Google pay account कैसे बनायें | Google pay कैसे शुरू करे | Google pay की जानकारी |


Google pay account बनाएं और घर बैठे अपने सारे काम online करें । यह डिजिटल दुनिया का दौर है, इसमें आपको बहुत सारे ऐसे app मिल जाएंगे जिनसे हम घर बैठे ही ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं ।उन्हीं में से एक है Google pay जो आजकल बहुत ही फेमस हो रही है। यह ऐप पेटीएम ऐप के बाद बहुत फेमस हुई है, अपनी ऑनलाइन पेमेंट के लिए यह हम सबके लिए एक सुरक्षित ऐप है।
आईये जानते है Google pay ko कैसे युज करे। 

Google Pay Kaise Use Kare...?
गूगल पे पर अकाउंट बनाने की पुरी जानकारी ....!!

Google Pay Kya Hai...?
 आज का दौर इंटरनेट का है। आज हर काम हम घर बैठे इंटरनेट की मदद से करते है जैसे- शॉपिंग करना, मोबाइल और DTH रिचार्ज करना, बिल भरना, किसी को पैसे भेजना या प्राप्त करना आदि। 

Money Transfer करने के लिए बहुत सी मोबाइल एप्लीकेशन (Apps) बाज़ार में उपलब्ध है, मगर आज के समय में हम हर किसी App पर विश्वास नहीं कर सकते है, क्योंकि बहुत से हैकर ऐसे होते है जो फर्जी (Fake) App बनाकर आपके Account से पैसा निकाल सकते है।

इसलिए हम आज आपको एक बहुत बड़ी और भरोसेमंद कंपनी के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है Google Pay। Google Pay App, Google द्वारा Launch किया गया UPI पर Based एक Payment App है। इसकी Help से आप आसानी से पैसे भेज और Receive कर सकते है। इसकी खास बात ये है की इसमें आपको पैसे डालने की जरुरत नही होती यह सीधे आपके Bank Account से Link होता है।

Google Pay Kaise Use Kare? –
गूगल पे पर अकाउंट बनाने से लेकर पैसे कमाने तक पूरी जानकारी

Google Pay App Mai Bank Account Link Kaise Kare

इसलिए हम आज आपको एक बहुत बड़ी और भरोसेमंद कंपनी के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है Google Pay।
Google Pay (Tez) App, Google द्वारा Launch किया गया UPI पर Based एक Payment App है। इसकी Help से आप आसानी से पैसे भेज और Receive कर सकते है। इसकी खास बात ये है की इसमें आपको पैसे डालने की जरुरत नही होती यह सीधे आपके Bank Account से Link होता है।

इसमें आप जो भी लेन-देन करते है वो सभी आपके Account से सीधे होती है। यह एप्लीकेशन अन्य सभी एप्लीकेशन से सुरक्षित है जिसका आज सभी इस्तेमाल कर रहे है। Google pay App से जिसे भी आप पैसे भेजते हो वो सीधे आपके खाते से कटते है और पैसे Receive होने पर सीधे आपके Account में पहुँच जाते है, यह ऐप (Google Pay) में आप Offers का Use करके पैसे भी कमा सकते है

Google Pay App Kya Hai

Google Pay एक मोबाइल पेमेंट एप्लीकेशन है जिसे Google द्वारा खासतौर पर भारतवासियों के लिए डिजिटल Payment के लिए बनाया गया है, क्योंकि जब से हमारे देश में नोट-बंदी हुई है तब से हमारा देश डिजिटल Payment की ओर तेज़ी से बढ़ता हुआ कैश-लेस देश बन रहा है।

Google pay को भारत में 19 सितम्बर 2017 में हमारे वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली और Next Billion User के Vice President Caesar Sengupta की मौजूदगी में लॉन्च किया गया था। लेकिन 28 अगस्त 2018 को Google Tez का नाम बदलकर Google Pay के नाम मे बदल दिया गया है।

Google Pay ना तो एक Wallet है ना ही कोई पेमेन्ट बैंक यह एक UPI Based App है। Google Pay App में आपका बैंक Account लिंक होने के बाद आप किसी को किसी भी समय पर इंटरनेट की मदद से Online Money Transfer कर सकते है।

Google Pay Par Account Kaise Banaye

Google Pay App Account Create करने के लिए सबसे पहले आपके पास इंटरनेट और एक स्मार्टफ़ोन होना जरूरी है Google Pay App Account Create करने के लिए सबसे पहले आपको Google Pay App को Download करना होगा।

Step 1: Download App

Step 2: Select Language

Google Pay App Download होने के बाद उसे Open करके अपनी मनपसंद भाषा Select करे और उसके बाद Next पर क्लिक कर दे।

Step 3: Enter Mobile Number

अब आपको अपना वह मोबाइल नंबर डालना होगा जो आपके बैंक Account में रजिस्टर्ड हो, नंबर डालने के बाद Next पर क्लिक कर दे।

Step 4: Enter Email ID

अब आपको अपनी Email ID डालनी होगी, अगर आपके मोबाइल में आपका Gmail Account पहले से Open है तो आपकी Gmail ID ऑटोमेटिक दिख जाएगी, उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

Step 5: Enter OTP

अब मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए आपके पास एक OTP आएगा और ऑटोमेटिक आपका OTP Verify होने लगेगा। अगर आटोमेटिक OTP नहीं आता है तो अपने मोबाइल में SMS बॉक्स ओपन कीजिये और OTP को निर्धारित बॉक्स में भरकर आगे बढ़ जाएँ।

Step 6: Select Lock

अब Google pay App की सिक्योरिटी के लिए आपको लॉक सेलेक्ट करना होगा या तो आप अपने मौजूदा स्क्रीन लॉक को सेलेक्ट करे या फिर नया गूगल पिन बनाये।

लीजिये आपका Google Pay App पर Account Create हो गया है। गूगल पे ऐप हमारी पेमेंट के लिए सुरक्षित ऐप है। इसलिए इसको डाउनलोड करने से पहले किसी भी प्रकार की शंका ना करें। यह एक भरोसेमंद ऐप है। इस जानकारी को अगर हो सके अपने चाहने वाले और दोस्तों को जरुर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ