है ,जब गांठ  को खोल ना सको उन्हें तोड़ दो पुरानी बातों को चित् से मिटा कर प्यार से एक नई शुरुआत करें.

 9.जिस प्रकार से हम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पेट की सफाई करते हैं, वैसे ही मन को भी स्वस्थ एवं मजबूत बनाने के लिए स्वस्थ्य विचारों को खुराक देनी चाहिए.

10. हजारों संबंध रखना कोई चमत्कार नहीं, चमत्कार यह है कि आप एक ऐसे संबंध रखें जो तब तक आपके साथ खड़ा हो, जब हजारों आप के खिलाफ हो..!!

11. बंधुओं को जोड़ना तो एक कला होती है लेकिन उसको निभाना एक साधना होती है.

12. अपने बच्चो को आज ही गीता पढाये, ताकि कल किसी कोर्ट में गीता पर हाथ ना रखना पड़े,अच्छे संस्कारो से अपराध रोका जा सकता है...!!
 13.अगर कोई बात बोलने लायक नहीं है, तुम्हें सोचने लायक भी नहीं सोच को बदलो बोल को नहीं, रिश्ते बोल से नहीं सोच से बदले ,सोचना कुछ और बोलना कुछ और यह बिल्कुल गलत है.

 14. जैसे घर निर्माण के लिए ईट 
का महत्व होता है, ठीक वैसे ही चरित्र निर्माण में एक-एक विचार का महत्व होता है ,अतः अपनी सोच सकारात्मक रखें और विचार सदा सुंदर रखें.

15.दुनिया की कोई भी चीज कितनी भी कीमती क्यों ना हो परमात्मा ने आपको जितनी शाति और आनंद और जो जीवन दिया है ,उससे कीमती चीज कोई भी नहीं है.

 16.लोग मेरे अनुसार नहीं हो सकते हर एक के संस्कार अलग-अलग हैं ,परमात्मा मेरा भाग्य नहीं लिखते, जो हो रहा है मेरे कर्मों के अनुसार है, मेरा भाग्य मेरे द्वारा किये गये कर्म लिखते हैं।

17.लोग क्या कहेंगे अगर यही निर्णय लेने का आधार है,  तो हम लोगों के नजरिए से जीवन जीते हैं ,मेरा निर्णय मेरा भाग्य बनाता है, मेरे संस्कार मेरी सेहत मेरी क्षमता है,मेरा परिवार मेरा समाज में रहने लायक आधार हो लोग क्या कहेंगे इस बोझ को खत्म करो।

18.जब किसी रिश्ते में गांठ पड़ जाए तो उनके बारे में और उनकी बात नहीं, लेकिन खुद उनसे बात करो ,जितने लोगों से हम बात करते हैं उतना हर एक की भावनाएं बात उलझा देते हैं ,कार्मिक अकाउंट उनके साथ है, सूलझना भी उनके साथ ही होगा.

20.सुंदरता से ज्यादा गुणो का महत्व होता है ,क्योंकि सुंदरता कुछ समय के लिए तो प्रभावित कर सकती है लेकिन किसी  इंसान के गुणों के साथ सारी उम्र भी कम पड़ जाती है .

21.रिश्ते में खुशियों की खुशबू तब आती है ,जब रिश्ते में बंधे दो लोग केवल देना जानते हो लेना नहीं .

22.ज्ञान का मतलब भगवान के लिए घर बार छोड़ना नहीं, बल्कि भगवान को अपने घर का सदस्य बनाना है.

23.इंसान के जिस्म का सबसे खूबसूरत हिस्सा दिल है,अगर वह साफ ना हो तो चमकता चेहरा किसी काम का नहीं.

 24. लॉ ऑफ अट्रैक्शन कहता है कि आप जैसा सोचते हो वैसे ही लोग ,मौके हालात और जिंदगी आपको मिलने लगते हैं ,इसलिए हमेशा अच्छा सोचिए अच्छा ही मिलेगा.

25.अपने आप को खुश रखने की जिम्मेदारी आपकी खुद की है किसी और से इसकी उम्मीद मत करो ,आपको हमेशा मायूस ही करेगी.

26. लोगों पर विश्वास करना दुख देता है, परमात्मा पर अंधविश्वास करना सुख देता है .

27. पर्सनालिटी कपड़ों की नहीं विचारों की कायम रखो तो दुनिया सिर्फ लाइक नहीं फिर फॉलो भी करेगी .

28.आपके मन में किसी के लिए नफरत पैदा होने लगे तो तुरंत उनकी अच्छाइयों को भी याद करो..!!


29. गाड़ी में अगर ब्रेक ना हो तो दुर्घटना निश्चित है ,और जीवन में अगर संस्कार में मर्यादा ना हो तो पतन निश्चित है.

30. स्वार्थ रिश्ते बनाने की कितनी भी कोशिश करो यह बनेगा नहीं और प्यार से बने रिश्ते को तोड़ने की कितनी भी कोशिश करो यह टूटेगा नहीं .

31.किसी का दर्द मिटाने वाला बन जाओ, ऊपर वाला आप का दर्द मिटा देगा.

32. अगर किसी को खुश करने का मौका मिले तो छोड़ना मत वह फरिश्ते ही होते हैं जो किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट दे पाते हैं.

33.जैसे हो वैसे ही रहो क्योंकि ओरिजिनल की कीमत डुप्लीकेट से ज्यादा होती है.

34. जिसका डर लगता है वही चीज करो डर हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा.

35. किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए कसम और वादों की जरूरत नहीं है बस उसे निभाने के लिए दो खूबसूरत लोग चाहिए एक भरोसा कर सके और दूसरा जो उसे समझ सके.

 36.अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे जो आपकी जिंदगी बदलेगा एक बार आईने की तरफ देख लो.

37.ज्यादा बोझ लेकर चलने वाले हमेशा डूब जाते हैं, फिर वह चाहे समान का हो या अभिमान हो.

38.खामोशी बहुत कुछ कहती है कान लगाकर नहीं दिल लगाकर सुनिए..!!

 40.सिर्फ सपनों से कुछ नहीं होता सफलता प्रयासों से हासिल होती है.

 41.अगर किसी बच्चे को उपहार ना दिया जाए तो वह कुछ समय ही रोएगा ,मगर अगर संस्कार ना दिए जाएं तो सारी जिन्दगी रोएगा .

42.शब्दों का महत्व तो हमारे बोलने की भाव से पता चलता है वैसे तो बाजार में दीवारों पर भी वेलकम लिखा होता है.

43. किसी का दिल दुखाना समुद्र में फेंके हुए पत्थर के समान है, वह पत्थर अंदर जितना गहरा जाएगा इसका अंदाजा लगाना मुश्किल होता है.

 44.अगर कोई इंसान आपको गुस्सा दिलाने में सफल होता है. तो इसका अर्थ है कि आप उस व्यक्ति के हाथों की कठपुतली है.

 45.एक बेहतरीन जिंदगी जीने के लिए यह स्वीकार करना जरूरी है कि सब कुछ किसी को नहीं मिल सकता.

46.हमारी आंखें संसार की हर चीज देख सकती हैं ,मगर आंख के अंदर अगर कुछ चला जाए तो उसे नहीं देख पाती ,रियलिटी ऑफ लाइफ ठीक उसी प्रकार है मनुष्य दूसरों की बुराइयां तो देखता है ,पर भीतर बैठी बुराइयां उसे दिखाई नहीं देती .

47.सभी तुफान आपके जीवन को अस्त-व्यस्त करने नहीं आते, कुछ आपकी मंजिलों के रास्ते साफ करने भी आते हैं.

48 जीवन में सफल होने के लिए उन समस्याओं को भूल जाइए जिनका आपने सामना किया हो,लेकिन उन समस्याओं से मिलने वाली सीख को मत भुलिए.

आखरी अल्फ़ाज़ ...
आपसे उम्मीद करती हूं ये कोटस और विचार बहुत अच्छे लगे होंगे । अगर आपको उनके विचार और अच्छे लगे हो तो अपने चाहने वाले और अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें ।अगर कोई भी विचार बहुत अच्छा लगा हो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें ।वैसे तो मुझे लगता उनका हर विचार बहुत अच्छा है ।शायद आपको भी बहुत अच्छे लगे अगर आप भी उनके विचारों से प्रभावित हैं तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें THANKYOU  FOR EVERYONE PLEASE SUBSCRIBE AND FOLLOW ME. 
ALL QUOTES CREATED SISTER BK SHIVANI .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ