सफलता कैसे हासिल करें || बुरे समय में अपने आप को कैसे सँभाले || सफल होने के लिए कया करें ||

Tittle असफल होने पर कया करें- 
हर किसी के जीवन में कभी अच्छा और कभी बुरा वक्त आ ही जाता है। ऐसे समय में कुछ लोग बहुत बुरी तरह से परेशान हो जाते हैं। उनको समझ में नहीं आता कि इस बुरे समय से किस तरह निकला जाए और क्या किया जाए। आज हम आपके इस टोपिक पर चर्चा कर रहे है  आखिर बुरे वक्त का सामना कैसे करें।
इस लेख के माध्यम से हम आपको यह समझाने की कोशिश करेंगे कि आपको बुरे समय में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। आप अपनी असफलता को कैसे सफलता में बदल सकते है और किस  तरह अपने बुरे वक्त से बाहर निकल सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।
हम सभी जानते हैं कि समय कभी भी किसी का भी बुरा आ सकता है, लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसा होता है जिसकी हमने उम्मीद भी नहीं की होती, और अचानक से हमारी जिंदगी में  कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी वजह से हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं । 
तब हमारे पास भगवान को याद करने की सिवाय और कोई नहीं होता। हमें ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए हमें आश्वासन देने वाले तो बहुत होते हैं,  पर हमें  उससे बाहर नहीं निकाल सकते, क्योंकि सलाह देनी सबके लिए बहुत आसान है, पर बुरे वक्त का सामना करना सबसे मुश्किल है।
ऐसे समय में हम बुरी तरह से अंदर से टूट चुके होते हैं और बुरे समय बहुत ही लंबा लगने लग जाता है। बहुत सारे लोगों में जिंदगी में आने वाली समस्याओं का सामना करने की हिम्मत नहीं होती और कई बार बहुत ही गलत कदम उठा लेते हैं क्योंकि वह अंदर से कमजोर होते हैं।कुछ लोग  समझ नहीं पाते कि बुरे समय को किस तरह से सामना करें।  जिसने अपने बुरे समय या असफलता को सहन कर लिया उसने मानो पुरा जग जीत लिया।

आप सब ने एक कहावत सुनी होगी कि बुरा वक्त इसलिए भी आता है, शायद उसके बाद कुछ ज्यादा ही आपकी लाइफ में अच्छा होना होगा। भगवान ने शायद यह समस्या आपको कुछ नया करने के लिए भी दी है, फिर चाहे समस्या कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि बुरे समय का सामना करने के लिए हमें खुद को कैसे तैयार करना होगा।
 हमारे अन्दर एक ऐसी शक्ति  है जो हमारी हर समस्या का समाधान कर सकती है।

* अपनी सोच को पॉजिटिव रखो- 
हमारी परिस्थितियां चाहे कितनी भी बुरी हो अगर आपकी सोच अच्छी और स्थिर हैं तो आप आसानी से उस बुरे समय से बाहर निकल सकते हो। सब कुछ हमारे दिमाग पर निर्भर करता है। अगर आपको लगता है कि आप इसे हल कर सकते हो तो निश्चित रूप से आप इसे समस्या से छुटकारा पा सकते हो तो यह पूरी तरह से आपके अंदर और दिमाग के ऊपर डिपेंड करता कि आप समस्या के बारे में क्या सोचते हो। अगर आपको लगता है कि यह एक बहुत बड़ी समस्या है तो वह बड़ी ही दिखेगी और अगर आपको लगता है समस्या बहुत छोटी है तो निश्चित रूप से आपको वह समस्या बहुत छोटी लगेगी , क्योंकि हमारी मानसिकता को मजबूत होना और स्थिति को संभालने का प्रयास दोनों ही हमारे अंदर हैं।

* नेगेटिव सोच से हमेशा दूर रहे -
 सबसे पहले अपने असफल होने की अपनी कमियों को ढूंढें और उन पर काम करें। कई बार हम अपनी गलतियों की वजह से ही हर बार असफल होते रहते हैं। लेकिन हम अपनी गलतियों के लिए अंजान बने रहते हैं, इसलिए अपनी सोच को कमजोर ना रखें और बुरे विचारों को छोड़कर अच्छे विचार अपने अंदर भरें, और यह सोचे कि मैं यह कर सकता हूं। इस प्रकार हम हर समस्या को अपने खुद ही बेहतर तरीके से सफल बना सकते हैं। आप सब ने यह भी सुना होगा किसी नदी को सारा दिन  देखने से पार नहीं होती चाहे आप सालों खड़े रहें ,उसको आप पानी के अन्दर जाकर ही  प्रयास करने के बाद  ही पार कर सकते हैं।
हम यहां भी केवल इसी बात पर जोर दे रहे हैं। हमारी कोई भी समस्या से सोचने से खत्म नहीं होगी। उसको काम को लग्न और जुनून से करने से होगी।
 बुरे वक्त का सामना कैसे करें आपको काम शुरु करना होगा ।आप खुद को कमजोर समझ रहे हो तो इस बात को दिल से निकाल दीजिए कि दुनिया आपसे भी कमजोर लोग हैं।
 अब्राहम लिंकन जैसे महान वयक्ति ने जीवन में बड़ी बड़ी कठिनाइयों का सामना किया है और अपने हौसले और जीद से बुरी परिस्थितियों को काबू में करके इतिहास में अपना नाम  दर्ज करवा है। इसी तरह आप भी अपनी असफलता को लेकर कभी हार मत मानिए बस सिर्फ आपके अंदर जिद और जुनून होना चाहिए फिर आपको कोई नहीं हरा सकता।

*अपने अंदर की कला को सही दिशा में लगाएं-
हर किसी के अंदर एक विशेष शक्ति शाली उर्जा होती हैं। जिससे अक्सर व्यक्ति अनजान होता है।  हर इनसान के अन्दर कुदरत ने एक विशेष कला के साथ बनाया  है। अपने कला को निखारने और समस्या से निपटने के लिए खुद को सक्षम बनाने की जरूरत है। अपने अन्दर की  ऐसी रुचि को पहचान ले जिसमें आपका बहुत ज्यादा इंटरेस्ट हो। आपका ध्यान केंद्रित हो और जिस काम को करने में आपके मन को खुशी मिलती हो, और उस काम को करते समय  कभी भी बोरियत महसूस ना करते हो। अगर आपकी रूचि किसी ऐसे काम में है जिसको करने का आपके अंदर जुनून है, फिर उस काम को करने से कोई नहीं रोक सकता जब तक आप खुद नहीं रुकेंगे। यह आपकी  ताकत और ऊर्जा है। इसे कभी भी खोने की कोशिश ना करें और उस काम को जी जान से करें फिर सफलता आपको निश्चित ही मिलेगी।

*अपने बुरे समय में अपने अंदर आत्मविश्वास को बनाए रखें-
सुख और दुख हमारे जीवन का हिस्सा है। यह तो आते-जाते रहते हैं। जिस तरह से पेड़ पर पतझड़ होने पर पेड़  कभी सूखता नहीं, और फिर से  वह हरा भरा  हो जाता है, इसी तरह हमारे जीवन में सुख और दुख दोनों ही आते रहते हैं। जो इनसान  बहुत बुद्धिमान होगा वह बुरी स्थिति को संभाल लेगा और बिना किसी मदद के समस्या को हल करने में भी सक्षम होगा। व्यक्ति अपने जीवन में कभी सफल तो कभी  असफल तो होता ही रहता है कयोंकि इन परिस्थितियों से जूझने की शक्ति भगवान ने इंसान को ही बख्शी है पशुओं को नहीं।  इसलिए कभी भी अपने आत्मविश्वास को कम ना होने दें क्योंकि आत्मविश्वास एक ऐसी शक्ति है हमारे अंदर जो आपको सभी बुरी परिस्थितियों से लड़ने में सहायता करती है। इस शक्ति को आप अपने बुरे वक़्त में  हथियार के रूप में आजमाएं और अपने रास्ते में आने वाले सभी समस्याओं को समाप्त करें। 

*अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें-
  अपने जीवन में हर किसी का एक लक्ष्य होता है, और कुछ बनने का सपना होता है।  वह सपना तब तक सपना ही रहता जब तक आप उसको पूरा करने का प्रयास नहीं करते , इसलिए आज से अपने लक्ष्य चुने और योजना बनाएं कि आपको अपने लक्ष्य पर सफलता कैसे प्राप्त करनी हैं। अगर आपका जीवन में कुछ बनने का लक्ष्य निश्चित रूप से हैं तो हमारे अन्दर की ऊर्जा  आपको हर बार लक्ष्य की ओर धकेलेगी और आपको यह प्रगति के बारे में  बार बार याद दिलाएगी कि आपको करना क्या है, और क्या नहीं करना। लक्ष्य के बिना मनुष्य का जीवन व्यर्थ है। 
 बिना शिक्षक के छात्र जैसे बिना ड्राइवर के बस होती है उसी प्रकार है। आपके बुरे समय को दूर करने का सबसे बुद्धिमान तरीका है अपने आप अपने लक्ष्य को चुनना और यथासंभव हर तरह से प्रयास करना चाहिए। तब जाकर हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में समय का प्रयोग कर सकते हैं। बुरे हालतों को आप अच्छा कर सकते हैं और कोई भी समस्या दुनिया में ऐसी नहीं है जो कभी खत्म नहीं हो सकती।

*सफल व्यक्तियों की सलाह अवश्य लें-
हमारे बड़ों ने दुनिया देखी हुई है वह अनुभवी लोग होते हैं। अगर हम उनकी बातों को फॉलो करें तो निश्चित रूप से हम बहुत जल्दी ही अपनी समस्या को दूर  कर सकते हैं। दुनिया के सफल लोगों ने अपने बड़ों के सलाह ली और उनकी काम की प्रक्रियाओं की रणनीति को जीवन में प्रयोग करके जरूर देखें। इसमें कोई भी संदेह नहीं है, क्योंकि हमारे मां-बाप और बुजुर्गों को हमसे ज्यादा दुनियादारी का अनुभव है। उन्होंने अपने बाल धूप में सफेद नहीं किए कुछ जिंदगी गुजारी है और अच्छे और बुरे दोनों तरह की जिंदगी का अनुभव है। इसलिए अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य ले। क्योंकि सलाह लेने में कभी आपका नुकसान नहीं होगा। अगर भला नहीं हुआ तो बुरा भी नहीं होगा, क्योंकि झुकता वही है जिस पेड़ पर फल लगते हैं।

*अपनी तुलना दूसरों से ना करें-
अपनी  खुद की तुलना और अपने बच्चों की तुलना कभी दूसरों से ना करें, क्योंकि तुलना हमेशा दर्द देती है। एक कहावत के अनुसार हर फल का स्वाद अलग होता है। हो सकता है जो आपके पास सपना है वह किसी और के पास ना हो, इसलिए कभी भी अपनी तुलना किसी और से ना करें क्योंकि आपके पास जो प्रतिभा है हो सकता है वह किसी और के पास ना हो। हर किसी इंसान की अपनी फितरत और अपनी पहचान होती है ।दूसरे लोगों की देखा देखी के बजाय अपने काम को पूरा करने के लिए खुद की रणनीति बनाएं। कहीं ना कहीं जब हम अपनी तुलना दूसरों से करते हैं तो हम अपनी खुद की पहचान खो देते हैं, इसलिए कभी भी अपनी तुलना दूसरे लोगों से ना करें।
 जो भी करें लोगों से हटकर करें क्योंकि दुनिया में स्टीव जॉब एक ही हो सकता है दूसरा नहीं।

*सोच को हमेशा पॉजिटिव रखें-
अगर आप हमेशा अच्छा सोचते हैं तो आपको सोचने की जरूरत ही नही होगी कि बुरे समय का सामना कैसे करेंगे, क्योंकि एक अच्छी सोच किसी व्यक्ति के कार्य को नेगेटिव सोच वाले व्यक्ति से बेहतर तरीके से करता है। इसलिए हमेशा अपनी मानसिकता में अच्छी सोच रखने की कोशिश करनी चाहिए यह एक अच्छी आदत है ।
पोजटीव लोग खुद पर विश्वास करते हैं। इस प्रकार की मानसिकता हमें जीवन में काफी आगे ले जा सकती हैं।

* अपने आप को कभी अकेला महसूस ना करें-
जब आप कभी  बुरे समय का शिकार होते हैं तब आप बहुत पीड़ित होते हैं।  समस्या को हल करने वाले व्यक्ति की तरह प्रतिक्रिया करो। हालात को अपने ऊपर हावी मत होने दो ,कोई भी स्थिति हम से ऊपर नहीं है। क्योंकि जिस तरह रात होने के बाद दिन अवश्य होता है। उसी तरह समस्याओं का समाधान भी अवश्य आता है। हमें बस लगातार कोशिश करते रहना चाहिए। परिस्थितियां किसी भी प्रकार की हो  तो एक दिन  ठीक तो हो जाएंगी। हमेशा खुश और शांत बने रहें और परमपिता परमात्मा शिव पर विश्वास रखें। अगर उसने बुरा समय दिया है तो अच्छा भी वह अवश्य देगा, क्योंकि हो सकता है हम लुटिया लेकर खड़े हो और वह पूरा समंदर हमें देने के लिए तैयार हो। अगर उसने हमें दुनिया में भेजा है तो कुछ तो मेरे लिए भी कुछ  सोच कर ही भेजा होगा। जो हमारे लिए अच्छा सोच रखा होगा ऐसी सोच हमेशा रखें।और उस अदृश्य शक्ति पर हमेशा विश्वास रखे।
* दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए- 
जब हम किसी बुरे दौर का सामना कर रहे होते हैं तब आप दूसरों से मदद लेने के लिए ज्यादा हाथ ना फैलाएं, क्योंकि मदद देने वाला मदद तो कर सकता है, पर आप उसका जिंदगी भर एहसान नहीं उतार सकते। हम अंदर से इस तरह कमजोर हो जाते हैं और दूसरे लोगों पर निर्भर रहने लग जाते हैं। एक अच्छे इंसान का सबसे अच्छा आदत यही है जब भी अति आवश्यक हो तो ही दूसरों की मदद ले। अपनी समस्याओं को खुद हल करने का प्रयास करें इससे आप किसी के एहसान से भी बचे रहेंगे और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा, क्योंकि समस्या कुछ दिन में खत्म हो सकती है पर एहसान जिंदगी भर खत्म नहीं हो सकता। इसलिए सोच समझकर ही दूसरों की मदद ले।

*योग और व्यायाम करें-
एक अच्छा इंसान ना सिर्फ अपने काम पर ध्यान देता है वह अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देते हैं। क्योंकि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और आपके पास धन है तो धन किसी काम का नहीं है। एक स्वस्थ इंसान के पास स्वस्थ दिमाग का होना भी बहुत जरूरी है। हम स्वस्थ रहेंगे तो तभी मुश्किलों का सामना कर पाएंगे। प्रतिदिन व्यायाम और योग करने में हमारे शरीर को ऑक्सीजन को उचित मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है। जो हमारे शरीर में पाचन और परिसंचरण का निर्माण करती है । शरीर का प्रतिरोध से प्रणाली को मजबूत बनाती है। जिससे हम ज्यादा दिन तक जीते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रतिदिन व्यायाम करें खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखें।

*बुरी आदतों से बचे- 
प्रकृति का नियम है की आंखों को हर चीज अच्छी लगती है, हो सकता है वह दिखने वाली चीज  बुरी भी हो कभी-कभी जो अच्छा दिखती है। हम बुरी संगत में रहकर बुरे काम के आदी हो जाते हैं, हमें कई बार  पता भी नहीं होता कि हम क्या कर रहे हैं।  तभी हम ऐसा कोई रास्ता अपनाते हैं जिससे हम सफलता मिलते ही कई तरह की बुरी आदतों का शिकार होकर कई तरह की समस्याएं पैदा कर लेते है । हम अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपनी गलतियों को सुधार करने की कोशिश करो। फिर कभी उनको दोहराने की कोशिश ना करें। हमारी कुछ बातें और गलत सोच कर काम इंसान कुछ मसाए तो खुद ही पैदा कर लेता है इंसान के पास ऐसी उर्जा है पॉजिटिव सोच जो इंसान को
जो इंसान को रंक से राजा बना  सकती है। 
एक कहावत के अनुसार समय में वो ताकत है जो कोयले धरती की अग्नि को सहन कर एक दिन हीरा बनकर चमकता  है।  इसी प्रकार यह बात हमारे जीवन पर भी लागू होती है। हमें कुछ पाने के लिए संघर्ष तो करना ही होगा, और एक दिन सफलता अवश्य मिल जाएगी। इसमें किसी भी प्रकार का शंका नहीं है।
 
*सफलता हासिल करने के लिए सबसे बड़ा मन्त्र-
 सफलता का एक और सबसे बड़ा मंत्र है जो भी काम करो नियम से करो। अगर नियम से करेंगे तो एक दिन सफलता आपके कदमो जरूर होगी। जिस प्रकार नदी कभी रूकती नहीं और अपनी मंजिल तक पहुँच  जाती है। 

Last alfaaz--
 इस बात का इतिहास गवाह है जो लोग सफल हुए वो भी एक दिन में महान नहीं बने। वह भी बहुत सालों और रातों को जागकर दुनिया के लिए मिसाल बने है।
Posted by-kiran


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ