दिवाली पर माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए अचूक उपाय और टोटके......

माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए उपाय:‐........👇🏻

भगवती माहालक्ष्मी चल, अचल , दृश्य एव अदृश्य सभी सम्पत्तियों , सिद्धियों एवं निधियों को अधिष्ठात्री साक्षात नारायणी है। भगवान श्री गणेश सिद्धि  एवं शुभ और लाभ के स्वामी तथा सभी अमगलो एवं विघनों के नाशक है। ये सत् - बुद्धि प्रदान करने वाले है।इनके पुजा के बिना माँ लक्ष्मी की पुजा अधुरी है। माँ लक्ष्मी और गणेश पूजन से ही कल्याण,  मंगल एवं आनन्द प्राप्त होते है। दिवाली की कार्तिक अमावस्या को भगवती श्री महालक्ष्मी एवं भगवान गणेश की प्रतिमाओं का प्रतिष्ठापूर्वक विशेष पूजन किया जाता है। सबसे पहले पूजन के लिये किसी चौकी अथवा  कपड़े को पवित्र आसन पर गणेश जी को दाहिने भाग में माता लक्ष्मी को स्थापित करना चाहिये । पूजन के दिन घर को स्वच्छ कर पूजन स्थान को पवित्र कर लेना चाहिये और स्वयं भी पवित्र होकर श्रद्धा - भक्तिपूर्वक सायंकाल में इनका पूजन करना चाहिये । मूर्तिमयी श्रीमहालक्ष्मी जी के पास ही किसी पवित्र पात्र में केसरयुकत चन्दन से अष्टदल कमल बनाकर उस पर द्रव्य लक्ष्मी  ( रूपयों ) को भी रथापित करके एक साथ ही दोनों की पूजा करनी चाहिये । पूजन सामग्री को यथास्थान रख ले। लक्ष्मी पूजा में तुलसी पत्र या तुलसी मजरी , वर्जित है। लक्ष्मी पूजा में ऊन का या सिल्क का पीले रंग के आसन पर ही बैठे । लक्ष्मी जी, विष्णु भगवान की पत्नी हैं इसलिए  लक्ष्मी जी की पूजा विष्णु भगवान के साथ - साथ करनी चाहिये । लक्ष्मी जी को विष्णु भगवान के बायें हाय की तरफ रखना चाहिये - इन दोनो का वाहन गरूड़ है । लक्ष्मी जी को कमल का फूल , सिन्दूर, खीर और लाल रगं के फुल तथा लाल रगं  का भोग प्रिय है । विष्णु भगवान को तुलसी पत्र  अति प्रिय है। सर्वप्रथम पूर्वाभिमुख अथवा उत्तराभिमुख हो आचमन , पवित्री धारण , मार्जन - प्राणायाम कर अपने ऊपर तथा पूजा सामग्री पर निम्न मन्त्र पढ़कर जल छिड़क ले । उसके बाद ही कोई मन्त्र की हररोज माला जाप करें। 
ॐ अपवित्रः पवित्रा या सर्वावस्थां गतोऽपि वा यः स्मरेत पुन्डरीकाक्षं स बाह्मभ्यन्तर: शुचि:।।
और आसान को शुद्ध करके हाथ में जल और अक्षत को एक तरफ जमीन पर छोड़ दे उसके बाद जाप करे।
⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘

जब हम पैसे वाले लोगों को देखते हैं तो हमारे मन में भी एक पल के लिए यह विचार आता है कि काश मेरे पास भी पैसा होते तो कितना अच्छा होता .कुछ लोग सोचते यही सोचते सोचते ही जीवन गुजार देते हैं .लेकिन कुछ लोग इसके लिए प्रयास करते हैं. कुछ दान ,टोटके और मंत्र प्रयोग करने से धन प्राप्ति के मार्ग खुल जाते हैं. इन उपायों को करके देखो तो आप भी अपने मन में श्रद्धा भाव से यह उपाय करने से कई बार छोटा सा काम करने से बहुत बड़ा काम बन जाता है। प्लीज अगर आप ये उपाय करें तो मन में विश्वास जरूर होना चाहिए तभी यह यह टोटके सफल होते हैं। कई बार इंसान के भाग्य में कुछ चीजें नहीं होती पर थोड़ी सी कोशिश करने से हम उन्हें प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए कोशिश जरूर करते रहे।कभी भी किसी काम को करने के लिए अपना मनोबल ना कमजोर करें।
⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘⚘

दीपावली पर माँ लक्ष्मी के टोटके:--------
⚘ हर बार की तरह धन की देवी माँ लक्ष्मी का दीपावली पर पूजन करने के बाद भी अगर वे प्रसन्न नहीं हो रही हैं ,तो आप यह उपाय करना बिल्कुल न भूलें। इस दीपावली के दिन आप एक नई झाडू खरीदे। इस नई झाडू की पूजा कर आप पूरे घर की सफाई नई झाडू से करें। जिसके बाद झाडू को छुपाकर रख दें। 

⚘ दीपावली के दिन होने वाली लक्ष्मी पूजन में एक या फिर दो हल्दी की गांठ रखें। लक्ष्मी पूजन होने के बाद इन हल्दी की गांठ को घर में वहां रखें जहां पर आप अपने रूपये-पैसे रखते हो। ऐसा करने से धन में बरकत बढ़ने लगेगी। 

दीपावली पर भी आप अपने घर में कुल देवता और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा कुलरीत के अनुसार करें।

⚘ दीपावली के दिन होने वाली लक्ष्मी पूजन में पीली कौड़िया रखें। पीली कौड़ियों को रखने से धन की देवी मां लक्ष्मी बहुत ही जल्द प्रसन्न होती है। इस उपाय से आपकी सारी धन संबंधी परेशानियां हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी एवं अटका हुआ धन आना शुरू हो जाएगा। 

⚘ दीपावली दीपक का पर्व है। इसलिए इस दीपावली आप घर मे  तेल के दीपक जलाएं। इनमें से एक दीपक जलाकर उसमें लौंग डालकर रामभक्त श्री हनुमानजी की आरती करें। आप अपने घर के पास  किसी भी हनुमान मंदिर जाकर दीपावली के दिन यह जरूर करें। जिससे धन की देवी लक्ष्मी के साथ ही आपके व्यवसाय में महाबली हनुमानजी के आशीर्वाद से बल मिलेगा। 

⚘ दीपावली का त्यौहार बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस दीपावली आप विधि पूर्वक लक्ष्मी देवी की पूजा करें। लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाए। जिससे घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा के साथ दरिद्रता बाहर चली जाएगी और मां लक्ष्मी का आगमन आपके घर में होता रहेगा। जिससे आपके धन में वृद्धि होगी। यह सब   चार आसान और अचूक टोटके आप दीपावली के दिन जरूर करें। यह उपाय करने से आपको बहुत जल्दी आशीर्वाद प्राप्त होगा।

 धनवान बनने के लिए  कुछ छोटे छोटे टोटके:---

▪︎.शुक्रवार के दिन घर से बाहर जाते समय लौंग खाकर जाने से आपका दिन अच्छा जाएगा। इससे आपके काम में आने वाली बाधाएं भी दूर होंगी।

▪︎पीपल के पत्ते पर नाम लिखकर और कुछ मीठा रखकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं इससे धन लाभ होने लगता है।

▪︎शुक्रवार को सुबह उठकर एवं स्नान आदि के बाद 11 साबुत लौंग को एक लाल कपड़े में बाँधकर पोटली बना लें। इसे maa लक्ष्मी जी के पास रख दें। ऐसा करने से धन की बढ़ोत्तरी होगी।

▪︎.शुक्रवार की शाम को देवी लक्ष्मी के पास शुद्ध घी का दीपक जलाकर देवी का ध्यान करें। अब इस दीपक में दो लौंग भी डाल दें। इससे घर में सकारात्मकता ऊर्जा का वास होगा और आपकी किस्मत आपका साथ देगी।

▪︎लाल कपड़े में साबुत लौंग को बांधकर पूजा स्थान पर रखने से देवी मां प्रसन्न होती हैं। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

▪︎.लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए दो पीली कौड़ी और एक जोड़ी लौंग रखने से व्यक्ति की तरक्की होगी।

.▪︎ सबसे पहले सुबह उठ कर अपनी हथेलियों को जरूर देखें और मन ही मन मां लक्ष्मी की कृपा मांगें।

▪︎. किसी भी विशेष कार्य पर या ऑफिस जाते समय एक दाना केसर का मुंह में रखकर घर से निकलें। ऐसा करने से आपको लक्ष्मी जी की कृपा मिलती है।

▪︎. कभी भी कर्ज मंगलवार के दिन न लें। साथ ही कर्ज की पहली किश्त बुधवार को देना शुरु करें। कर्ज के लिए कोई बात भी मंगलवार से शुरू न करें।


▪︎.यदि आपके आस पास लक्ष्मी मंदिर या अन्नपूर्णा मंदिर हो तो वहां से थोड़े से अक्षत (चावल) घर लाकर लाल वस्त्र में लपेट कर घर में ही धन रखने के स्थान में रखें।

▪︎रोज़ किसी को, कुछ न कुछ दान दें। लेकिन दान लेने वाले को घर की दहलीज में ना आने दें। ऐसा करने से लक्ष्मी जी  प्रसन्न  होकर, दानकर्ता के भाग्य का धन, आपकी झोली में डाल देंगी।

▪︎.अपने घर में कच्चा स्थान ज़रूर रखें। अगर ये जगह घर के बीचो बीच हो तो उसमें,तुलसी का पौधा लगाने से घर में कभी धन की कमी नहीं रहती।


▪︎ शुक्रवार के दिन से प्रतिदिन शाम के समय तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं इससे धन और बिजनेस में बढ़ोतरी होने लगेगी।

 ▪︎यदि अचानक ज्यादा खर्च की स्थिति बने तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में गुड़ चने का भोग लगाएं और 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें यह प्रयोग सिर्फ तीन मंगलवार तक करें। 

▪︎गूगल, लोबान ,गोखरू ,छड़ ,छडीला सभी बराबर मात्रा में लेकर प्रत्येक मंगलवार गुरुवार शनिवार शाम को 4:00 बजे इन सारी वस्तुओं को जलाकर घर में धुनी दें, इससे नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाएगी।

▪︎.घर में जितने दरवाजें हों, उनमें तेल डालते रहें। ध्यान रखें कि कोई दरवाजा खोलते समय आवाज़ न हो। ऐसा करने से दरवाजे से लक्ष्मी का प्रवेश होता है। दरवाज़े से आवाज़ होने से लक्ष्मी नहीं आती हैं।   

▪︎.पूजा घर में कलावा डालकर दीप जलाने से लक्ष्मी का आगमन नियमित होने लगता है। कलावे का लाल रंग लक्ष्मी जी  को बहुत प्रिय है।      

▪︎गुरूवार को सुहागिन महिला को, सुहाग की 16 सामग्री दें। 5 गुरूवार ऐसा करने से धन वर्षा के योग बनेंगे। सुहागिन  महिला को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।

▪︎हर पूर्णिमा को सुबह ब्रह्ममुहर्त में पीपल के वृक्ष पर मां लक्ष्मी का वास रहता है उस समय पीपल पर जल चढ़ाएं और पूजा अर्चना करें। और लक्ष्मी मैया को अपने घर आने का निमंत्रण दे ऐसा करने से धन लाभ हमेशा के लिए बन जाएगा।

▪︎रविवार के अलावा पिपल पर जल चढ़ाने से निवास करने वाले भूत, प्रेत पिचास, डाक अदृश्य शक्तियों की कृपा प्राप्त होती है। घर में सुख समृद्धि बनी रहती हैं और रविवार को कभी भी भूल कर  पीपल पर जल ना चढ़ाएं।

▪︎.महीने में 2 बार किसी भी दिन, उपले पर लोबान रख कर जलायें। फिर लोबान को घर में चारों ओर घुमा दें। लक्ष्मी जी  को लोबान की सुगंध बहुत प्रिय है। सुगंध से खिंची चली आयेंगी लक्ष्मी जी।

▪︎वीरवार को पुष्य नक्षत्र में, स्नान के बाद, एक गांठ हल्दी पीली रुमाल में बांधें। हल्दी से रंगे चावल, नारियल का गोला  और एक सुपारी भी रखें। इन सभी वस्तुओं को धूप-दीप दिखाकर, हल्दी में रंगा एक सिक्का भी रखें। इन चीजों की रोज़ पूजा करने से धन पाने के महायोग बनेंगे।  

▪︎वेतन मिलने पर, कैश वेतन घर लाकर पूजा स्थान में रखें। ऐसा करने से भी धन आगमन के योग बनेंगे। आज कल प्लास्टिक मनी में वेतन आने से, लोग लक्ष्मी को घर नहीं लाते। लक्ष्मी जी को घर न लाने से, उनका अपमान होता है। इसी वजह से लक्ष्मी जी घर के बाहर से ही चली जाती हैं।

▪︎नारियल को चमकीले कपड़े में बांधकर अपने पूजा घर या तिजोरी में रखने से भी धन-वृद्धि होती है।


▪︎स्फटिक श्रीयंत्र को प्राण प्रतिष्ठित कर, घर के ईशान कोण में स्थापित करें। रोज़ लक्ष्मी सूक्त का पाठ और सफेद  रंग की  मिठाई के भोग से लक्ष्मी आगमन होने लगेगा। स्फटिक में लक्ष्मी जी का निवास होता है।

▪︎आर्थिक तरक्की के लिए घर में ख़राब इलेक्ट्रॉनिक सामान न रखें। नल का पानी खुला न छोड़ें।     

▪︎अगर नल से पानी बहता हो तो उसे तुरंत ठीक करायें। शनिवार को घर से मकड़ी के जाले हटाने और साफ सफाई करने से भी लक्ष्मी जी का घर में आगमन होता है।

▪︎शाम के समय कभी भी भूल कर घर में झाड़ू पोचा ना करें ।

▪︎काले कुत्ते को दूध पिलाएं ऐसा करने से राहु का दोष खत्म होता है। 

▪︎ घर से बाहर आदि स्थानों पर किड़ियों को शक्कर मिला हुआ आटा जरूर खिलाएं ऐसा करने से बच्चों का जिद्दी पन दूर होता है और सारे ग्रह दोष शांत हो जाते हैं।

 ▪︎घर में साफ सफाई का ध्यान रखें ऐसा करने से धन स्थाई रूप से  लक्ष्मी का वास आपके घर में रहेगा।

▪︎अगर हो सके तो श्री सूक्त का पाठ जरूर करें और हल्दी मिश्रित दूध का सेवन करें।

▪︎नए कार्य व्यवसाय नौकरी रोजगार आदि शुभ कार्यों के लिए जाते समय घर की कोई महिला एक मुट्ठी काले उडद उस व्यक्ति के ऊपर से वार कर भूमि पर छोड़ दे तो हर कार्य में सफलता मिलेगी।

▪︎ गरीब,असहाय ,रोगी और किन्नरों की सहायता दान स्वरूप अवश्य करें यदि संभव हो तो किन्नरो को दिए गए पैसो में से एक सिक्का वापस लेकर अपने कैश बॉक्स में रख लें ऐसा करने से धन हमेशा के लिए टिका रहता है।

▪︎काली हल्दी की एक गांठ शुभ मुहूर्त में प्राप्त कर अपने घर में व्यापार अपने गुल्लक या अपने बॉक्स में रखें ऐसा ऐसा करने से लक्ष्मी मां निवास करती है।

 ▪︎घर में भोजन बनाते समय गाय और कुत्ते का हिस्सा अवश्य निकालें।

 ▪︎बुधवार को किसी को भी उधार ना दे वापस आने में कठिनाई होती है।

 ▪︎अपने पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध ब्राह्मण भोज कराएं पूर्वजों की कृपा से वैभव की प्राप्ति होती है।


घर और छोटे बच्चों की नजर उतारने के उपाय ••••••
 कोई व्यक्ति जब सामने से किसी व्यक्ति अथवा किसी वस्तु को बहुत बुरी तरह देखता है ,या देखता ही रह जाता तो उस व्यक्ति के अक्सर नजर लग जाती है ।ऐसे में नजर उतारने के लिए कुछ विशेष उपाय करने पड़ते हैं वरना  नुकसान की संभावना प्रबल हो जाती है।

 ▪︎अगर छोटे बच्चा दूध ना पीता हो  या खाना छोड़ दिया हो तो रोटी, दूध बच्चे  के ऊपर से 8 बार उतारकर कुत्ते या गाय को खिला दे ऐसा करने से बच्चे का नजर दोष हमेशा के लिए खत्म हो जाएग।

▪︎एक नींबू लेकर 8 बार उतारकर काट कर फेंक दे मुह को फैंकते समय  दक्षिण तरफ रखें।

▪︎  जिसको नजर लगी हो गोमूत्र को पानी में मिलाकर थोड़ा-थोड़ा पिलाये और उसके आसपास पानी में मिलाकर छिड़क दें यदि स्नान करना हो तो थोड़ा सा पानी नहाते समय भी डाल ले।

 ▪︎थोड़ा सा राई,नमक,आटा या चोकर और 3, 5 और 7 सुखी लाल मिर्च लेकर जिसे नजर लगी हो उसके सिर पर 7 बार घुमाकर आग में डाल दें नजर दोष होने पर मिर्च में जलने की गंध नहीं आती।

 ▪︎नमक की डली, काला कोयला डंडी  वाली साथ लाल मिर्ची, राई के दाने तथा फिटकरी की डली को बच्चे या बड़े पर 7 बार घुमाकर आम में डालने से सबकी नजर दूर हो जाती है।

 ▪︎तेल की बत्ती को जलाकर बच्चे बड़े या दुध देने सुपर सात बार उतार कर दो हाय बोलते हुए दीवार पर चिपका दें यदि नजर लगी हो तो तेल की बत्ती भभक कर जलने लगेगी अगर नजर ना लगी हो तो बत्ती शांत होकर जलेगी।

 ▪︎नजर उतारने का  सबसे आसान उपाय अगर बच्चे को पढ़ाई में मन ना लगता हो तो एक मुट्ठी में नमक लेकर बच्चे के सिर पर 7 बार वार कर बहते हुए पानी में डाल दें यह आप घर की नल  के नीचे भी डाल सकते हैं, इससे बच्चे का पढ़ाई में मन लगने लग जाएगा।

 अगर आपको यह उपाय और टोटके अच्छे लगे हैं तो प्लीज इनको अपने तक सीमित ना रखें। एक दूसरे के साथ जरूर शेयर करें,और अगर हो सके तो कोई भी एक उपाय करें तो आपको अवश्य ही लाभ मिलेगा। अगर आप भी धनवान बनना चाहते हैं धनवान बनने के लिए किस्मत का होना जरूरी है, इसलिए कोई भी एक उपाय करके आप भी अपनी किस्मत चमका सकते हो  ऐसा करने से  आपको अवश्य ही लाभ मिलेगा




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ