motivational quotes in hindi |inspirational quotes by sant | सन्तो के सुविचार |

Motivationl quotes for life in hindi- अपना भाग्य खुद बनाना पड़ता है किसी के आगे रोने से नहीं बनता.इस संसार में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसे कोई दुख ना हो,लेकिन हमारा दुख केवल भगवान और हम खुद अपने सूझबूझ और मेहनत से दुर कर सकते हैं। किसी के आगे रोने से नहीं,अगर आप अपनी किसी भी बात को ये चाहते हो समाज में मजाक ना बने  तो अपनी कमजोरी या अपने घर की किसी भी बात का पता ना चले तो उस बात को केवल अपने तक रखें।

अगर हो सके तो अपनी औलाद से भी शेयर ना करें क्योंकि राज तभी तक राज रह सकता है जब आप किसी और से शेयर नहीं करते। अगर आपने अपने बच्चों से शेयर किया  तो हो सकता है वह बच्चा, बच्चा होने की वजह से भोलेपन में उस बात को बता दे फिर वह राज आपका राज नहीं रहेगा, क्योंकि समस्या हर घर में होती है किसी के पास धन की कमी, किसी के पास अन्न की, किसी के चरित्र की कमी,और किसी के घर में नशा आदि की कमजोरी होती है। हर कोई यहां किसी न किसी समस्या से ग्रस्त है। दुनिया में कोई ऐसा नहीं होगा जिसके पास कोई समस्या ना हो। इसलिए अपने दुखड़े किसी और के आगे ना रोए अगर आपको रोना ही है तो भगवान के आगे रोए। वह कभी भी आप के रोने की बात किसी और को नहीं बताएगा। 
उससे बड़ा ना कोई दोस्त है ना ही कोई खून का रिश्ता।  उसके साथ हमारा ऐसा रिश्ता है जिससे हम हर बात शेयर कर सकते हैं।

अगर आप भी किसी समस्या को लेकर बहुत परेशान हैं सिर्फ उस बात को मौन होकर कुछ समय के लिए ही सही अपनी बात को सिर्फ भगवान को चुपचाप सिर्फ मन से कहें, जीभ से नहीं क्योंकि जब हम जीभ से बोलते हैं तो लोग सुनते हैं,और जब हम मन से बोलते हैं तो सिर्फ भगवान सुनते हैं। इसलिए अपने मन की हर बात सिर्फ भगवान से ही कहे।उससे अच्छा दुनिया में ना कोई दोस्त ना ही कोई रिश्ता। 

HINDI  MOTIVATIONL STORY-

एक बार एक औरत अपने पति के मरने के बाद बहुत परेशान थी वह हररोज रोती रहती थी। उसको लगता था कि शायद मुझ से दुखी कोई भी नहीं है। एक दिन गांव में एक सन्त आया तो उसने उस औरत की सारी बात सुनी और रोने की वज़ह पुुुुछी और कहने लगी बाबा जी मेरे से ज्यादा दुखी कोई नहीं है। भगवान ने मेरी छोटी सी उम्र में सब कुछ छीन लिया और मुझसे ज्यादा दुखी कोई नहीं है। संत ने कहा मैं एक मुट्ठी चावल आपको देता हूं और आप कोई भी एक ऐसा घर ढूंढ कर लाए जहां पर कभी कोई मौत ना हुई हो।और उस घर से मेरे लिए ये चावल बनवाकर लेकर आना ।
 वह गांव मे हर घर मे गई उसे पूरे गांव में कोई ऐसा घर नहीं मिला जहां कोई समस्या ना हो और कभी कोई मौत नहीं हुई हो। हर घर में किसी न किसी कारण हर कोई परेशान था फिर वापस लौट आई। बोली गुरु जी मुझे कोई ऐसा घर नहीं मिला जहां कोई मौत ना हुई हो। फिर गुरु जीने ने समझाया यह संसार है इस संसार में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जिसके पास कोई दुख ना हो।इसलिए हमेशा अपना दुखडा लोगों के आगे ना रोये। अगर किसी व्यक्ति के पास धन-धान्य के भंडार तो हो सकता है।वह अपने शरीर से दुखी हो। और अपने स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन,अगर आप अपने तन और मन से सुखी है तो यह सबसे बड़ा धन है।

कहानी से शिक्षा- नानक दुखिया सब ससार
Tittle-दान का महत्व 
 एक बार एक संत के पास एक भिखारी भूखा प्यासा दोपहर में कुछ मांगने के लिए आया और बोला सन्त जी  में दो दिन से भूखा हूं। मुझे कुछ खाने के लिए चाहिए अब उस संत के पास खाने का देने के लिए कुछ भी नहीं था। वह संत सुत कातने का काम करता था। उसने भिखारी को अपना कुछ सूत कता हुआ उठा कर दे दिया और कहा आप इस ऊन के गोले को ले जाओ अगर आपको कुछ बेच कर  कुछ पैसे मिलते हैं तो आप उससे कुछ खाने का खरीद लो।  
भिखारी ऊन के गोले को लेकर चला गया और कुछ दूर चल कर उसने ऊन की मदद से एक तलाब पर मछलियां पकड़ने लगा। और मछलियां पकड़ कर भोजन की व्यवस्था कर ली,और वह इस तरह हर रोज मछलियां पकड़ कर बेचने लगा,और यह काम करते-करते वह धीरे-धीरे बहुत पैसे कमाने लगा।अब इतना पैसा कमा लिया उसने और बड़ा जाल खरीद लिया।फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिर एक दिन उस भिखारी को उस संत की याद आई और सोचा चलो मैं उस संत को एक बार मिलकर आता हु और कुछ गिफट दे आता हुॅ जिसकी वजह से आज मै अमीर बना हु, और जाकर सारी बात सन्त को बताई कि आप मुझे उस दिन उन का गोला ना देते तो शायद मैं इस काम को कभी नहीं करता। यह बात सुनकर संत को बहुत दुख हुआ। इसने इतनी सारी मछलियों को मार कर खत्म कर दिया और उन मछलियों के मारने का पाप भागीदार बना हूँ। 
अगर मैं इस इंसान को ऊन का गोला ना देता तो शायद यह मछलियां ना मारता। संत को इस बात को बहुत दुख हुआ और वह जो उपहार लेकर आया था वो लेने से मना कर, दिये और उस दिन को याद करके पश्चाताप करने लगे। 
उस महान संत का नाम कबीर था। संत कबीर ने इस कहानी के माध्यम से यह बताया की दान देने का भी एक महत्व है।
अगर हम दान देते समय इस बात को जरूर ध्यान रखें जो हम दान दे रहे हैं वह किस उपयोग में काम आएगा। अगर हमने किसी गलत चीज का दान कर दिया तो हम भी पाप के भागीदार बनेंगे। जैसे मैं ऊन का गोला देकर बना हूं। इसलिए हमेशा दान भी सोच समझ कर करें।
 इस कहानी से यह शिक्षा मिलती है  जो भी काम करें या दान करें उसके बारे में पहले सोचे समझे और परखे  तभी किसी वस्तु का दान करें।

  
HINDI INSPIRATIONAL QUOTES IN HINDI 👇🏻

* हर किसी की अपनी अहमियत होती है, मछली जंगल में नहीं दौड़ सकती और शेर पानी में नहीं रह सकता इसलिए हर किसी को अहमियत दे।
 * आज परेशानी है तो कल सुकून भी आएगा, क्योंकि जो भगवान आज किसी और का है, वह कल मेरे घर भी आएगा।

* छोटी-छोटी खुशियां जीने का सहारा बनती हैं, इच्छाओं का क्या पल-पल बदलती है।


* दोस्ती के बाद इश्क हो सकता है
पर इशक के बाद दोस्ती नही 
इशक मे दर्द बहुत होता है, 
 लेकिन दोस्ती में नहीं..!!

 * वो कौन सी कलम से मुकद्दर लिख देता है सांसे गिनती  कि और ख्वाहिशे  बे हिसाब लिख देता !!

* जिंदगी में धन चाहे थोड़ा कमा लेना लेकिन दुआएं जरूर कमाना क्योंकि धन यही रह जाएगा सिर्फ दुआएं ही साथ जाएंगी..!!

Quotes.

काटो जैसी किस्मत लिए क्यो फूलों जैसा दोस्त मिला शायद कुछ कमियां मेरे में थी जो फुल मेरे नसीब में नहीं था..!!


* कभी लोगों के आगे मत रोना, रोना है तो भगवान के आगे रोए क्योंकि लोग रोने वालों को मजाक करते है भगवान रोने वालों की दिल की सुनते हैं...!!

एक प्यारी सी सोच किसी से उम्मीद किए बिना उसका अच्छा करो, क्योंकि किसी से ने कहा है कि जो लोग फूल बेचते हैं,उनके हाथो में खुश्बू अक्सर रह जाती है..!!

Quotes 
 मन में कोई उलझन हो तो को निर्णय लेना मुश्किल लग रहा हो तो रोज सुबह शांति से बैठकर परमात्मा को बताइए जैसे औरो से राय मांगते हो परमात्मा से कहो बताइए मेरे लिए क्या सही है और कया गलत है..!!

Quotes 
रिश्ते कभी मीठी आवाज या सुंदर चेहरे से नहीं टिकते ,रिश्ते सुंदर दिल और और कभी ना टूटने वाले विश्वास से बनते हैं ..!!

Quotes 
परिस्थिति जब बदली ना जा सके  तब अपने मन की स्थिति बदल लीजिए सब कुछ अपने आप बदल जाएगा..!!

Quotes 
जिंदगी का तजुर्बा तो नहीं पर इतना मालूम है कि छोटा आदमी बड़े मौके पर काम आ जाता है और बड़ा आदमी छोटी सी बात पर अपनी औकात दिखा जाता है..!!

Quotes 
कभी किसी को कम मत समझो एक बुदं दही की दुध से भरे पितले को दही में बदलने की ताकत रखती है ..!!



 *सोचने का तरीका ठीक करो बाकी सब कुछ ठीक हो जाएगा।

* मैंने किसी सन्त से पुछा समाज में इज्जत किसकी होती हैं ,सन्त हसँकर कर बोला ये कलयुग का दौर है बच्चा यहाँ इज्जत पैसे की होती है    

* .बात बड़ो के आदर सत्कार की होती है  जो इन्सान सुन सकता है 
वो सुना भी सकता है ...!!


* सिर्फ जिन्दा रहने को जिन्दगी नही कहते कुछ अच्छे कर्म और और दुसरो की उम्मीद पर खरा उतरना ही असली जिन्दगी है वरना सासें तो पशुओं की भी चलती है...


* किसी का अचछा हो या बुरा तुम्हरा क्या जाता वक़्त वक़्त की बात है वक़्त सबका आता है ..!!


* लोगों ने सिखाया था वक़्त सबका बदलता है ,अब वक़्त ने सिखा दिया लोग भी बदलते हैं ..!!

* केवल शिक्षा ही इन्सान के पास ऐसी पूंजी है वक़्त अच्छा हो या बुरा हो वो कभी साथ नहीं छोड़ती .


* कुछ लोग दिल के इतने करीब होते कुछ रिशता भी ना होते हुए भी अच्छे लगते है जिनके बिना जिंदगी तो क्या एक दिन भी काटना मुश्किल लगता है..

 

* फेसबुक भी क्या चीज बनाईं गैरो से दोस्ती और अपनों से दूरी बनाई .


* पत्थर एक बार मन्दिर जाता है और भगवान् बन जाता है और इन्सान हररोज मन्दिर जाता फिर भी पत्थर बन जाता है . 


* कभी किसी की आत्मा मत दुखाऔ ,क्योंकि तुम्हारे मांफी माँग लेने के बाद भी उसके अन्दर एक जख्म रह जायेगा जैसे कील ठोकने के बाद दिवार में निशान रह जाता है..!! 


* सत्य की हमेशा इच्छा होती है वो सबके सामने आये और झुठ हमेशा डर कर छिप कर रहना चाहता है। 


*  कभी किसी का बुरा मत सोचो ना कभी किसी का बुरा मत करो जो आप सोचेगे और करेंगे वही आपको भगवान् वापिस देगा इसलिए हमेशा अच्छा सोचो अच्छा करो...!!

* ना भूतकाल की सोचो ना भविष्य की सोचो जो चल रहा है बस उसकी सोचो बाकी सब भगवान् पर छोड़ो ..!

*  जिन्दगी में कोई दोस्त और रिश्तेदार आपको ना कोई आपका पेपर लेता ना कोई नम्बर देता लेकिन फिर भी अगर आपको दस लोग भी पसंद करते हैं तो आप जिन्दगी के इम्तिहान में पास हो गये..!

*  अगर कोई इन्सान अपनी पत्नी की इज़्ज़त करता है तो वो उसका गुलाम नहीं बल्कि वो एक अच्छे इन्सान की औलाद है ,क्योंकी उसने अपने बाप को माँ की इज़्ज़त करते देखा है...!

* अनजाने में हुई किसी गलती को शायद खुदा माफ कर दे लेकिन सोच समझकर किये गये बुरे कर्मों की खुदा के दरबार में कोई मांफी नही है 

*. कुछ पाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है जैसे कुम्हार ने मिट्टी को मथकर घड़ा बनाया, तब जाकर कहीं शीतल जल प्राप्त हुआ है !!

*भगवान के घर देर है, अंधेर नहीं।

* पैसों के साथ दुआ भी कमाओ क्योंकि जहां पैसा काम नहीं आता वहां दुआ काम आ जाती है।


* छाता बारिश तो नहीं रोक सकता लेकिन बारिश में खड़ा होने का साहस जरूर दे सकता है, ठीक इसी प्रकार आत्मविश्वास सफल होने की गारंटी तो नहीं लेकिन संघर्ष करने की प्रेरणा जरूर देता है।

 * कोशिश आखरी सांस तक करनी चाहिए, या लक्ष्य हासिल हो जायेगा  वरना अनुभव जरूर होगा। 

* कोशिश ऐसे करते रहो की  हारते हारते कब जीत जाओ पता ही ना चले।

* सफलता कभी किसी की शक्ल पर निर्भर नहीं करती वह सिर्फ हमारी बुद्धिमता पर निर्भर करती है।
* ज्ञान धन से ज्यादा मूल्यवान है क्योंकि धन की हमें रक्षा करनी पड़ती है,और ज्ञान हमारी रक्षा करता है।

 * धन-दौलत तो खानदान से विरासत से मिल सकता है, लेकिन पहचान खुद के दम पर बनानी पड़ती है।
* सफलता हासिल करने में समय लगता है, साहब कामयाबी कोई मेगी नहीं जो 2 मिनट में बन जाए।

* बारिश की बूंदे लगातार बरसने के बाद एक नदी की बन जाती हैं, इसी तरह लगातार कोशिश करते रहे छोटी छोटी  कोशिशें अपनी जिंदगी में नया परिवर्तन ला सकते हैं। 

* मेहनत इतनी करो कि जो किस्मत में नहीं लिखा था उसे अपने भाग्य में जबरदस्ती लिखवालो, कल तक जो लोग तुम्हारे साथ बात तक नहीं करते  थे वो तुम्हारा आटोग्राफ लेने के लिए  लाइन मे खड़े हो।


* एक अच्छा इंसान अपनी वाणी और कर्मों से पहचाना जाता है ,वरना अच्छी बातें तो किताबों और दीवारों पर भी लिखी होती हैं..!! 


* जीवन के इस रेस में खुद ही कृष्ण और खुद ही अर्जुन पढ़ना पड़ता है रोज अपनी लड़ाई अपनो से लड़ कर खुद ही महाभारत लड़ना पड़ता है ...!!


* आज फिर जिंदगी महंगी और दौलत सस्ती हो गई, आसमान में उड़ने वाली बड़ी-बड़ी हस्तियां घरो में कैद हो गई ।



* सड़क और शिक्षक दोनों एक जैसे होते हैं खुद जहां हैं वहीं पर रहते हैं मगर दूसरों को उनकी मंजिल तक पहुंचा ही देते हैं...!!


 * ना मैं मंदिर में हूं ना मस्जिद में जहां तुम गुनाह करते हो मैं वहां भी हूं...!!


*. जिस तरह थोड़ी सी दवा अति भयंकर रोगों को शांत कर देती है, 
उसी तरह ईश्वर की थोड़ी सी स्तुति बहुत से कष्टों और दुखों का नाश कर देती है..!! 


* बिना मेहनत के जिंदगी में कुछ नहीं मिलता साहब कुदरत पक्षियों को खाना जरूर देता है मगर घोसंलो में नहीं...!!


* जो लोग आपस की गुप्त बातें दूसरों को बता देते है, वो दीमक के घर में रहने वाले सांप की तरह नष्ट हो जाते है..!! (चाणक्य नीति)

Quotes-
जब किसी के साथ, उम्र भर का रिश्ता निभाना हो तो अपने दिल में,एक कब्रिस्तान बना लो
जहां आप उसकी गलतियों को दफन कर सको।



Quotes-
अपने बुरे वक़्त में
भगवान और समय  इन दोनों पर विश्वास रखें , क्योंकि समय " कोयले को भी हीरा बना देता है और भगवान रंक को भी राजा बना सकता है।


Quotes -
संसार में सबसे अच्छा  दोस्त 
भगवान ही है ....जो कभी हमे 
 न दुःख देता और न ही हमें छोड़ता .!!



Quotes-
नाकारात्मक सोच वाले लोगों से हमेशा दूर रहना, क्योंकि उन्हें समाधान में भी समस्या नजर आती है।

Quotes-
ज़िद होनी चाहिए कुछ हासिल करने की ,उम्मीद तो हर कोई लगाए बैठा है..!!



Quotes-  
नाम और पहचान पहले ही छोटी हो , लेकिन खुद की होनी चाहिए
दूसरों का सम्मान करना अच्छी बात है, लेकिन अपने आत्मसम्मान के साथ जीना असली पहचान है..!!



*इन्सान का भलाई करने से धन और शक्ति ,समय का खर्चा होता है ,और  बुराई ना करने से कुछ भी खर्च नहीं होता।

*  किसी का बुरा ना समझने से, बुरा ना चाहने से, बुरा ना करने से वासुदेव सब कुछ भगवान ही का अनुभव सुगमता से मिल जाता है। मानव जीवन सफल हो जाता है।


 * निश्चित समय पर चलने वाली गाड़ी के लिए पहले से सावधानी रखी जाती है, फिर जिस मौत रूपी गाड़ी को कोई समय निश्चित नहीं उसके लिए तो हरदम सावधानी रखनी चाहिए।

*  आप भगवान को नहीं देख सकते पर वह आपको निरंतर देख रहे हैं।

*आप उसे कुछ नहीं देते पर वह हजार हाथों से आपको दे रहे हैं फिर भी आपको अगर संतोष नहीं है तो फिर दोस्त किसका है? एक बार गहराई से सोच कर देखो।

* कोई भी मनुष्य परमात्मा को पा सकता है, बस जरूरत है विश्वास की।

 * किसी बीमारी के लिए राम नाम सर्वोत्तम दवा है।

* भगवान के सामने रो लो लोगों के सामने नहीं।

 
 * विपत्ति  मनुष्य को देव और दौलत दानव बना देती है।

*  क्रोध आग से भी तेज है।

* दिमाग की गति हवा से भी तेज है।

* ऐसी कोई जगह नहीं है,
 जहां भगवान नहीं है ।



*मनुष्य अपने भाग्य का विधाता आप है ।

 * थोडा सा झूठ इंसान को नष्ट कर देता है जैसे दूध में एक बूंद जहर।


* जो काम श्रद्धा से ना किया जाए वह ना इस लोक में काम आता है, ना परलोक में।

*  निरंतर बहती हुई वायु और नदियां हमें यह संदेश देती हैं कि हमेशा गतिशील बने रहो।


*मानव को अपने गुणों के सहारे आगे बढ़ते रहना चाहिए ना कि दूसरों की कृपा से।

 * अगर जिंदगी में सफलता चाहते हो तो अपने काम को सूरज की तरह निस्वार्थ बना दो।


*अपना कर्तव्य पूरा करने में ही जीवन की मिठास है।

* जिसने अपने हाथ पैर जीभ को नियंत्रित कर लिया वही साधु है।

* असत्य को भी अपने अस्तित्व के लिए सत्या का सहारा लेना पड़ता है।


* अत्यधिक क्रोध वाला मनुष्य आंख वाला होते हुए भी अंधा ही होता है।

* अनुभव सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है , पर इसकी फीस बहुत है। 
 
 * इज्जत अमूल्य रत्न है, जिसको खोकर इंसान के पास कुछ नहीं रहता।

* आदमी का सबसे बड़ा दुश्मन आदमी का घमंड है।

*भुखे का पेट भरना सबसे बड़ा योग है ।

  * अपनी बुराई हमेशा सुने लेकिन अपने स्तुति कभी ना सुने ।

 * इसान उसी काम में सफल हो सकता है जिसमें उसका मन लगता है।

*  जीने के लिए खाओ
 ना कि खाने के लिए जियो।

 * डरना और डराना दोनों पाप हैं.

* हमारा मुखमंडल हृदय का दर्पण है।

 ऐसे सुविचारो से हमेशा घर में शान्ति रहती है ,जिस घर में हमेशा पूजा-पाठ भजन कीर्तन नाम जब आराधना भवन निर्माण अधिकार होता है।  उस घर में के परिवार में सच्ची सुख शांति का वास हमेशा रहता है। हर दिन हर पल शुभ होता है प्रत्येक दिन को प्रत्येक क्षण को शुभ मनाना चाहिए उसका हंसकर स्वागत करना चाहिए भी किसी प्रकार की आपको शिकायत है किसी बात का दुख है किसी बात को लेकर रोना आता है तो एकांत में प्रभु के सामने रो  लेना वह आपकी जरूर सुनेगा।

Lastalfaz-
अगर आपको मेरी कहानी और कोई विचार अच्छे लगे तो प्लीज अपने चाहने वाले और दोस्तों को जरूर शेयर करें और अपनी फेसबुक, व्हाट्सएप ग्रुप में भी जरूर शेयर करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ