खट्टे फल खाये और अपनी इम्नुयटी को बढाये



आज सभी कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए हमारे शरीर की इमनुयटी का होना बहुत जरूरी है। ऐसे में हमें खट्टे फलो का सेवन करना सबसे जरूरी है। आईये जानते हैं कि हम कौन से फल और आहार खाकर अपनी इमनुयटी को बढा सकते है।

किसी भी बीमारी से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना जरूरी है, ताकि हमारा शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम हो जाए. इसके लिए सबसे जरूरी है सही खान-पान और विटामिन सी से भरपूर भोजन खाना । विटामिन सी ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर में स्टोर नही रह सकता। इसे हमें पुरा करने के लिए कुछ ना कुछ खट्टे पदार्थ खाने चाहिए ।
जैसे दही, नीबू पानी, खट्टे फल आदि।
जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. कोरोना महामारी से बचने के लिए भी आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना होगा. इसके लिए आपको विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरा और नींबू के अलावा भी ऐसे कई फल हैं जो सस्ते भी हैं और आपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी देते हैं. आइए जानते हैं वो कौन से फल हैं जो हमारी इमनुयटी को बढाते है।


आम:------
आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है. स्वाद से भरपूर आम आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करता है. एक मीडियम आम से आपको करीब 122 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है. इसके अलावा आम में विटामिन ए भी काफी पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है. लोगों में ये धारणा है कि आम खाने से वजन बढ़ जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि आम आपका वजन भी कम करता है। इसलिए एक आम हररोज खाये।


अमरूद:------ 

अमरूद बहुत ही सस्ता और पौष्टिक फल होता है. अमरूद में संतरे से कही अधिक विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. एक मीडियम अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं. अमरूद में कैलरी काफी कम मात्रा में होती है, जिससे ये वजन कम करने में भी मददगार है. वैसे तो अमरूद को लोग छिलके के साथ ही खाते हैं लेकिन इसका भरपूर फायदा लेने के लिए आप इसका छिलका हटाकर खाएं और अगर आप पेट साफ करना चाहते हैं तो इसे हमेशा गोल आकार में काटकर खाये।

पपीता:------

 पपीता एक ऐसा फल है जो सभी सीजन में आसानी से मिल जाता है पपीता. पपीता पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. पपीता हमारे पेट को फिट रखता है और वजन भी कम करता है. पपीता में विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. करीब एक कप पपीता खाने से आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व मिलते हैं। और यह कब्ज जैसी बिमारी को भी खत्म करता है।

स्ट्रॉबेरी-:----

विटामिन सी स्ट्रॉबेरी में भी है. स्ट्रॉबेरीज में काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर फल है. हालांकि सीजनल फल होने की वजह से ये कम मिल पाता है लेकिन अगर आप एक कप स्ट्रॉबेरी खाते हैं तो ये आपको 100 मिलीग्राम विटामिन सी देने का काम करता है।


अनानास:------ 

अनानास आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. अनानास में कई जरूरी खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. अनानास में मैंगनीज भी पाया जाता है, जो फलों में काफी कम होता है. अगर आप एक कप अनानास खाते हैं तो इससे आपको करीब 79 मिलीग्राम विटामिन सी मिलती है. पाइनेप्पल खाने से वजन भी कम होता है। लेकिन धयान रखे इसे गर्भवती महिलाएं ना खाये।

कीवी:------

विटामिन सी से भरपूर एक और फल है कीवी. हालांकि कीवी काफी मंहगा फल है लेकिन एक कीवी आपको करीब 85 मिलीग्राम विटामिन सी देता है. इसके अलावा कीवी में विटामिन k और E भी काफी मात्रा में पाया जाता है. एक कीवी कई और पोषक तत्वों से भी भरपूर है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

नींबू:----

नींबू एक ऐसा फल है जो सारे साल आसानी मिल जाता है। इसलिए अपनी इमनुयटी बढाने के लिए प्रतिदिन नींबू पानी को जरूर पिये यह पिने में बहुत स्वाद लगता है और हमें बीमारी से लडने के लिए हमारे शरीर की इमनुयटी को बढाता है।

अंगूर :-----
अंगूर एक बेहद स्वादिष्ट फल है। अंगूर मे भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।


संतरा:------
संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं. इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है. किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है. इसके विपरीत इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है। इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है. किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है. इसके विपरीत इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है। संतरा डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए टॉनिक की तरह काम करता है. संतरे में सबसे अधिक मात्रा होती है विटामिन सी की, यह एक सिट्रस फ्रूट है और इस प्रकार यह फल विटामिन सी का  सबसे अच्छे स्त्रोत हैं। संतरा नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है, खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है. संतरे में उच्च फाइबरऔर विटामिन C पाया जाता है इसको खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती।  

इस प्रकार आप खुद अपने और अपनों को ध्यान रख सकते हो। इसलिए कोई भी फल खरीदने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें किस फल में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। आजकल ऐसे फलो का सेवन करना सबसे ज्यादा लाभदायक है।

अगर आप यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और चाहने वालों को जरूर शेयर करे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ