दिल के अल्फ़ाज़ .. Life changing inspirational Quotes in hindi by kiran ( kpk)

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं,एक पॉजिटिव सोच वाले और दूसरे नेगेटिव सोच वाले। पोजटिव सोच वाले लोग हमेशा पॉजिटिव सोचते हैं। उनको कोई भी काम मुश्किल नहीं लगता। उनको हर असंभव काम संभव लगता है। और जो लोग नेगेटिव सोचते हैं उनके लिए हर काम मुश्किल होता है ।और दूसरों को भी ऐसी ही  सलाह देते हैं। वो कभी किसी को inspire नहीं कर सकते,बल्कि ऐसे लोग दुसरो को डीमोटिवेट करते हैं। क्योंकि वह खुद कोई काम करने में सफल नहीं हो सकते इसलिए उनको कभी दूसरों को भी सफल होना देखना अच्छा नहीं लगता।इसलिए हमेशा ऐसे लोगों से दूर रहे हो जिनकी सोच निगेटिव होती है। वह कभी आपको अच्छी सलाह नहीं दे सकते। जो लोग सफल होते हैं वह ज्यादा सोचते नहीं वह कुछ करके दिखाते हैं,और जो सिर्फ़ सोचते रहते है वह कुछ करते ही नहीं बस सिर्फ सोचते रहते हैं। हम सब ने देखा है कि पंछी कभी अपने बच्चों को घोसंला बनाकर नहीं देते बल्कि वो अपने बच्चो को उडने की कला सिखाते हैं।अगर आप मेहनत करते हैं तो एक दिन सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी,चाहे थोड़ी देर लग सकती है लेकिन सफलता जरूर मिलती है। सफलता का एक ही मन्तर है,जो भी काम करो नियम से करो।सफलता हासिल करने के लिए कभी कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं होता। इसलिए हमेशा मेहनत ज्यादा और कर्म करते रहिये बहते पानी की तरह रहे मंजिल अपने आप मिल जाएगी नदी की तरह। नदी को पता नहीं होता कहां जाना है, पर वो लगातार चल रही है और एक दिन अपनी मंजिल सागर तक पहुँच ही जाती है। यह सिद्धांत हमारे जीवन मे भी लागू होता है। आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे सुविचार लेकर आई हूं जिनको पढ़कर आपको अपने काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी। अगर आपको किसी काम को करने निराशा महसूस हो रही हो तो यह विचार पढ़कर आपके अंदर एक नया जोश भर जाएगा।और अगर आपके कोई चाहने वाले किसी बात को लेकर निराश हो तो आप उनके पास भी इस तरह के विचार जरूर शेयर करें हो सकता है आपका  शेयर किया हुआ एक सुविचार किसी की जिंदगी बदल सकता है।अगर आपको मेरे Quotesअच्छे लगे तो आप अपने चाहने वाले और दोस्तों को जरूर शेयर करें।👇🏻
LIFE CHANGING INSPIRATIONAL AND  MOTIVATIONAL QUOTES IN HINDI ▪︎▪︎▪︎▪︎▪︎👇🏻

▪︎थक कर बैठ जाना, लेकिन हार कर रूकना नहीं ,अबकी बार सिर्फ बाजी हाथ से निकली है ,पर जिंदगी नहीं।
▪︎कौन कहता है कि हाथों की लकीरों में सब कुछ होता है,जिनके हाथ नहीं होते उनकी भी तकदीरे होती है।

▪︎कदर इंसान की नहीं,पैसे की होती है जब आपके पास पैसा होगा तो आपकी कदर भी होगी। 

▪︎सफलता की पहली सीढ़ी 
शुरुआत से ही होती है। 

▪︎दुनिया में केवल एक ही इंसान आपकी तकदीर बदल सकता है वह हैं आप खुद।

 ▪︎जिस इंसान ने कभी संघर्ष 
नहीं किया हो वह सफलता और असफलता का कोई मतलब नहीं समझ सकता।

▪︎सुख को समझने के लिए दुख का अनुभव होना बहुत जरूरी है।

▪︎नकारात्मक विचारों के साथ कभी भी आप सफलता हासिल नहीं कर सकते।

▪︎बीता हुआ कल हमारे पास नहीं है लेकिन जीतने और हारने के लिए आने वाला कल हमारे पास है।

▪︎अगर हम सफल होना चाहते हैं किसी काम में अपना नजरिया सकारात्मक बनाना होगा।

 ▪︎हम जो चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए,उस पर पूरा विश्वास करिए, हम जो कुछ भी कर रहे हैं उसे सीख रहे हैं अगर उस पर पूरा ध्यान लगाएं और पोजिटिव सोचें और रिस्क लेने से ना डरे तो एक दिन चमत्कार जरूर होगा।


▪︎अगर आप नेगेटिव सोच को त्याग कर पोस्टिव सोच अपना लोगे तो एक दिन पोजटिव परिणाम भी आने शुरू हो जाएंगे।

▪︎हमारी जिंदगी में होने वाली हर चीज के जिम्मेदार हम खुद हैं इस बात को जितनी जल्दी हम मान लेंगे लाइफ उतनी बेहतर हो जाएगी।

▪︎ हमारा व्यवहार ही हमारा प्रतिबिंब है यदि प्यार चाहते हो तो प्यार देना पड़ेगा, सम्मान चाहते हो तो सम्मान देना पड़ेगा, विश्वास चाहिए तो विश्वास करना पड़ेगा।

▪︎लोगों से कर्मों को छुपा सकते हो भगवान से नहीं,जैसा कर्म करोगे वैसा फल मिलेगा इस बात को हमेशा याद रखना।

▪︎जब आप अकेले होते हो तब अपने विचारों पर ध्यान रखो और जब लोगों के साथ होते हैं तब अपने शब्दों पर ध्यान रखो।

▪︎संसार का सबसे सुरक्षित बीमा है,परमात्मा पर भरोसा है, बस याद रखो और अच्छे कर्मों की किस्त समय पर भरते रहो।

▪︎माली हर रोज पौधों को पानी देते हैं मगर फल सिर्फ मौसम में ही आते हैं इसलिए हर रोज बेहतर काम करने चाहिए परिणाम जरूर मिलेगा।
▪︎जब आप किसी काम की शुरुआत करें तो असफलता से ना डरे और उस काम को तब तक ना छोड़े जब तक सफलता हासिल ना हो जाए बस अपना काम ईमानदारी से करते रहें, एक दिन सफलता आपके दरवाजे पर होगी।

▪︎यह जरूरी नहीं कि हम सबको पसंद आए पर जिंदगी ऐसी जियो ,कर्म ऐसे करो कि वह रब को जरूर पसंद आए।

▪︎पहचान भले ही छोटी हो 
लेकिन खुद की होनी चाहिए।


▪︎समस्या हमारा पिछा तब तक नहीं छोड़ती ,जब तक हम समस्याओं से डरना नहीं छोड़ देते।

▪︎ किसी काम को बुद्धिमानी के साथ दोबारा शुरुआत करने का एक बेहतर मौका होता है।

 ▪︎खुद की भूल को स्वीकार करके इंसान बहुत कुछ सीख सकता है।

▪︎अपनी तुलना कभी किसी से नहीं करनी चाहिए, सूर्य और चंद्रमा के बीच कोई तुलना नहीं, एक सुबह चमकता है और एक रात को ,इसलिए वक्त सबका आता है ।


▪︎विरासत में मिली हुई सम्पत्ति किसी और की हो सकती है लेकिन शिक्षा एक ऐसी दौलत है जो कभी किसी और की नहीं हो सकती।

▪︎एक बात हमेशा याद रखिए अपमान का बदला लड़ाई से नहीं ,बल्कि सामने वाले व्यक्ति को सफलता हासिल कर लिया जाता है।

▪︎अपनी बातों में आग दिखाने से बेहतर है, अपने हौसलों में आग दिखाएं अपनी जिंदगी में चमत्कार होने का इंतजार मत करो लगातार मेहनत करो और खुद एक चमत्कार बन जाओ। 

▪︎जिंदगी में कुछ परिस्थितियां बड़ी कठिन आ जाती हैं और यही पूरी परिस्थितियां एक दिन जिंदगी बदल देती हैं।

▪︎हमारी हर समस्या का समाधान सिर्फ हमारे  हैं, लोग सिर्फ सुझाव तो दे सकते हैं लेकिन अपनी सुलझना खुद ही पड़ता है।

▪︎अपना मदान मत छोड़ो, ना इंतजार करो अगर कुछ हासिल करना है ,बस लगातार चलते रहो। 

▪︎शाम सूरज को ढलना सिखाती है शमा परवाने को जलना सिखाती है गिरने वालों को तकलीफ तो होती है पर ठोकरे हमे गिराकर इंसान को चलना सिखाती है।

▪︎नदी की लहरें हमें यही सिखाती हैं आगे बढ़ते ही जाएं राह में चटाने जरूर आएंगी पर एक नई राह बनाएं। 


▪︎मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है पंख तो बहुत लोगों के पास होते हैं, लेकिन उडान उन्ही की सफल होती है जिनके हौसलों बुलंद होते हैं।

▪︎ खुद पर विश्वास करना और अपनी क्षमता को पहचानना बहुत जरूरी है यही लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सबसे बड़ा जज्बा जरूरी है।

⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘
Last alfaaz 
आज के इस लेख में मैंने आपको कभी भी हार ना मानने की कुछ ऐसे Quotes लिखे हैं, जिन को पढ़कर आपको प्रेरणा मिलेगी।किसी भी काम में सफलता हासिल करने के लिए लगातार मेहनत करनी है और उसी के बलबूते पर हम सफलता हासिल कर सकते हैं ।किसी भी काम में सफलता हासिल करने का रास्ता कभी भी छोटा नहीं होता। सफर लंबा होगा लेकिन कामयाबी जरूर मिलेगी।

 जिस तरह से एक कुम्हार मिट्टी का घड़ा बनाने के लिए सबसे पहले मिट्टी को खोदकर लाता है ,फिर उसको सुखाना और फिर चाक को बहुत बार घुमाकर बहुत समय बाद घड़ा बनाता है उसके बाद भी धुप में सुखाने के बाद कई  पडाव आते हैं। फिर भी घड़े को अपने मजबूती के लिए कच्चे घड़े को आग में तपना पड़ता है, तब कहीं जाकर घड़ा पानी भरने के लायक बनता है ।और तब जाकर वह पानी भरने के लायक बनता है।  कहने को घड़ा एक छोटी सी चीज है पर उसको बनाने के लिए कुमूहार को कितनी मेहनत और पडाव से गुजरना पड़ता है।
 यही बात हमारे जीवन में भी लागू होती है अगर हम किसी काम में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो पहले बहुत सारे पड़ाव पूरे करने होंगे तब जाकर हम कहीं सफलता हासिल कर सकते हैं पर इतना जरूर है कि अगर हम लगातार कोशिश करते रहे तो एक दिन सफल जरूर हो जाएंगे।
 सफलता का एक ही मंत्र याद रखना जो भी काम करो नियम से करो तभी सफलता संभव है ।
वरना निराशा ही हाथ लगेगी कभी भी हार मत मानो अगर आपको मेरे विचार अच्छे लगे तो अपने दोस्तों और चाहने वालों को जरुर शेयर करें । धन्यवाद 🙏 🙏





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ