होली के टोटके | होली की रात के उपाय | घर मे सुख समृद्धि के लिए होली पर पुजा कैसे करें |

 
Tittle- होली के चमत्कारी टोटके- 
इस साल होली का त्‍योहार 18 march 2022 को है। यह त्योहार हिन्दू धर्म में सबसे ज्यादा मनाया जाता है। मथुरा और वृंदावन की होली पूरे भारत में सबसे प्रसिद्ध मानी जाती हैं । ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण धरती पर मथुरा और वृंदावन में राधा संग होली खेलने आते हैं, इसलिए इस त्यौहार को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है ।
होलिका दहन के कुछ उपाय आज हम आपको बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप भी अपने घर में सुख समृद्धि और धन की वृद्धि कर सकते हैं। यह टोटके सिर्फ होली वाली रात को ही किए जाते हैं।

इस त्योहार को लेकर लोगों के मन में  विशेष प्रकार का उत्‍साह रहता है। होली जलाने से लेकर गुझिया खाने तक और रंगों में रंगने का पूरा वातावरण आपके घर ही नहीं आस-पास के पूरे माहौल को ही रंगों से सराबोर कर देता है। होली को बुराई पर अच्‍छाई की जीत की खुशी के रूप में मनाया जाता है। हिरण्‍यकश्‍यप के कहने पर भक्‍त प्रहलाद की बुआ उसे जलाना चाहती थी, लेकिन प्रह्लाद की भक्ति के आगे उसको हार माननी पड़ी और होलिका जलकर राख हो गई और प्रह्लाद का बाल भी बांका नहीं हुआ। भक्ति की शक्ति के प्रतीक के रूप में हर साल होली जलाई जाती हैं और ऐसा माना जाता है कि होली की राख में वह शक्ति होती है जो आपकी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं।
होली और होली की राख से जुड़े 7 टोटके जो काफी पुराने समय से लोग आजमाते चले आ रहे होलिका दहन हो जाने के बाद जब अग्नि शांत हो जाए तो वहां से थोड़ी सी होली की राख घर ले आएं। उस राख में काली सरसों मिलाकर घर के चारों ओर छिड़कना चाहिए। इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है और हर प्रकार की बुरी नजरों से दूर रहता है आपका घर। और पुरे साल किसी प्रकार का भय नहीं रहता।

होलिका की राख को बहुत ही पवित्र माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि होलिका की अग्नि शांत हो जाने के बाद राख को भस्म के रूप में लेना चाहिए। इसका तिलक करने से नजर दोष से रक्षा होती है। ऐसी भी मान्यता है कि होलिका की राख शरीर पर लेपन करने से शरीर निरोग होता है और त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं दूर हो जाती हैं।

* होली के उपाय और टोटके:---
सफेद कौड़ियों का उपाय-कई बार हमें ऐसा लगता है कि खुशियां हमारे घर से कोसों दूर चली गई हैं और चारों तरफ निराशा का माहौल हो जाता है। इसके लिए आपको होली पर यह उपाय करना चाहिए। होली के दिन 7 कौड़ियों को सिर के ऊपर से 7 बार घुमाकर होलिका की अग्नि में डाल दें। फिर देखिए आपके घर की सभी समस्‍याएं एक के बाद एक खत्‍म होती चली जाएंगी।

* ऐसा माना जाता है कि जिस रात होलिका दहन होता है उस वक्‍त कई प्रकार की नकारात्‍मक शक्तियां सक्रिय हो जाती हैं और कई लोग तंत्र-मंत्र का भी काम करते हैं। इसलिए होलिका दहन की रात सिर को ढ़ककर रहना चाहिए। होलिका की रात महिलाओं को बाल खुले नहीं ऱखना चाहिए।

* होली की रात सरसों के तेल का चौमुखी दीपक घर के मुख्य द्वार पर लगाएं व उसकी पूजा करें। इसके बाद भगवान से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से हर प्रकार की बाधा का निवारण होता है।

* यदि बिज़नस  या नौकरी में उन्नति न हो रही हो, तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें। इससे बिजनेस में फायदा होने लगेगा।

* सफेद वस्तुऐ ना खाये:----
होलिका दहन के दिन यानी फाल्गुन पूर्णिमा के दिन किसी के घर पर या किसी की दी हुई सफेद चीजों को खाने से बचना चाहिए। प्राचीन काल से ऐसी मान्यता चली आ रही है कि होलिका दहन के दिन नकारात्मक ऊर्जा अधिक सक्रिय रहती है और आपको इनसे बचना चाहिए।

* नजर दोष से बचें:---
होलिका की राख को नजर दोष से बचने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है। होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख को घर लाकर उसमें थोड़ी सी राई व नमक मिलाकर रख लें। जब आपको लगे कि नजर दोष है या नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव है तो इससे चुटकी में लेकर 7 या 2 बार घुमाकर जल में प्रवाहित कर दें।

* होली पर किसी गरीब को भोजन अवश्य कराएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी मनोकामनापूरी हो जाती है।
 * होलिका दहन से पहले जब उसकी पूजा होती है उस समय आप काली हल्दी पर घी और सिंदूर लगा दें और गुगल का धूप दिखा कर उसे चांदी की प्लेट में रखे। इसके बाद एक घी का दीपक जलाएं और मिठाई का भोग लगाएं। इसके बाद लाल कपड़े में चांदी के सिक्के बांध कर उसे तिजोरी में रख दें। ये आपके धन को कभी कम नहीं होने देगा।

* यदि आपको कोई अज्ञात भय रहता है तो होली पर एक सूखा जटा वाला नारियल, काले तिल व पीली सरसों एक साथ लेकर उसे सात बार अपने सिर के उपर से उतार कर जलती होलिका में डाल देने से अज्ञात भय समाप्त हो जाता है।

* काली हल्दी होली के दिन गुगल के धूप के साथ जलाएं। साथ ही इसे घिस कर तिलक भी लगाएं। ऐसा करने से आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा और लोगों के बीच आपका आकर्षण भी कामय रहेगा।

* मनचाहे वरदान के लिए होली के दिन हनुमान जी को पांच लाल पुष्प चढ़ाएं, मनोकामना शीघ्र पूरी होगी।

* होली की सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी लगाकर अपनी मनोकामना बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से अर्पित करें। किसी मंदिर में शंकर जी को पंचमेवा की खीर चढ़ाएं, मनोकामना पूरी होगी।

* मनचाही नौकरी पाना हो तो होली की रात बारह बजे से पहले एक दाग रहित बड़ा नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसकी चार फांक कर चारों कोनों में फेंक दें। फिर वापिस घर जाएं किंतु ध्यान रहे, वापिस लौटते समय पीछे मुड़कर न देखें। यह उपाय श्रद्धापूर्वक करें, शीघ्र ही रोजगार प्राप्त होगा।

* व्यापार में लाभ के लिए होली के दिन गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे नए लाल कपड़े में लाल मौली से बांधकर तिजोरी में रखें, व्यवसाय में लाभ होगा।

* शीघ्र विवाह के लिए होली के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और अपने साथ 1 साबूत पान, 1 साबूत सुपारी औश्र हल्दी की गांठ रख लें। पान के पत्ते पर सुपारी व हल्दी की गांठ राखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद पीछे देखे बिना अपने घर लौट आएं। यहीं उपाय दूसरे दिन भी करें। इसके साथ ही समय-समय पर शुभ मुहूर्त में यह उपय करते रहें। माना जाता है कि ऐसा करने से जल्द ही विवाह के योग बन जाएंगे।

* होली के अवसर पर एक एकाक्षी नारियल की पूजा करके लाल कपड़े में लपेट कर दुकान में या व्यापार स्थल पर स्थापित करें। साथ ही स्फटिक का शुद्ध श्रीयंत्र रखें। उपाय निष्ठापूर्वक करें, लाभ में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होगी।

*  सभी समस्याओं को दूर करने के लिए
गाय के गोबर में जौ, अलसी और कुश मिलाकर छोटा उपला बना कर सुखा लें। इसे घर के मेन गेट पर लटकाने से घर में रहने वाले सभी लोगों की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

*. रोग नाश के लिए
अगर कोई असाध्य बीमारी हो जाए जो किसी भी उपाय से सही नहीं हो रही है तो होली की रात को तुलसी की माला से "ऊँ नमो भगवते रुद्राय मृतार्क मध्ये संस्थिताय मम शरीरं अमृतं कुरु कुरु स्वाहा" मंत्र का जाप करें। जल्दी ही बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

*होली से शुरु करके बजरंग बाण का 40 दिन तक नियमित पाठ करने से हर मनोकामना पूर्ण हो सकती है।

 * होली के दिन एक साबुत पान, गुलाब का फूल और कुछ बताशे रोगी के ऊपर से 31 बार उसार कर चौराहे पर रखने से भी रोगी तुरंत ठीक हो जाता है।

* गरीबी दूर करने के लिए
एक काला कपड़ा लें और उसमें काले तिल , 7 लौंग, 3 सुपारी, 50 ग्रम सरसों और थोड़ी सी मिट्टी लेकर एक पोटली बना लें, फिर इसे अपने पर से 7 बार वार लें और होलिका दहन में डाल दें।

* होलिका दहन के समय होलिका की 7 परिक्रमा करने से अक्षय पुण्य प्राप्त होता है।
निष्कर्ष-
अगर आप भी अपने घर में सुख समृद्धि और सभी प्रकार के सुख चाहते हो तो इन उपायों में से कोई भी उपाय करने से पहले सबसे पहले आपके मन में श्रद्धा और विश्वास का होना बहुत जरूरी है। तभी किसी उपाय और टोटके का लाभ मिल सकता है। वरना किसी भी उपाय और टोटका करने से अगर आपके मन में शंका है तो कोई भी लाभ मिलने वाला नहीं है, इसलिए अपने मन में सबसे पहले भगवान शिव और कृष्ण को मन में धारण करते हुए इन उपाय और टोटकों को करें। मन ही मन यह सोचे कि मेरी हर मनोकामना पूरी होगी क्योंकि मेरा काम टोटके को करना था अब मनोकामना पूरी करना भगवान के हाथ में है जब आप उसके ऊपर अपने किसी भी समस्या को छोड़ देते हो तो वह अपने आप ही खत्म कर देते हैं ,क्योंकि आपके लिए समस्या बड़ी हो सकती हैं। वह अदृश्य शक्ति एक पल में आपकी समस्या को खत्म कर देता है। इसलिए इन उपायों को करके आप भी अपने जीवन में लाभ उठाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ