धन के लिए वास्तु उपाय | धन,यश, सुख प्राप्ति के लिए vastu tips | लक्ष्मी प्राप्ति के लिए विशेष मन्त्र |

धनवान बनने कुछ छोटे छोटे उपाय और श्री लक्ष्मी को खुश करने के लिए वैज्ञानिक आधार और शास्त्रो के अनुसार उपाय -धनवान बनने के लिए मनुष्य क्या कुछ नहीं करता। दिनभर की भागदौड़ कड़ी मेहनत, और फिर भी कई बार इंसान धनवान नहीं बन सकता। क्योंकि हमारे भाग्य में कुछ और बुरे कर्मों के कारण ऐसा होता है। हम बहुत मेहनत करने के बाद भी धन इकट्ठा नहीं कर पाते और धन की चाहत हर कोई रखता है। इसलिए आज मै  आपको छोटे-छोटे उपाय बता रही हूँ, जिनको करने से मां लक्ष्मी को खुश कर सकते हैं। क्योंकि हमारी पूजा पाठ करने से और उपाय करने से कुछ  हमारे द्वारा किये गए बुरे कर्म कटकर हमें हमारे कामों में सफलता मिल सकती है।
● अपने रहने के मकान के मुख्य द्वार के ऊपर श्री गणेश जी की प्रतिमा अवश्य लगाएं।  गणेश जी मूर्ति इस प्रकार लगाएं के गणेश जी का मुख घर के अंदर की तरफ हो और गणेश जी की पीठ हमेशा दरिद्रता दुर करने का  सदेश देती है। हो सके नित्य सुबह दुर्वा थोड़ी थोड़ी सी गणेश जी को जरूर चढाएं।जब भी आप कोई  बाहर कार्य करने करने के लिए निकलते हो तो पहले गणेश जी को नमस्कार अवश्य करें। प्रातकाल नाश्ते से पहले घर में झाड़ू साफ सफाई कर लेनी चाहिए। शाम के समय कभी भी लाइट जलाने के बाद घर में झाड़ू ना लगाएं ,और देव स्थान जहां पर बना रखा हो वहां पर दीपक धूप जलाकर ही घर की लाइट जलाएं। ऐसा करने से हमें धन में बरकत और हर काम में सफलता प्राप्त होती है। कोर्ट और जमीन के कामों की सफलता पाने के लिए जब भी घर से बाहर प्रस्थान करें सबसे पहले प्राण प्रतिष्ठा किए हुए कुबेर यंत्र, श्री यंत्र, या गणपति जी एवं लक्ष्मी जी, स्फटिक शिवलिंग, हत्था जोड़ी, एक मुखी रुद्राक्ष ,सियार ,सिंगी एकाक्षी नारियल, मोर पंख, काली हल्दी, पीलेे वस्तरो वाले  विष्णु भगवान और श्री लक्ष्मी जी की प्रतिमा को अपने घर  मे रखे  कयोंकि इन दोनों को धन का देवता माना जाता है। 
 जहां पर विष्णु  जी है वहां माँ लक्ष्मी अपने आप जाती है। इनमें से एक या दो चीजें प्राण प्रतिष्ठा करवा कर  घर में पूजा स्थान में रखें। ऐसा करने से पहले मन में विश्वास भावना जरूर हो और जो हम घर पर पूजा करें हर रोज अपने इष्ट देव को फूल चढ़ाएं और फूलों में से एक फूल अपने पास रखें और मन में यह भावना रखें मैं जिस काम के लिए जा रहा हूं उस काम में मुझे अवश्य सफलता प्राप्त होगी।

¤ दीपावली की रात्रि को भी इन यंत्रों में से यदि तन, मन से विशेष पूजा करें तो गोपाल सहस्त्रनाम या श्री सूक्त का पाठ 108 बार या 21 बार अपनी सुविधानुसार करना चाहिए। 

¤ अपने बैंक के पासबुक,चेक बुक और व्यापार से जुड़े खास कागज प्रॉपर्टी के डाक्यूमेंट्स एफ डी आदी पत्रों को भी श्री यंत्र के समीप रखना चाहिए।

¤ हर रोज सुबह उठते ही सुबह दोनों हथेलियों को ध्यान से देख कर थोड़ी देर रगड़ कर चेहरे पर 3 बार फेरें।
 रात भर में एकत्रित एनर्जी चेहरे द्वारा आपको प्राप्त होगी।

¤ सुबह शाम दोनों समय पूजा के समय अपने इष्ट देव के सन्मुख मन में यह संकल्प 21 बार अवश्य बोले कि हे प्रभु धन, यश सुख और शांति और प्रभु भक्ति दिन दुगुनी और रात चौगुनी बुद्धि मुझे आप प्रदान करते रहे। इस तरह हर रोज अपने इष्ट देव से प्रार्थना करें।

¤ अगर आप धन की इच्छा रखते हो प्रत्येक सप्ताह के शनिवार को अपने घर की पूरी सफाई अवश्य करें ,घर में लकड़ी मकड़ी के जाले धूल मिट्टी , कागज, टूटी-फूटी खाली बोतलें आदि दरिद्रता को आमंत्रित करते हैं। इनकी हर सप्ताह अवश्य सफाई करनी चाहिए,और घर में गंदा सभी समान रद्दी वाले को बेच देना चाहिए। इस तरह करने से घर में बरकत और लक्ष्मी जी घर के निकट रहती है।


¤ प्रातः दुकान ,ऑफिस, फैक्ट्री खोलने से पहले द्वार पर खड़े रहकर मन ही मन अपने इष्ट देव लक्ष्मी जी भगवान शंकर कि मन ही मन पार्थना करें।  

¤ अपने इष्ट देव को पुष्प चढ़ाएं  गणेश जी, लक्ष्मी पाठ करे और अगर घर मे पारद  शिवलिंग हो तो उनका ध्यान दर्शन दो-तीन मिनट अवश्य करें।

¤ पीले रंग के आसन पर बैठकर उत्तर के दाहिने हाथ की तरफ अगरबत्ती बाएं हाथ की तरफ जलाये और ध्यान से पूजा करनी चाहिए तब आपको अवश्य ही लक्ष्मी की प्राप्ति होगी।

¤ लक्ष्मी जी को तुलसी मंजरी नही  चढ़ाना चाहिए। लक्ष्मी जी के हवन में तेल, जो, आदी के साथ-साथ सुगंधित वस्तुऐ, गूगल कमलगट्टे, गाय का घी जरूर मिलाना चाहिए, ऐसे करने से मां लक्ष्मी बहुत जल्दी खुश होती है।
 प्रभु जी को पूजा में सर्वोत्तम चीजें समर्पण करनी चाहिए जितनी प्रेमकी भावना से आपको उनको याद करेंगे और उनकी सेवा करेंगे उतना ही ज्यादा जल्दी आपको फल की प्राप्ति होगी।


¤ श्री लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के
उपाय......

जिस घर क्षेत्र में अशांति कलह और  लड़ाई झगड़ा, गंदगी  रहती है वहां पर कभी भी लक्ष्मी जी ठहर नहीं सकती वहां से लक्ष्मी रूषट होकर चली जाती है। जिस घर में स्वच्छता, सफाई, प्रेम शांति बड़ों का आदर मान सत्कार होता है। वहां पर लक्ष्मी जी हमेशा अपना स्थान बनाए रखती है।
 घर में जहां पर कूड़ा करकट ,भंगार टूटे-फूटे पुराने कपड़े, रद्दी कागज आदि पड़ा रहता है इकट्ठा किया जाता है उस जगह दरिद्रता अपने आप आ जाती है। एक बार सोचो जहां पर दूर-दूर गदं पडा हो वहां लक्ष्मी जी कैसे रह सकती है।

 ¤ श्री लक्ष्मी जी को तो गंदगी से बहुत बड़ी दुश्मनी है, प्रत्येक शनिवार और अमावस्या को फैक्ट्री दुकान या ऑफिस के विशेष रूप से सफाई अवश्य करनी चाहिए। 

¤ अपने घर से कचरा,कुडा  गिले कपड़े से पोछकर पुरे घर की सफाई करने से लक्ष्मी अपने आ जाती। ऐसा करने से मां लक्ष्मी बहुत जल्दी खुश होती है।

 ¤ कबुतर की गंदगी लक्ष्मी जी को बिल्कुल भी पसंद नहीं है अतः कबूतरों को घर  से भगा दो।

 ¤ किसी भी प्रकार का स्टॉक घर मत रखो उन्हें बेच दो या फिर फेंक दो।
 
¤ एक नया झाडू खरीद कर पुरे घर कि सफाई करने के बाद उसको भीतर की तरफ एक झाड़ू एक कील गाडकर झाडू को लटका दो इस तरह झाडू टांग कर रखने से घर मे दरिद्रता  नहीं आयेगी। 
 
¤ झाड़ू को कभी भी भूलकर पैर मत लगाओ

 ¤ सारा सामान उठाकर व्यवस्थित  तरीके से रखना चाहिए और धूप अगरबत्ती करते है तो घर में लक्ष्मी  र का निवास होता है। कभी भी  जलते दिपक को बुझाना नहीं चाहिए।

¤ दीपक से दीपक या कुछ भी जलाने से दरिद्रता आ जाती है और किसी प्रकार की हानि हो जाने की संभावना बढ़ जाती है।

¤ हिजड़ों की सहायता दान स्वरूप अवश्य करने चाहिए भी संभव हो सके तो हिजड़ों को दिए गए पैसों में से एक सिक्का वापस लेकर अपने  बॉक्स में अलग से रखे और सिक्के को खर्च ना करें।

¤ घर के मुख्य द्वार के ऊपर गणेश की प्रतिमा अथवा चित्र अंदर की इस प्रकार लगाएं कि उनका मुख अंदर की ओर रहे।और अपने मुख्य दरवाजे पर शुभ लाभ और स्वास्तिक जरूर बनाएं। अगर हो सके तो उन पर हर रोज हल्दी का छिटां जरूर दें।
⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘

धनवान बनने के कुछ उपाय⚘⚘⚘
धनवान बनने के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता। कड़ी मेहनत और पढ़ाई लिखाई करने के बाद इंसान का सबसे पहला मकसद धन कमाना होता है।  लाखों विद्वान और लाखों करोड़ों 
लखपतियों का यह कहना है कि धनवान बनने का जादू निम्न बातों से भरा हुआ है। योग्यता और लगन और दृढ़ संकल्प में कभी भी किसी भी हालात में कमी मत आने दो। कठिन से कठिन परिश्रम करते रहो और एक दिन सफलता जरुर मिलेगी ।किसी भी काम को छोटा समझ कर शर्म मत करो। उसे पूरा करो इमानदारी मेहनत के साथ-साथ बहुत जरूरी है। खर्च कम से कम करो और हमेशा मितव्ययी  बनो। भाग्य से अधिक समय से पहले कभी किसी को कुछ मिलता।पर यह सही है पर मगर भाग्य में लिखा हुआ भी बिना मेहनत किए मिलेगा नहीं गीता में भगवान ने बार-बार यही कहा है कि कर्म करते रहो फल की प्राप्ति भगवान पर छोड़ दो।अर्जुन को विजय श्री मिलने भाग्य में थी मगर वह भी मिली तो युद्ध करने से ही। नारायण प्रभु की लगन के साथ सच्ची भक्ति और सच्चे मन से भरपूर मेहनत करने से नारायण प्रभु भाग्य में जो दुख तकलीफ कष्ट गरीबी लिखी हुई है तो परमात्मा उनको काटकर पूर्ण सुख संपन्नता भगत को दे सकता है, लेकिन उसके बदले में मेहनत करनी जरूरी है।

 श्री लक्ष्मी जी की कामना करने वालों को पश्चिम की तरफ मुंह करके भोजन करना चाहिए हमेशा सत्यवादी होना चाहिए। हंसकर मधुर भाषण करना चाहिए, दुखियों की सेवा एवंम प्रभू  का स्मरण, कीर्तन, जाप, पूजा, सत्संग करते रहने से लक्ष्मी जी हमेशा खुश रहती हैं।लक्ष्मी भगवान विष्णु के चरणों मे पलोटती है, इसका रहस्य यह है कि लक्ष्मी जी की इच्छा रखने वाले संसारिक पुरुषों को यह अटल सिद्धांत है को भलीभांति समझ लेना चाहिए यदि वह लक्ष्मी चाहते हैं तो उन्हें श्रीमन्नारायण के चरण वृंद का आश्रय लेना होगा, क्योंकि लक्ष्मी जी का निवास एकमात्र श्री भगवान के चरण कमलों में है। हिंदू मान्यताओं के वैज्ञानिक आधार के अनुसार यह तथ्य है अगर आप भी धन प्राप्ति करना चाहते हो और कहते हो कि मां लक्ष्मी खुश होकर आपके घर में आए आप इनमें से कोई भी एक उपाय करें तो आपको जरुर सफलता मिलेगी। बस मन में श्रद्धा और विश्वास जरूरी है अगर आप कोई भी उपाय करते हैं और विश्वास ना हो तो फिर किसी भी उपाय करने का कोई फल आपको नहीं मिलेगा।
 हमारे शास्त्रों में ऐसी बहुत सारी उदाहरण आपको देखने और सुनने को मिल जाएंगे कि विश्वास के आधार पर लोगों ने क्या-क्या हासिल कर लिया अगर आपको मेरे यह लेख  अच्छा लगे तो आप मेरे इस लेख को अपने चाहने वाले दोस्तों और अपनी फेसबुक ,व्हाट्सएप ग्रुप, पर जरूर शेयर करें। अगर किसी भी प्रकार की आपके मन में कोई दुविधा हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हो।

Disclaimer- यह सब उपाय धर्म शास्त्रों के अनुसार लिखे गए हैं इसमें हमारा खुद का कोई योगदान नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ