Facebook से पैसे कैसे कमाये | make money Facebook in hindi | online make money ideas |

Facebook se पैसा कैसे कमाये-
अगर आप भी फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हो यह बहुत ही आसान है। सबसे पहले फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक फेसबुक आईडी होनी जरूरी है जो हम बहुत आसानी से बना सकते हैं इसलिए सबसे पहले अपने नाम से एक प्रोफाइल बनाएं और फिर अपना फेसबुक से बिजनेस शुरू करें। आज internet की इस दुनिया में लाखों करोडों लोग घर बैठे बहुत अच्छी income कर रहे है। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं कि घर बैठे कैसे कमाई करू तो आपको गूगल पर सर्च करने से ऐसे बहुत सारे आइडियाज मिल जाएंगे जिनसे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हो। उन्हीं में से एक है फेसबुक से पैसा कमाना ,यह एक सोशल मीडिया का बहुत बड़ा नाम है। जिससे आप भी थोड़ी सी मेहनत करके घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकते हो।

अब हम आपको कुछ ऐसे ideas बताने जा रहे हैं जिनसे आप घर बैठे फेसबुक से अपनी earrings कर सकते है इसके लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है आप जिस टाइम मर्जी काम कर सकते हो।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए--?

*Smartphone
*अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
*फेसबुक पर खाता
*आपकी रुचि (Niche) के अनुसार *कोई फेसबुक पेज या ग्रुप।
*मेहनत और लगन यह सबसे जयादा जरूरी तभी हम कामयाब हो सकते हैं।

FACEBOOK MONEY IDEAS:-----
हमारे लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि Facebook कया है । यह एक ऐसी app है जिसके वजह से हम अपने दोस्त और करीबी लोगों को जुडने एक बहुत अच्छा माध्यम है।
Facebook की तरफ से ऑफीशियली रूप से यह लांच किया गया एक प्रोग्राम जिसका नाम है Facebook Watch है। यह प्रोग्राम लांच हुआ है और इसके जरिए से बहुत सारे लोग लाखो रूपये घर बैठे कमा रहे हैं।

Facebook Watch कया है------

Facebook Watch एक फेसबुक का ही प्रोडक्ट है जो फेसबुक के तरफ से लांच किया गया है और आप इसमें ज्वाइन करके यहां पर वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज करके अपनी कमाई कर सकते हैं।

Advertisement;---------

वैसे तो इस प्रोग्राम को फेसबुक ने काफी पहले US, UK, Kanada इत्यादि देशों में लॉन्च कर दिया था। इसलिये इसकी सफलता को देखते हुए इसे भारत में भी लांच करने का फैसला लिया है और जो बहुत कामयाब हो रहा है।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye
फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके फेसबुक प्रोफाइल पर एक फेसबुक पेज होना चाहिए, उस पेज पर अब वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज कर पाएंगे फिर उस वीडियो पर ads लग जायेगे और फिर एड की वज़ह से ही हमें पैसा मिल सकता है।
फेसबुक ने यूट्यूब को टक्कर देने के लिए ये प्रोग्राम चालू किया है जैसे आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके मोनेटाइज करके कमाई करते हैं ठीक वैसे ही आप Facebook Watch को ज्वाइन करके वीडियो अपलोड करके कमाई कर सकते हो।

यूट्यूब पर आपके चैनल मोनेटाइज करने के लिए लास्ट एक साल में 4000 घंटा वॉच टाइम एवं 1000 सब्सक्राइब को पूरा करना होता है लेकिन फेसबुक पर आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करना होगा।
फेसबुक पेज पर वीडियो मोनेटाइज करने के लिए आपके पेज के ऊपर 10,000 या फिर इससे ज्यादा followers होने चाहिए और आपने जितने भी वीडियो अपलोड किए हैं उन सभी वीडियो पर मिलाकर लास्ट 60 दिन में 30,000 views होने चाहिए।
यह view की काउंट तभी की जाएगी जब आपके वीडियो को कम से कम 1 मिनट या फिर इससे ज्यादा देखा जाए, अगर कोई आप के वीडियो पर क्लिक करता है और एक मिनट से कम ही देखकर वापस बंद कर देता है तो फिर उसे view को काउंट नहीं किया जाएगा।

इस बात को धयान रखे आपके द्वारा अपलोड किए गए फेसबुक पेज पर वीडियो का साइज कम से कम 3 मिनट होना चाहिए 3 मिनट से कम का वीडियो मोनेटाइज नहीं किया जाता है।
यह सब जो था फेसबुक पेज को किस प्रकार किस प्रकार ज्वाइन करना है और वीडियो किस तरह अपलोड करने हैं यह एक बहुत ही आसान तरीका है

Facebook Watch
Program Join कैसे करे-------

Facebook Watch Program में Join करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करिए Facebook Video Streaming Earn Money With Ad यहां पर क्लिक करते ही आप फेसबुक के वॉच प्रोग्राम वाले पेज पर चले जाएंगे, और अगर आपको यह प्रोसेस समझ में नहीं आ रहा हो तो इसके लिए आपको यूट्यूब चैनल पर बहुत सारी वीडियो देखने को मिल जाएंगी। उन से आप बहुत आसानी से यह सब करना सीख सकते हो। अगर आप एंड्रॉयड फोन चला सकते हो यह काम भी बहुत आसानी से कर सकते हो।
सबसे पहले ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करके लॉगइन पर क्लिक करना है और अपना फेसबुक आईडी पासवर्ड डालकर साइन इन करना है।
Login कर लेने के बाद पेज को स्क्रोल करके नीचे की तरफ आएंगे और नीचे की तरफ आपको अपना फेसबुक पेज दिखाई देगा। ध्यान रखे आपके फेसबुक प्रोफाइल पर एक पेज होना जरूरी है वहीं पेज यहां पर दिखाई देगा।

अगर आपके पास एक से ज्यादा पेज है तो वह सभी पेज यहां पर दिखाई देंगे आपको अपना जिस भी पेज के लिए एलिजिबिलिटी चेक करनी है उस पेज के ऊपर क्लिक करना है।
जब आपके पेज पर 10,000 followers एवं लास्ट 60 दिन में 30,000 views पुरे हो जाएंगे और फिर आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके Facebook Watch में ज्वाइन करने के लिए जाएंगे तो वहां पर आपके फेसबुक पेज के नीचे हरा रगं में एलिजिबल लिखा रहेगा और उसके नीचे join now के बटन पर क्लिक करके आप इस प्रोग्राम में ज्वाइन कर पाएंगे। ज्वाइन करते ही आपके फेसबुक पेज पर अपलोड किए गए वीडियो के ऊपर एड आने शुरू हो जाएंगे और फिर आपकी income शुरू हो जाएगी।

यदि आपके पास पहले से कोई काम है या आप कोई अपना product बेचकर पैसा कमाना चाहते है तो आप इसकी मुफ्त में ऑनलाइन advertisement भी कर सकते है।

इसके लिए आप फेसबुक पर अपने product से जुडी जानकारी लोगो तक पहुंचा सकते है और लोगों को product खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते है। यह एक बहुत ही सरल व किफायती तरीका है अपने product को free में प्रचार करने का।

Facebook पर Sponsored Post से money कमाए----------

Facebook पर Sponsored Post के लिए आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए, जब आप अपने फेसबुक पेज पर काम करते हैं वहां पर कंटिन्यू आर्टिकल डालते हैं और वो आर्टिकल आप के फॉलोअर्स को पसंद आते हैं तो उसे पढ़ते हैं or लाइक करते हैं।
जब आपके Facebook Page पर डाले गए आर्टिकल में ज्यादा से ज्यादा view or likes आते है तो आपका पेजपर बड़ी-बड़ी कंपनियों एवं ब्रांड के नजर में आता है।

फिर वो कंपनियां अपना प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपसे कांटेक्ट करती है एवं आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने के लिए देती है जिसके बदले में आपको अच्छे खासे पैसे मिल सकते हैं।

ऐसे में उन कंपनियों का प्रोडक्ट प्रमोट हो जाता है और उसके बदले में आपको पैसे भी मिल जाता है लेकिन इस बात को याद रखे पैसे कमाने के चक्कर में गलत प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर कभी भी प्रमोट ना करें।

* Affiliate Marketing Se Facebook se income---------

आपने Amazon एफिलिएट या फ्लिपकार्ट, ebay, snapdeal या फिर इनके जैसी और भी बहुत सारी साइट है जिनके नाम आप ने सुन रखे होंगे। आप इनके एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करके वहां से उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर शेयर करके भी। पैसे कमा सकते हैं।

किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करने के बाद उनके प्रोडक्ट को जब आप शेयर करते हैं और आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका कुछ परसेन्ट कमीशन आपको मिलता है। इस तरह हम एफीलियेट markiting से इनकम कर सकते हैं।
आप होस्टिंग कंपनियों का एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं इन कंपनियों के अफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करने के बाद इनका प्रोडक्ट शेयर करके बेचने पर हमें अच्छा खासा कमीशन मिल सकता है।
एक बात क ध्यान रहे की फेसबुक पर अपने वेबसाइट का लिंक बहुत ज्यादा संख्या में शेयर ना करे नहीं तो फेसबुक आपके वेबसाइट लिंक को ब्लॉक भी कर सकता है।

Facebook Account को बेच कर पैसे कमाए----------

अगर आपका Facebook account पर बहुत followers है तो इस समय ऐसे फेसबुक अकाउंट बेचने की एक होड़ सी लगी हुई है आपका फेसबुक अकाउंट जितना ज्यादा पुराना है उतना ज्यादा फेसबुक आपको महत्त्व देता है।

अगर आपके पास कोई फेसबुक अकाउंट बहुत ज्यादा पुराना है तो अन्य मार्केटर्स के नजर में आता है एवं वो आपको उस अकाउंट को बेचने के लिए ऑफर करते हैं। अगर उस अकाउंट में आपके अच्छे खासे फ्रेंडस और फॉलोअर्स है तो उसका आपको अच्छी खासी मोटी रकम प मिल सकती है।

Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye----------

Facebook Group से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बड़ा ग्रुप होना चाहिए जिसमें कम से कम 10,000 या फिर इससे ज्यादा मेंबर्स की संखया होनी चाहिए

आपके फेसबुक ग्रुप में एक्टिव मेंबर होने चाहिए सिर्फ दिखावे के लिए नहीं अगर आप वहां पर कुछ शेयर करते हैं तो उस पोस्ट पर लाइक कमेंट आने चाहिए।
फिर आप उस ग्रुप से paid करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा sponsored content भी पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं एवं आप अपने प्रोडक्ट बुक या सर्विस को भी वहां पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Data entry-------

यदि आपकी डाटा या आंकड़ों पर अच्छी पकड़ है व आप उनका अच्छे से analysis कर सकते है तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। बहुत फेसबुक कम्पनीज data entry को सही से मैनेज करने वाले सही व्यक्ति की तलाश में रहती है क्योंकि किसी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए इसका बहुत बड़ा योगदान रहता है। इसलिये आप भी इस क्षेत्र में अपना हुनर आजमा सकती है।

Written work-------
यदि आप लिखने में रुचि रखते है तो आप ऐसी कंपनी ढूंढे जो फेसबुक पर अपने लेख डालती हो। आप उस कंपनी में लेखक के रूप में जुड़ सकते है। आप freelance या fiver.com पर written work कर सकते है और इसके बदले में आप घर बैठे अपनी income कर सकते हैं।

Last alfaaz:---------
पैसा कमाना के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, मेहनत और लगन मेरा यह खुद का अनुभव है। जब तक हम मेहनत और लगन के साथ कोई काम नहीं करते तब तक हम कहीं से भी कुछ भी पैसा नहीं कमा सकते। सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनसे हम पैसा कमा सकते हैं पर इन सबके लिए हमारी मेहनत का होना बहुत जरूरी है। हम किसी काम में तभी कामयाब हो सकते हैं जब किसी काम को हम लगन और मेहनत से करेंगे। आज के इस दौर में internet par search karne se bahut Sare Idea mil Jaenge जिनसे हम घर बैठे पैसा कमा सकते हैं पर यह तभी संभव है जब हम जी जान से मेहनत करते है।
आज के इस लेख के माध्यम से मैंने आपको फेसबुक से पैसा कमाने के जितने ideas थे वह सब आपके साथ शेयर किए हैं। मेरे इस पोस्ट को अपने चाहने वालों और दोस्तों में जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ