शुक्राणुओं को बढाने के लिए घरेलू उपाय [ sprem count ]

 आज इस भागदौड वाली दुनिया में टेंशन और गलत खानपान के कारण हमारे जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव पड रहा हैं. इसी कारण कई बार पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो जाते हैं ।अगर किसी पुरुष में स्पर्म काउंट कम है तो उसमें पिता बनने की क्षमता कम हो जाती है ।हमारे जीवन में आजकल हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल कुछ ऐसा हो रहा है कि पुरुषों में प्रजनन क्षमता पर बहुत ।बुरा असर पड़ रहा है ,इसलिए कुछ महिलाऐ पुरुषो की वज़ह से गर्भ ना धारण कर पाने की समस्या पैदा हो जाती है।
एक शोध के अनुसार पता चला है कि पुरुषों का स्पर्म काउंट बहुत तेजी से घट रहा है जबकी प्रमुख कारणों का पता लगाया गया तो लगभग सभी जगह पर इसका कारण गलत रूप से लाइफस्टाइल और गलत खान पान का चलन सामने आया है। जरूरत से ज्यादा फोन यूज करना और नशीले पदार्थों का सेवन भी इसका कारण पाया गया है। सोने और जागने का गलत तरीके और सारा दिन मोबाइल या लैपटॉप पर बैठे रहने की वजह से यह समसया और जयादा बढ रही है.
हमे अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए हमें स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना होगा, साथ में स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए अच्छे गुणवाता वाला भोजन करना होगा।
एक्सपर्ट की राय का है कि अगर आप इनफर्टिलिटी का सामना कर रहे हो तो  कोई भी फिश आईल के कैप्सूल का सेवन करें तो इससे  स्पर्म काउंट बढ़ने में बहुत मदद मिलती है. लेकिन यह दवाई किसी डॉक्टर की सलाह के बाद ही शुरू करनी चाहिए, ताकि सेहत पर किसी प्रकार का नेगेटिव प्रभाव ना हो और इस कैप्सूल का पूरा लाभ लिया जा सके. डॉक्टर की राय है कि अगर कोई व्यक्ति सही डोज सही समय पर ये फिश ऑइल कैप्सूल लेता है तो उसके पिता बनने की संभावना पहले की तुलना में कई गुना ज्यादा हो जाती हैं ,क्योंकि फिश ऑइल के कैप्सूल में मेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह फैटी एसिड् स्पर्म को सेहतमंद बनाने का काम करता है. इनके खाने से स्पर्म काउंट और एक्टिव सपर्म  दोनों की ही बढ़ोतरी होती हैं ।

फिश आयलॅ कैप्सल :-
इतना ही नहीं फिश ऑयल कैपसूल  के सेवन से टेस्टिकल्स का साइज भी बढ जाता है। डॉक्टर के अनुसार पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में फिश ऑयल के सप्लीमेंट के प्रभाव से जुड़े कई कई अलग-अलग रिसर्च से बात सामने आई है कि अमोगा 3 फैटी एसिड पुरुषों को इनफर्टिलिटी की समस्या से निजात दिलाने में बहुत मददगार हैं।

शुक्राणु बढाने के लिए घेरेलू उपाय:-

बादाम का सेवन:-
जिन पुरुषों में स्पर्म काउंट की समस्या है वह बदाम का हर रोज 10 गिरी भिगे हुए बादाम खाने से भी स्पर्म काउंट की बढ़ोतरी होती है।

चुन्ने का प्रयोग -

एक शोध के अनुसार पता चला है कि एक गेहूं के दाने के बराबर चुना (पान पर लगाने वाला) हर रोज दही में मिलाकर लेने से पुरुषों के स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है। जिन पुरुषों के स्पर्म काउंट कम है उनको आप दही में हर रोज थोड़ा सा चूना मिलाकर खिलाएं, या फिर दाल में भी मिला कर खा सकते हो।
यह एक आयुर्वेदिक और घेरेलू उपाय है जिसके खाने कैल्शियम की कमी और सपर्म दोनों पुरी हो जाती है ।

उडद की दाल की खीर-

सफेद उड़द की दाल हम सबके घर में बहुत आराम से मील जायेगी। 
उडद की दाल का एक बड़ा चम्मच दुध के साथ खीर बनाकर जिसके स्पर्म काउंट कम हो उसको हर रोज खिलाएं, इससे भी स्पर्म काउंट बढ़ने में बहुत मदद मिलती है। यह एक अनुभव किया हुआ प्रयोग है ।आयुर्वेद में ऐसा भी माना जाता है कि इस खीर के खाने से वाई काउंट (y ) ज्यादा बढ़ते है। यह खीर सुबह खाली पेट ही खानी है। तब इसका लाभ ज्यादा मिलेगा।

 दालचीनी:-
दालचीनी को भी आयुर्वेद में स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए एक बहुत अच्छी औषधि माना जाता है । जिन पुरुषों के स्पर्म काउंट कम है उनको आप हर रोज दालचीनी का पाउडर बनाकर एक चम्मच दूध के साथ दें आप सुबह शाम दोनो टाइम भी ले सकते हैं, क्योंकि इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। 

अकुरित अनाज-
अंकुरित अनाज भी इसके लिए एक बहुत ही गुणकारी और रामबाण उपाय हैं आप काले चने और मूंग साबुत मूंग को अंकुरित करके चाट की तरह बना कर खाएं ।यह भी हमारे स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि अंकुरित अनाजों में प्रोटीन की अधिक मात्रा होने के कारण शुक्राणुओं को गतिशील बढती हैं

अरंडी के पत्ते:-

आयुर्वेद के अनुसार अरंडी का पत्ता और शहद खाने से शुक्राणु बढ़ाने का सबसे बेहतर उपायों में से एक है. इसके लिए आपको अरंडी के पत्तों को साफ करके धूप में सुखाना है. उसके बाद इन पत्तों को पीसकर पाउडर बना ले और फिर अरंडी के पत्ते का चूर्ण और शहद का नियमित सेवन करने से शुक्राणु की संख्या तेजी से बढ़ती है. इसके सेवन से वीर्य गाढ़ा और पुष्ट हो जाता है. इसके लिए आधा चम्मच अरंडी के पत्ते का पाउडर और दो चम्मच शहद को अच्छी तरह मिलाकर दिन में दो बार खाली पेट इसका सेवन करना है. इसके 10- 15 दिन सेवन करने के बाद आप शुक्राणु की जांच कर सकते हैं. यदि आपको नशा आदि करने की आदत नहीं है तो रिजल्ट बहुत जल्दी सामने आ जाएगा।

अनार का जूस-

अनार का जूस पुराणों की संख्या को बढ़ाने के लिए रामबाण उपाय है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं और का तारों की संख्या को बढ़ाता है इसलिए हर रोज एक गिलास अनार का जूस अवश्य पिए जो इस समस्या से ग्रस्त हैं कुछ ही दिनों बाद आपकी समस्या खत्म हो जाएगी

अश्वगंधा का चूर्ण:-

अश्वगंधा हमें बाजार में बहुत आसानी से मिल जाती है आप इसे चूर्ण बनाकर ले सकते हो हर रोज एक चम्मच दूध के साथ सेवन करें, क्योंकि यह मर्दाना कमजोरी को दूर करने और शुक्राणु को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में एक तरह से संजीवनी बूटी का काम करती है। इस को लेने से भी आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।

कैल्शियम और विटामिन डी:-
कैल्शियम और विटामिन डी दो ऐसे स्तोत्र हैं जो हमारे शरीर में एक साथ होने बहुत जरूरी है, क्योंकि एक दूसरे के बिना हमारा शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी दोनो एक दूसरे के बिना absorb नहीं होते, इसलिए अपने खानपान में कुछ ऐसी  घेरेलू खाना खाए जिममें कैल्शियम और विटामिन डी दोनों मिल सकते हो ,क्योंकि इनके खाने से भी शुक्राणुओं पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है और उनकी गतिशीलता और बढ़ोतरी होती है। इसलिए अपने खाने में कैल्शियम और विटामिन डी जरूर शामिल करें


शुक्राणु कम होने पर कया ना करे:-
सावधानियां अगर किसी पुरुष के स्पर्म काउंट कम है तो सबसे पहले वह टाइट कपड़े पहनने बंद करें। जैसे जींस आदि नहीं पहननी चाहिए ना ही रेडीमेड अंडरवियर पहने, क्योंकि इन कपड़ों की वजह से गर्मी पैदा होती है और जिससे स्पर्म पर बहुत बुरा असर पड़ता है,जितना हो सके आप खुले कपड़े पहने और घर के बना हुआ ही अंडर वियर का पहने।

गर्म पानी का दुष्प्रभाव:-


आयुर्वेद में ऐसा भी माना जाता है कि जिन पुरुषों के स्पर्म काउंट कम है उनको ज्यादा गर्म पानी से स्नान नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से स्पर्म काउंट कम और कमजोर हो जाते हैं। इसी कारण  से प्रजनन क्षमता में उन लोगों को दिक्कत आती है।

शराब का सेवन ना करे:-

शराब का सेवन अगर आप इस समस्या से ग्रस्त है तो आप को शराब का सेवन बंद करना होगा और ना ही किसी प्रकार का नशा करे इनकी वजह से कोई उपाय काम नहीं करेगा अगर आप पिता बनना चाहते हो तो। कुछ कुर्बानी देनी होगी तभी आप को सफलता मिल सकती है। 

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन बातों को जरूर फॉलो करें फिर भी आपको कोई फर्क नहीं पड़ता तो अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इसमें शर्माने की कोई  बात नहीं है यह आजकल बहुत ही कॉमन समस्या हो रही है। दवाईया खाने से स्पर्म बढ़ जाते हैं और आप पिता बनने का सुख प्राप्त कर सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है। 

Disclaimer-
All information and articles available on this site are for educational purposes only. The information given here should not be used for diagnosis or treatment of any health related problem or disease without expert advice. A qualified physician should always be consulted for medical examination and treatment.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ