motivationl ideas for success | success tips by sunder pichai | Google CEO success in hindi |

Motivationl  ideas for success by sunder pichai-
हर कोई इंसान अपने जीवन में अपने काम को लेकर सफल होना चाहता है, पर कई बार हम बहुत प्रयास करने के बाद भी सफल नहीं हो सकते।
आइए जानते हैं सुंदर पिचाई के विचार सफल होने के लिए क्या करें और क्या ना करें।
आज हम आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार से बताना चाहती हूं ,कि सुंदर पिचाई किस तरह अपने जीवन में इतनी ऊंचाई पर पहुंचे हैं। अगर आप इन बातों को फॉलो करें तो आप भी अपने काम में महान सफलता को हासिल कर सकते हो।

सुंदर पिचाई गूगल (भारत) के सीईओ हैं। सुंदर पिचाई हम सबके के लिए हम भारतिये युवा के लिए एक प्रेरणादायक व्यक्ति हैं। 
सुंदर पिचाई का मूल नाम पिचाई सुंदराजन है। उनका जन्म 1972  को चेन्नई में हुआ था।

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा सफलता के नियम -----

योजना बनायें-----

अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुये वर्तमान में योजना बनायें –
अभी आप जो भी कर रहे हैं उसका सीधा असर आपके आने वाले समय यानि भविष्य पर पड़ेगा इसलिए हमेशा परिवर्तनात्‍मक रहें क्योंकि यह दुनियां बदलती रहती हैं और भविष्य के बारे में सोच कर आगे बढ़ें।
एंड्रॉइड आज बहुत लोकप्रिय है पर सुंदर पिचाई ने बहुत पहले ही इस्सकी कल्पना कर ली थी। जब आप भविष्य की कल्पना कर लेते हैं तो आप और लोगों से एक कदम आगे होते हैं। कल्पना हमारे भविष्य की पहली सिढी है सफल होने के लिए

अपनी मंजिल को पाने की जिद करें –

हम सभी के जीवन में लक्ष्य होते हैं, और हम कुछ पाने, बनने या होने का सपना देखते हैं। आपके सपने छोटे हो सकते हैं या उन्हें पूरा करने में वर्षों लग सकते हैं। हो सकता है कि आपके सपने हमेशा आसान न हों पर आप केवल बैठे-बैठे और इसके बारे में सपने देखने के द्वारा कभी भी दीर्घकालिक लक्ष्य प्राप्त नहीं पर पाएंगे । इसके बजाय आपको एक दृष्टि, ध्यान से योजना बनाने और महीनों या वर्षों तक ध्यान केंद्रित करने के तरीके सीखने की ज़रूरत होगी।
आपके सपने तक पहुँचना कठिन हो सकता है, पर संगठन, प्रेरणा और आत्म-अनुशासन के साथ आप इसे कर सकते हैं।
सुंदर पिचाई कहते हैं की आप अपने सपनों का पीछा तब तक करते रहें जब तक वो पूरे न हो जायें।

आप जैसे हैं और जो कर रहे हैं तो आपको वही मिलेगा जो मिलता आया है। आप अपने Comfort Zone से बाहर नहीं आना चाहते क्योंकि आप अपने आप को सुरक्षित महसूस करते हैं। जब आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने के बारे में सोचते हैं तो आप असुरक्षित महसूस करते है। सुंदर पिचाई कहते हैं यदि आपको कुछ पाना है तो अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आना होगा।
सफलता का दुश्मन है कम्फर्ट जोन

विचारों के शक्ति –
विचार बहुत मायने रखते हैं। इस पूरी दुनियां में जितनी भी महान खोजें और बदलाव हुआ है वो पहले केवल एक विचार ही था। आप जो भी कर रहे हैं या जो भी करने वाले हैं वो आपके विचारों के कारण ही हैं। इसलिए विचारों की शक्ति को पहचाने और अपने अंदर महान विचारों को जन्म दें। और अपने आपको हर परिस्थिति में डालने की कोशिश करे।

जोखिम उठाओ-----
जब तक रिस्क नहीं लेंगें तब तक बड़ा नहीं कर पाएंगे। जोखिम लेने में सहज रहें। कभी भी किसी बात से डरो मत कयोंकि डर हमेशा आपके आगे आयेगा और जिसने डर पर काबू पा लिया वो हमेशा जित जायेगा।

आशावादी बनो –
हमेशा आशावादी रहना चाहियें। अपने काम के प्रति भावुक रहें। आसपास की सभी चीजों को भूल जाओ। सकारात्मक रहें और कार्य के प्रति आश्वस्त रहें। धैर्य रखें। सब कुछ आप करते हैं, आपको शीर्ष पर ले जाएगा। आप एक सफल व्यक्ति होंगे। अपने भविष्य को लेकर आशान्वित रहें।

नया कुछ करने की कोशिश करे----
नई चीजों का आविष्कार करते रहें। ताकि आपको बढ़ने के नए उपाय मिलेंगे। सुनिश्चित करें कि आप भविष्य के लिए एक महान हिस्सा बना रहे हैं।
कई बार हमारी कल्पना हमें बहुत उंचाई पर ले जा सकती है
जितने लोग अपनी जिंदगी कामयाब हुए है कुछ बनने बनाने के लिए पहले उन लोगों ने कल्पना की फिर उस कल्पना को साकार रूप दिया। यह तभी संभव हुआ क्योंकि उनकी कल्पना उनकी असंभव को संभव करने में सक्षम थी, इसलिए अगर आप भी अपनी जिंदगी में किसी बात को लेकर कोई सपना देखते हैं या कल्पना करते हैं उसको एक बार करने की जरूर कोशिश करें। यह पहली सीढ़ी है सफलता को हासिल करने की यह सबसे बड़ा मंत्र है जो भी काम करो निरंतर करो क्योंकि नियम ही किसी काम के प्रति आपको सफलता दिलवा सकता है।

अगर आपको मेरा यह टॉपिक अच्छा लगे तो इसको आप अपने चाहने वाले और दोस्तों में जरूर शेयर करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ