दाँतो की बिमारी पायरिया को दुर करने के लिए रामबाण उपाय:-

जितना हमारे चेहरे का महत्व है उतना ही हमारे चेहरे में दांतो का महत्व हैं। दांत हमारी सुंदरता का प्रतीक है। अगर दांत सुंदर और चमकीले हैं तो सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। अगर दांत बदबूदार और टेढ़े मेढ़े ,पीले है तो यह पुरे चेहरे की सुन्दरता को खराब कर देते है। इसलिए अपने दांतो को हमेशा साफ सुथरा और जितना हो सके उनकी देखभाल करें। वरना यह एक भयंकर बीमारी का रूप भी ले लेते हैं ।कई बार दांतो के अच्छे से  साफ सफाई ना करने के वजह से   पायरिया और कैंसर जैसी भयंकर बिमारी बन जाती है। पायरिया एक ऐसी बिमारी  के कारण मुंह से बदबू आने लग जाती है। इससे मुँह से इतनी बदबू आती है कि पास बैठे व्यक्ति को भी पता चल जाती है ,और इस कारण हमारे दांत ढीले पड़ जाते हैं और जड़ों में कालापन आ जाता है। यह बीमारी दांतों में एक तरह का ऐसा संक्रमण है जो दांतो को बहुत बुरी तरह अपनी चपेट में ले लेता है। इसलिए इसको समय रहते इस बीमारी को जितनी जल्दी हो सके ठीक कर लेना चाहिए वरना दांत गिरने में देर नहीं लगेगी। इस बीमारी के लिए आज मैं कुछ आपको घरेलू उपाय बता रही हूं जिनका उपयोग करने से आप जरूर कुछ हद तक इसको ठीक कर सकते हो।

कई बार दांतो के अच्छे से  साफ सफाई ना करने के वजह से   पायरिया और कैंसर जैसी भयंकर बिमारी बन जाती है। 

पायरिया की  बिमारी के कारण मुंह से बदबू आने लग जाती है। इससे मुँह से इतनी बदबू आती है कि पास बैठे व्यक्ति को भी पता चल जाती है ,और इस कारण हमारे दांत ढीले पड़ जाते हैं और जड़ों में कालापन आ जाता है। यह बीमारी दांतों में एक तरह का ऐसा संक्रमण है जो दांतो को बहुत बुरी तरह अपनी चपेट में ले लेता है। इसलिए इसको समय रहते इस बीमारी को जितनी जल्दी हो सके ठीक कर लेना चाहिए वरना दांत गिरने में देर नहीं लगेगी। इस बीमारी के लिए आज मैं कुछ आपको घरेलू उपाय बता रही हूं जिनका उपयोग करने से आप जरूर कुछ हद तक इसको ठीक कर सकते हो।

इस रोग में दांत ढीले होकर गिरने  लग जाते हैं, और मसूड़ों से मवाद और रक्त तक निकलने लग जाता है। दांतो पर कड़ी पपड़ी जम जाती हैं, मुंह से दुर्गंध आने लगती है। उचित चिकित्सा ना मिलने पर दांत कमजोर होकर गिर पड़ते हैं।


 दाँतो की सफाई:- 

दांतो की प्रतिदिन नियमित रूप से अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। भोजन करने के बाद बीच की उंगली से मंजन द्वारा दांतो को साफ करें निम या बबूल के पेड़ की दातुन से ब्रश बनाकर दांत साफ करने चाहिए। यह उपाय पायरिया के लिए बहुत उत्तम है।

तेल और नमक:-

सरसों के तेल में नमक मिलाकर उंगली से दांतों को इस प्रकार मले की मसूड़ों की अच्छी तरह मालिश हो जाए। सोच ( बाथरूम) करते समय दांतों को भिंचकर  बैठने से दांत स्वस्थ रहते हैं और यह दाँतो की जड मजबूत करने का एक तरीका है। 

जामुन और त्रिफला:-

 रात को सोते समय 10 ग्राम त्रिफला चूर्ण पानी के साथ दिन में दो बार सेवन करें ।जामुन की छाल के काढ़े से दिन में दो बार कुल्ला करें और नीम के तेल और पानी से साफ कर लें यह उपाय पायरिया रोग के लिए रामबाण उपाय है। यह उपाय पायरिया में बहुत लाभदायक है।

फिटकरी:-

फिटकरी के पानी के कुल्ला करें। सुबह-शाम पानी में नींबू का रस निचोड़ कर पीये इस से हमारे दाँतो को विटामिन-सी मिलता है।

रस:-

 पालक,गाजर, गेहूं के ज्वारे से, का रस का सेवन यह अपने आप में दाँतो के लिए  एक औषधि का काम करता है।

आयुर्वेदिक चूर्ण:-

जटा मासी 10 ग्राम नीला तोथा 10 ग्राम, कालीमिर्च 5 ग्राम, लोंग दो, अजवायन 2 ग्राम, अदरक सुखी 5 ग्राम ,कपूर 1 ग्राम, सेंधा नमक 5 ग्राम ,तथा गेरू 10 इन वस्तुओं को समान मात्रा में महीन चूर्ण बनाकर रख लें इससे दिन में तीन बार उंगली से रगड़ रगड़ कर देर तक अच्छी तरह मजन करें ।यह मंजन पायरिया के लिए  अनुभूत प्रयोग है यानी अनुभव की हुई है।

दाँतो को सवसथ रखने के लिए  पेट को साफ रखे और हल्का सुपाच्य भोजन ले। रात को सोते समय गर्म दूध ही पिये और सूखे आंवले का चूर्ण पानी के साथ ले यह उपाय अति उत्तम है।

 नीम का पेस्ट:-

नीम की टहनी की पत्तियों के साथ छाया में सुखाकर जला लें और उनको फिर पीस लें इसमें लॉन्ग का  पाउडर और  नमक अंदाज से मिला लें ,सुबह-शाम इससे दांत साफ करने से पायरिया रोग हमेशा के लिए ठीक हो जाता है ।रिठे को जलाकर बारीक पीसकर कपड़े में छान लें और थोड़े से सरसों का तेल में मिलाकर प्रतिदिन दांत पर मले और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें यह भी पायरिया में बहुत लाभदायक उपाय हैं।इस प्रकार यह सब उपाय बहुत हम सब घर पर कर सकते है, और पायरिया रोग से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।पायरिया एक बहुत ही भयंकर और बदबूदार बीमारी है दांतों की, दांत हमारे खाने का काम और मुंह की सुंदरता को बढ़ाते हैं। अगर दांत ही गंदे और बदबू दार हो तो किसी की भी सुंदरता मे कम हो सकती है  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ